सहालग में भी नहीं चमका सोना, अब लगी अक्षय तृतीया से उम्‍मीद

चुनाव बाद भी सराफा बाजार में नहीं आई तेजी अब कारोबारियों आस बंधी अक्षय तृतीया पर। बाजार में चल रहीं तैयारियां।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 10:41 AM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 09:24 PM (IST)
सहालग में भी नहीं चमका सोना, अब लगी अक्षय तृतीया से उम्‍मीद
सहालग में भी नहीं चमका सोना, अब लगी अक्षय तृतीया से उम्‍मीद

आगरा, जागरण संवाददाता। शादियों का सीजन शुरू हो गया है, मगर सराफा बाजार में चमक नहीं दिखाई दे रही। अब सराफा कारोबारियों को अक्षय तृतीया से उम्मीद है। इस दिन सोना खरीदना सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है।

चुनाव की घोषणा के बाद सराफा बाजार में सन्नाटा छा गया था। पिछले एक महीने से बाजार में हलचल नहीं थी। सराफा कारोबारियों को उम्मीद थी कि 18 अप्रैल को चुनाव होने के बाद सहालग के चलते बाजार में तेजी आएगी, मगर उनकी इस उम्मीद को भी झटका लगा है। बाजार उनकी उम्मीद के मुताबिक रफ्तार नहीं पकड़ सका है। अब उनकी रही सही उम्मीद सात मई को अक्षय तृतीया से है। इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है। किनारी बाजार स्थित राधिका ज्वैलर्स के धीरज बताते हैं कि सहालग शुरू होने से पहले चुनाव के कारण बाजार में मंदा था। चुनाव के बाद जिस तरह की उम्मीद थी, वह तेजी अभी देखने को नहीं मिली है। सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष नीतेश अग्रवाल का कहना है कि सहालग में जो तेजी होनी चाहिए वह नहीं है। अक्षय तृतीया पर जरूर बाजार में चमक रहने की उम्मीद है।

ब्रांडेड ज्वेलरी की बढ़ी डिमांड

सराफा बाजार में मंदी है, लेकिन ब्रांडेड ज्वेलरी शोरूम में हलचल है। लोग ब्रांडेड ज्वेलरी खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। तनिष्क शोरूम के संचालक अनुराग बसंल ने बताया कि पिछले दो दिन में तेजी आई है। लोगों का ब्रांडेड ज्वेलरी के प्रति विश्वास बढ़ा है। शादियों का सीजन है, ऐसे में आने वाले दिनों में मार्केट में और तेजी आएगी।

नगदी के चलते पड़ा असर

सराफा कारोबारियों का मानना है कि चुनाव में नगदी ले जाने पर रोक के चलते बाजार में मंदी है। लोग नगदी ले जाने में डर रहे हैं। आचार संहिता खत्म होने के बाद ही बाजार में पुरानी हलचल दिखाई देगी।

chat bot
आपका साथी