कम कीमत में कौन सा Mixer Grinder घर के लिए रहेगा बेस्ट? कीमत और एडवांस फीचर्स देख खुद करें फैसला

Best Mixer Grinders in India किचन के लिए आपके मिक्सर ग्राइंडर की तलाश यहीं पूरी होती है। नीचे दी गई लिस्ट में मौजूद टॉप 5 Grinder Mixer आज हर किचन में अपनी जगह बना चुके हैं और शानदार फीचर्स के चलते कोहराम मचा रहे हैं। इनको आप लंबे समय तक यूज कर सकते हैं। मल्टीपल जार वाले ये मिक्सर ग्राइंडर बिजली की भी बचत करते हैं।

By Asha SinghPublish:Tue, 05 Dec 2023 06:36 PM (IST) Updated:Tue, 05 Dec 2023 06:36 PM (IST)
कम कीमत में कौन सा Mixer Grinder घर के लिए रहेगा बेस्ट? कीमत और एडवांस फीचर्स देख खुद करें फैसला
कम कीमत में कौन सा Mixer Grinder घर के लिए रहेगा बेस्ट? कीमत और एडवांस फीचर्स देख खुद करें फैसला

Best Mixer Grinders in India: खाना बनाने के लिए मिक्सर ग्राइंडर आज हर किचन में अपनी जगह बना चुके हैं। इनकी मदद से खाना बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी हो जाता है। लेकिन इनको खरीदने से पहले किन बातों का ख्याल रखना चाहिए और क्या-क्या फीचर्स हैं जो Best Mixer Machine के लिए महत्व रखते हैं? इन्हीं सब सवालों का जवाब यहां दिया जा रहा है।

इस लेख में आपको भारत के Best Mixer Machine की लिस्ट दी गई है, जिनको फीचर्स, कीमत और यूजर्स की रेटिंग जैसे पहलुओं को ध्यान में रखकर शामिल किया है। इन Mixer Grinder के साथ मल्टीपल जार मिल रहे हैं, जो चटनी, जूस, ग्रेवी, सूखे मसालें, जायफल, नारीयल, चना मसाला, लस्सी और घी जैसे डेली काम को आसान करते हैं। इन Mixer Grinder Juicer की पॉवरफुल मोटर अच्छे से मिक्सिंग और ग्राइंडिंग करती हैं। ऊपर से चलाने पर ज्यादा शोर नहीं करते हैं और न ही बिजली की खपत करते हैं।

यह भी पढ़ें - भारत के सर्वश्रेष्ठ Top 10 Mixer Grinders, पॉवरफुल मोटर और लिक प्रूफ जार के चलते हर घर में बजता है डंका।

Best Mixer Grinders in India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

इस लिस्ट में शामिल Grinder Mixer को आप अमेजन से ले सकते हैं। मिक्सिंग और ग्राइंडिंग करने के लिए ये 3 स्पीड तक आते हैं। ऊपर से बॉडी हाई क्वालिटी के प्लास्टिक से बनी है, जो जल्दी से खराब नहीं होती है। नीचे इन Mixer Grinder Price और फीचर्स देख सकते हैं।

1. Philips HL7756/00 Mixer Grinder 750 Watt 

यह फिलिप्स मिक्सर ग्राइंडर 750 वाट की मोटर के साथ आता है, जो घर पर यूज करने के लिए सूटेबल है। इस Mixer Grinder Philips के साथ आपको 3 स्टेनलेस स्टील के जार मिलते हैं, जिनसे कोई भी खाद्य पदार्थ लिक नहीं होता है।

प्रॉपर एयर वेंटिलेशन और मजबूत कपलर के साथ यह मिक्सर 25 मिनट तक लगातार पीसने के लिए सूटेबल है। इस Mixer Machine की स्टेनलेस स्टील की बेल्ड बहुत शार्प है, जो अच्छे से ग्राइंडिंग करती है। Philips Mixer Grinder Price: Rs 4089.

खासियत:

3 स्पीड कंट्रोल और पल्स फ़ंक्शन स्टेनलेस स्टील जार 750 वॉट टर्बो मोटर

कमी:

बड़े वाला जार यूज करने पर ज्यादा वाइब्रेट करता है

2. Bosch TrueMixx Pro Mixer Grinder, 1000W - Black 

प्रीमियम क्वालिटी वाले इस बॉश मिक्सर ग्राइंडर को यूजर्स ने 5 में से 4.3 स्टार की रेटिंग दी है। ओवरलोड प्रोटेक्शन फीचर के चलते यह Bosch Mixer Grinder लंबे समय तक चलता है। इसके 4 जार अलग-अलग कैपेसिटी और यूज के लिए आते हैं।

इस Best Mixer Grinder को आप 30 मिनट की मोटर रेटिंग (5 मिनट चालू और 2 मिनट बंद, अधिकतम 6 चक्र) के लिए उपयोग कर सकते हैं। जार को पकड़ने के लिए आपको एर्गोनोमिक हैंडल मिलता है। Bosch Mixer Grinder Juicer Price: Rs 6499.

