भारत में Samsung TV क्यों है पसंदीदा टीवी ब्रांड और कौन हैं 5 बेस्ट TV ऑप्शन? अभी जानिए

Samsung TV - मुझे नहीं लगता आपमें सो कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिस सैमसंग टीवी के बारे में पता न होगा लेकिन फिर भी आपके मन में यह सवाल जरूर होगा आखिर यह टीवी इतना पसंद क्यों किया जाता है। इसी सवाल का यहां जवाब दिया गया है।

By Deepak PandeyPublish:Thu, 12 Jan 2023 04:17 PM (IST) Updated:Tue, 24 Jan 2023 02:06 PM (IST)
भारत में Samsung TV क्यों है पसंदीदा टीवी ब्रांड और कौन हैं 5 बेस्ट TV ऑप्शन? अभी जानिए
भारत में Samsung TV क्यों है पसंदीदा टीवी ब्रांड और कौन हैं 5 बेस्ट TV ऑप्शन? अभी जानिए

Samsung TV: इलेक्ट्रानिक प्रोडक्ट की दुनिया में सैमसंग एक बड़ा नाम है और यह किसी पहचान की मोहताज नहीं है। दक्षिण कोरिया की यह कंपनी दुनिया की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है और इसकी स्थापना साल 1938 में ली बुंग चुल द्वारा की गई थी। वर्तमान में सैमसंग एप्पल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेक कंपनी है और यह भारत सहित दुनिया के 75 से भी ज्यादा देशों के लिए रेफ्रिजरेटर, माइक्रोवेव, वॉशिंग मशीन, एयर कंडीशनर, कम्प्यूटर मॉनीटर, स्मार्टफोन और Television जैसे दर्जनों प्रोडक्ट का निर्माण करती है।

जैसा कि पहले ही बताया कि यह कंपनी दुनिया के कई देशों के साथ भारत में भी अपना कारोबार करती है और यहां इसके सभी प्रोडक्ट के साथ-साथ Samsung Smart TV भी बहुत पसंद किए जाते हैं। सैगसंग ने भारत में साल 1995 में प्रवेश किया था और तब से लेकर अब तक पीछे मुड़कर नहीं देखा है। इस कंपनी ने हाल ही में नोएडा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में 35 एकड़ में दुनिया के सबसे बड़े प्लांट की शुरूआत भी किया है। सैमसंग देश की आर्थिक तरक्की में पिछले दो दशक से भी ज्यादा वक्त से अपना योगदान देता आ रहा है।

इस विकल्प की जांच करेंः Best Samsung LED TV In India.

Samsung TV: वे 6 बड़े कारण जो सैमसंग को बनाते हैं भारत में पसंदीदा टीवी ब्रांड

सैमसंग दर्शकों को बेहतरीन ऑडियो-विजुअल क्वालिटी के अनुभव की गारंटी देने के लिए बेहतरीन स्क्रीन पैनल और स्पीकर सेटअप वाले टीवी का उत्पादन कर रहा है और अपने Samsung LED TV सीरीज के माध्यम से दर्शकों के टीवी देखने के अनुभव को बदल दिया है। भारत में लोग सैमसंग टीवी को क्यों पसंद करते हैं? आइए अब इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. मॉडल व विकल्प की एक बड़ी रेंज

सैमसंग ने अपने नए इनोवेशन के साथ से लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास किया है और अपने विश्वस्तरीय तकनीकी वाले अलग-अलग उत्पादों को पेश कर खुद को मार्केट लीडर के रूप में स्थापित किया है। यह कंपनी दुनिया भर में लगभग 100 मिलियन स्मार्ट टीवी की बिक्री कर चुकी है। वर्तमान में यह कंपनी मेक फॉर इंडिया के तहत खरीददारों की विभिन्न जरूरतों और पसंद के हिसाब से कई टेलीविजन की पेशकश करती है। 

सैमसंग भारत में मुख्य रूप से QLED TV, UHD 4K TV, फुल HD TV और HD TV की पेशकश करती है और इनमें आपको क्रिस्टल UHD, QLED 8K, QLED 4K, अल्ट्रा HD 4K, फुल HD और HD रेडी की रिजॉल्यूशन मिल जाती है। सैमसंग अपने बेजोड़ तकनीक के साथ दर्शकों को उत्कृष्ट विजुअल क्वालिटी देना सुनिश्चित करता है और व्यूइंग एक्सपीरिएंस को नई ऊचांइयों पर लेकर जाता है।

2. फ्लेक्सिबल डिस्प्ले तकनीक

सैमसंग की प्रोप्रायटरी भले ही सस्ते LED पैनल हो, लेकिन यह ब्रांड QLED पैनल के साथ भी टीवी की पेशकश करती है। इस तरह से कंपनी बजट बायर्स और प्रीमीयम बायर्स दोनों तरह के खरीददारों की जरूरतों का ध्यान रखती है। कंपनी कई डिमिंग जोन, रिजॉल्यूशन, व्यूइंग एंगल, बेहतर कलर कंट्रास्ट वाले डिस्प्ले को पेश करती है और इनमें ज्यादा से ज्यादा 3,840x2,160 की रिजॉल्यूशन और कम से कम 1,366x768 की रिजॉल्यूशन होती है। इन Smart TV में आपको 60 हर्ट्ज से लेकर 240 हर्ट्ज तक की रिफ्रेश रेट मिल जाती है।

3. स्मार्ट आपरेटिंग सिस्टम और मल्टीपल कनेक्टिविटी ऑप्शन

किसी भी टीवी को स्मार्ट बनाने में उसके पैनल, पिक्चर क्वालिटी और वीडियो क्वालिटी के साथ-साथ सबसे अहम रोल आपरेटिंग सिस्टम का भी होता है। वास्तव में ऑपरेटिंग सिस्टम ही किसी स्मार्ट टीवी को स्मार्ट टीवी बनाता है। सैमसंग भारत में मुख्य रूप से Android और Tizen ऑपरेटिंग सिस्टम पर टीवी का निर्माण करती है और इन्हें एथरनेट, HDMI, USB और Wi-Fi जैसी कनेक्टिविटी तकनीक मिलती है।

Samsung LED TV वॉयस असिस्टेंट कनेक्ट्विटी को सपोर्ट करते हैं, जिसमें एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट बिल्ट-इन शामिल हैं। हालाँकि इसका मतलब यह नहीं है कि रिमोट वाले सैमसंग टीवी नहीं आते हैं। भारत में रिमोट वाली सस्ते टीवी अभी भी ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। वास्तव में सैमसंग टीवी को भारत में ऐप, रिमोट, टच और वॉइस जैसे चार ऑप्शन में कंट्रोल किया जा सकता है।

4. मल्टीपल पिक्चर मोड सेटिंग

टीवी की तस्वीर की गुणवत्ता की जांच करने वाले ग्राहकों की बढ़ती संख्या बढती जा रही है और इसलिए अलग-अलग परिवेश के लिए अनुकूलित मोड बनाना पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है। बहुत सारे लोग अपनी टीवी सेटिंग्स सेट करने के लिए कैलिब्रेशन सर्विस के लिए भुगतान करते हैं या अपनी देखने की ज़रूरतों के आधार पर बेहतर सेटिंग्स की खोज ऑनलाइन करते हैं। Samsung LED TV कई प्रीसेट क्वालिटी मोड के साथ आते हैं, जिसमें डाइनेमिक मोड, स्टैंडर्ड मोड, नैचुरल मोड, मूवी मोड और फिल्ममेकर मोड शामिल है।

डायनामिक मोड दर्शकों को दिन में या जहां रोशनी ज्यादा होती है, वहां स्पष्ट रूप से विजुअल क्वालिटी को दिखाते हैं, वहीं स्टैंडर्ड मोड एक डिफ़ॉल्ट सेटिंग है, जो कहीं भी कभी भी समय बैलेंस्ड पिक्चर दिखाती है। इसी प्रकार नैचुरल मोड की सिफारिश उन दर्शक के लिए की जाती है, जिन्हें ज्यादा कलर या ब्राइटनेस से दिक्कत होती है। वास्तव में इस मोड में उन पिक्चर क्वालिटी का चयन कर सकते हैं, जो आपकी ऑखों के अनुकूल हैं। वहीं मूवी मोड फिल्म के शॉट या इफेक्ट को और भी बेहतर बनाते हैं।

5. एडवांस व स्मार्ट फीचर्स

किसी भी Smart को खास बनाने के लिए उसके फीचर्स की बड़ी भूमिका होती है और सैमसंग इस स्तर पर भी एक बड़ी खिलाड़ी बनकर उभरती है। Samsung TV को फीचर्स के रूप वाई-फाई कनेक्शन, ऐप्स डाउनलोड की सुविधा, टीवी और वीडियो स्ट्रीम की सुविधा, गेमिंग हब, म्यूजिक स्ट्रीमिंग, सोशल मीडिया ब्राउज़िंग, इंटरनेट कनेक्टिविटी, स्मार्टफोन कनेक्शन, स्मार्ट होम इंटीग्रेशन, क्रोमकास्ट, OTT सपोर्ट, दमदार साउंड क्वालिटी और कई पिक्चर मोड आदि मिल जाता है, जो हर तरह के ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

6. बजट व प्रीमियम दोनों कीमत रेंज

जैसा कि पहले ही बताया है कि सैमसंग भारत में मुख्य रूप से 32 इंच की स्क्रीन साइज से लेकर 98 इंच तक की स्क्रीन साइज में LED TV की पेशकश करती है। भारत में Samsung Smart TV की कीमत कम से कम 13,990 रूपए से शुरू है, जो कि टॉप लेवल में ज्यादा से ज्यादा 16,74000 रूपए तक जाती है। अर्थात सैमसंग टीवी को प्रीमियम खरीददारों के साथ-साथ बजट बायर्स भी खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष

इस तरह स्पष्ट है कि सैमसंग दर्शकों को बेहतरीन ऑडियो-विजुअल एक्सपीरियंस की गारंटी देने के लिए बेहतरीन स्क्रीन पैनल और स्पीकर सेटअप वाले टीवी का उत्पादन कर रहा है और स्मार्ट से स्मार्ट कनेक्टिविटी व फीचर्स प्रदान करता है। सैमसंग अपने Television के साथ यह भी सुनिश्चित करता है कि मूवी, क्रिकेट और सीरीयल देखने का आपका अनुभव याद रखने योग्य हो और हर तरह के लोगों के बजट में फिट सके। यही वजह है कि Samsung Smart TV भारत में बड़े पैमाने पर पसंद किए जाते हैं।

Best Samsung TV In India: Price, Features and Specifications

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि सैमसंग भारत में 32 इंच से लेकर 98 इंच तक की टीवी की पेशकश की जाती है, लेकिन यहां उन विकल्पों के बारे में जानकारी जी गई है, जिन्हें यूजर्स बड़े पैमाने पर पसंद करते हैं।

Samsung 80 cm (32 Inch) LED Smart TV

Check Now

32 इंच की स्क्रीन साइज वाला यह Samsung LED TV अमेजन पर सबसे ज्यादा रेटिंग वाली टीवी में से एक है और इसे यूजर्स ने 5 में से 4.3 स्टार की दमदार रेटिंग दी है। इसे अमेजन पर 16 हजार से भी ज्यादा लोगों ने रेट किया है और Samsung Smart TV फुल एचडी रेडी 1366x768 की रिजॉल्यूशन और 60 hertz के रिफ्रेश रेट के साथ आता है। इस 32 Inch TV को 20 वाट के साउंड के साथ सभी OTT सपोर्ट मिल रहा है। Samsung LED TV Price: Rs 13,490.

Samsung 108 cm (43 inch) Smart LED TV

Check Now

43 की स्क्रीन साइज वाली यह Samsung Smart TV भी लोगों के बीच बहुत पसंद की जाती है और इसे यूजर्स ने 5 में 4.3 स्टार की रेटिंग दी है। 43 inch TV में डीटीएच वाली सेवाओं के साथ-साथ प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, हॉटस्टार को लाइव स्ट्रीम किया जा सकता है। इस Samsung TV में 3840x2160 की रिजॉल्यूशन, 60 Hertz का रिफ्रेश रेट और डॉल्बी डिजिटल प्लस के साथ 20 वाट का पावरफुल स्पीकर मिल रहा है। Samsung Smart TV Price: Rs 30,990.

Samsung 125 cm (50 inch) Smart LED TV

Check Now

50 की स्क्रीन साइज वाली यह Samsung LED TV भी लोगों के बीच बहुत पसंद की जाती है और इसे अमेजन पर 7 हजार से भी ज्यादा लोगों ने रेट किया है। इस सैमसंग टीवी में प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, यूट्यूब और हॉटस्टार का भी आनंद लिया जा सकता है। यह Samsung Smart TV 3840x2160 की रिजॉल्यूशन, 60 Hertz का रिफ्रेश रेट और डॉल्बी डिजिटल प्लस के साथ 20 वाट के पावरफुल स्पीकर के साथ लैस किया गया है। Samsung LED TV Price: Rs 43,990.

Samsung 138 cm (55 inch) 4K Smart QLED TV

Check Now

Best Samsung TV In India की लिस्ट में 55 इंच की स्क्रीन साइज वाली इस Samsung Smart TV को भी रखा जा सकता है। इस Samsung QLED TV को 40 वाट के साउंड के साथ पेश किया जाता है और इसे मैट डिस्प्ले, 1 बिलियन कलर, क्वांटम डॉट के साथ 100% कलर वॉल्यूम, क्वांटम मैट्रिक्स टेक्नोलॉजी और मोशन एक्ससेलरेटर टर्बो प्रो जैसे फीचर्स के साथ पेश किया जाता है। Samsung Smart TV Price: Rs 89,990.

Samsung 163 cm (65 inch) Smart Neo QLED TV

Check Now

इस Samsung LED TV को 65 इंच की भारी भरकम स्क्रीन साइज के साथ पेश किया जाता है, जो कि घर में ही सिनेमा का अनुभव देता है। यह Samsung QLED TV फिलहाल इस पूरी सूची का सबसे प्रीमियम मॉडल भी है और यह 3840x2160 की रिजॉल्यूशन, 100 Hertz के रिफ्रेश रेट और 60 वॉट के साउंड आउटपुट के साथ आता है। Samsung LED TV Price: Rs 2,05,490.

सभी विकल्पों की जांच करेंः Best Samsung TV In India

Disclaimer: जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं थे। यहां कीमतें अमेज़ॅन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Deepak Pandey