Havells Geysers प्रोडक्ट लिस्ट रिव्यू (2022): जानिए कितने प्रकार के होते हैं हैवेल्स वॉटर हीटर?

Havells Geysers - इस लेख में हम आपको हैवेल्स कंपनी के सभी प्रकार के वॉटर हीटर के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही आपके लिए कुछ बेस्ट ऑप्शन भी सुझा रहे हैं ताकि आपको खरीददारी करने में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

By Deepak PandeyPublish:Mon, 12 Dec 2022 04:16 PM (IST) Updated:Tue, 13 Dec 2022 10:17 AM (IST)
Havells Geysers प्रोडक्ट लिस्ट रिव्यू (2022): जानिए कितने प्रकार के होते हैं हैवेल्स वॉटर हीटर?
Havells Geysers प्रोडक्ट लिस्ट रिव्यू (2022): जानिए कितने प्रकार के होते हैं हैवेल्स वॉटर हीटर?

Havells Geysers: सर्दियों का मौसम आ गया है और निश्चित तौर पर आप नहाने के लिए किसी गर्म विकल्प की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में आपके लिए सबसे उपयुक्त विकल्प वॉटर हीटर भी हो सकता है। Water Heater की खासियत यह भी है कि ये आपके बाथरूम में आसानी से फिट होते जाते हैं और इनकी लाइफ भी ज्यादा होती है।

भारत में यूं तो बजाज, क्रॉम्पटन, एओ स्मिथ, वी-गॉर्ड, लाइफलॉन्ग और Faber जैसी कंपनियां विभिन्न रेंज में वॉटर गीजर की पेशकश करती हैं, लेकिन इस लेख में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि Havells Geysers कितने प्रकार के होते हैं, क्योंकि इस कंपनी के वॉटर हीटर देश में काफी पसंद किए जाते हैं और ये सेफ होने के साथ-साथ बिजली की खपत भी कम करते हैं।

How Many Types of Havells Geysers?

हैवल्स कंपनी भारत में लोगों की विभिन्न आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए स्टोरेज गीजर, इंस्टैंट गीजर, गैस गीजर, सोलर गीजर, टैंकलेस गीजर, इमर्सन वॉटर हीटर और हीट पंप वाटर हीटर आदि की पेशकश करती है। नीचे आप इसके प्रोडक्ट के बारे में विस्तार से जानिए?

Havells Storage Water Heater

स्टोरेज वॉटर हीटर में एक वॉटर टैंक है, जिसमें पानी स्टोरेज होता है। इसे आप घर के अंदर या फिर बाथरूम में लगवा सकते हैं। वहीं इसका दूसरा हीट पंप होता है, जिसका काम हीट को इकट्ठा करना है। भारत में हैवेल्स 10 लीटर से लेकर 25 लीटर तक के Havells Storage Water Geyser को पेश करती है, जिसमें सबसे प्रमुख रूप से Otto, Orizzonte, Magnatron, ADONIA और Bianca आदि शामिल है।

यहां खरीददारी करें: Havells Storage Geyser.

Havells instant Water Heater

इस्टेंट वॉटर हीटर गीजर की बात करें तो इसमें आपको पानी स्टोर करने की जरूरत नहीं होती है। इन्हें आप जैसे ही स्टार्ट करते हैं, उसके कुछ सेकेंड बाद गर्म पानी आना शुरू हो जाता है। कहने का अर्थ है कि इसमें पहले से स्टोरेज वॉटर हीटर की तरह पहले पानी नहीं भरना होता है और न ही इंतजार करना पड़ता है। भारत में कंपनी के पोर्टफोलियो में Bianca, opal, instanio, Renato और Rush Plus जैसे ब्रांड के तहत आधा दर्जन से भी अधिक Havells Instant Water Geysers उपलब्ध हैं।

यहां खरीददारी करें: Havells Instant Water Geyser.

Havells Gas Water Heater

देखा जाए तो इलेक्ट्रिक गीजर के मुकाबले गैस गीजर काफी अलग होते हैं और इन्हें एलपीजी (LPG) के जरिए चलाया जा सकता है। इस प्रकार के गीजर के टैंक के नीचे एक बर्नर होता है, जबकि पाइप के जरिए गर्म पानी नीचे पहुंचता है। गैस गीजर इलेक्ट्रिक गीजर की तुलना में सस्ता पड़ता है और पानी को फटाफट गर्म करता है। भारत में Flagro ब्रांड के नाम से केवल एक Havells Gas Water Geyser को पेश किया जाता है।

यहां खरीददारी करें: Havells Gas Geyser.

Havells Solar Water Heater

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि सोलर वॉटर हीटर से पानी को धूप से गर्म किया जाता है, इसलिए इसे घर की छत पर है या फिर खुले मैदान पर लगाया जाता है। इसे किसी अन्य प्रकार के ईंधन की जरूरत नहीं होती है। इसमें एक इंसुलेटेड टैंक होता है जिसके अंदर गर्म पानी स्टोर होता है। भारत में SOLERO PRIME ब्रांड के नाम से 100 लीटर, 150 लीटर और 200 लीटर की क्षमता के साथ कुल 3 Havells Solar Water Geyser को पेश किया जाता है।

Havells Tankless Water Heater

टैंकलेस वॉटर हीटर को तात्कालिक, निरंतर प्रवाह, इनलाइन, फ्लैश, ऑन-डिमांड या इंस्टेंट-ऑन वॉटर हीटर भी कहा जाता है। अर्थात टैंकलेस सिस्टम गैस या इलेक्ट्रिक कॉयल्स का इस्तेमाल कर डिमांड पर ही पानी गर्म करता है। ये साइज में छोटे होते हैं और जगह को भी कम घेरते हैं। भारत Zigy और Linea नाम के दो ब्रांड के तहत 2 Havells Tankless Water Geyser किए जाते हैं।

Havells Immersion Water Heater

सर्दियों में इमर्सन रॉड का इस्तेमाल किया जाना सबसे कॉमन है और इनकी कीमत भी काफी सस्ती होती है। इमर्सन रॉड मुख्यतः नाइक्रोम तार से बने होते हैं, जिसे जरूरत के अनुसार अलग पात्र में पानी को डुबोकर उसे गर्म किया जाता है। भारत में ZELLA, HP, HB, ZETA और HB ब्रांड के तहत आधा दर्जन से भी अधिक Havells Immersion Water Heater पेश किए जाते हैं।

यहां खरीददारी करें: Havells Immersion Water Heater.

Havells Heat Pump Water Heater

हीट पंप वॉटर हीटर सीधे गर्मी उत्पन्न करने के बजाय एक स्थान से दूसरे स्थान पर गर्मी को स्थानांतरित करने के लिए पावर का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए ये ट्रेडिशनल वॉटर हीटर की तुलना में दो से तीन गुना अधिक ऊर्जा कुशल हो सकते हैं। भारत में 200 लीटर, 300 लीटर और 500 लीटर की क्षमता में HHP ब्रांड के तहत कुल तीन Havells Heat Pump Water Heater पेश किए जाते हैं।

हैवेल्स कहां की कंपनी है?

अब अगर आपके मन में ये सवाल उठ रहा हो कि हैवेल्स कहां की कंपनी है? तो जान लीजिए कि हैवैल्स पूर्ण रूप से भारत की कंपनी है और इसका पूरा नाम हैवेल्स इंडिया लिमिटेड है। Havells की स्थापना साल 1958 में की गई थी और इसके संस्थापक हवेली राम गांधी थे। इसलिए इस कंपनी का नाम Havells है। यह कंपनी मूलरूप से LED लाइट, पंखे, मॉड्यूलर स्विच, वाटर हीटर, घरेलू स्विच गियर, वायर और वॉटर गीजर सहित दर्जनों इलेट्रॉनिक्स उपकरणों का निर्माण करती है। आज की डेट में HAVELLS का व्यापार दुनिया के 50 से भी अधिक देशों में होता है।

लेख को पढ़कर अब आपको स्पष्ट हो गया है कि हैवेल्स भारत में कितने प्रकार के वॉटर हीटर की पेशकश करती है। ऐसे में यदि आप एक नए गीजर को खरीदने की योजना बना रहे हैं तो नीचे उपलब्ध सबसे अच्छे HAVELLS Water Heater पर विचार करें।

Havells Monza EC 25-Litre Vertical Storage Water Heater (Geyser)

Buy Now 

Havells Instanio 3-Litre Instant Geyser (White/Blue)

Havells Flagro 6 Litre Instant LPG Water Heater (White)

Buy Now

Havells Immersion heater HP15 Auto 1500 Watt (Blue)

Buy Now

Disclaimer: जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं थे। यहां कीमतें अमेज़ॅन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Deepak Pandey