10 घंटे ठप रहा दिल्ली-झांसी रूट

By Edited By: Publish:Wed, 24 Sep 2014 10:27 PM (IST) Updated:Wed, 24 Sep 2014 10:27 PM (IST)
10 घंटे ठप रहा दिल्ली-झांसी रूट

जागरण संवाददाता, आगरा: दिल्ली-झांसी पर मंगलवार देर रात शंटिंग के दौरान झांसी पैसेंजर की पिछली बोगी ओवर हेड इलेक्ट्रिक वायर (ओएचई) के खंभे से टकरा गई। तेज धमाके के साथ ओएचई और खंभा धराशाई हो गया। घटना से अप व डाउन लाइन पर रेल संचालन ठप हो गया। तीन ट्रेनों को रद कर दिया गया और 50 जहां की तहां रोक दी गई। डीआरएम विजय सहगल ने हादसे की जांच को चार सदस्यीय जांच कमेटी गठित की है।

कैंट स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 2 और 3 के बीच डेड लाइन है। इस पर ट्रेनों की शंटिंग होती है। सोमवार शाम को ही डेड लाइन पर मानकों की अनदेखी कर ओएचई खंभा लगाया गया था। इसकी जानकारी ट्रेन ड्राइवर और शंटर को नहीं दी गई। मंगलवार रात करीब 1.45 बजे झांसी-आगरा पैसेंजर को शंटर देवीप्रसाद बोगियों को गोल्ड वाशिंग लाइन ले जा रहे थे। इसी दौरान ट्रेन की पिछली बोगी खंभे से टकराई, तो तेज धमाके के साथ खंभा गिर गया, जिससे करीब आठ मीटर ओएचई लाइन टूट गई। यहां तक कि मुख्य ओएचई लाइन के खंभे भी टेढ़े हो गए। इससे दिल्ली-झांसी के बीच अप और डाउन की ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया।

घटना के बाद कैंट से बिल्लोचपुरा तक की ओएचई लाइन में पॉवर सप्लाई को बंद कर दिया। इससे तीन ट्रेनों को रद कर दिया, जबकि 50 ट्रेनें प्रभावित रहीं। सुबह 7.35 बजे डाउन लाइन और दोपहर 12 बजे अप लाइन को शुरू किया गया। यानि दिल्ली झांसी रूट दस घंटे तक ठप रहा। डीआरएम विजय सहगल ने सीनियर डीएसओ श्रीकृष्ण शुक्ला सहित अन्य विभागों के अफसरों की चार सदस्यीय कमेटी गठित की है।

कोच में भरे हुए थे स्टांप

ओएचई के खंभे से पैसेंजर ट्रेन का जो कोच टकराया था, उसमें स्टांप पेपर रखे हुए थे, जिसकी सुरक्षा का जिम्मा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के पास था। यदि लाइन टूटने से कोई अग्निकांड होता तो बड़े पैमाने पर हानि हो सकती थी। वहीं दो बोगियों को छोड़ बाकी की ट्रेन को रवाना कर दिया गया। स्टांप नासिक से यहां लाए गए थे।

साढ़े छह घंटे बाद रवाना हुई लखनऊ इंटरसिटी

ओएचई टूटने से लखनऊ इंटरसिटी साढ़े छह घंटे, नई दिल्ली इंटरसिटी तीन घंटे की देरी से कैंट स्टेशन से रवाना हो सकीं। जबकि करीब पांच घंटे की देरी से आगरा-झांसी पैसेंजर रवाना हो सकी।

---

यह ट्रेनें हुई रद

- आगरा-दिल्ली पैसेंजर

- आगरा-ग्वालियर पैसेंजर

- आगरा-बयाना शटल को कैंट से ईदगाह तक

----

ये प्रमुख ट्रेनें रहीं लेट

अप लाइन

- श्रीगंगानगर-नांदेड़ एक्सप्रेस : साढ़े पांच घंटे

- दक्षिण एक्सप्रेस, हरिद्वार-लोकमान्य तिलक : 4 घंटा 50 मिनट

- छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस : तीन घंटे

- ताज एक्सप्रेस : 2 घंटा 20 मिनट

- इलाहाबाद-जयपुर एक्सप्रेस : चार घंटा तीस मिनट

डाउन लाइन

-गोवा एक्सप्रेस : सात घंटा 10 मिनट

-दुर्ग-जम्मूतवी एक्सप्रेस : छह घंटा 45 मिनट

-गोंडवाना, साई नगर कालका साप्ताहिक एक्सप्रेस, तमिलनाडु एक्सप्रेस : छह घंटा 40 मिनट

-एपी एक्सप्रेस, जबलपुर-निजामुद्दीन एक्सप्रेस: साढ़े छह घंटे

-पातालकोट एक्सप्रेस : छह घंटा 15 मिनट

-कर्नाटक एक्सप्रेस : साढ़े पांच घंटे

-श्रीधाम एक्सप्रेस : साढ़े चार घंटे

-सचखंड एक्सप्रेस : साढ़े तीन घंटे

chat bot
आपका साथी