विदेशी नहीं, ये हैं Indian TV Brands, जिनमें हैं विदेशी Televisions की खटिया खड़ी करने की कुव्वत, देखिए सूची

Top Indian TV Brands In India - निश्चित तौर पर टीवी भारतीयों के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है और लोग लगातार टीवी देखना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप अपने लिए टीवी की तलाश में हैं और पूर्ण स्वदेसी उत्पादों पर विश्वास करते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। यहां उन टीवी ब्रांड के बारे में बताएंगे जो भारतीय हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Fri, 16 Feb 2024 02:49 PM (IST) Updated:Fri, 16 Feb 2024 02:49 PM (IST)
विदेशी नहीं, ये हैं Indian TV Brands, जिनमें हैं विदेशी Televisions की खटिया खड़ी करने की कुव्वत, देखिए सूची
विदेशी नहीं, ये हैं Indian TV Brands, जिनमें हैं विदेशी Televisions की खटिया खड़ी करने की कुव्वत, देखिए सूची

Top Indian TV Brands In India: भारत में टेलीविजन आज से नहीं बल्कि पिछले कई दशक से मनोरंजन का साधन रहा है और अब ये आधुनिक स्मार्ट टीवी युग में विकसित हो चुके हैं, जो कि इंटीग्रेटेड इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्ट्रीमिंग सर्विस, विभिन्न ऐप्स के साथ ऑन-डिमांड कंटेंट और वायरलेस इक्वीपमेंट कनेक्टिविटी जैसी कई सुविधाएँ प्रदान करते हैं। एंड्रॉइड सिस्टम पर काम करते हुए, स्मार्ट टीवी Google Play के माध्यम से ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया ऐप के साथ-साथ हुलु, नेटफ्लिक्स और यूट्यूब जैसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफार्मों तक आसान पहुंच प्रदान करते हैं। इन Television सेट में वॉइस कमांड यूजर्स के अनुभव को बढ़ाते हैं।

मनोरंजन से परे ये मल्टीपरपज DVD और म्यूजिक प्लेयर के रूप में कार्य करते हैं और वेब-आधारित ऐप्स का सपोर्ट करते हैं, जो एक बड़ा मनोरंजन और कनेक्टिविटी सेंटर के प्रतीक हैं। तकनीक विकसित होने के साथ-साथ स्मार्ट टीवी स्मार्ट घरों और कार्यालयों के बढ़ते चलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और यही भारत के स्मार्ट टीवी बाजार के विकास का कारण है। आज भारत में कई विदेशी निर्माताओं के साथ-साथ भारतीय निर्माता भी टेलीविजन की एक लंबी रेंज की पेशकश करते हैं, लेकिन यहां पर विदेशी ब्रांडों का दबदबा ज्यादा है।

Top Indian TV Brands In India: भारतीय टीवी निर्माता 

एक बार फिर दोहरा दें कि इन दिनों भले ही भारत के Television बाजार में भले ही विदेशी ब्रांडों का दबदबा है, लेकिन इन दिनों भारतीय टीवी ब्रांड ने भी अपना दमखम दिखाया है और नई सुविधाओं के साथ अपने टीवी की पेशकश करते हैं। हमने पिछले कई लेख में आपको भारत में कारोबार कर रहे टीवी ब्रांड के बारे में जानकारी दी है, लेकिन यहां पर हम आपको केवल Indian TV Brands के बारे में बताएंगे।

1. वीयू टीवी (VU TV)

वीयू टीवी ब्रांड का मुख्यालय मुंबई में है और इसकी स्थापना देविता सराफ द्वारा साल 2006 में किया गया था। यह कंपनी भारत सहित अमेरिकी बाजारों में भी अपनी तकनीक का लोहा मनवा रही है और यह एकमात्र कंपनी है जो कि अपनी कस्टमर सर्विस, वारंटी और मरम्मत अपने ISO 9001 प्रमाणित 24x7 ग्राहक सहायता केंद्र से करती है और पूरे भारत में 19,000 से ज्यादा पिन कोड पर सर्विस देती है।

इस वक्त लोकप्रिय साइट अमेजन पर Vu TV लोगों के लिए को 43 इंच से लेकर 55 इंच तक की स्क्रीन में उपलब्ध है, जिसकी कीमत 24,999 रुपए से लेकर 2,59,999 रूपए तक है।

2. ओनिडा टीवी (Onida TV)

आप जब भी शैतान की सींग वाला एडवरटीजमेंट देखते हैं आपको तुरंत ओनिडा टीवी की याद आता है। आपको बता दें कि यह भी एक Indian TV Brands है, जिसकी स्थापना 1981 में मुंबई में जी.एल.मीरचंदानी और विजय मनसुखानी द्वारा की गई थी।

ओनिडा कंपनी केवल Smart TV ही नहीं बल्कि वाशिंग मशीन, स्पीकर, वेबकैमेरा, माइक्रोवेव ओवन, एयर कंडीशनर डीवीडी, होम थिएटर सिस्टम, इनवर्टर और मोबाइल फोन आदि का भी निर्माण करती है। फिलहाल ओनिडा के 32 इंच से लेकर 55 इंच के टीवी उपलब्ध है, जिसकी कीमत 12,990 रुपए से लेकर 40,399 रूपए तक है।

Top 11 TV Brand In India की भी करें जांच.

