भारत के सर्वश्रेष्ठ Top 10 Mixer Grinders, पॉवरफुल मोटर और लिक प्रूफ जार के चलते हर घर में बजता है डंका

Top 10 Mixer Grinders किचन के लिए पॉवरफुल मिक्सर ग्राइंडर तलाश रहे हैं? जो चटनी सख्त मसाले नारियल लस्सी ग्रेवी जैसे पीसने का काम मिनटों में कर दें। लेकिन कुछ समझ नहीं आ रहा है? तो यहां दी गई लिस्ट चेक करें। इसमें आपको भारत के टॉप 10 Mixer Machine के बारे में बताया है जिनकी पॉवरफुल मोटर किचन के काम को काफी आसान कर देगी।

By Asha SinghPublish:Fri, 08 Sep 2023 05:47 PM (IST) Updated:Wed, 29 Nov 2023 06:12 PM (IST)
भारत के सर्वश्रेष्ठ Top 10 Mixer Grinders, पॉवरफुल मोटर और लिक प्रूफ जार के चलते हर घर में बजता है डंका
भारत के सर्वश्रेष्ठ Top 10 Mixer Grinders, पॉवरफुल मोटर और लिक प्रूफ जार के चलते हर घर में बजता है डंका

Top 10 Mixer Grinders: पुराण मिक्सर ग्राइंडर खराब हो गया है और अब आप नया मिक्सर ग्राइंडर लेना चाहते हैं जिसके एडवांस फीचर आपके किचन का काम आसान कर दें। इसके लिए ढेर सारे आर्टिकल, प्रोडक्ट देख लेने के बाद भी समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। ऊपर से आपको ग्रेवी के साथ मसाले भी पीसने है, तो पॉवरफुल मोटर भी चाहिए।

 आपकी सभी डिमांड को देखते हुए यहां पर टॉप 10 मिक्सर ग्राइंडर को लिस्ट है, जो हैवल्स, बजाज, सुजाता, फिलिप्स, बॉस, लाइफलॉन्ग जैसे ब्रांड के हैं। ये भारत के टॉप 10 Mixer Grinder है, जो हर घर में अपनी जगह बना चुके हैं। इनको यूजर्स ने अच्छी रेटिंग के साथ बेहद पसंद किया है। इनको हाई क्वालिटी के प्लास्टिक से बनाया गया है, जो लंबे समय तक चलता है। स्पेस सेविंग डिजाइन होने से ये Mixer Machine ज्यादा जगह नहीं लेती हैं। ये Grinder Mixer 500 वाट से लेकर 1000 वाट तक की पॉवरफुल मोटर के साथ आ रहे हैं। 

यह भी पढ़ें - Best Mixer Grinder Brands In India: भारत में ये मिक्सर हैं सबसे पॉपुलर।

Top 10 Mixer Grinders: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

इन मिक्सर ग्राइंडर में आप सख्त से सख्त मसलों से लेकर लस्सी, जूस, ग्रेवी, चटनी, मक्खन, घी, चाट मसाला बनाने जैसे सभी काम आसानी से निपटा सकते हैं। स्पीड कंट्रोल करने के लिए इन Mixer Juicer Grinder में आपको नोजल मिलता है। इनको आप अमेजन से किफायती कीमत पर ऑर्डर कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इस लिस्ट में शामिल मिक्सर ग्राइंडर के प्राइस और फीचर्स के बारे में।

1. Bajaj 500W Mixer Grinder, 3 Jars, White 

यह इस लिस्ट का सबसे पॉपुलर मिक्सर ग्राइंडर है। बजट कीमत और फीचर के चलते इस पर ग्रहणी भरोसा करती हैं। इस Grinder Mixer में सूखा और गीला ग्राइंडिंग के लिए तीन मजबूत लिड वाले जार मिल रहे हैं।

यह Bajaj Mixer Grinder 500 वाट की पॉवरफुल मोटर के साथ आता है। इसकी स्टेनलेस स्टील की बेल्ड बहुत शार्प है, जो अच्छे से ग्राइंडिंग करती हैं। Bajaj Mixer Grinder Price: Rs 2199.

खासियत:

स्टेनलेस स्टील ब्लेड  जार पकड़ने के लिए अच्छी ग्रिप  तीन स्पीड 

2. Havells 500W 3 Jar Mixer Grinder 

यह मिक्सर ग्राइंडर 5 साल की वारंटी के साथ आ रहा है, जिस पर आपको ओवरलोड प्रोटेक्टर का फीचर मिलता है। इस Havells Juicer Mixer Grinders 500 Watt का डिज़ाइन बहुत ही कॉम्पैक्ट, ड्यूरेबल और लाइट वेट है।

इसके साथ आपको 1.5 लीटर की कैपेसिटी वाला ब्लेंडिंग जार मिलता है। सबसे अच्छी बात है कि यह मिक्सर ग्राइंडर डिशवाशर सेफ है। इस Mixer Machine में आपको 21000 RPM मोटर मिलती है, जो सख्त से सख्त मसाले भी आसानी से पीस देती है। Havells Mixer Grinder Price: Rs 2298.

