इन Shoes Brands को पहनते हैं ICC World Cup 2023 खेलने जा रहे Team India के स्टार प्लेयर्स

ICC World Cup 2023 - अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपके वो स्टार क्रिकेट प्लेयर जो 2023 विश्वकप खेलने जा रहे हैं वो कौन से ब्रांड के शूज का इस्तेमाल करते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं क्योंकि इस लेख में हम विराट कोहली से लेकर सुर्यकुमार तक जैसे खिलाड़ी कौन से शूज का इस्तेमाल करते हैं?

By Deepak Kumar PandeyPublish:Wed, 27 Sep 2023 07:05 PM (IST) Updated:Wed, 27 Sep 2023 07:05 PM (IST)
इन Shoes Brands को पहनते हैं ICC World Cup 2023 खेलने जा रहे Team India के स्टार प्लेयर्स
इन Shoes Brands को पहनते हैं ICC World Cup 2023 खेलने जा रहे Team India के स्टार प्लेयर्स

ICC World Cup 2023: आखिरकार जिस घड़ी का इंतजार प्रत्येक क्रिकेट-प्रेमी को था वह आ गई है। वंडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) आगामी 5 अक्टूबर से शुरू होने वाला है और इस बार पूरे टूर्नामेंट का अकेला मेजबान भारत है। भारतीय टीम (Indian Team) विश्व कप 2023 के अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी और इस विश्व कप ट्रॉफी के लिए 10 टीमें एक दूसरे के आमने-सामने होंगी। इन टीमों में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और नीदरलैंड शामिल है, जबकि इस साल वेस्टइंडीज नहीं खेल रही है।

आपको बता दें कि आईसीसी विश्व कप 2023 (ICC World Cup 2023) राउंड-रॉबिन के प्रारूप में होगा। लिहाजा टूर्नामेंट के दौरान प्रत्येक टीम 9 मैच खेलेगी। भारत अपना पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा, जबकि लीग स्टेज के अपने आखिरी मैच में भारत 12 नवंबर को नीदरलैंड से भिड़ेगा। वहीं भारत और पाकिस्तान का सबसे बहुप्रतिक्षित मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) मैदान में खेलेगी।

साल 2023 के वर्ल्ड कप (World Cup) के लिए इस बार भारतीय टीम (Indian Team) में रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, शुभमान गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रविन्द्र जडे़जा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमरा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल इशान किशन और सुर्यकुमार यादव जैसे 15 खिलाड़ियों (Indian Players) का चयन किया गया है, जिसके कप्तान रोहित शर्मा होंगे, जबकि उप कप्तान की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में होगी।

Expensive Cricket Bats of Indian Cricketers को भी देखें.

ICC World Cup 2023: भारतीय खिलाड़ियों के पसंदीदा शूज ब्रांड

जैसा कि टॉपिक से ही स्पष्ट है कि हमारे इस लेख का विषय टीम, मैच शिड्यूल, टिकट, खिलाड़ी या फिर ODI World Cup नहीं है, बल्कि क्रिकेट शूज (Cricket Shoes) जैसे जरूरी क्रिकेट एसेसरीज (Cricket Accessories) है, जो खेल के मैदान के साथ-साथ बाहर भी आपके पैरों के सबसे सच्चे साथी होंते हैं। लिहाजा इस लेख में हम आपको उन शूज ब्रांड (Shoes Brands) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल इस टूर्नामेंट में शामिल होने जा रहे भारतीय खिलाड़ी (Indian Players) करते हैं।

1. रोहित शर्मा (Rohit Sharma)


(Image Source - Sportsmintmedia.com)

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) में हिट मैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा एडिडास शूज (Adidas Shoes) का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी कीमत 7,000 रुपये से लेकर 22,000 रुपये तक है। यह ब्रांड भारतीय लोगों के लिए रनिंग शूज, फुटबॉल शूज, बास्केटबॉल शूज और ट्रेनिंग शूज को पेश करती है। एडिडास एक जर्मन ब्रांड है, जिसकी स्थापना साल 1949 में हुई थी।

2. हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya)


(Image Source - Cricketworld.com)

