Raksha Bandhan 2023: जानिए कब है रक्षाबंधन? किस समय है शुभ मुहूर्त? कब बांधे भाई को राखी? दूर करें कन्फ्यूजन

Raksha Bandhan 2023 इस साल 30 को भाई को राखी बांधनी है या 31 को? आपको भी कुछ समझ नहीं आ रहा है? Rakhi Kab Hai? क्या है इसकी विधि? किस कारण से रक्षाबंधन की डेट को लेकर है कंफ्यूजन? क्या है भद्रा काल? इन सब सवालों का जवाब पाने के लिए आप यह आर्टिकल पढ़ें। साथ ही बहन को गिफ्ट देने के लिए भी कुछ आइडिया मिल जायेंगे।

By Asha SinghPublish:Tue, 01 Aug 2023 02:43 PM (IST) Updated:Tue, 29 Aug 2023 03:33 PM (IST)
Raksha Bandhan 2023: जानिए कब है रक्षाबंधन? किस समय है शुभ मुहूर्त? कब बांधे भाई को राखी? दूर करें कन्फ्यूजन
Raksha Bandhan 2023: जानिए कब है रक्षाबंधन? किस समय है शुभ मुहूर्त? कब बांधे भाई को राखी? दूर करें कन्फ्यूजन

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का त्योहार भाई बहन के प्यार-स्नेह का प्रतीक है। यह त्योहार हर वर्ष की भांति श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। लेकिन इस बात श्रावण माह दो महीने का है, जिसमें बीच में भद्रा पड़ रही है, जिसके चलते Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat 30 और 31 अगस्त को मनाने को लेकर उलझन बनी हुई है। इसलिए इसकी तारीख को लेकर लोगों के बीच में बड़ा कन्फ्यूजन है? आखिर रक्षा बंधन कब है? किस समय है शुभ मुहूर्त?

Raksha Bandhan 2023 Date: रक्षाबंधन क्या है?

रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन के लिए सबसे बड़ा पर्व होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल श्रावण या सावन महीने की पूर्णिमा तिथि पर Raksha Bandhan का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी आयु की कामना करती हैं। वहीं भाई अपनी बहनों की रक्षा का प्रण लेते हैं और उन्हें अच्छा सा उपहार देते हैं।

Raksha Bandhan Muhurat: रक्षाबंधन के दौरान भद्रा काल कब पड़ रही है?

इस साल भद्रा काल होने के कारण Raksha Bandhan Muhurat 30 अगस्त को है या 31 को। इसको लेकर बड़ा कन्फूजन है। इस साल पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को सुबह 10:58 मिनट से शुरू होगी, जो 31 अगस्त 2023 को सुबह 07:05 तक चलेगी। लेकिन जानकारी के अनुसार पूर्णिमा के साथ ही भद्राकाल भी शुरू हो जाएगा। इसमें हिन्दू पंचांग के अनुसार राखी बांधना शुभ नहीं रहता है। ऐसे में एक ही दिन पूर्णिमा और भद्रा लगने के कारण आपको मुहूर्त का खास ख्याल रखना होगा। 

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan 2023 Date Shubh Muhurat) कब है?

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त 30 अगस्त 2023 रात 09:01 से 31 अगस्त सुबह 07:05 तक रहेगा। लेकिन 31 अगस्त को सावन पूर्णिमा सुबह 07: 05 मिनट तक है, इस समय भद्रा काल नहीं है। इस वजह से 31 अगस्त को बहनें अपने भाई को राखी बांध सकती हैं। लेकिन राखी बांधते समय Raksha Bandhan Muhurat का ध्यान जरूर रखें।

Rakhi Muhurat: राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 2023 

30 अगस्त को राखी बांधने का मुहूर्त- रात 9 बजकर 01 मिनट से लेकर 31 अगस्त को राखी बांधने का मुहूर्त: सूर्योदय काल से सुबह 07 बजकर 05 मिनट तक है।

Bhadra kaal: भद्रा में राखी क्यों नहीं बांधते हैं?

हिन्दू शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि शूर्पणखा ने अपने भाई रावण को भद्रा काल में ही राखी बांधी थी, जिस वजह से रावण के पूरे कुल का सर्वनाश हो गया था। इसलिए ऐसा माना जाता है कि बहनों को भद्राकाल में Rakhi नहीं बांधनी चाहिए। यह भी कहा जाता है कि भद्रा काल में Raksha Bandhan 2023 Date पड़ने से भाई की उम्र कम हो जाती है।

Raksha Bandhan Festival: सबसे पहले रक्षाबंधन किसने बनाया था?

