10 Best Laptop Brands In India (2023): इन लैपटॉप कंपनियों पर भरोसा करता है भारत, देखिए पूरी लिस्ट

Best Laptop Brands In India - अगर आप भारत में अपने लैपटॉप की पेशकश कर रही कंपनियों के बारे में जानकारी चाहते हैं और उनकी बाजार हिस्सेदारी या रेंज की जानकारी चाहते हैं तो बिल्कुल सही जगह पर हैं क्योंकि यहां आपको टॉप 10 ब्रांड के बारे में जानकारी दी गई है। आइए इस लेख में Best Laptop Brands के बारे में जानते हैं।

By Deepak Kumar PandeyPublish:Fri, 23 Dec 2022 02:57 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jul 2023 05:50 PM (IST)
10 Best Laptop Brands In India (2023): इन लैपटॉप कंपनियों पर भरोसा करता है भारत, देखिए पूरी लिस्ट
10 Best Laptop Brands In India (2023): इन लैपटॉप कंपनियों पर भरोसा करता है भारत, देखिए पूरी लिस्ट

Best Laptop Brands In India: आज की दौड़ती भागती कामकाजी दुनिया में लैपटॉप उन सबसे महत्वपूर्ण गैजेट में से एक हैं, जिसके बिना किसी भी ऑफिशियल कार्य की कल्पना नहीं की जा सकती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि लैपटॉप जरूरी प्रोजक्ट का निर्माण करने से लेकर एडिटिंग व विजुअलाइजेशन तक के काम आते हैं। साथ स्टूडेंट को भी अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए लैपटॉप का सहारा लेना पड़ता है।

भारत में Laptop का निर्माण कर रही विभिन्न टेक कंपनियों ने विशाल आबादी की इस बड़ी जरूरतों को पहचाना है और विभिन्न प्राइस ब्रैकेज, फीचर्स व कॉन्फिग्रेशन में लैपटॉप की एक लंबी सीरीज की पेशकश करती है। आज इस लेख में हम आपको भारत में लैपटॉप का निर्माण कर रही कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं। यानी हम आपको इस लेख में हम आपको Best Laptop Brands In India के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Best Laptops Online In India की भी करें जांच.

Best Laptop Brands In India: Brand List and Other Details

लैपटॉप की बिक्री के लिहाज से भारत दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक हैं और यहां रिटेल शॉप और ऑनलाइन दोनों माध्मय से Laptop की बिक्री होती है। आप इस लेख में Top Laptop Brands के बारे में जानने जा रहे हैं।

1. ऐप्पल लैपटॉप (Apple Laptop)

हम Best Laptop Brands In India की जानकारी देते हुए सबसे पहले आपको Apple के बारे में बताएंगे। वास्तव में यह कंपनी अमेरिका की है और इसकी स्थापना 1 अप्रैल 1976 को स्टीव जॉब्स, रोनाल्ड वेव और स्टीव वोजिएक के द्वारा की गई थी। यह ब्रांड भारत सहित दुनिया भर के बाजारों में अपने आईफोन, आईपैड और लैपटॉप के लिए जानी जाती है और इन्हें बड़े पैमाने पर पसंद किया जाता है। भारत में Apple Laptop को प्रीमियम ब्रांड के रूप में जाना जाता है और यह ब्रांड अपने लैपटॉप को मैकबुक एयर और मैकबुक प्रो की दो सीरीज में बेचती है।

एयर सीरीज को इंस्टैंट यूजर्स और व्यावसायिक अधिकारियों के बीच पसंद किया जाता है, तो वहीं प्रो मॉडल को इसके प्रदर्शन के कारण क्रिएटिव प्रोफेशनल बहुत पसंद करते हैं। इस ब्रांड के लैपटॉप iOS, iPadOS, TVOS और WatchOS में इंटरऑपरेबिलिटी का समर्थन करते हैं और गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसे प्रतिस्पर्धियों की तुलना में ज्यादा सुरक्षित कार्य वातावरण प्रदान करते हैं। यही कारण Apple के मैकबुक लाइनअप को भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों में से एक माना जाता है।

यहां जांच करेंः Apple Laptop In India.

2. एसर लैपटॉप (Acer Laptop)

Acer ताइवान की कंपनी है और इसकी स्थापना 1 अगस्त 1976 को हुई थी। यह कंपनी अमेरिका और भारत सहित दुनिया के कई देशों मे अपनी सेवाएँ दे रही है। हालाँकि भारत में इस ब्रांड की चर्चा ऐप्पल, एचपी, डेल और लेनोवो जैसे प्रतिष्ठित ब्रांडों की तरह नहीं होती है, लेकिन इस ब्रांड के लैपटॉप अपने स्लिम डिजाइन के लिए भारत में काफी पसंद किए जाते हैं।

भारतीय खरीददारों के बीच Acer के Aspire और Extensa सीरीज वाले लैपटॉप बहुत ही ज्यादा पसंद किए जाते हैं। वहीं गेमिंग सेगमेंट में भी एसर अपने Nitro और Predator सीरीज के साथ लैपटॉप की रोमांचक पेशकश करती है। एसर की भारत के लैपटॉप बाजार में लगभग 10 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी है।

यहां जांच करेंः Acer Laptop In India.

3. एसस लैपटॉप (Asus Laptop)

Top 10 Laptop Brands In India की लिस्ट में Asus का भी नाम शामिल है और यह कंपनी भी मूलरूप से ताइवान की है। इस कंपनी की स्थापना 2 अप्रैल 1989 में हुई थी और यह भारत सहित दुनिया के कई बाजारों के लिए लैपटॉप के साथ-साथ टीवी, कंप्यूटर, नेटबुक, मदरबोर्ड, टेबलेट पीसी, मॉनिटर, ग्राफिक्स कार्ड, प्रोजेक्टर और ऑप्टिकल स्टोरेज आदि का निर्माण करती है।

भारत में इस कंपनी को इसके ROG ब्रांड के लिए काफी लोकप्रियता मिली है, जबकि यह देश में ज़ेनबुक और वीवोबुक सीरीज वाले लैपटॉप की भी पेशकश करती है। आसुस के लैपटॉप बहुत ही विश्वसनीय होते हैं और ये अपने दमदार बैटरी लाइफ के लिए भी पंसद किए जाते हैं। इस कंपनी ने अपने सॉफ्टवेयर पार्टनरशिप, ऑनलाइन व ऑफलाइन स्टोर्स पर प्रोडक्ट की एक बड़ी सीरीज के साथ बड़ी लोकप्रियता हासिल की है। 

यहां जांच करेंः Asus Laptop In India.

4. डेल लैपटॉप (Dell Laptop)

डेल भी भारत में एक जाना पहचाना नाम है और इसकी स्थापना अमेरिका में 1984 में हुई थी। इसका मुख्यालय अमेरिका में टैक्सास के राउंड रॉक में स्थित हैं। यानी डेल एक अमेरिकन कंपनी है और यह भारत के साथ-साथ दुनिया के कई बाजारों के लिए लैपटॉप के साथ-साथ सर्वर,स्मार्टफोन, टेलीविजन, डेटा स्टोरेज, कैमरा और प्रिंटर आदि का निर्माण करती है।

अकेले Dell Laptop की बात करें तो यह भी लंबे समय से खरीददारों के बीच लोकप्रिय है और इसके Inspiron सीरीज वाले लैपटॉप काफी पसंद किए जाते हैं। यह ब्रांड अपने लेटिट्यूड और Vostro रेंज के लिए जानी जाती है। इस कंपनी के लैपटॉप बहुत ही टिकाऊ, विश्वसनीय और दमदार क्षमता वाले होते हैं। भारत के लैपटॉप बाजार में डेल की हिस्सेदारी करीब 20 प्रतिशत तक है।

यहां जांच करेंः Dell Laptop In India.

5. एचपी लैपटॉप (HP Laptop)

एचपी ब्रांड भारत में किसी पहचान की मोहताज नहीं है।  एचपी भी मूलरूप से एक अमेरिकन कंपनी हैं, जिसकी स्थापना 1939 में विलियम हेवलेट और डेविड पैकर्ड ने की थी। यह ब्रांड भारत सहित दुनिया भर के बाजारों के लिए लैपटॉप के साथ-साथ प्रिंटर, सॉफ्टवेयर, डिजिटल कैमरा, स्कैनर, टेबलेट, स्मार्टफोन और पॉकेट पीसी आदि का निर्माण करती है।

अकेले HP Laptop की बात करें तो यह शिपमेंट के मामले में सबसे लोकप्रिय लैपटॉप ब्रांड है और इसके पैवेलियन और प्रोबुक रेंज को बड़े पैमाने पर पसंद किया जाता है। इसके अलावा कंपनी ने स्पेक्टर जैसी मशीनों के साथ-साथ अपने ओमेन और विक्टस लाइनअप के साथ गेमिंग वाले प्रीमियम सेगमेंट में भी विविधता ला दी है। इस तरह यह कहना सुरक्षित है कि एचपी भारत में सबसे अच्छे लैपटॉप ब्रांडों में से एक है।

यहां जांच करेंः HP Laptop In India.