इंडियन क्रिकेट टीम के आलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को हैरी के निकनेम से भी जाना जाता है और वे वर्साचे शूज (Versace Shoes) का इस्तेमाल करते हैं। इस शूज की कीमत 1.5 लाख रुपये तक जाती है। हार्दिक शानदार वर्साचे जूतों के साथ अपने अपने गेम को मजबूत रखना पसंद करते हैं। वर्साचे एक इतालवी है और इस लक्जरी फैशन कंपनी को 1978 में स्थापित किया गया था। इस ODI World Cup में पांड्या उपकप्तान हैं।

3. विराट कोहली (Virat Kohli)


(Image Source - wlzcxy.com)

क्रिकेट एसेसरीज (Cricket Accessories) की दुनिया में प्यूमा निस्संदेह एक लोकप्रिय नाम है और इसके शूज अपनी अद्भुत गुणवत्ता के लिए जाने जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय टीम (Indian Team) के विस्फोटक बल्लेबाज विराट कोहली प्यूमा शूज (Puma Shoes) का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी कीमत 20,000 रुपये से 25,000 रुपये तक है। कोहली इस ब्रांड के एंबेसडर भी हैं और इसी कंपनी के टी-शर्ट का भी इस्तेमाल करते हैं। इस ब्रांड के स्पोर्ट शूज आरामदायक होते हैं और ट्रेनिंग के प्रेशर को सहने के लिए पर्याप्त टिकाऊ होते हैं।

4. श्रेयष अय्यर (Shreyas Iyer)


(Image Source - Gqindia.com)

आक्रामक बल्लेबाजी स्टाइल के कारण श्रेयश अय्यर को अक्सर 'यंग वीरू' यानी वीरेंद्र सहवाग कहा जाता है। श्रेयष अय्यर जूतों और स्नीकर्स के बहुत शौकीन हैं और उनके पास करीब 50 जोड़ी है। श्रेयष अक्सर एयर जॉर्डन शूज (Air Jordan Shoes) का इस्तेमाल करते हैं, जबकि उन्हें कभी-कभी नाइकी शूज (Nike Shoes) का भी इस्तेमाल करते हुए देखा गया है। ध्यान रहे नाइकी और जॉर्डन सहायक ब्रांड हैं। इस ICC World Cup 2023 में श्रेयष भी भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का हिस्सा हैं।

5. केएल राहुल (KL Rahul)


(Image Source - Gqindia.com)

इस क्रिकेट वर्ल्ड कप (Cricket World Cup) में अपना जलवा दिखाने के लिए तैयार केएल राहुल भी शूज के बहुत शौकीन हैं और उन्हें नए जोड़े खरीदना पसंद है। उनके पास वर्तमान में करीब 50-60 जोड़े शूज हैं। वे प्यूमा शूज (Puma Shoes) के साथ नाइकी शूज (Nike Shoes) का इस्तेमाल करते हैं। प्यूमा एक जर्मन ब्रांड है, जिसकी स्थापना 1948 में हुई थी। वहीं नाइकी शूज का इस्तेमाल रिशभ पंत और नाइकी शूज का इस्तेमाल आंजिक्य रहाणे और रविचंद्रन अश्विन भी करते हैं।

ICC Cricket World Cup 2023 Tips On Home को भी देखें.

6. रवीन्द्र जड़ेजा (Ravindra Jadeja)


(Image Source - Agencyreporter.com)

रविन्द्र जड़ेजा को सर जड़ेजा और जड्डू के निकनेम से भी जाना जाता है और वे कई मौकों पर इंडिया टीम के मैच विनर रहे हैं। इस विश्व कप में रविंद्र जड़ेजा भी भारतीय टीम (Indian Team) का हिस्सा हैं और वे एसिक्स शूज (ASICS Shoes) का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि वर्ल्ड कप 2023 में हिस्सा लेने जा रहे जसप्रीत बुमरा (Jasprit Bumrah) और फिलहाल इस टूर्नामेंट से बाहर चल रहे भुवनेश्‍वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) भी ASICS Shoes को पहनते हैं। 1949 में एसिक्स फुटवियर्स ब्रांड की स्थापना जापान में की गई थी और यह भारत के साथ कई देशों में अपना कारोबार करती है।

7. शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur)


(Image Source - Mensxp.com)

बहुत कम लोग जानते हैं कि शार्दुल ठाकुर को शार्दुल नरेंद्र ठाकुर के नाम से भी जाना जाता है और वे एयर जॉर्डन शूज (Air Jordan Shoes) के साथ-साथ खादिम शूज (Khadim Shoes) का इस्तेमाल करते हैं। शार्दुल शूज और कपड़े बनाने वाली इंडियन कंपनी खादिम रोप्स के ब्रांड एंबेसडर भी हैं और ICC World Cup 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का हिस्सा हैं। खादिम शूज की स्थापना साल 1981 में कोलकाता में किया गया था।

8. कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav)

(Image Source - Instagram.com)

हाल ही में संपन्न हुए एशिया कप (Asia Cup 2023) को जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले गेंदबाज कुलदीप यादव को उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने “चाइनामैन” का नाम दिया है और वे भी हिट मैन के नाम से मशहूर और World Cup 2023 की कप्तानी करने जा रहे रोहित शर्मा की तरह एडिडास शूज (Adidas Shoes) का इस्तेमाल करते हैं।

9. सुर्यकुमार यादव (Surya kumar Yadav)


(Image Source - Bollywoodroop.com)

बल्लेबाजी की नई सनसनी सुर्यकुमार यादव को भी इस वंडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) में भारतीय टीम (Indian Team) के लिए चुना गया है और वे भी श्रेयष अय्यर (Shreyas Iyer) और शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) की तरह एयर जॉर्डन शूज (Air Jordan Shoes) का इस्तेमाल करते हैं। यह Shoes Brands वास्तव में नाइकी का ब्रांड है, जिसकी स्थापना 1997 में जॉर्डन में हुई थी।

10. इशान किशन (Ishan Kishan)


(Image Source - India.com)

इस क्रिकेट वर्ल्ड कप (Cricket World Cup) के लिए इशान किशन भी चुने गए हैं और इनका पुरा नाम इशान प्रणव कुमार पांडेय किशन है। इशान भी जॉर्डन शूज (Jordan Shoes) का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि नाइकी शूज (Nike shoes) और एयर जॉर्डन शूज दोनों एक ही कंपनी के हिस्सा हैं।

Cricket BAT Brands की भी करें जांच.

ICC World Cup 2023 के बारे में पूछे जा रहे 10 प्रमुख सवाल

वन्डे वर्ल्डकप कब से कब तक है?

ODI वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर 2023 से लेकर 19 नवंबर 2023 तक खेला जाएगा और इसे भारत के विभिन्न शहरों के स्टेडियम में खेला जाएगा।

विश्वकप क्रिकेट के 13 वें संस्करण की मेजबानी कौन देश कर रहा है?

2023 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी भारत द्वारा किया जा रहा है। यह पहली बार होगा, जब टूर्नामेंट (Tournament) पूरी तरह से भारत में आयोजित की जानी है, जबकि पिछले तीन 1989, 1996 और 2011 में भारत आंशिक रूप से मेजबान था।

विश्व कप क्रिकेट में कितने देश की टीमें हिस्सा लेंगी?

इस ICC World Cup 2023 में 10 नेशनल टीमें भाग लेंगी, जिनमें अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका शामिल है।

मैं World Cup 2023 का टिकट कैसे बुक कराऊं?

आप इस वर्ल्ड कप का टिकट BookMyShow.Com या tickets.cricketworldcup.com पर विजिट करके ऑनलाइन बुक सकते हैं। यहां ध्यान रहे हर मैच के टिकट की कीमत अलग-अलग आधार पर रखी गई है।

वर्ल्ड कप के टिकट का दाम कितना है?

ICC वनडे विश्व कप 2023 के टिकट की कीमत 500 रुपए से लेकर 25,000 तक हो सकती है। यह मैच के हिसाब से डिपेंड करता है। अर्थात लीग मैच के दाम कम होंगे, जबकि सेमी-फाइनल या फाइन की कीमत बहुत ज्यादा होगी।

भारत की ओर से इस ODI World Cup को कौन-कौन खिलाड़ी खेलेगा?

इस बार भारतीय टीम (Indian Team) की ओर से यह विश्व कप रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), शुभमान गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रविन्द्र जडे़जा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमरा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल इशान किशन और सुर्यकुमार यादव सहित 15 खिलाड़ी खेलेंगे।

क्या वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम हिस्सा लेगी?

यह सही बात है कि इस टूर्नामेंट (Tournament) में पाकिस्तानी टीम भी हिस्सा लेगी और भारत व पाकिस्तान का मैच 14 अक्टूबर को होगा। यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेला जाएगा।

यह विश्वकप भारत के किस-किस शहर में खेला जाएगा?

