बायोमैट्रिक कराएंगे किसान, कल से आगरा के 48 केंद्रों पर होगी गेहूं खरीद

एक अप्रैल से 15 जून तक तिथि की गई है निर्धारित। सर्किट हाउस में तैयारियों को लेकर चल रही मंडलीय बैठक। जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करने के लिए नोडल अधिकारी बैठक कर रहे हैं। जिले में 1.23 लाख हेक्टेयर में गेहूं की पैदावार होती है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Wed, 31 Mar 2021 02:08 PM (IST) Updated:Wed, 31 Mar 2021 02:08 PM (IST)
बायोमैट्रिक कराएंगे किसान, कल से आगरा के 48 केंद्रों पर होगी गेहूं खरीद
सर्किट हाउस में मंडल के सभी जिलों की तैयारियों की नोडल अधिकारी समीक्षा कर रहे हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। सरकारी क्रय केंद्रों पर गुरुवार से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद की शुरुआत होगी। इसके लिए जिले में 48 गेहूं खरीद केंद्र बनाए गए हैं, जो किसानों से 1975 रुपये प्रति कुंतल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद करेंगे। सर्किट हाउस में मंडल के सभी जिलों की तैयारियों की नोडल अधिकारी समीक्षा कर रहे हैं।

गेहूं खरीद केंद्रों पर कोई गड़बड़ी नहीं हो सके इसके लिए शासन गंभीर है। इसलिए जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करने के लिए नोडल अधिकारी बैठक कर रहे हैं। उन्होंने केंद्रों की संख्या, निर्धारित समय पर केंद्र खुलें, किसानों की सुविधा का ध्यान रखा जाए आदि बिंदुओं पर समीक्षा की। इस बार प्वाइंट आफ सेल मशीन से बायोमैट्रिक होने के बाद ही किसान गेहूं बेच सकेंगे। जिले में 1.23 लाख हेक्टेयर में गेहूं की पैदावार होती है। अधिकतर किसान सरकारी क्रय केंद्र पर ही गेहूं बेचना चाहते हैं। इस बार सभी खरीद केंद्र पर प्वाइंट आफ सेल मशीन लगाई गई है, जिसमें पंजीकृत किसानों का रिकार्ड दर्ज होगा। बायोमैट्रिक होते ही किसानों के आधार कार्ड से मिलान हो जाएगा। खरीद केंद्र पर व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने और आने वाले किसानों के लिए पानी की उपलब्धता रखने के निर्देश भी दिए गए हैं। जिला खाद विपणन अधिकारी अजय विक्रम ने बताया कि 48 केंद्रों पर खरीद एक अप्रैल से शुरू हो जाएगी। किसानों को असुविधा न हो इसका ध्यान रखा जाएगा।

लक्ष्य नहीं है निर्धारित

किसानों को मुश्किल न हो इसलिए केंद्रों की संख्या भी इस बार बढ़ा दी गई है। गत वर्ष 43 केंद्रों पर खरीद हुई थी। गत वर्ष गेहूं खरीद का लक्ष्य 29 हजार मैट्रिक टन था। इस बार शासन द्वारा लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है, लेकिन केंद्रों पर किसानों की सुविधा का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी