10 Best Indoor Plants: से अपने घर के वातावरण को बनाएं शुद्ध और आकर्षक, घर बन जाएगा महल

10 Best Indoor Plants - घर का वातावरण शुद्ध रखने के लिए यदि आप पौधों की खोज कर रहे हैं जो आपके घर के लुक को बेहतर रखेगा साथ ही एयर ऑक्सीजन पूर्ण रुप से देगा तो यहां आपको बेहतर और कम दामों में Plants For Home मिल रहा है।

By Visheshta AggarwalPublish:Mon, 15 May 2023 11:22 AM (IST) Updated:Mon, 15 May 2023 11:22 AM (IST)
10 Best Indoor Plants: से अपने घर के वातावरण को बनाएं शुद्ध और आकर्षक, घर बन जाएगा महल
10 Best Indoor Plants: से अपने घर के वातावरण को बनाएं शुद्ध और आकर्षक, घर बन जाएगा महल

Best Indoor Plants: घर में या बाहर पौधों को रखना एक अलग ही रुप और नजरिया दिखाता है। हरियाली के लिए सभी लोग अपने घरों की छत पर, बालकनी पर, दरवाजों के बाहर, या गार्डन में पेड़-पौधों को रखना पसंद करते हैं। ऐसे में indoor plants for home के लिए भी काफी लोग सर्च करते है, कि किस प्रकार के पौधों को घर के अंदर रखा जाएं, जो ना केवल घर को आकर्षक लुक दे, बल्कि वातावरण को सकारात्मक रखें।

अब ऐसे में आप Outdoor & Garden के लिए अपना समय ना तो किसी दुकान पर बर्बाद करने की आवश्यकता है और ना ही कहीं घूमने की, क्योंकि यहां हम आपके लिए Best Indoor Plants की वो सूची लेकर आएं है, जिसमें आपको एक से बढ़कर एक पौधों की लिस्ट मिलेगी साथ ही में डिजाइन और वातावरण के लिए भी उत्तम रहेगी। Plants Indoor में आप अपने घर के किसी भी कोने पर, रसोई में, घर की खिड़कियों पर या किसी शोकेश के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी देखें - 5 DIY Flower Pot Stand जो आपके घर को देगा आकर्षक लुक, पड़ोसी देख जल उठेंगे

Best Indoor Plants: सकारात्मक वातावरण के लिए बेस्ट इनडोर प्लांट की बेस्ट सूची, आकर्षक डिजाइन के साथ

अब ऐसे में आप चाह रहे होंगे कि 10 Best Indoor Plants में आपको डिजाइन भी मिल जाएं, वैराइटी भी मिल जाएं और कम कीमत पर भी मिल जाएं। तो ऐसा ही हैं। नीचे दिए गए जरा इन प्लांट की खूबसूरती को देखिए, ये आपके घर को पूरी तरह से बदल देगी। इसके आगमन से आपके घर का नकारात्मक माहौल बिल्कुल बदल जाएगा।

Ferns 'N' Petals Lucky Bamboo Live Indoor Plant

लकी बैम्बू या गुड लक प्लांट लकड़ी का बना होता है जो फेंगशुई के पांच तत्वों में से एक का प्रतिनिधित्व कहलाता है और वास्तु शास्त्र के अनुसार भी, यह जिस घर में बैठता है उस घर में सुख और भाग्य लाता है। ऐसा कहा जाता है कि हर नया बढ़ता हुआ पत्ता भाग्य और समृद्धि के संदेश देता है। house plants में काफी लोगों ने इसे अपना चयन बनाया है।


यहां देखें

यह हरे पत्ते वाला इंडोर प्लांट 7-8 इंच ऊंचा होता है। इसमें कई डंठल वाली 2 परतें होती हैं। Best Indoor Plants के लिए यह प्लांट सभी की आंखों का आकर्षक दृश्य बन जाएगा। Plant घर का सौभाग्य और सौभाग्य लाने के लिए जाना जाता है। Lucky Bamboo Live Indoor Plants Price: Rs 329

Rolling Nature Air Purifying Money Indoor Plant

नेचुरल लाइव प्लांट और सिरैमिक पॉट आपके घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देगा। इस plant का डिजाइन घर की शोभा को बढ़ाने के लिए बनाया गया है। आपके इसके डिजाइन और रंग में सफेद और ब्लैक का मेलजोल मिल रहा है। Best Indoor plant में गमले के साथ पौधे की ऊंचाई 6 - 9 इंच की मिल रही है।


यहां देखें

समृद्धि के लिए फेंग शुई गुड लक प्लांट आपके घर को पूर्ण रुप से सकारात्मक कर देगा, साथ ही एयर प्यूरीफाइंग indoor plant घर के वातावरण को शुद्ध रखेगा। Air Purifying Money Indoor Plant Price: Rs 399

Kyari Indoor Plants Combo of Money Plant

सेल्फ-वाटरिंग पॉट जलाशय के नीचे किसी भी अतिरिक्त पानी को स्टोर करता है और उसी के आधार पर अपने अनुसार जड़ें पानी को सोख लेती हैं। सेल्फ-वॉटरिंग पॉट से पौधे की देखभाल करना आसान हो जाता है क्योंकि पौधों को जलाशय से आवश्यकता पड़ने पर पानी मिल सकता है और आपको इसे बार-बार पानी देने का कष्ट नहीं करना पड़ता। plants for home के लिए आपको इसमें कई अलग-अलग प्लांट मिल रहे है।


यहां देखें

इन Plants को न्यूनतम देखभाल की आवश्यकता होती है, इसलिए ये आपके घर और कार्यालय के लिए सही विकल्प हैं। Combo of Money Indoor Plants Price: Rs 1,185

Plant Stand Ideas आपके गार्डन और घर का लुक बदल देंगे, कीमत में बेहद ही कम

Ugaoo Golden Money Indoor Plants

कम रोशनी में जीवित रहने की क्षमता के कारण मनी प्लांट एक उत्कृष्ट Best Indoor Plant है। यह एक एयर प्यूरीफायर प्लांट है क्योंकि यह इनडोर प्रदूषकों को कुशलता से हटाता है। लिविंग रूम, बालकनी, बेडरूम या हैंगिंग बास्केट में उपयुक्त पौधे की देखभाल करना भी आसान है।


यहां देखें

माना जाता है कि यह Plant अपने खूबसूरत सुनहरे दिल के आकार के पत्तों के साथ फेंगशुई के अनुसार आपके घर में सौभाग्य और समृद्धि लाता है। पौधे के लिए पानी की आवश्यकता आम तौर पर सप्ताह में दो बार होती है। लेकिन जब भी मिट्टी की ऊपरी परत सूखी महसूस हो तो इसे पानी देना जरुरी होता है। Golden Money Indoor Plants Price: Rs 299

Ugaoo Lucky Bamboo Indoor Plants

सबसे लोकप्रिय इनडोर प्लांट में से एक जिसकी देखभाल करना आसान है, जिससे यह घर की सजावट के लिए एक आदर्श पौधा बन जाता है। फेंगशुई के अनुसार बांस का पौधा आपके घर में सौभाग्य और समृद्धि लाता है। indoor plants for home के लिए लकी बैम्बू प्लांट बेस्ट हो सकता है। बेहतर विकास के लिए हर 3-4 दिनों के बाद पानी अवश्य बदलें।


यहां देखें

ग्लास बाउल के साथ लाइव plant ऑफिस डेस्क, लिविंग रूम और बेडरूम की सजावट के लिए एकदम सही है। Lucky Bamboo Indoor Plants Price: Rs 299

Rolling Nature Good Luck Money Indoor Plant

नेचुरल लाइव प्लांट और सिरैमिक पॉट के साथ यह प्लांट घर की खूबसूरती के लिए उत्तम है। पॉट का रेंग लाल है और पॉट की चौड़ाई 5 X 3.5 इंच की है। गमले के साथ पौधे की ऊंचाई 6 - 9 इंच है। इसका आकर्षक डिजाइन plants for home के लिए टॉप पर है। इसका इस्तेमाल घर के कोने, किचन, हॉल आदि के उपयोगी है।


यहां देखें

समृद्धि के लिए फेंग शुई गुड लक plant सभी घरों के लिए बेहतर है और एयर प्यूरीफाइंग इंडोर प्लांट घर के वातावरण को शुद्ध और सकारात्मक रखता है। Good Luck Money Indoor Plant Price: Rs 449

Amulya FARMS & NURSERY Lucky Bamboo Indoor Plant

बांस के पौधे अक्सर घरों में सामान्य तौर पर मिल जाते हैं, ऐसे में हम आपके लिए Best Indoor plants में बेहद ही खूबसूरत डिजाइन का और लोकप्रिय पौधा लेकर आएं हैं। इसकी विशेषता में हरे पौधे के उपहार में और पर्यावरण के अनुकूल उपहार के लिए आप इसका चयन कर सकते हैं। इस Plant आकर्षक डिजाइन सभी अवसरों के लिए उचित हो सकता है। जन्मदिन, वर्षगांठ, शुभकामनाएं, धन्यवाद, बधाई, गृहप्रवेश, नया बच्चा, ग्रीटिंग और अन्य चीजों पर आप इसे भेंट के रुप में दे सकते हैं।


यहां देखे

इसका उपयोग आप कॉर्पोरेट और बिजनेस गिफ्ट देने के लिए भी कर सकते हैं। बांस का पौधा घर या कार्यालय में रख सकते हैं, यह Plant आपके आस-पास सकारात्मक ऊर्जा लाने वाला माना जाता है। Lucky Bamboo Indoor Plant Price: Rs 829

Abana Homes Bonsai Indoor Plants with Pot

स्टाइल स्टेटमेंट में Abana Homes Indoor plant दक्षिण पूर्व एशिया में बोन्साई कारीगर द्वारा विकसित किया गया है। इसका मास्टरपीस वक्र आकार का बोन्साई प्लांट और अनोखे फूलों वाला बोन्साई ट्री के रुप में तैयार किया गया है। Best Indoor Plants में बेहतरीन होम डेकॉर के लिए आप इसे लिविंग रूम, स्टडी टेबल में रख सकते हैं।


यहां देखें

कार्मोना बोन्साई Plant घर में हर जगह फिट बैठता है। बरगद या पीपल जैसे अन्य बोन्साई पौधों के विपरीत, इसकी देखभाल करना बेहद आसान है। यह बोन्साई पौधा जलवायु में अच्छी तरह से फलने-फूलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। house plants में यह स्वस्थ, शुभ और आकर्षक रुप से घर लाने पर भाग्य, समृद्धि और खुशी लाने वाला माना जाता है। Bonsai Indoor Plants with Pot Price: Rs 1,311

Garden Art New pink Live Indoor Plant

यह लगभग सभी प्रकार की मिट्टी में उग सकता है और यह किसी भी भारतीय जलवायु की स्थिति में आसानी से उगाया जा सकता है। इसे आप घर पर किसी भी खिड़की के पास रख सकते हैं, क्योंकि इस Plant को धूप की किरणें अधिक पसंद होती है। इसमें मौजूद जैविक खाद से आसानी से खूबसूरत फूल उगते रहेंगे।


यहां देखें

Ixora Best Indoor Plant लंबे समय तक जीवित रह सकता है, उनकी वृद्धि और प्रदर्शन उपयोग की गई मिट्टी पर निर्भर करता है। New pink Live Indoor Plant Price: Rs 299

WoFLoo Indoor plants For Home

दुर्लभ जीवित पौधा आसानी से मिलता नहीं है। इसकी बिक्री भी काफी कम देखी गई है। इसका डिजाइन और आकार घर को अलग आकर्षक रुप देता है और इस Indoor Plant में नियमित रूप से पानी देना आवश्यक होता है। इसे कम देखभाल की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे आपके बच्चों द्वारा भी उगाया जा सकता है।


यहां देखें

लाइव रसीला पौधा प्लास्टिक पॉट के साथ उपलब्ध है। Plant की प्रकृति इंडोर-सेमी शेड के अनुरुप है, हर 5 दिन में एक बार पानी देना जरुरी होता है। गिफ्ट प्लांट्स, टेबल टॉप प्लांट्स, टेरारियम और फेयरी गार्डन के लिए उपयोगी माना जाता है। WoFLoo Indoor plants For Home Price: Rs 248

सभी इंडोर प्लांट की जानकारी यहां से हासिल करें - 10 Best Indoor Plants

10 Best Indoor Plants - FAQ

1. इनडोर के लिए कौन सा Plant सबसे अच्छा है?

10 Best Indoor plants की सूची में आपको आर्टिक्ल में अधिक जानकारी दी गई है जो आपके घर के लिए बेस्ट हो सकता है।

2. कमरे की सजावट के लिए कौन से Natural Plants हैं?

बांस के पौधे, एलोवेरा, नींबू के पौधे, फर्न, जेड के पौधे, मेपल, मनी प्लांट, स्नेक प्लांट, रबर प्लांट, मॉस, पाम, फिकस आदि जैसे कई पौधे आपके घर या कार्यालय को सजाने के लिए सजावटी पौधों के रूप में उपलब्ध हैं।

3. कौन सा Indoor Plant सौभाग्य लाता है?

जेड प्लांट, पवित्र तुलसी या तुलसी, साइट्रस ट्री और मनी ट्री या पचिरा एक्वाटिका घर में रखने के लिए सबसे भाग्यशाली पौधों में से कुछ हैं। सबसे भाग्यशाली पौधों में माने जाने वाले अन्य लोकप्रिय पौधे पीस लिली, स्नेक प्लांट, रबर प्लांट, लैवेंडर, ब्लू सिंगापुर आर्किड, यूकेलिप्टस और डेजर्ट रोज़ 10 Best Indoor Plants हैं।

4. क्या Indoor Plants काम करते हैं?

इनडोर पौधे न केवल अंतरिक्ष के समग्र स्वरूप को बढ़ाते हैं, बल्कि अध्ययनों से पता चलता है कि वे मूड को खूश रखते है। रचनात्मकता में वृद्धि करते हैं, तनाव कम करते हैं, और वायु प्रदूषकों को खत्म करते हैं। स्वस्थ, खुश रहने के लिए यह 10 Best Indoor Plants न केवल अच्छे दिखते हैं बल्कि सामान्य जीव की तरह वे हमें अच्छा भी महसूस करा सकते हैं।

Disclaimer - जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं है। यहां उल्लिखित कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Visheshta Aggarwal