ICC Cricket World Cup के दौरान भारत के 10 शहरों में कुल 48 मैच खेले जाएंगे, जिसमें अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम, ईडन गार्डेन क्रिकेट स्‍टेडियम कोलकाता, धर्मशाला, नई दिल्ली, लखनऊ, मुंबई, पुणे, बैंगलोर, हैदराबाद और चेन्नई के स्टेडियम शामिल हैं।

ODI World Cupकितने साल में एक बार होता है?

क्रिकेट का वंडे विश्व कप (ODI World Cup) 4 साल में एक बार आता है। पहले यह मैच 60 ओवर का होता था, लेकिन अब यह केवल 50 ओवर का खेला जाता है।

अब तक कितने देशों ने वंडे क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता है?

क्रिकेट का पहला विश्व कप 1975 में खेला गया था और पहले दो कप वेस्ट इंडीज ने जीते थे। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने पांच जीते, भारत ने दो जीते, जबकि पाकिस्तान, श्रीलंका और इंग्लैंड ने एक-एक बार जीत दर्ज की है।

तो दोस्तों आशा है कि अब आप यह अच्छी तरह से जान ही गए होंगे कि इस ICC World Cup 2023 में कौन-कौन से भारतीय खिलाड़ी हिस्सा लेने जा रहे हैं और वे किन-किन शूज ब्रांड (Shoes Brands) का इस्तेमाल करते हैं? साथ ही क्रिकेट विश्वकप के कई जरूरी सवालों का जवाब भी पा चूके हैं। ऐसे में अगर आप भारतीय क्रिकेट टीम के फैन हैं या खुद क्रिकेट खेलते हैं और अपने लिए एक नया शूज लेना चाहते हैं तो आप नीचे दिए जा रहे कुछ सबसे अच्छे विकल्पों की जांच करें।

Best Cricket Shoes For Mens: कीमत और खासियत

बात क्रिकेट एसेसरीज (Cricket Accessories) की हो तो फिर यह व्यवहारिक बात है कि फिल्डिंग हो, रनों के लिए पिच के पार दौड़ना हो या बस क्रीज पर गेंद का सामना करना हो। अच्छी क्वालिटी वाले Shoes आपकी मदद करते हैं। आइए अब हम आपको सबसे अच्छे विकल्पों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

1. BAS VAMPIRE Cricket Shoes

यह BAS Shoes यूजर्स के बीच बहुत पसंद किया जाता है और लाइटवेट व टिकाऊ होने के साथ आपके लिए उपयुक्त है। इस Men's Cricket Shoes को लोगों के लिए तीन कलर विकल्प और 6 साइज में पेश किया जाता है। लिहाजा इसे भी Best Cricket Shoes की लिस्ट में रखा गया है। BAS Shoes Price: Rs 1,499.

2. DSC Beamer Cricket Shoes

भारत में इस DSC Cricket Shoes को बड़े पैमाने पर पसंद किया जाता है और यह लाइटवेट, किफायती और टिकाऊ है। इसे अमेजन पर लगभग 8 हजार लोगों ने रेट किया है और 4 कलर विकल्प में उपलब्ध है। DSC Cricket Shoes Price: Rs 712.

3. OFF LIMITS Cricket Shoes

इस OFF Cricket Shoes को भी हमारे देश में काफी पसंद किया जाता है और आपके लिए केवल 1 कलर विकल्प में उपलब्ध है। इसे 5 साइज में पेश किया जाता है और यह काफी आरामदायक व टिकाऊ है। OFF Shoes Price: Rs 2,299.

4. Puma Cricket Shoes

इस Puma Cricket Shoes को लोगों ने 5 में से 4.1 स्टार की रेटिंग दी है और इसे भारत में पेश किया जाता है। इस शूज फार मेन को 3 कलर विकल्प और 6 साइज में पेश किया जाता है, जो कि हर व्यक्ति के लिए उपलब्ध होगा। Puma Cricket Shoes Price: Rs 2,799.

5. SG Club Sports Shoes for Cricket

इस SG Club Shoes को कुल मिलाकर 7 साइज में पेश किया जाता है, जो कि हर उम्र के लोगों के लिए आदर्श बनाता है। इसलिए इसे भी Best Cricket Shoes की लिस्ट में रखा गया है। इसका डिजाइन काफी आकर्षक है और आपके पैरों को आराम पहुंचाता है। SG Shoes Price: Rs 1,539.

अमेजन पर सभी Cricket Shoes For Mens की करें जांच.

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey