Festival Season in Braj: गणेश चतुर्थी से राधाष्टमी तक छाएगा ब्रज में उल्लास लेकिन भक्त होंगे निराश

Festival Season in Braj गणेश चतुर्थी के दूसरे दिन ऋषि पंचमी फिर बलेदव छठ और राधाष्टमी का पर्व वृंदावन में उल्लास पूर्वक मंदिर मठ और देवालयों में मनाया जाएगा।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 16 Aug 2020 07:09 PM (IST) Updated:Sun, 16 Aug 2020 07:09 PM (IST)
Festival Season in Braj: गणेश चतुर्थी से राधाष्टमी तक छाएगा ब्रज में उल्लास लेकिन भक्त होंगे निराश
Festival Season in Braj: गणेश चतुर्थी से राधाष्टमी तक छाएगा ब्रज में उल्लास लेकिन भक्त होंगे निराश

आगरा, जेएनएन। तीर्थनगरी वृंदावन में एक उत्सव गुजरता नहीं कि दूसरे की तैयारी शुरू हो जाती है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के साथ स्वतंत्रता दिवस का उत्सव अभी थमा नहीं कि राधाष्टमी की तैयारियां शुरू हो गईं। कोरोनाकाल में भक्तों को मंदिरों में प्रवेश नहीं मिल रहा है, लेकिन उत्सव परंपरागत तरीके से मंदिर, मठ और देवालयों में मनाए जा रहे हैं। अब गणेश चतुर्थी 22 अगस्त से शुरू होने वाले उत्सव राधाष्टमी तक चलेंगे। गणेश चतुर्थी के दूसरे दिन ऋषि पंचमी, फिर बलेदव छठ और राधाष्टमी का पर्व वृंदावन में उल्लास पूर्वक मंदिर, मठ और देवालयों में मनाया जाएगा।

फाल्गुन शक्ल चतुर्थी को गणेश चतुर्थी उत्सव देशभर के साथ तीर्थनगरी में उल्लास पूर्वक मनाया जाएगा। शहर के अठखंभा स्थित मोटागणेश मंदिर समेत अनेक मंदिर, देवालयों और घरों में गणेश चतुर्थी का उल्लास तो नजर आएगा, लेकिन कोरोनाकाल के चलते गणेश उत्सव के पंडाल इस साल सजाने की इजाजत प्रशासन से नहीं मिल सकी है। इसके दूसरे दिन ऋषि पंचमी पर मंदिर, देवालयों में सप्तऋषी पूजन होगा और घरों में महिलाएं ऋषि पंचमी का व्रत रखकर पूजा-अर्चना करेंगी। इससे अगले दिन 24 अगस्त को बलदेव छठ पर गोरेदाऊजी आश्रम, बांकेबिहारी मंदिर के समीप दाऊजी मंदिर व अनाजमंडी स्थित दाऊजी मंदिर के अलावा मथुरा मार्ग स्थित दाऊजी की बगीची में दाऊजी महाराज का महाभिषेक और छप्पनभोग दर्शन अर्पित किए जाएंगे। इसी सप्ताह में अष्टमी के दिन ब्रज की अधिष्ठात्री शक्ति राधाजी का प्राकट््योत्सव बरसाने के साथ वृंदावन के राधाबल्लभ, बांकेबिहारी मंदिर व टटिया स्थान में मनाया जाएगा। टटिया स्थान, निधिवन राज मंदिर रसिकबिहारी मंदिर, राधाटीला में ठा. बांकेबिहारीजी के प्राकट््यकर्ता संगीत सम्राट स्वामी हरिदास का प्राकट््योत्सव 26 अगस्त को उल्लास पूर्वक मनाया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी