बस बजना चाहिए गाना Creative 5.1 Home Theater के साथ, झूमेगा मन, नाचेंगे झमाझम और करेंगे हौ-हल्ला, 3D सराउंड

Creative 5.1 Home Theater - यदि आप भी गानों को सुनने के आदि है तो आपके लिए हम जबरदस्त साउंड के साथ लेकर आए हैं क्रिएटिव फीचर्स वाले 5.1 होम थिएटर। क्या आप जानते है होम थिएटर की पूरी जानकारी और इसका इस्तेमाल किसलिए और कैसे किया जाता है? अगर नहीं तो आज Home Theatre के फीचर्स और प्राइस की जानकारी हम आपको देंगे।

By Visheshta AggarwalPublish:Fri, 15 Dec 2023 02:38 PM (IST) Updated:Fri, 15 Dec 2023 02:38 PM (IST)
बस बजना चाहिए गाना Creative 5.1 Home Theater के साथ, झूमेगा मन, नाचेंगे झमाझम और करेंगे हौ-हल्ला, 3D सराउंड
बस बजना चाहिए गाना Creative 5.1 Home Theater के साथ, झूमेगा मन, नाचेंगे झमाझम और करेंगे हौ-हल्ला, 3D सराउंड

Creative 5.1 Home Theater: होम थिएटर एक ऐसी सुविधा है, जो वॉइस को मॉड्यूल करता है। होम थिएटर अलग-अलग ब्रांड और फीचर्स के साथ बनाए जाते हैं। इसमें अलग-अलग तकनीकों का भी इस्तेमाल किया जाता है। बिल्कुल क्लीवर आवाज और सब-वूफर के साथ ये होम थिएटर आपको अलग-अलग रेट पर भी देखने को मिलेंगे। हाई वॉल्युम के साथ आज ही घर के लिए अमेज़न से ऑर्डर करें Speaker के ये टॉप ब्रांड।

होम थिएटर का इस्तेमाल घरों में, थिएटर्स में, वीडियो एडिटिंग में और वॉइस ओवर आर्टिस्ट के लिए किया जाता है। होम थिएटर एक ऐसी युनिक तकनीक है, जो वॉइस को बेहतर बनाती है। थिएटर में जिस प्रकार आप एक्शन के सीन को सुनकर सीटी मारते हैं वैसे ही घर पर Creative 5.1 Home Theater की आवाज को सुनकर सीटी भी मारेंगे और नाचेंगे अलग से। ये 5 अलग ब्रांड में आपके लिए लेकर आए है, जिसे आप कीमत और फीचर्स के आधार पर खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें - छम्मक छल्लो के सॉन्ग का चाहते हैं फूल मजा तो ये Best Home Theater System in India हिला देंगे गली-मोहल्ला

Creative 5.1 Home Theater: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया कि Speaker की मांग काफी अधिक भारत में देखने को मिलती है। यह स्पीकर्स इतने आकर्षक स्टाइल में डिजाइन किए जाते है, कि इनकी कीमत भी काफी अधिक रहती है, लेकिन कीमत के आधार पर आपको अपनी पसंद छोड़ने का अब नहीं सोचना होगा, क्योंकि हजारों रुपये की बचत के साथ आप ये Speakers For Home Theater अमेज़न से खरीद सकते हैं।

1. GOVO 5.1 Home Theatre Speaker SURROUND 945

बात करते हैं पहले प्रोडक्ट गोवो होम थिएटर की। 5.1 चैनल के साथ यह GOVO Home Theatre सिस्टम देगा 3D सराउंड साउंड का अनुभव। इनमें आप खूबसूरत डिजाइन पा सकते हैं।

गोवो का Home Theatre System रिमोट कंट्रोल के द्वारा ऑपरेट किया जाता है। इसका स्टाइलिश डिजाइन टीवी यूनिट पर या घर के किसी भी कोने पर रख कर बेहतर साउंड का अनुभव किया जा सकता है। GOVO Home Theatre Price: Rs 5,499.

खासियत -

3D सराउंड साउंड यूनिक डिजाइन रिमोट कंट्रोल फीचर बेहतरीन बेस

नुकसान -

कोई नुकसान नहीं

2. Sony 5.1 Home Theatre Speaker Dolby Digital USB Connectivity

अब बात करते हैं Sony Home Theatre 5.1 चैनल की, जिसमें डॉल्बी डिजिटल की बेहतरीन साउंड क्वालिटी आपको मिलती है। इसमें ब्लूथूट कनेक्टिविटी के साथ यूएसबी कनेक्टिविटी के ऑप्शन आपको मिलते है।

यह Creative 5.1 Home Theater हाई क्वालिटी सराउंड साउंड के साथ आता है। यदि बात करें इसमें पॉवर आउटपुट की तो 400 वॉट पॉवर आउटपुट के इस्तेमाल के साथ ये देता है शानदार साउंड एक्सपीरियंस। Sony Home Theatre Price: Rs 17,799.

खासियत -

3D सराउंड साउंड यूनिक डिजाइन रिमोट कंट्रोल फीचर बेहतरीन बेस

नुकसान -

कोई नुकसान नहीं

3. Philips 5.1 Home Theatre Speaker Bluetooth Multimedia Speakers

मल्टीमीडिया स्पीकर्स के साथ यह Philips Home Theatre 5.1 चैनल पर बेहतर काम करता है। इसका स्टाइलिश डिजाइन और फीचर्स के चर्चे काफी सुनने को मिलते है। इसके इस्तेमाल से आप घर पर ही थिएटर जैसा एक्सपीरिंयस हासिल कर सकते हैं।

फिलिप्स Bluetooth Home Theatre परफेक्ट है एमपी3, पीसी, टीवी, सीडी और भी अन्य प्रयोग के लिए। साथ ही आप अमेज़न से सस्ता होम थिएटर फिलिप्स का कहीं भी नहीं खरीद सकते हैं। Philips Home Theatre Price: Rs 4,361.

खासियत -

3D सराउंड साउंड यूनिक डिजाइन रिमोट कंट्रोल फीचर बेहतरीन बेस

नुकसान -

एक यूजर के अनुसार 4 इंच वुफर का खराब डिजाइन

4. Samsung 5.1 Home Theatre Speaker Wireless Subwoofer

अब बात करते है डीजे वाले बाबू यानि Samsung Home Theatre 5.1 चैनल की, जो वायरलैस सबवूफर के साथ डिजाइन किया गया है। इसमें पॉवर आउटपुट 520 वॉट की है, जो 9 स्पीकर्स के साथ आता है।

सैमसंग का Creative 5.1 Home Theater साउंड में डीप बेस आपको देता है, जिससे आप थिएटर का अनुभव घर बैठे करते हैं। शादियों में और पार्टियों में यह होम थिएटर आग लगा देते हैं। Samsung Home Theatre Price: Rs 24,990.

खासियत -

3D सराउंड साउंड यूनिक डिजाइन रिमोट कंट्रोल फीचर बेहतरीन बेस

नुकसान -

कोई नुकसान नहीं

5. boAt 5.1 Home Theatre Speaker Aavante Bar 3600 Bluetooth

अब आखिरी विकल्प में बात कर लेते हैं boAt Home Theatre 5.1 चैनल की। इस डिजाइन इतना क्लासी है, कि यह आपके घर को पूरी तरह थिएटर में कंवर्ट कर देगा। साथ ही इसे आप अपने टीवी यूनिट पर, हॉल में या बेडरुम में भी रख सकते हैं।

बोट Home Theatre With Bluetooth को रिमोट कंट्रोल के द्वारा ऑपरेट किया जाता है। इसका वॉल माउंटेबल डिजाइन काफी यूनिक है, साथ ही इसकी खरीदारी पर 25 से 30 हजार की बचत अमेज़न पर कर सकते हैं। boAt Home Theatre Price: Rs 12,999.

खासियत -

3D सराउंड साउंड यूनिक डिजाइन रिमोट कंट्रोल फीचर बेहतरीन बेस

नुकसान -

कोई नुकसान नहीं

FAQ - Creative 5.1 Home Theater के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. कौन सा 5.1 होम थिएटर सबसे अच्छा है?

ये है Best Home Theater System in India 5.1 की लिस्ट

Zebronics Zeb-Juke BAR 9500WS Speakers For Home Theater

GOVO 5.1 Home Theatre Speaker 950 Soundbar

Sony 5.1 Home Theatre Speaker Dolby Digital USB Connectivity

Philips 5.1 Home Theatre Speaker Bluetooth Multimedia Speakers

TRONICA Super King 5.1 Bluetooth Home Theatre System

Yamaha YHT-1840 4K Ultra HD 5.1 Channel Home Theater System

Samsung 5.1 Home Theatre Speaker Wireless Subwoofer

boAt 5.1 Home Theatre Speaker Aavante Bar 3600 Bluetooth

2. 5.1 होम थिएटर में कितने स्पीकर होते हैं?

5.1 कॉन्फ़िगरेशन डीवीडी, ब्लू-रे और कई स्ट्रीमिंग सेवाओं के लिए Bluetooth Home Theatre मानक प्रारूप है। इसमें पाँच स्पीकर हैं - बाएँ, दाएँ, केंद्र, बाएँ रियर सराउंड, दाएँ रियर सराउंड - और एक सबवूफ़र।

3. क्या 5.1 सराउंड साउंड काफी अच्छा है?

5.1 में "रियल" सराउंड साउंड के लिए आवश्यक स्पीकरों की न्यूनतम संख्या है, क्योंकि यह सचमुच आपको साउंड1 से घेरने के लिए पर्याप्त है। ऐसे कॉन्फ़िगरेशन हैं जो कई अधिक स्पीकर (10.1, 10.2, आदि) का उपयोग करते हैं लेकिन नियमित Home Theatre With Bluetooth के लिए उनकी शायद ही कभी आवश्यकता होती है।

अमेज़न पर सभी Creative 5.1 Home Theater के विकल्पों की जांच करें

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Visheshta Aggarwal