Banke Bihari Temple: गर्मियों की छुट्टियों में वृंदावन बना फेवरेट डेस्टिनेशन, बिहारी जी में उमड़ रहा भीड़ का सैलाब

Banke Bihari Temple गर्मी की छुट्टी में तीर्थनगरी में बढ़ी श्रद्धालुओं की भीड़। बांकेबिहारी मंदिर में लगातार बढ़ रहा भक्तों दबाव। दुकानों पर खरीदारों की भीड़ से व्यापारियों के चेहरे खिले हैं और रेस्टोरेंट होटल में भक्तों की भीड़ ने काम करने वाले कर्मचारियों की मेहनत बढ़ा दी है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sat, 28 May 2022 05:08 PM (IST) Updated:Sat, 28 May 2022 05:08 PM (IST)
Banke Bihari Temple: गर्मियों की छुट्टियों में वृंदावन बना फेवरेट डेस्टिनेशन, बिहारी जी में उमड़ रहा भीड़ का सैलाब
Banke Bihari Temple: बांकेबिहारी मंदिर में लगातार बढ़ रहा भक्तों दबाव।

आगरा, जागरण टीम। स्कूल की छुट्टियों के साथ मौसम में हो रहे बदलाव से तीर्थनगरी में भक्तों की भीड़ बढ़ गई है। ठा. बांकेबिहारी मंदिर ही नहीं राधावल्लभ, इस्कान, प्रेममंदिर, कात्यायनी मंदिर में सुबह से शाम तक श्रद्धालुओं की भीड़ का दबाव देखने को मिल रहा है। ऐसे में शहर में यातायात व्यवस्था भी बेकाबू होती नजर आ रही है। बांकेबिहारी मंदिर में व्यवस्थाएं संभालने के लिए निजी सुरक्षागार्डों को दिन भर कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

ठा. बांकेबिहारी मंदिर में इन दिनों भक्तों का हुजूम उमड़ रहा है। शनिवार और रविवार को पड़ी छुट्टी के साथ स्कूलों की छुट्टी का लाभ उठाने के लिए भक्तों ने वृंदावन का रुख कर दिया। इन दिनों ठाकुरजी देसी-विदेशी फूलों से सजे दिव्य और भव्य फूलबंगला में विराजमान होकर भक्तों को दर्शन दे रहे हैं, तो भक्तों की संख्या बढ़ गई। सुबह से ही भक्तों का हुजूम आराध्य के दर्शन के लिए उमड़ रहा है और दोपहर को जब राजभोग आरती के बाद मंदिर के पट बंद होते हैं, तब हजारों भक्त बिना दर्शन के ही रह जाते हैं।

मंदिर के आसपास ही डेरा डालकर शाम को मंदिर के पट खुलने का इंतजार कर रहे हैं। तपती दोपहरी में दुकानों के आसपास बैठकर समय बिताने को मजबूर श्रद्धालु घंटों भगवान के भजन करते हुए शाम को पट खुलने का इंतजार करते हैं। शाम को भी जैसे ही मंदिर के पट खुले एक बार फिर भक्तों का हुजूम दर्शन के लिए उमड़ पड़ा। ठा. बांकेबिहारी के अलावा राधावल्लभ, राधारमण, इस्कान, प्रेममंदिर, कात्यायनी मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भीड़ दर्शन के लिए पहुंच रही है।

बाजार में भी भीड़

गर्मी के दिनों में अधिकतर शहरों में दोपहर को बाजार बंदकर व्यापारी विश्राम को चले जाते हैं। लेकिन, तीर्थनगरी में पूरे दिन भक्तों की भीड़ रहती है। दुकानों पर खरीदारों की भीड़ से व्यापारियों के चेहरे खिले हैं और रेस्टोरेंट, होटल में भक्तों की भीड़ ने काम करने वाले कर्मचारियों की मेहनत बढ़ा दी है।

chat bot
आपका साथी