सबसे पहले रक्षाबंधन देवराज इंद्र और उनकी बहन इंद्राणी ने मनाया था। इस संसार में सबसे पहले इंद्राणी ने देवराज इंद्र को Rakhi बांधी थी।

हिन्दू पुराण के अनुसार युद्ध में देवराज इंद्र की रक्षा के लिए उनकी बहन इंद्राणी ने अपने तपोबल से एक रक्षासूत्र तैयार किया और इंद्र की कलाई पर बांध दिया। इस रक्षासूत्र ने इंद्र की युद्ध में रक्षा की और वह युद्ध में विजयी हुए। तभी से बहनें अपने भाइयों की रक्षा के लिए उनकी कलाई पर राखी बांधने लगीं। यह भाई बहन के प्यार के प्रतीक के साथ भाई की सलामती का भी त्योहार है। 

इस साल Raksha Bandhan 2023 का शुभ मुहूर्त 30 अगस्त 2023 रात 09:01 से 31 अगस्त सुबह 07:05 तक रहेगा

Raksha Bandhan 2023 Date: रक्षाबंधन के दौरान किस धागे की राखी बांधनी शुभ रहती है?

राखी बांधने के लिए सूती या रेशम के धागे की राखी का इस्तेमाल करें। इसके अलावा कलेवा का भी Rakhi बांधने के लिए इस्तेमाल करना शुभ माना गया है। वहीं आप चांदी या सोने से बनी राखी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Rakhi Bandhan 2023: राखी बांधने से पहले कैसे करें तैयारी?

सबसे पहले राखी बांधने के लिए थाली को तैयार करें। इसके आप थाली में रोली, चंदन, अक्षत और रक्षासूत्र रखें। घी का दीपक आरती के लिए रखें। रक्षा सूत्र और पूजा की थाली सबसे पहले भगवान को समर्पित करें।   

Raksha Bandhan Date 2023: थाली में कौन-सी चीजें रखनी चाहिए?  

रोली या हल्दी  दही या मिठाई  साबुत चावल (अक्षत) पूजा और आरती के लिए घीया का दिया  राखी 

Raksha Bandhan 2023: राखी बांधने की विधि क्या है? 

राखी वाले दिन भाई-बहन जल्दी उठ कर स्नान करें और साफ-सुथरे कपड़े पहनें।  इसके बाद सूर्य देव को प्रणाम कर जल चढ़ाएं। पूजा की थाल लेकर पास के मंदिर में जाएं और पूजा अर्चना करें।  इसके बाद एक राखी कृष्ण भगवान और एक गणेश जी को चढ़ाएं।  भगवान को राखी बांधकर, उनका आशीर्वाद लें। भगवान को Rakhi अर्पित करने के बाद, ऊपर बताए गए Raksha Bandhan Muhurat के अनुसार भाई को पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ मुंह करवाकर बिठाएं। ध्यान करें कि राखी बांधने के दौरान भाई और बहन दोनों के सिर साफ-सुथरे कपड़े से ढके होने चाहिए।  अब भाई को तिलक लगाकर, उसको राखी बांधें और आरती उतारें।  इसके उपरांत भाई का मिठाई से मुंह मीठा करें। रक्षा बंधवाने के बाद माता-पिता या घर के बड़ों का आशीर्वाद लें।

यह भी पढ़ें - Independence Day 2023: इस साल 76वां या 77वां स्वतंत्रता दिवस मानेगा? यहां जान लें।

Raksha Bandhan 2023 Date: रक्षाबंधन के दिन किन बातों का रखें ख्याल?

