इन Alexa Speakers से पूछें सवाल मिलेगा हर जवाब और म्यूजिक सुनने का मजा भी होगा दोगुना, जानें क्या है कीमत

Best Alexa Speakers- इस लेख में आपको Alexa Echo Dot के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें स्मार्ट स्पीकर भी कहा जाता है। बेहतरीन म्यूजिक सुनने के लिए या न्यूज़ अपडेट लेने के लिए या फिर अपने घर के उपकरणों को अपनी आवाज़ से ऑपरेट करने के लिए ये स्पीकर काफी काम आते हैं तो देखें एलेक्सा स्पीकर की नीचे दी गई लिस्ट को।

By SonaliPublish:Wed, 04 Oct 2023 06:00 PM (IST) Updated:Wed, 04 Oct 2023 06:00 PM (IST)
इन Alexa Speakers से पूछें सवाल मिलेगा हर जवाब और म्यूजिक सुनने का मजा भी होगा दोगुना, जानें क्या है कीमत
इन Alexa Speakers से पूछें सवाल मिलेगा हर जवाब और म्यूजिक सुनने का मजा भी होगा दोगुना, जानें क्या है कीमत

Best Alexa Speakers: यहां आपको Amazon Echo Dot के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें स्मार्ट स्पीकर भी कहा जाता है। म्यूजिक सुनना हो या न्यूज़ अपडेट लेनी हो या फिर अपने घर के उपकरणों को अपनी आवाज़ से ऑपरेट करना हो, इन सब में Speaker Alexa काफी काम आते हैं। इनमें टॉक बैक फीचर आता है जिससे एलेक्सा हिंदी और अंग्रेजी भाषा को आसानी से समझ सकती है और बोल भी सकती है जिससे आप इन्हें आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इनकी खरीदी पर वारंटी भी आती है।

इन Best Alexa Speakers को इस्तेमाल करके यूज़र्स को काफी बेहतरीन एक्सपीरियंस मिला है जिससे इन्हें टॉप रेटिंग्स मिली है। ये स्पीकर प्रीमियम डिज़ाइन में आते हैं जिससे आपके घर को रिच लुक मिलता है और आपका होम स्मार्ट होम बन जाता है। इन्हें रिमाइंडर सेट करने, बिलों का भुगतान करने या शॉपिंग सूची में आइटम जोड़ने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। Amazon Echo को इस्तेमाल करके काफी बेहतरीन एक्सपीरियंस मिलता है।

Best Alexa Speakers: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

इन Alexa साउंड और बेस क्वालिटी काफी जबरदस्त है तो आप नीचे दी गई लिस्ट के अनुसार अपने लिए बेहतरीन विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

1. Echo Dot 4th Gen 2020 release with Clock Smart Speaker

एलेक्सा के साथ यह 4th जनरेशन का आ रहा इको डॉट-स्मार्ट स्पीकर आपकी वॉइस से कंट्रोल होता है। इस स्पीकर में ऐसा फीचर आ रहा है जिससे एलेक्सा अंग्रेजी और हिंदी बोल सकती है और समझ भी सकती है। इस Amazon Echo Dot का बेस भी काफी जबरदस्त है जिससे आपको शानदार अनुभव मिलता है। इसे इस्तेमाल करना भी आसान है।

यहां देखें 

Best Alexa Speakers से लाइट, एसी, टीवी और गीजर को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा आप इससे कोई भी सवाल पूछ सकते हैं जिसका यह जवाब देती है। आप कभी भी इसे ऑन और ऑफ कर सकते हैं। Alexa Speaker Price: Rs 3,249.

2. All-New Echo Dot 5th Gen 2023 release Alexa Speaker

टॉप परफॉर्म करने वाला यह Alexa Echo Dot वॉइस कमांड पर काम करते हैं यानी आपके बोलने पर चलते हैं। और इसका डिज़ाइन भी पोर्टेबल और स्टाइलिश है जिससे यह आसानी से कही भी फिट हो जाता है और होम स्मार्ट होम बन जाता है। यह इको डॉट एक माइक ऑफ बटन सहित कई गोपनीयता नियंत्रणों के साथ आता है। इसमें बेहतर साउंड के साथ मोशन डिटेक्शन और तापमान सेंसर फीचर् मिलता है।

यहां देखें 

Speaker Alexa की खरीदी पर 1 साल की वारंटी आती है और इसे इस्तेमाल करके यूज़र्स को काफी बढ़िया एक्सपीरियंस मिला है जिससे इसे टॉप रेटिंग्स मिली है। Alexa Speaker Price: Rs 5,499.

