उदासीनता में अटकी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों की राह, आवेदन की रफ्तार सुस्त

जिले में 96 अंग्रेजी माध्यम विद्यालय हैं प्रस्तावित आवेदन की रफ्तार सुस्त होने से विभाग परेशान

By Edited By: Publish:Sat, 23 Mar 2019 07:00 AM (IST) Updated:Sat, 23 Mar 2019 07:00 AM (IST)
उदासीनता में अटकी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों की राह, आवेदन की रफ्तार सुस्त
उदासीनता में अटकी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों की राह, आवेदन की रफ्तार सुस्त

आगरा, जागरण संवाददाता। बच्चे अंग्रेजी माध्यम में सस्ती शिक्षा ग्रहण कर सकें, इसके लिए जिले में 96 अंग्रेजी माध्यम विद्यालय बनना प्रस्तावित हैं। लेकिन आवेदन की रफ्तार बेहद सुस्त होने से इन्हें एक अप्रैल से शुरू करना, मुश्किल लग रहा है। कॉन्वेंट और इंग्लिश मीडियम स्कूल की तरह अंग्रेजी माध्यम में सस्ती शिक्षा पाने की चाहत रखने वाले छात्रों की इच्छा इसी सत्र से पूरी कराने की तैयारी है। विभाग नए सत्र से हर ब्लॉक में पांच प्राथमिक और एक उच्च प्राथमिक विद्यालय खोलने की तैयारी में है।

जिले में 16 ब्लॉक हैं। इस तरह जिले को 80 प्राथमिक और 16 उच्च प्राथमिक विद्यालय मिलेंगे। 16 बीआरसी पर बनना यह पहले से प्रस्तावित है। इसके साथ सड़क किनारे स्थित स्कूलों को प्राथमिकता दी जा रही है। आवेदन में नहीं दिखाई रुचि अंग्रेजी माध्यम के स्कूल नए सत्र से शुरू होंगे। इसके लिए कवायद कई महीनों से चल भी रही है, लेकिन आवेदनों की संख्या बेहद कम है। हालात को देखते हुए खुद अपर शिक्षा निदेशक, शिविर ललिता प्रदीप को 14 मार्च को पत्र लिखकर सभी बेसिक शिक्षाधिकारियों को पत्र लिखकर अफसोस जताना पड़ा, क्योंकि प्रदेश के एक भी जिले ने शिक्षकों के चयन की सूची तक शिक्षा निदेशक बेसिक को नहीं भेजी है। लिहाजा जल्द से जल्द यू-डायस कोड सहित स्कूलों और शिक्षकों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

जिले में अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोलने के लिए स्कूलों से आवेदन मांगे गए हैं। शिक्षकों को चिह्नित किया जा रहा है। 16 बीआरसी के साथ सड़क किनारे स्थित स्कूलों को प्राथमिकता दी जाएगी।

आनंद प्रकाश शर्मा, बीएसए।

chat bot
आपका साथी