खासियत:

डिशवॉशर सेफ जार ओवरलोड प्रोटेक्शन हैवी ड्यूटी ऑटो शट ऑफ

3. Philips 750 Watt Mixer Grinder Copper Motor 

ब्लैक कलर की बॉडी वाला यह Mixer Grinder Juicer 3 जार के साथ आ रहा है, जिनकी कैपेसिटी अलग-अलग है। ये सभी जार लिक प्रूफ हैं, जो वेट ग्राइंडिंग और चटनी बनाने के लिए बेस्ट है।

इस Philips Mixer Grinder की स्टेनलेस स्टील की ब्लेड है, जो 750 वाट की पॉवरफुल मोटर के साथ आती है। इसको चलाने पर बिजली का बिल ज्यादा नहीं आता है। Philips Mixer Grinder Price: Rs 3799.

खासियत:

स्टेनलेस स्टील जार  ABS बॉडी  750 W टर्बो मोटर 

4. Bosch Pro Mixer Juicer Grinder, 1000W 4 Jars 

बोश का यह मिक्सर ग्राइंडर बहुत ही पॉपुलर है। इसकी 1000 वाट की पावरफुल मोटर के चलते यूजर्स ने 4.5 स्टार की रेटिंग दी है। घर पर ही जूस और मसाले पीसने है, तो इस Bosch Mixer Grinder को ला सकते हैं।

इस Mixer Machine में आप ग्राइंडिंग के साथ ब्लेंडिंग भी कर सकते हैं। ब्लैक बॉडी के साथ आने वाला यह मिक्सर ग्राइंडर घर के लिए अच्छी च्वॉइस है। Bosch Mixer Grinder Price: Rs 6799.

खासियत:

ओवरलोड प्रोटेक्टर  पावरफुल मोटर

5. Sujata Mixer Grinder, 900W, 3 Jars 

सुजाता मिक्सर ग्राइंडर का कॉम्पैक्ट डिजाइन ज्यादा स्पेस नहीं लेता है। इस Sujata Mixer Grinder की बॉडी काफी ड्यूरेबल है, जो लम्बे समय तक आपका साथ देगी।

इस 900W Mixer Juicer Grinder के लिक प्रूफ जार है, जो आसानी से मिक्सिंग, ग्राइंडिंग, चॉपिंग, ग्रेटिंग, स्लाइसिंग कर सकते हैं। इसकी साफ-सफाई भी काफी आसान है। Sujata Mixer Grinder Price: Rs 5690.

खासियत:

एडजस्टेबल स्पीड कंट्रोल एंटी स्किड शॉकप्रूफ बॉडी 

6. Butterfly Jet Elite Mixer Grinder, 750W 

750 वाट की कैपेसिटी के साथ आने वाला यह Mixer Grinder Juicer बहुत ही बढ़िया है। इसमें आपको ओवरलोड प्रोटेक्टर, शॉक रेजिस्टेंस, ओवरहीट प्रोटेक्टर और ऑटो शट ऑफ़ जैसे बहुत सारे फीचर मिलते हैं।

एबीएस से बनी बॉडी जो शॉक फ्री है, लंबे समय तक चलती है। गीला/सूखा पीसने और चटनी बनाने के लिए इस Grinder Mixer के साथ मजबूत जार आ रहे हैं। Butterfly Mixer Grinder Price: Rs 3297.

खासियत:

ऑटो शट ऑफ नॉब कंट्रोल 

7. Lifelong 500-Watt Mixer Grinder with 3 Jars 

बजट में आने वाला यह मिक्सर ग्राइंडर 500 वाट की पॉवरफुल मोटर के साथ आता है, जिसके साथ आपको 3 जार मिलते हैं। यह Lifelong Mixer Grinder चलने पर ज्यादा शोर नहीं करता है।

इस पर आपको एक साल की वारंटी मिलती है। इस Mixer Machine में ग्राइंडिंग के लिए शार्प ब्लेंडिंग है, जो शख्त से सख्त मसालों को मिनटों में पीस देती है। Lifelong Mixer Grinder Price: Rs 1347.

खासियत:

स्टेनलेस स्टील ब्लेड  एंटी स्किड 

8. Prestige 750 Watt Mixer Grinder with 3 Stainless Steel Jar 

यह स्टेनलेस स्टील के साथ आने वाला बढ़िया मिक्सर ग्राइंडर है, जो एक जूसर जार के साथ आ रहा है। इस Mixer Grinder Juicer के साथ आपको 750 वाट की पावरफुल मोटर मिलती है, जो किचन के लिए सूटेबल है।

इस मिक्सर ग्राइंडर में आपको सेफ्टी लॉक, ओवरलोड प्रोटेक्टर जैसे स्पेशल फीचर मिलते हैं। स्पीड को कंट्रोल करने के लिए यह नॉब के साथ आता है। Prestige Juicer Mixer Grinder Price: Rs 3249.

खासियत:

हैवी ड्यूटी  जार सेफ्टी लॉक ओवरलोड सेफ्टी स्विच

9. Crompton 750-Watt Mixer Grinder 

एडवांस फीचर के साथ आने वाला यह मिक्सर ग्राइंडर बहुत ही बढ़िया है। इस Grinder Mixer में आपको 750w हेवी ड्यूटी मोटर, क्रोम प्लेटेड नॉब और मजबूत कुशन पैड मिलते हैं।

यह Mixer Juicer Grinder मजबूत पकड़ के लिए एर्गोनोमिक हैंडल डिज़ाइन, लीक-प्रूफ ढक्कन, फ्लो ब्रेकर जार के साथ आता है, जो इसे आपके किचन के लिए आइडियल बनाता है। Crompton Juicer Mixer Grinder Price: Rs 3198.

खासियत:

लिक प्रूफ जार  बेहतर एयर सर्कुलेशन मल्टीफंक्शन ब्लेड सिस्टम

10. Wonderchef Nutri-blend Juicer, Mixer, Grinder, Blender 

स्टेनलेस स्टील के साथ आने वाला यह मिक्सर ग्राइंडर मिक्सिंग, ग्राइंडिंग, ब्लेंडर, चॉपिंग, ग्रेटिंग, स्मूदी बनाने के लिए सूटेबल है। इस Mixer Machine के साथ आपको अनब्रेकेबल 3 जार मिलते हैं, जिनकी बॉडी बहुत ही मजबूत और टिकाऊ है।

इस पर आपको 2 साल की वारंटी मिल रही है। हर दिन इस्तेमाल के लिए यह काफी बढ़िया मिक्सर मशीन है। इसे क्लीन करना काफी आसान रहता है। Wonderchef Juicer Mixer Grinder Price: Rs 2999. 

खासियत:

कॉम्पैक्ट डिजाइन  पॉवरफुल कॉपर मोटर  बढ़िया क्वालिटी 

FAQ: Top 10 Mixer Grinders पर पूछे जानें वाले सवाल

1. घर के लिए कितने वॉट का मिक्सर ग्राइंडर अच्छा रहता है?

जब Grinder Mixer की बात आती है, तो सबसे पहले यह देखने वाली चीजों में से एक है कि इसकी कितनी वाट क्षमता है। 500 W से 750 W तक कोई भी मिक्सर ग्राइंडर भारतीय रसोई के लिए सूटेबल है।

2. मिक्सर ग्राइंडर में कितने जार होते हैं?

एक Mixer Grinder Juicer आमतौर पर 3 जार के साथ आता है - सबसे छोटा एक चटनी जार होता है, फिर आपके पास एक मल्टी पर्पज जार और अंत में एक वेट मिक्सिंग करने वाला जार होता है। इनमें आप जूस के अलावा चटनी, लस्सी और मसाले भी पीस सकते हैं।

3. अपने घर के लिए मिक्सर ग्राइंडर कैसे चुनें?

घर के किचन के लिए मिक्सर ग्राइंडर चुनेट समय सबसे पहले वाट क्षमता को ध्यान में रखें। इसके बाद Juicer Mixer Grinders का आरपीएम, जो आपको बताता है कि ब्लेड प्रति मिनट कितनी तेजी से घूम सकता है। यह सब चेक करें। इसके अलावा जार, ब्लेड, वारंटी और कीमत का ध्यान रखें।

4. मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा मिक्सर ग्राइंडर अच्छा है?

ग्राइंडर खरीदने से पहले हमेशा इसके मटेरियल की गुणवत्ता की जांच करना जरूरी है। यह किससे बना है, ऐक्रेलिक, लकड़ी, या धातु? एक अच्छी Mixer Machine टिकाऊ सामग्री से बनी होनी चाहिए। मेटल ग्राइंडर इसलिए पसंद किये जाते हैं क्योंकि वे लंबे समय तक चलने वाले होते हैं।

5. 500 वॉट या 750 वॉट में से कौन सा मिक्सर ग्राइंडर सबसे अच्छा है?

750W की पावर वाले मिक्सर ग्राइंडर भारी और सख्त मसालों को पीसने के लिए डिज़ाइन किया गया है, ये अधिक बिजली की खपत करते हैं। वहीं 500 वॉट की मोटर वाले Grinder Mixer को नियमित ग्राइंडिंग काम के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि Mixer Grinder 750 Watt सामान्य और भारी-भरकम ग्राइंडिंग करने के लिए बेस्ट हैं, इसलिए 750 वॉट वाली मिक्सर मशीन सबसे अच्छी है।

6. जूसर मिक्सर ग्राइंडर के क्या-क्या फायदे हैं?

मिक्सर ग्राइंडर का सबसे बड़ा लाभ इसके द्वारा दी जाने वाली सुविधा है। ये Mixer Juicer तेजी से मसाले पीस सकते हैं और पीसने के पारंपरिक तरीकों की तुलना में बहुत समय और मेहनत बचा सकते हैं।

Top 10 Mixer Grinders: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Asha Singh