How To Control High BP At Home: हाई ब्लड प्रेशर करना है कंट्रोल? अपनाएं ये इफेक्टिव टिप्स

How To Control High BP At Home- भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत को लेकर कई तरह की समस्याएं देखने को मिल रही हैं। इनमें हाई ब्लड प्रेशर सबसे आम है। जिसे नजरअंदाज करना कई घातक बीमारियों का कारण बन सकता है। इसी को ध्यान में रख कर यहां How To Reduce High Blood Pressure के बारे में बताया जा रहा है। जिससे बीपी को काफी कंट्रोल किया जा सकता है।

By Sadaf ZehraPublish:Tue, 22 Aug 2023 02:25 PM (IST) Updated:Tue, 22 Aug 2023 02:25 PM (IST)
How To Control High BP At Home: हाई ब्लड प्रेशर करना है कंट्रोल? अपनाएं ये इफेक्टिव टिप्स
How To Control High BP At Home: हाई ब्लड प्रेशर करना है कंट्रोल? अपनाएं ये इफेक्टिव टिप्स

How To Control High BP At Home: हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी समस्या बनती जा रही है, जो आजकल कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिलती है। इसका कारण है लाइफ स्टाइल और खानपान पर ध्यान ना देना। वहीं कुछ लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते। जैसे-जैसे यह समस्या बढ़ती जाती है लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। हाई बीपी होने पर चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी, थकान महसूस होना, सिर में तेज दर्द व दिल की धड़कन का तेज होना आदि निशानियां होती हैं। जिसे आम समझकर नजरअंदाज कर दिया जाता है। वैसे तो High BP Control के लिए सही खान-पान और व्यायाम जरूरी है और समस्या गंभीर होने पर डॉक्टर की सलाह भी लेना पड़ती है, लेकिन कुछ दवाइयों की मदद से बढ़ते हुए बीपी को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

आमतौर पर हाई बीपी के रोगियों को दवाइयां लेने की सलाह दी जाती है, जो हमेशा चलती रहती हैं। लेकिन कुछ आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट के साथ इस समस्या से निजात पाई जा सकती है। यहां बताई जा रही Remedies For High Blood Pressure टॉप यूजर्स रेटिंग की हैं और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए काफी काम आ सकती हैं। इन्हें रेगुलर इस्तेमाल करने पर आपको अपनी सेहत में काफी सुधार देखने को मिलेगा। आप इन्हे इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सकिय सलाह भी ले सकते हैं।

(यह आर्टिकल किसी हेल्थकेयर एक्सपर्ट द्वारा नहीं लिखा गया है और हम यह दावा नहीं करते कि इन प्रोडक्ट्स से यहां बताये हुए बीमारी का निवारण होता है। आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।)

इन टिप्स और दवाइयों को How To Control BP के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ये प्रोडक्ट पूरी तरह से आयुर्वेदिक हैं और यूजर्स की ओर से भी बहुत पसंद किए गए हैं। इन्हें ऑर्डर करने के लिए जानते हैं इन रेमेडीज और टिप्स के बारे में।

1. Himalaya Arjuna 60 Tablets

इस आयुर्वेदिक कैप्सूल को How To Reduce High Blood Pressure के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कैप्सूल आयुर्वेदिक हैं, जिनसे किसी भी तरह के साइड इफैक्ट नहीं पहुंचते।

यह आयुर्वेदिक कैप्सूल High BP Control के लिए अपने डॉक्टर्स की सलाह पर ले सकते हैं। इसमें 60 कैप्सूल दिए गए हैं, जो बल्ड के क्लॉट्स बनने से रोकते हैं और हार्ट मसल्स को भी नॉर्मल रखने में मदद करते हैं। Himalaya Arjuna Tablets Price: Rs 213.

