Bed Entrance Exam 2020: Corona Protocol को ध्यान में रख होगी परीक्षा, जानिए क्या है तैयारियों का खाका

Bed Entrance Exam 2020 तैयारियां पूरी 37 हजार परीक्षार्थी 88 सेंटर 1000 शिक्षक 250 कर्मचारियों की रहेगी ड्यूटी।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 07:30 PM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 07:30 PM (IST)
Bed Entrance Exam 2020: Corona Protocol को ध्यान में रख होगी परीक्षा, जानिए क्या है तैयारियों का खाका
Bed Entrance Exam 2020: Corona Protocol को ध्यान में रख होगी परीक्षा, जानिए क्या है तैयारियों का खाका

आगरा, जागरण संवाददाता। लखनऊ विवि द्वारा कराई जाने वाली बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तैयारियां डा. भीमराव आंबेडकर विवि में हो चुकी हैं। सेंटरों, शिक्षकों और कर्मचारियों की लिस्ट बन चुकी है। सेंटरों पर कोरोना प्रोटोकॉल के पालन के लिए भी विवि प्रशासन और प्रशासन द्वारा तैयारियां की गई हैं। शनिवार-रविवार की बंदी के बावजूद दो दिन परीक्षार्थियों के लिए वाहन की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

नौ अगस्त को होने वाली बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह आठ से 11 बजे तक और द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर एक से चार बजे तक होगी। परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पूर्व अभ्यर्थियों को केंद्र पर पहुंचना होगा। दोनों पालियों के बीच के समय में सेंटरों का सैनिटाइजेशन कराया जाएगा। हर सेंटर पर थर्मल स्क्रीङ्क्षनग होगी। सेंटर पर आने वाले हर शिक्षक, कर्मचारी, परीक्षार्थी के लिए मास्क अनिवार्य है। आगरा से इस परीक्षा में लगभग 19 हजार और अन्य जिलों के परीक्षार्थी मिलाकर 37 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। हर सेंटर पर 300 से 500 परीक्षार्थी बैठेंगे। सीसीटीवी समेत अन्य सुविधाओं की व्यवस्था सेंटरों पर की गई है। इस साल उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा के निर्देशानुसार सिर्फ अनुदानित और राजकीय महाविद्यालयों को ही सेंटर बनाया गया है।

एक नजर

प्रदेश में परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थी-चार लाख 31 हजार

आगरा में परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी- 19 हजार

आगरा-अलीगढ़ समेत जिलों के परीक्षार्थी- 37 हजार

आगरा में सेंटर- 42

फिरोजाबाद- 5

मथुरा-4

अलीगढ़- 32

मैनपुरी- 4

एटा- 2

कासगंज- 2

हाथरस- 1

ड्यूटी देने वाले शिक्षक- एक हजार

कर्मचारी- 250

पर्यवेक्षक- 85

सेंटर प्रतिनिध- 21

अभ्यर्थियों के आवागमन में परेशानी न हो, इसके लिए आठ और नौ अगस्त को प्राइवेट और सरकारी बसों के साथ टैक्सी, टेंपो, ओला, उबर सुचारू रूप से चलेंगे। प्रवेश पत्र के साथ ही स्पेशल पास भी परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराए गए हैं

- प्रो. संजीव जैन, बीएड परीक्षा समन्वयक, डा. भीमराव आंबेडकर विवि

कल होगी बैठक

बीएड परीक्षा की तैयारियों को लेकर सभी प्रशासनिक, विवि अधिकारियों, सेंटर प्रतिनिधियों, शिक्षकों, पर्यवेक्षकों की बैठक शुक्रवार को खंदारी स्थित जेपी सभागार में आहूत की गई है। बैठक में परीक्षा संबंधी तैयारियों पर चर्चा के साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल संबंधी निर्देशों की भी जानकारी दी जाएगी।  

chat bot
आपका साथी