राखी बांधते समय अच्छे से नहा-धोकर साफ सुथरे कपड़े पहनें। Raksha Bandhan वाले दिन भाई को राखी बांधते समय मुहूर्त का खास ख्याल रखें। राखी से पहले जब भाई की पूजा करें, तो उस समय अक्षत यानि चावल के दाने टूटे हुए न हो। आरती करते समय थाल में रखा हुआ दिया शुद्ध हो, वो टुटा हुआ नहीं होना चाहिए। राखी बांधते समय भाई या बहन का चेहरा दक्षिण दिशा की तरफ नहीं होना चाहिए। इस दिशा में मुख करते हुए Rakhi बांधने पर उम्र कम होती है। राखी बांधते समय भाई को टिका लगाते समय रोली या चंदन का इस्तेमाल करें। इस समय सिंदूर का इस्तेमाल न करें क्योंकि सिंदूर सुहाग की निशानी होता है।

रक्षाबंधन की तारीख को लेकर तो उलझन दूर हो गई है किन्तु अब बहन को गिफ्ट देने के लिए क्या करना है? इसका भी कन्फ्यूजन दूर करने के लिए आप यहां नीचे राखी gift ideas की लिस्ट चेक कर सकते हैं।

Raksha Bandhan 2023: बहन के लिए बेस्ट गिफ्ट लिस्ट

यहां पर लिस्ट किये गए गिफ्ट आपकी बहन को जरूर पसंद आएंगे। इस लिस्ट में Rakhi Gifts को काफी रिसर्च कर के शामिल किया गया है। ये गिफ्ट स्मार्टवॉच, इयरबड्स जैसे आइटम शामिल हैं। इन गिफ्ट को पाकर आपकी बहन का चेहरा Raksha Bandhan Date 2023 पर खिलखिला उठेगा।

1. GIVA Silver Heartlock Bracelet for Women 

बहन को Raksha Bandhan Gift For Sister के लिए सिल्वर के ब्रेसलेट से बढ़िया कोई ऑप्शन नहीं होगा। यह ब्रेसलेट बहुत ही सुंदर है, जो एडजस्टेबल चेन के साथ आता है।

इस Bracelet for Women के साथ आपको 6 महीने की वारंटी मिलती है। यह ब्रेसलेट हार्टलॉक डिजाइन के साथ आ रहा है, जो बहुत ही खूबसूरत है। इस पर रोडियम ई-कोटिंग की गई है, जो चमक बरकरार रखती है। GIVA Heartlock Bracelet Price: Rs 3036.

2. Fire-Boltt Bluetooth Calling Smartwatch 

अगर आपकी बहन को स्मार्टवॉच पसंद है, तो इस स्मार्टवाच से बेस्ट कोई ऑप्शन ही नहीं होगा। इस Rakhi Gift For Sister में आपको ब्लूटूथ कॉलिंग और AI वॉइस असिस्टेंस का फीचर मिलता है।

यह Fire-Boltt Smartwatch मेटल बॉडी के साथ आती है, जो हार्ट रेट, ऑक्सीजन लेवल और 120 से ज्यादा स्पोर्ट्स मोड को ट्रैक करती है। इसमें आपको गोल्डन कलर के अलावा और भी कलर के ऑप्शन मिल जायेंगे। Fire-Boltt Smartwatch Price: Rs 2199.

3. Noise Buds Wireless Earbuds 

क्या आपकी बहन बार-बार आपके ईयरबड्स लेकर गायब हो जाती है और फिर देने का नाम ही नहीं लेती है। इससे अच्छा आप अपनी बहन को ये ईयरबड्स Raksha Bandhan Gift For Sister कर दें। इसमें 13mm के ड्राइवर मिलते हैं।

ये Noise Earbuds 10 मिनट की चार्जिंग में 200 मिनट का प्लेबैक टाइम देते हैं। वहीं कानों पर भी लगाने में काफी कम्फर्टेबल है। Noise Earbuds Price: Rs 1299.

4. Lino Perros Women Handbag 

हैंडबैग हर महिला की जरूरत होता है। वैसे भी आज कल हैंडबैग जरूरत के साथ-साथ स्टाइल का स्टेटमेंट बन गया है। इसके लिए आप अपनी बहन को यह Women Handbag गिफ्ट कर सकते हैं।

इसको यूजर्स ने 4.5 स्टार की रेटिंग दी है। इसका फैक्स लेदर का मटेरियल बहुत ही ड्यूरेबल है, जो जल्दी से ख़राब नहीं होता है। यह Raksha Bandhan 2023 के लिए सूटेबल है। Lino Perros Women Handbag Price: Rs 1663.

5. Red Tape Women's Walking Shoes 

अगर आप बहन को डेली यूज में काम आने वाला कोई Rakhi Bandhan गिफ्ट देना चाहते हैं, तो इसको ऑर्डर कर सकते हैं। इनको यूजर्स ने 4.5 स्टार की रेटिंग दी है।

ये Shoes For Women दिखने में बहुत ही स्टाइलिश और सुंदर हैं। इनको पहनकर आपकी बहन को ट्रेंडी और क्लासी लुक मिलेगा। इन शूज में काफी और कलर के ऑप्शन भी मौजूद है। Red Tape Women's Shoes Price: Rs 1172.