3. हैवेल्स लॉयड टीवी (Havells Lloyd TV)

Indian TV Brands कि लिस्ट का अगला नाम Havells Lloyd है, जो केवल भारत में ही नहीं बल्कि 50 देशों में अपना कारोबार करती है। नोएडा बेस्ड इस कंपनी की स्थापना साल 1958 में हवेली राम गांधी द्वारा की गई थी और यह स्मार्ट टीवी के साथ-साथ एयर कंडीशनर, पंखा, वाशिंग मशीन, पंखे, लेड लाइट, वाटर हीटर्स, मॉड्यूलर स्विच, वायरिंग एक्सेसरीज और डीप फ्रिजर जैसे प्रोडक्ट का निर्माण करती है।

वर्तमान में अमेजन पर इसके 32 इंच से लेकर 75 इंच के Smart TV उपलब्ध हैं, जिसकी प्राइस 17,499 रुपए से लेकर ₹93,699 रूपए तक है।

4. टी-सीरीज टीवी (T-series TV)

टी-सीरीज संगीत और फिल्म की दुनिया के सबसे बड़े नामों में से एक है और यह कंपनी टीवी सेट का भी निर्माण करती है।

इस TV Brands की स्थापना मशहूर गायक गुशलन कुमार ने साल 1983 में किया था और वर्तमान में इसके मालिक बेटे भरत भूषण हैं। अमेजन पर इसके 32 और 43 इंच के टीवी उपलब्ध है, जिसकी क्रमशः 11,990 रुपए और 21,990 रुपए है।

5. बीपीएल टीवी (BPL TV)

ब्रिटिश फिजिकल लैबोरेटरी (BRITISH PHYSICAL LABORATORIES) कंपनी का शॉर्ट फार्म ही बीपीएल है, जो कि फार्मा के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक कारोबार में एक बड़ी प्लेयर रह चुकी है। इस कंपनी की स्थापना साल 1963 में टीजीपी नांबियार नाम के कारोबारी ने केरल में की थी।

वर्तमान में अमेजन पर इसके 32 इंच से लेकर 55 इंच तक की साइज में Smart TV लिस्ट की गई हैं, जिसकी कीमत 14,990 रूपए से लेकर 41,590 रुपए है।

6. इंटेक्स टीवी ब्रांड (Intex TV)

इंटेक्स टेक्नोलॉजी (Intex Technology) भी इस Top Indian TV Brands की सूची का हिस्सा है और इसकी स्थापना साल 1996 में नरेंद्र बंसल के द्वारा दिल्ली में किया गया था। यह कंपनी Smart TV के साथ-साथ फ्लॉपी डिस्क, स्मार्टफोन, वाशिंग मशीन और फ्रिज जैसे इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का निर्माण करती है।

अमेजन पर इंटेक्स के टीवी 32 इंच से लेकर 65 इंच की साइज में उपलब्ध हैं, जिसकी कीमत 9,499 रूपए से लेकर 45,299 रुपए है।

अमेजन स्टोर पर सभी TV Brands के लिए करें विजिट.

टीवी ब्रांड को लेकर अक्सर पूछे जा रहे सवाल

1. दुनिया का सबसे बड़ा टीवी निर्माता कौन है?

सैमसंग कंपनी दुनिया में सबसे ज्यादा टीवी की बिक्री करती है, जो कि दक्षिण कोरिया का ब्रांड है और यह भारत में भी अपना कारोबार करती है।

2. ओनिडा कौन सा सामान बनाती है?

भारतीय ब्रांड ओनिडा भारत के साथ-साथ रूस, यूक्रेन और अफ्रीका जैसे देशों के लिए वाशिंग मशीन, स्पीकर, वेबकैमेरा, माइक्रोवेव ओवन, एयर कंडीशनर, टेलीविजन सेट, डीवीडी, होम थिएटर सिस्टम, इनवर्टर और स्मार्टफोन को भी बनाती है।

3. सोनी और सैमसंग में कौन टीवी बढ़िया है?

सैमसंग टीवी की तस्वीर पिक्चर क्वालिटी सोनी टीवी से बेहतर होती है और सामान्य तौर पर इनकी कीमत काफी प्रतिस्पर्धी होती है। एक बड़ा अंतर यह भी है कि सैमसंग का गेमिंग परफॉर्मेंस भी बेहतर है, लेकिन अगर आपको इसकी आवश्यकता नहीं है, तो फिर दोनों कोई भी ब्रांड एक अच्छा विकल्प है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey