Best Plants Indoor: बेडरुम से लेकर लिविंग रुम के लिए बेस्ट है ये इनडोर प्लांट, घर में होगी बरकत ही बरकत

Best Plants Indoor घर को रखना है बैक्टीरिया मुक्त और साथ में चाहिए ताजी हवा तो ये indoor plants आएंगे आपके काम। इनकी खुबसूरती और बरकत के लिए आप इस आर्टिक्ल को जरुर पढ़ें क्योंकि यह आपके घर का कर देंगे मेकओवर।

By Visheshta AggarwalPublish:Tue, 06 Jun 2023 03:45 PM (IST) Updated:Tue, 06 Jun 2023 03:45 PM (IST)
Best Plants Indoor: बेडरुम से लेकर लिविंग रुम के लिए बेस्ट है ये इनडोर प्लांट, घर में होगी बरकत ही बरकत
Best Plants Indoor: बेडरुम से लेकर लिविंग रुम के लिए बेस्ट है ये इनडोर प्लांट, घर में होगी बरकत ही बरकत

Best Plants Indoor: मेट्रो सिटी हो या फिर छोटी गांव, आज के समय में शुद्ध व ताजी हवा हर जगह सबसे ज्‍यादा कीमती है। वायु प्रदूषण की वजह से बड़े शहर में रहने वाले लोगों का दम घुटता है। पेड़ काटने की वजह से भी ताजी और शुद्ध हवा लगभग समाप्त होती जा रही है। लोग हरियाली और शुद्ध हवा के लिए तरस जाते हैं। ऐसे में ये plants for home आपकी पूरी मदद कर सकते हैं। ये प्‍लांट नहीं है, बल्कि आपका भविष्य है और जीवन है। इसकी मदद से घर के सभी सदस्यों को शुद्ध हवा मिल सकती है।

इन Plants की मदद से आप अपनी बालकनी को गार्डन के रूप में भी कन्वर्ट तो कर सकते हैं लेकिन समझ नहीं आता है पौधों को सजाए कैसे? ऐसे में आप Outdoor and Garden के लिए यह बेस्ट इनडोर प्लांट चुन सकते हैं। यह अच्छी क्ववालिटी और किफायती दामों में मिल रहे हैं। इन सभी को गर्मियों के समय में काफी ज्यादा खरीदा गया है, क्योंकि indoor plants for living room घर को ठंडक भी रखते है, क्योंकि इनकी प्रवृति ठंडी होती है, तो जहां जहां आप इन्हें रखते है, वहां ताजी और ठंडी हवा का प्रवाह चलाते है।

इसे भी पढ़ें: 10 Best Indoor Plants (इन इनडोर प्लांट के जरिए घर के वातावरण को करें शुद्ध, वायरस होंगे दूर)

Best Plants Indoor: घर को नया लुक दें इन इनडोर प्लांट के जरिए

आपके लिए जो विकल्प हम चुनकर लेकर आए हैं वो सभी काफी बेहतरीन है। यह Best Indoor Plants ना केवल आपके घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देगा, बल्कि शुद्ध वातावरण का अनुभव भी देगा। इन प्लांट में कई अलग-अलग डिजाइन और पौधों के प्रकार दिए गए है, जो Indoor Plants for living room के लिए बेहतर और बेस्ट रहेंगे। इसके दाम की बात की जाए तो यह आपको लॉ प्राइस में ऑनलाइन अमेजन से मिल रहे है।

Ugaoo Golden Money Plants with Self Watering Flower Pot

यह प्लांट कम रोशनी में भी जीवित रह सकता है। इसे Money Plant के नाम से भी जानते है। यह एक एयर प्यूरीफायर प्लांट है क्योंकि यह घर में मौजूद बैक्टीरिया को पूरी तरह से हटाता है। लिविंग रूम, बालकनी, बेडरूम या हैंगिंग बास्केट में उपयुक्त पौधे की देखभाल करना भी आसान है।

माना जाता है कि यह plants for home पौधा अपने खूबसूरत सुनहरे दिल के आकार के पत्तों के साथ फेंगशुई के अनुसार आपके घर में सौभाग्य और समृद्धि लाता है। पौधे के लिए पानी की आवश्यकता आम तौर पर सप्ताह में दो बार होती है। लेकिन जब भी मिट्टी की ऊपरी परत सूखी महसूस हो तो इसे पानी देना जरुरी होता है। UGAOO Plants Indoor Price: Rs 284.

Kyari.co Live Jade Plants with Black Self-Watering Pot

यह सेल्फ-वाटरिंग पॉट में एक बॉक्स दिया होता है, जिसमें पानी को स्टोर किया जा सकता है। यह indoor plants for living room पौधे की जड़ें जरुरत के अनुसार पानी को खुद सोख लेती है। सेल्फ वॉटरिंग पॉट पौधे की देखभाल करना आसान बनाता है क्योंकि पौधों को जलाशय से आवश्यकता पड़ने पर पानी मिल सकता है।

यह Best Plants Indoor आपके कार्यालय या घर के लिए एकदम सही पौधे हैं। इसको लगाने से आपके घर की खूबसूरती में और निखार आ सकता है। Kyari.co Indoor Plant Price: 299.

Plantoos Jade Mini Live Plants with Pot

क्रसुला ग्रीन मिनी या जेड प्लांट की देखभाल करना आसान होता है। यह प्लांटूस आपकी सोच से भी ज्यादा समय तक जीवित रह सकता है, जिससे यह घर की सजावट के लिए एक बेस्ट पौधा बन जाता है। माना जाता है कि यह indoor plants पौधा अपने मोटी शाखाओं वाले तनों और छोटे मांसल अंडाकार आकार के पत्तों के साथ फेंगशुई के अनुसार आपके घर में सौभाग्य और समृद्धि लाता है।

यह plants for home पौधे के लिए पानी की आवश्यकता आमतौर पर सप्ताह में केवल एक बार होती है। लेकिन जब भी मिट्टी की ऊपरी परत सूखी महसूस हो तो इसे पानी देना जरुरी होता है। बिना गमले के पौधे की ऊंचाई 6 से 12 इंच होती है और पौधे का फैलाव 6 से 8 इंच के बीच होता है। Plantoos Plant with Pot Price: Rs 138.

यह भी पढ़ें - 5 DIY Flower Pot Stand ( यह फ्लॉवर पॉट स्टैंड आपके घर को देगा आकर्षक लुक, पड़ोसी देख जल उठेंगे)

Garden Art Indoor and outdoor Bonsai Live Plants

गर्मियों में खासतौर पर इन पौधों को घर पर लगाना काफी फायदेमंद होता है। इस Best Plants Indoor में बार-बार पानी देना सही नहीं होता है, जब खाद सूखी हुई दिखाई दे तो उसको गीला किया जाता है। हर तीन हफ्ते में अच्छी तरह से डाइल्यूटेड हाउस प्लांट फीड से खाद डालना भी जरुरी माना जाता है।

यह indoor plants for living room बोन्साई के पौधे को अच्छी मात्रा में प्रकाश की आवश्यकता होती है। घर के अंदर, इसे खिड़की पर रखना एक अच्छा विचार होता है। यदि आप गर्मियों के दौरान अपने पेड़ को बाहर ले जाते हैं, तो इसे ऐसी जगह पर लगाने की योजना बनाएं, जहाँ भरपूर धूप मिले। बोन्साई को छाया बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं होती है। Garden Art Plants Indoor Price: Rs 629.

Ferns 'N' Petals Lucky Bamboo Live Indoor Plants

लकी बैम्बू या गुड लक प्लांट लकड़ी के आकार की तरह होता है, जो फेंगशुई के पांच तत्वों में से एक होता है और वास्तु शास्त्र के अनुसार भी, यह जिस घर में बैठता है उसमें सुख और भाग्य लाता है। ऐसा कहा जाता है कि हर नया बढ़ता हुआ पत्ता भाग्य और समृद्धि के लिए शुभ होता है। आप इसे Flower Pot के साथ भी ले सकते हैं।

पौधा घर में सौभाग्य लाने के लिए जाना जाता है। यह plants for home भाग्यशाली बांस का पौधा पूर्व दिशा में लगाने पर पूरे परिवार के लिए अच्छा स्वास्थ्य आकर्षित करता है। दक्षिण-पूर्व दिशा में रखने पर यह धन और संपत्ति को आकर्षित करता है। इस पौधे को लिविंग रूम, बेडरूम के लिए पौधे, ऑफिस डेस्क के लिए पौधे, स्टडी टेबल आदि के लिए पौधे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। Ferns 'N' Petals Lucky Bamboo Plants Indoor Price: Rs 290.

सभी इनडोर पौधों की जांच करें - Best Plants Indoor

Disclaimer - जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं है। यहां उल्लिखित कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Visheshta Aggarwal