खासियत:

स्टेनलेस स्टील ब्लेड 30 मिनट की मोटर रेटिंग कॉम्पैक्ट डिजाइन

कमी:

हैवी ड्यूटी मिक्सर ग्राइंडर नहीं है।

3. Bajaj Gx 1 Mixer Grinder, 500W 

यह बजाज मिक्सर ग्राइंडर टाइटन मोटर के साथ आता है, जो जल्दी से खराब नहीं होती है। इस Grinder Mixer में सूखा और गीला ग्राइंडिंग के लिए तीन मजबूत लिड वाले जार मिल रहे हैं। इसलिए इन सभी जार में वेट ग्राइंडिंग और चटनी बना सकते हैं।

इस Bajaj Mixer Grinder को चलाने पर ज्यादा शोर नहीं करता है और बिजली की भी बचत होती है। इसका मल्टीपल ब्लेड सिस्टम सख्त से सख्त मसाले और ग्रेवी को अच्छे से पिसता है। 500 वाट की मोटर वाला यह बजाज मिक्सर ग्राइंडर घर के लिए सूटेबल है। Bajaj Mixer Grinder Price: Rs 2279.

खासियत:

2 इन 1 फंक्शनल ब्लेड ओवरलोड प्रोटक्टर मोटर 500 वाट मोटर

कमी:

ग्राइंडिंग जार में दो ही ब्लेड है।

4. Prestige Iris Plus 750 W Mixer Grinder Juicer With 4 Jars 

इस प्रेस्टीज मिक्सर ग्राइंडर के साथ आपको 4 लिक्विडाइजिंग जार मिलते हैं जिसमें 3 स्टेनलेस स्टील जार और एक जूसर जार मिलता है। यह मिक्सर ग्राइंडर 2 साल की मैन्युफैक्चरिंग वारंटी के साथ आता है। इस Best Mixer Grinder का स्टाइलिश डिजाइन आपके किचन को मॉडर्न लुक देगा।

यह Mixer Machine 750 वाट की पॉवरफुल मोटर और हाई कॉलिटी की प्लास्टिक बॉडी के साथ आती है। स्पीड को कंट्रोल करने के लिए इस मिक्सर में 3 स्पीड मिलती है। Prestige Juicer Mixer Grinder Price: Rs 3199.

क्यों खरीदें ?

750 वाट पॉवरफुल मोटर 4 जार पकड़ने के लिए बढ़िया हैंडल

क्यों ना खरीदें?

अच्छे से काम नहीं करता है।

5. Cookwell Bullet Mixer Grinder 600 Watts (5 Jars, 3 Blades, Silver)

5 जार वाले इस मिक्सर ग्राइंडर को यूजर्स ने 4.3 स्टार की रेटिंग दी है। इसका कॉम्पैक्ट डिजाइन आपके किचन में ज्यादा स्पेस नहीं लेगा और इसको आप यहां-वहां मूव भी कर सकते हैं।

इस 600 वाट Mixer Juicer Grinder के लिक प्रूफ जार है, जो आसानी से मिक्सिंग, ग्राइंडिंग, ग्रेटिंग, स्लाइसिंग कर सकते हैं। सफाई के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि इसे साफ करना आसान है। Cookwell Mixer Grinder Price: Rs 2479.

खासियत:

कॉम्पैक्ट डिजाइन साफ करने में आसान

कमी:

शोर करता है।

FAQ: Best Mixer Grinders in India पर पूछे जानें वाले सवाल

1. कितना आरपीएम मिक्सर ग्राइंडर घर के लिए अच्छा है?

मिक्सर ग्राइंडर का आरपीएम भी एक निर्णायक कारक है, क्योंकि यह आपको बताता है कि ब्लेड प्रति मिनट कितनी तेजी से घूम सकता है। घरेलू Grinder Mixer के लिए, 18000 से 23000 आरपीएम तक कुछ भी काफी अच्छा है। एक जूसर मिक्सर ग्राइंडर को कुशलतापूर्वक काम करने के लिए आदर्श रूप से कम से मध्यम आरपीएम की आवश्यकता होगी।

2. मिक्सर ग्राइंडर में कितने जार होते हैं?

एक Mixer Grinder Juicer आमतौर पर 3 जार के साथ आता है - सबसे छोटा एक चटनी जार होता है, फिर आपके पास एक मल्टी पर्पज जार और अंत में एक वेट मिक्सिंग करने वाला जार होता है। इनमें आप जूस के अलावा चटनी, लस्सी और मसाले भी पीस सकते हैं।

3. इडली बैटर के लिए कौन सा मिक्सर ग्राइंडर सबसे अच्छा है?

इडली बैटर के लिए न्यूट्री-ब्लेंड जूसर, मिक्सर ग्राइंडर 22000 आरपीएम मोटर के साथ आता है।

इस Juicer Mixer Grinder सेट में आपकी सभी पीसने-मिश्रण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 4 अलग-अलग जार हैं। स्वादिष्ट स्मूदी, मिल्कशेक और इडली-डोसा बैटर बनाने के लिए Wonderchef Nutri Blend

का उपयोग करें।

4. 750W और 1000W मिक्सर ग्राइंडर में क्या अंतर है?

750 वॉट और 1000 वॉट के मिक्सर ग्राइंडर के बीच का अंतर मोटर की पॉवर का है। 1000 वॉट के Best Mixer Grinder में 750 वॉट के मिक्सर ग्राइंडर की तुलना में अधिक शक्तिशाली मोटर होती है, जिसका अर्थ है कि यह सामग्री को तेजी से और अधिक कुशलता से पीस और मिश्रण कर सकता है।

Best Mixer Grinders in India : स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Asha Singh