3. Echo Studio sounding Smart Alexa Echo Dot

यह स्मार्ट स्पीकर एक इमर्सिव ऑडियो अनुभव देता है। Amazon Echo Dot में आ रहे 5 स्पीकर बेहतर स्पष्टता, गतिशील मिडरेंज और क्रिस्प हाई के साथ पावरफुल बेस देते हैं। इससे आप अपने घर के उपकरणों को भी सिर्फ आवाज़ पर ऑपरेट कर सकते हैं। यह इस्तेमाल करने में भी काफी आसान है। इसकी खरीदी पर 1 साल की वारंटी आती है।

यहां देखें 

Best Alexa Speakers से आप नवीनतम समाचार देख सकते हैं और मौसम संबंधी अपडेट भी जान सकते हैं साथ ही इसमें कई लेटेस्ट फीचर्स आते हैं। इससे हैंड्स-फ़्री म्यूजिक कंट्रोल भी किया जा सकता है। Alexa Speaker Price: Rs 22,999.

4. Echo Premium sound Amazon Echo Dot

डॉल्बी और एलेक्सा द्वारा संचालित प्रीमियम साउंड वाला Alexa Echo Dot आपको काफी बेहतरीन अनुभव देता है। इसमें काफी एडवांस फीचर्स मिलते हैं। इसमें स्पष्ट हाई, डायनामिक मिड्स और डीप बेस का काफी शानदार एक्सपीरियंस मिलता है। आप इसे आसानी से ऑपरेट भी कर सकते हैं। यूज़र्स ने भी इसे इस्तेमाल करके काफी बेहतरीन रेटिंग्स दी है।

यहां देखें 

Speaker Alexa में आप बोलकर अपना मनपसंद गाना सुन सकते हैं रिमाइंडर सेट करने, बिलों का भुगतान करने, शॉपिंग सूची में आइटम जोड़ने और बहुत कुछ करने के लिए कहकर अपने दिन को बेहतर ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है। Alexa Speaker Price: Rs 6,999.

5. All new Echo Show 10 Combo with Mi LED smart color bulb

इस कॉम्बो में ऑल न्यू इको शो 10 और Mi 9W स्मार्ट कलर बल्ब शामिल हैं। इको शो 10 सबसे अच्छा स्मार्ट स्पीकर है जिसे 10.1'' स्क्रीन के साथ बनाया है जो आपके सामने ऑटोमैटिक रूप से चलता है। इस Amazon Echo Dot को आप अपनी आवाज से नियंत्रित कर सकते हैं और यह एलेक्सा अंग्रेजी और हिंदी बोल सकती है जिससे आपको इसे इस्तेमाल करके बेहतरीन अनुभव मिलता है।

यहां देखें 

इस Alexa Echo Dot पर अमेज़न प्राइम म्यूज़िक, स्पॉटिफ़ाइ, जियोसावन, गाना और ऐप्पल म्यूज़िक के लाखों गाने स्ट्रीम किये जा सकते हैं। Alexa Speaker Price: Rs 25,299.

FAQ: Best Alexa Speakers

1. 'एलेक्सा' किसे कहते हैं?

'एलेक्सा' अमेज़न का एक डिजिटल वॉयस असिस्टेंट है। अमेज़न एलेक्सा दुनिया में सबसे लोकप्रिय डिजिटल वॉयस असिस्टेंट में से एक है। इसे आप अपने स्मार्टफोन और अमेज़न के इको प्रोडक्ट में इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. एलेक्सा स्पीकर कैसे काम करते हैं?

एलेक्सा स्पीकर वॉइस कमांड से चलते हैं। बस इस स्पीकर को स्विच से कनेक्ट किया जाता है और स्पीकर की रेंज में वॉइस कमांड देकर कोई भी गाने सुने जा सकते हैं, घर बैठे दुनिया की किसी भी जगह के मौसम का हाल सुना सकता हैं साथ ही और भी कई जानकारी ली जा सकती है।

3. सबसे बेहतरीन एलेक्सा स्पीकर कौन-सा है?

Echo Dot 4th Gen 2020 release with Clock Smart Speaker

All-New Echo Dot 5th Gen 2023 release Alexa Speaker

Echo Studio sounding Smart Alexa Echo Dot

Echo Premium sound Amazon Echo Dot

All new Echo Show 10 Combo with Mi LED smart color bulb

4. एलेक्सा स्पीकर के फेमस होने का क्या कारण है?

एलेक्सा वॉइस कमांड से चलते हैं और इनको ऑपरेट करना बेहद आसान है इनमें म्यूजिक के अलावा कही तरह की जानकारी ली जा सकती है इसलिए आजकल ये काफी फेमस हो रहे हैं।

Best Alexa Speakers: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

डिस्क्लेमर : इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Sonali