6. GoSriKi Women's Organza Anarkali Kurta 

रेड कलर के इस कुर्ता सेट को देखते ही आप अपने दिल में बसा लेंगे। किसी भी फंक्शन, त्योहार, पार्टी या Raksha Bandhan Date के लिए यह बेस्ट च्वॉइस है।

इस कुर्ता सेट की जितनी तारीफ की जाये उतनी ही कम है। इसको पहनकर आपकी बहन को बहुत ही अट्रैक्टिव लुक मिलेगा। यह कुर्ता सेट बहुत ही सॉफ्ट और स्मूद फैब्रिक के साथ आ रहा है, जो किसी भी सीजन के लिए बेस्ट है। GoSriKi Women's Kurta Set Price: Rs 799.

7. ROYALICA Silk Fabric Anarkali Kurti Set 

अगर आपकी बहन की डिमांड नए कपड़े लेने की है, तो यह Rakhi Gift For Sister के लिए बेस्ट ऑप्शन है। यह बहुत ही सुंदर कुर्ती है, जो रक्षाबंधन पर आपकी बहन को बहुत ही गॉर्जियस लुक देगी। इसका मल्टी कलर आज कल बहुत ही ट्रेंड में है। 

इस Anarkali Kurti Set के साथ आपको अनारकली कुर्ती, दुप्पटा और पेंट मिलती है, जो S से 3XL साइज तक मौजूद है। इसका ऑर्गेंज़ा सिल्क फैब्रिक कैरी करने के लिए बहुत ही कम्फर्टेबल है। यह बहन को गिफ्ट करने के लिए बहुत ही अच्छी च्वॉइस है। ROYALICA Anarkali Suit Price: Rs 1599. 

8. ZOUK Multicolor Floral Printed Office Bag 

आपकी बहन कामकाजी है, तो यह हैंडबैग बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है। इस Laptop Bag में अंदर वेल्क्रो के साथ एक पैडेड लैपटॉप स्लीव मिलती है, साथ ही किताबें, टिफिन, चार्जर के लिए एक बड़ा कम्पार्टमेंट है। इसके अलावा वॉलेट, पेन और चाबियों के लिए 2 छोटी पॉकेट भी हैं। 

आराम से ले जाने के लिए यह Raksha Bandhan Gift For Sister ज़िप क्लोजर और डबल स्ट्रैप के साथ आता है। इसका प्रिंट बहुत ही सुंदर और स्टाइलिश है, जिसमें आपको ढेर सारे कलर और प्रिंट के पैटर्न मिल रहे हैं। ZOUK Women's Office Bag Price: Rs 1698. 

9. GIVA Silver Rose Gold Necklace 

अपनी बहन को स्पेशल फील करवाना है, तो यह नैकलेस Raksha Bandhan 2023 Date पर गिफ्ट कर सकते हैं। इसकी खास बात है कि यह स्टर्लिंग सिल्वर रोज़ गोल्ड स्ले नेकलेस नेम डिज़ाइन के साथ आता है, जिसको आप अपनी बहन के नाम के हिसाब से कस्टमाइज़ कर सकते हैं। 

इस necklace design पर आपको 6 महीने की वारंटी मिलती है। यह रोज़ गोल्ड प्लेटिंग, AAA+ गुणवत्ता वाले ज़िरकॉन के साथ 925 सिल्वर से बना है, जो आपकी बहन को बहुत ही स्टाइलिश लुक देगा। GIVA Necklace Price: Rs 1899. 

10. TP STUDIO Women's Anarkali Kurti Set for Women 

आप अपनी बहन को यह लॉन्ग अनारकली कुर्ती Raksha Bandhan Gift For Sister के लिए अच्छा ऑप्शन है। आज कल इस तरह की कुर्ती बहुत ही ट्रेंड में हैं। इसमें आपको लॉन्ग स्लीव और फूल लेंथ मिलती है। 

पार्टी, फंक्शन या रक्षाबंधन के त्योहार पर पहनने के लिए यह Anarkali Kurti बहुत ही अच्छी च्वॉइस है। यह येलो कलर के अलावा ब्लू कलर ऑप्शन में भी मौजूद है। इसका जॉर्जेट फैब्रिक हर सीजन में कैरी करने के लिए बेस्ट है। TP STUDIO Anarkali Kurti Price: Rs 1149. 

