आगरा में कश्मीरी छात्रों पर राष्ट्रदोह की तैयारी, चार्जशीट को शासन से मांगी अनुमति

कश्मीरी छात्रों पर चार्जशीट को शासन से मांगी अनुमति। 24 अक्टूबर को बिचपुरी कैंपस में इंजीनियरिंग के छात्रों ने टी-20 विश्वकप मैच में भारत पर पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने का आरोप लगा। जगदीशपुरा थाने में राष्ट्रद्रोह की धारा में दर्ज हुआ था मुकदमा।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Thu, 23 Dec 2021 09:24 AM (IST) Updated:Thu, 23 Dec 2021 09:24 AM (IST)
आगरा में कश्मीरी छात्रों पर राष्ट्रदोह की तैयारी, चार्जशीट को शासन से मांगी अनुमति
कश्मीरी छात्रों पर जगदीशपुरा थाने में राष्ट्रद्रोह की धारा में दर्ज हुआ था मुकदमा।

आगरा, जागरण संवाददाता। राष्ट्रद्रोह के मामले में आरोपित कश्मीरी छात्राें पर पुलिस चार्जशीट लगाने की तैयारी कर रही है। उन पर कालेज कैंपस में पाकिस्तान क्रिकेट टीम की जीत पर जश्न मनाने का आरोप है। पुलिस ने अब उनके खिलाफ चार्जशीट लगाने के लिए शासन से लिखित अनुमति मांगी है।

आरबीएस कालेज के इंजीनियरिंग संकाय बिचपुरी में अक्टूबर में कश्मीरी छात्र अरशीद यूसुफ, इनायत अल्ताफ शेख और शौकत अली गनी ने पाकिस्तान की जीत पर जश्न मनाया था। इस दौरान उन्होंने वाट्सएप पर स्टेटस भी डाला था। इसमें पाकिस्तान का समर्थन किया था। मामला सामने आने के बाद कालेज प्रबंधन ने आरोपित छात्रों को निलंबित कर दिया था।

विभिन्न संगठनों ने कालेज के बाहर प्रदर्शन किया था। इसके बाद जगदीशपुरा थाने में आरोपित छात्रों के खिलाफ राष्ट्रद्रोह, साइबर आतंकवाद सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया।

इंस्पेक्टर जगदीशपुरा प्रवींद्र कुमार सिंह ने बताया कि आरोपित छात्र जेल में बंद हैं। केस में साक्ष्य संकलन कर लिया गया है। चार्जशीट लगाने की तैयारी कर ली गई। राष्ट्रद्रोह का केस होने के कारण शासन से अनुमति मांगी गई है। अनुमति मिलने पर चार्जशीट लगाई जाएगी।वाट्सएप स्टेटस पर डाले गए वीडियो और चैटिंग की सीडी बनवा ली गई है। इनको फोरेंसिक लैब भेजा गया था। मोबाइल की भी जांच की गई थी। इसमें से डाटा रिकवर किया जाना था। विधि विज्ञान प्रयोगशाला से रिपोर्ट पुलिस को नहीं मिली है।रिपोर्ट मिलने पर इसे भी कोर्ट में पेश किया जाएगा।

कब क्या हुआ

- 24 अक्टूबर को बिचपुरी कैंपस में इंजीनियरिंग के छात्रों ने टी-20 विश्वकप मैच में भारत पर पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने का आरोप लगा।

- 25 अक्टूबर को मामला सामने आने के बाद कालेज प्रबंधन ने आरोपी छात्रों को निलंबित कर दिया।

- 26 अक्तूबर को छात्रों की चैटिंग और वाट्सएप स्टेटस इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने के बाद थाना जगदीशपुरा में मुकदमा दर्ज किया गया।

- 27 अक्टूबर को विवेचना में राष्ट्रद्रोह की धारा बढ़ाई गई। आरोपी तीनों छात्रों को गिरफ्तार कर लिया गया।

- 28 अक्टूबर को पुलिस ने छात्रों को कोर्ट में पेश किया, जहां से तीनों को जेल भेज दिया गया। 

chat bot
आपका साथी