सपने पूरे करने को लगन और जुनून जरूरी: राज्यपाल बेबीरानी मौर्य Agra News

उत्तराखंड की राज्यपाल बेबीरानी मौर्य ने कहा- अब्दुल कलाम से प्रेरणा लें विद्यार्थी। होली पब्लिक स्कूल में यूपी जीनियस अवार्ड का पुरस्कार वितरण।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sat, 26 Oct 2019 08:46 AM (IST) Updated:Sat, 26 Oct 2019 08:46 AM (IST)
सपने पूरे करने को लगन और जुनून जरूरी: राज्यपाल बेबीरानी मौर्य Agra News
सपने पूरे करने को लगन और जुनून जरूरी: राज्यपाल बेबीरानी मौर्य Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। विद्यार्थियों को पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। सपनों को जीवित रखें, उन्हें सोने न दें। लगन और जुनून से प्रयास करेंगे तो सपने अवश्य पूरे होंगे।

शुक्रवार को होली पब्लिक स्कूल, सिकंदरा में यूपी जीनियस अवार्ड के पुरस्कार वितरण में उत्तराखंड की राज्यपाल बेबीरानी मौर्य ने यह उद्गार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि कला वर्ग के बच्चों के लिए भी प्रतियोगिता करानी चाहिए। अब करियर के कई विकल्प हैं। यह उत्कर्ष का समय है। प्रतियोगिताएं विद्यार्थियों के जीवन का अनिवार्य अंग हैं। उन्होंने अभिभावकों से बच्चों पर दबाव बनाने के बजाय प्रेरित करने व विषयों के चयन की पूरी स्वतंत्रता देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बच्चे भारत का भविष्य और नींव हैं। इसी तरह उन्हें प्रेरणा मिलती रही तो वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्टार्ट अप इंडिया के सपने को साकार करेंगे।

राज्यपाल ने मैक्सिमम इंस्टीट्यूट व प्रयास स्टूडेंट डवलपमेंट वेलफेयर सोसायटी द्वारा कराई गई यूपी जीनियस अवार्ड 2018 में प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहे एसएस कॉन्वेंट के त्रिभुवन आर्या को लैपटॉप और ज्ञानदीप स्कूल की वैष्णवी को साइकिल प्रदान की। विजेता बच्चों को सम्मानित किया। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले स्कूलों के साथ ही शिक्षकों का भी सम्मान हुआ। फादर पॉल तानिकल, संजय तोमर, राधा तोमर, डॉ. गिरधर शर्मा, अमित श्रीवास्तव, रविंद्र भदौरिया आदि मौजूद रहे।

यह छात्र हुए सम्मानित

बीएलएस इंटरनेशनल के अर्यंस बंसल, केवी के हर्ष शर्मा, होली पब्लिक स्कूल के अर्यंशु, एसवीएम के प्रिंस, डीपीएस इंटरनेशनल के अनुज, सेंट पीटर्स के श्रेयांश पाठक, सीएफ एंड्रूज की अंशिका बंसल, एसीसी कॉन्वेंट के अंश वाष्र्णेय, राजेंद्र लोहिया की रितिका वाष्र्णेय, न्यू मिल्टन की एंजेल राज, सेंट पीटर्स के अभ्यंशु सोलंकी, यूनिवर्सिटी मॉडल स्कूल के गोविंद प्रताप, अमरदीप स्कूल के आर्यन, शिक्षा सागर के लकी बघेल, बीपीएस के कौशलेंद्र सिंह, ट्यूलिप पब्लिक के हर्ष, एसबी पब्लिक के आर्यवीर अर्जुन, एमडी जैन के विशाल कुमार एवं रेड रोज के रचित शर्मा सम्मानित किए गए। प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों के साथ बेस्ट स्कूल अवार्ड, बेस्ट प्रिंसिपल अवार्ड और बेस्ट टीचर अवार्ड भी दिए गए। बेस्ट टीचर अवार्ड सनी अरोरा, दीपक अग्रवाल, विशाल अग्रवाल, आशुतोष वर्मा, अनिल राजवानी, पुनीत चतुर्वेदी, उपेंद्र वाष्र्णेय व निशांत चतुर्वेदी को मिला। 

chat bot
आपका साथी