2. Kapiva Juice Ayurvedic Juice for Controlling Blood Pressure

हाई ब्लड प्रेशर में लहसुन व विटामिल सी खाने की सलाह दी जाती है। ऐसी ही आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों जैसे अर्जुन, लहसुन, गुग्गुल से बना यह जूस Remedies For High Blood Pressure को कंट्रोल करने के लिए चिकित्सकीय सलाह पर ले सकते हैं।

इस जूस की आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हर्दय गति के सही संचालन व ब्लड के प्रवाह को स्वस्थ रखने के साथ एक How To Control High BP At Home के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। Kapiva Juice Price: Rs 758.

3. Maharishi Ayurveda Cardimap Blood Pressure Naturally

यह आयुर्वेदिक टैब्लेट्स बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं। 5 नेचुरली जड़ी बूटियों के साथ यह कार्डिमैप शरीर से टॉक्सिंस को निकालने और स्ट्रेस को कम करती है। यह टैब्लेट्स How To Reduce High Blood Pressure के लिए डॉक्टर की सलाह पर ले सकते हैं।

हार्ट मसल्स को स्ट्रेंथ देने से लेकर ब्लड कलॉट्स बनने से रोकने और तनाव को कम करने के लिए यह कैप्सूल High BP Control के लिए ऑर्डर कर सकते हैं। Maharishi Ayurveda Price: Rs 269.

4. DAZIBAO Acupressure Therapy Slippers for Blood Circulation

हाई ब्लड प्रेशर का कारण ब्लड क्लॉट्स का बनना है। ऐसी समस्या को खत्म करने के लिए यह स्लीपर How To Control High BP At Home के लिए बेस्ट है। यह स्लीपर शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू रूप से चलाते हुए पैरों में होने वाली ऐंठन को रोकता है।

इस स्लीपर को विशेष रूप स्प्रिंग एक्यूप्रेशर के साथ डिजाइन किया गया है, जो पूरी बॉडी का ब्लड संचालन सुचारू रूप से चलाने में मदद करती है और तनाव, सिर दर्द और टेंशन को दूर करती है। विशेष रूप से बनी यह स्लीपर How To Control BP के लिए इस्तेमाल करने के लिए बेहतरीन विकल्प है। DAZIBAO Acupressure Therapy Slippers Price: Rs 399.

5. GHK Full Body Oxygen and Blood Circulation Massager

मसाज ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने के लिए काफी मददगार होता है। यह इलेक्ट्रिक मसाजर How To Reduce High Blood Pressure को कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस मसाजर की मदद से कोलेस्ट्रॉल से लेकर स्ट्रेस कंट्रोल करने व बड़े हुए बीपी को काफी हद तक रोका जा सकता है। How To Control BP के लिए यह इलेक्ट्रिक मसाजर बेस्ट ऑप्शन है। GHK Blood Circulation Massager Price: Rs 5,950.

FAQ: How to control high BP At Home

1. हाई ब्लड प्रेशर के क्या लक्षण हैं?

हाई ब्लड प्रेशर होने पर इस तरह के लक्षण दिखाई देते है।

चक्कर आना

सांस लेने में परेशानी होना

सिर दर्द होना

थकान महसूस होना

चेहरा लाल होना

कमजोरी और आंखों के आगे अंधेरा होना

कभी-कभी तो नाक से खून भी आ सकता है।

लेकिन कुछ ट्रीटमेंट के साथ High BP Control किया जा सकता है।

2. सही बीपी कितना होना चाहिए?

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, सिस्टोलिक प्रेशर 120-129 mm Hg और डायस्टोलिक प्रेशर 80 mm Hg होने पर इसे एकदम बॉर्डर लाइन माना जाना चाहिए। हाई बीपी 130-139 mm Hg और लो ब्लड प्रेशर प्रेशर 80-89 mm Hg होने पर इसे पहले स्टेज का हाई ब्लड प्रेशर होता है।

3. हाई बीपी में किस तरह का आहार लेना चाहिए?

बीपी बढ़ने पर विटामिन सी, लेहसुन, गाजर व पालक के जूस आदि लेने की सलाह दी जाती है। वहीं Remedies For High Blood Pressure के लिए खाने में नमक की मात्रा कम करने की सलाह दी जाती है।

How To Control High BP At Home: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

डिस्क्लेमर: जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं है। यहां उल्लिखित कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Sadaf Zehra