11. GIVA Silver Rose Gold Earring, Rakhi Gift for Sister

बहन को Raksha Bandhan Gift के लिए यह सिल्वर इयररिंग दे सकते हैं। ये बहुत ही सुंदर हैं, जो डायमंड वर्क के साथ आते हैं।

इन Silver Earring को पहनकर आपकी बहन को बहुत ही स्टाइलिश और ट्रेंडी लुक मिलेगा। इनकी हाई क्वॉलिटी के चलते बहुत से यूजर्स ने इन्हें खरीदा है और 4.5 स्टार की रेटिंग दी है। GIVA Silver Rose Gold Earring Price: Rs 1707. 

FAQ : Raksha Bandhan 2023 पर पूछे जाने वाले सवाल

1. रक्षा बंधन कब ( Rakhi Kab Hai ) है?

राखी के दिन पूर्णिमा 30 अगस्त 2023 को सुबह 10 बजकर 58 मिनट पर शुरू होगी और 31 अगस्त को सुबह 07 बजकर 05 मिनट पर समाप्त होगी। इसलिए Raksha Bandhan 2023 Date 30 और 31 अगस्त दोनों ही दिन मनाई जाएगी।

2. राखी बांधने का शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat) क्या है?

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat) 30 अगस्त को रात 09 बजकर 01 मिनट के बाद से शुरू होगा और इस मुहूर्त का समापन 31 अगस्त को सूर्योदय काल में सुबह 07 बजकर 05 बजे पर होगा।

3. सबसे पहले रक्षाबंधन किसने बनाया था?

सबसे पहले देवराज इंद्र और उनकी बहन इंद्राणी ने Rakhi बांधी थी।

हिन्दू पुराण के अनुसार युद्ध में देवराज इंद्र की रक्षा के लिए उनकी बहन इंद्राणी ने इंद्र की कलाई पर रक्षासूत्र बांध दिया। इस रक्षासूत्र ने इंद्र की रक्षा की और वह युद्ध में विजयी हुए। तभी से बहनें अपने भाइयों की रक्षा के लिए उनकी कलाई पर राखी बांधने लगीं।

4. राखी किसका प्रतीक है?

ये पर्व भाई-बहन के पवित्र रिश्ते, स्नेह और प्यार का प्रतीक माना जाता है। Raksha Bandhan 2023 Date पर बहनें अपने भाईयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधते हुए आरती उतारती हैं। साथ ही भगवान से उनके जीवन में सुख-समृद्धि की कामना करती हैं। वहीं भाई प्रेम रूपी धागा बंधवाकर उम्रभर बहन की रक्षा का संकल्प लेते हैं और उन्हें Rakhi Gifts देते हैं।

5. हिंदू कैलेंडर के अनुसार भारत में रक्षा बंधन कब मनाया जाता है?

रक्षाबंधन का त्योहार सावन पूर्णिमा को मनाया जाता है और इस साल सावन माह की पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को है, लेकिन कहा जा रहा है कि इस साल 30 अगस्त को पूर्णिमा के दिन भद्रा का साया है। हिंदू धर्म में मान्यता है कि यदि श्रावण की पूर्णिमा तिथि पर भद्रा का साया हो तो भद्राकाल तक Rakhi नहीं बांधी जा सकती है।

6. रक्षाबंधन ( Raksha Bandhan Date )कब से शुरू हुआ था?

इतिहास के पन्नों को देखें तो इस Raksha Bandhan त्योहार की शुरुआत लगभग 6 हजार साल पहले बताई गई है। इसके कई साक्ष्य भी इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं। 

7. द्रोपदी ने कृष्ण को राखी कब बांधी थी?

ऐसा कहा जाता है कि जब भगवान कृष्ण ने शिशुपाल पर सुदर्शन चक्र फेंकते समय अपनी तर्जनी को चोट पहुंचाई थी, तो द्रौपदी ने तुरंत अपनी साड़ी फाड़ दी और उसे रक्तस्राव से बचाने के लिए कृष्ण की उंगली पर बांध दी। 

Raksha Bandhan 2023: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

डिस्क्लेमर: जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं है। यहां उल्लिखित कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Asha Singh