6. लेनोवो लैपटॉप (Lenovo Laptop)

लेनोवो मूलरूप से चीन की कंपनी है और यह दुनिया भर के बाजारों के लिए अपने मोबाइल फोन्स, लैपटॉप और कंप्यूटर के निर्माण के लिए जानी जाती है। लेनोवो भारत के साथ साथ दुनिया भर के 160 से भी ज्यादा देशों में अपनी उपस्थिती रखती है और लैपटॉप के साथ-साथ डेस्कटॉप, टैबलेट, स्मार्टफोन, प्रिंटर, स्कैनर और टेलीविजन आदि का निर्माण करती है।

Lenovo Laptop को भारत में इसके थिंकपैड और आइडियापैड रेंज के लिए पसंद किया जाता है और कंपनी ने अपने योगा रेंज के तहत अपने हाइब्रिड और कनवर्टिबल लैपटॉप के साथ पोर्टफोलियो को भी विस्तार दिया है। इसके अतिरिक्त लेनोवो ने अपने लीजन रेंज के लैपटॉप के साथ गेमिंग में प्रवेश किया है। वर्तमान में भारत के लैपटॉप बाजार में लेनोवो की हिस्सेदारी 17 प्रतिशत तक है।

यहां जांच करेंः Lenovo Laptop In India.

7. एमएसआई लैपटॉप (MSI Laptop)

एमएसआई भी ताइवान की कंपनी है और इसकी स्थापना 4 अगस्त 1986 में कंप्यूटर हार्डवेयर निर्माता के रूप में हुई थी। वर्तमान में यह कंपनी भारत के साथ-साथ दुनिया के कई बाजारों के लिए लैपटॉप, डेस्कटॉप, मदरबोर्ड, ग्राफिक्स कार्ड, ऑल-इन-वन पीसी, पीसी पेरिफेरल्स, औद्योगिक कंप्यूटर, ऑटोमोटिव एंटरटेनमेंट सिस्टम और कंप्यूटर हार्डवेयर का निर्माण करती है।

बात MSI Laptop की करें तो ये दिखने में बहुत ही अट्रैक्टिव होते हैं और इनकी बैटरी बैकअप व परफार्मेंस नेचर जबरदस्त होता है। इनमें हीटिंग प्राब्लम भी काफी कम देखने को मिलता है और वास्तव में ये Multitasking और Processing वाले होते हैं। हालाँकि इस ब्रांड के लैपटॉप एचपी, डेल और लेनोवो की तरह ज्यादा लोकप्रिय नहीं है, लेकिन इन्हें मुख्य रूप से Katana, Delta और Modern सीरीज में बेचा जाता है।

यहां जांच करेंः MSI Laptop In India.

8. माइक्रोसॉफ्ट लैपटॉप (Microsoft Laptop)

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन अमेरिका की एक मल्टीनेशनल कंपनी है और इसका मुख्यालय वाशिंगटन में स्थित है। इस कंपनी की स्थापना 4 अप्रैल 1975 में की गई थी। आज इस कंपनी की उपस्थिति भारत सहित 100 से भी अधिक देशों में है तथा इन ब्रांचों में काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या 70 हजार से भी अधिक हैं। यह कंपनी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, पर्सनल कंप्यूटर और संबंधित सेवाओं का विकास, निर्माण, लाइसेंस, समर्थन और बिक्री करती है।

Microsoft Laptop की बात करें तो इसकी बाजार में वैसी धमक नहीं है, जैसे एचपी, लेनोवो और डेल की है, लेकिन ये पेशेवरों के बीच काफी पसंद किए जाते हैं। कंपनी लागातार नए फीचर्स के साथ अपने पोर्टफोलियो को अपडेट करती रही है। भारत में Microsoft Laptop को मुख्य रूप से Surface सीरीज के तहत बेचा जाता है और ये नए जेनरेशन वाले प्रोसेसर को सपोर्ट करते हैं।

यहां जांच करेंः Microsoft Laptop In India.

9. सैगसंग लैपटॉप (Samsung Laptop)

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग भी भारत में एक जाना पहचाना नाम है और यह बताने की जरूरत नहीं है कि 10 Best Laptop Brands In India की लिस्ट में यह भी सैमसंग भी प्रमुख दावेदार है। इस कंपनी की स्थापना 13 जनवरी 1969 को दक्षिण कोरिया में हुई थी और वर्तमान में यह स्मार्टफोन, एयर कंडीशनर, टीवी, माइक्रोवव ओवेन और रेफ्रिजरेटर के साथ-साथ लैपटॉप का निर्माण करती है।

भारत में Samsung Laptop भी बहुत पसंद किए जाते हैं, क्योंकि ये बहुत ही किफायती और विश्वसनीय होते हैं। सैगसंग भारत में अपने लैपटॉप की पेशकश मुख्यरूप गैलेक्सीबुक और क्रोमबुक सीरीज में करती है और ये लैपटॉप अपनी लंबी बैटरी लाइफ के लिए भी जाने जाते हैं। इन्हें नए जेनरेशन वाले प्रोसेसर के साथ पेश किया जाता है, इसलिए ये अच्छी परफार्मेंस भी देते हैं।

यहां जांच करेंः Samsung Laptop In India.

10. शाओमी लैपटॉप (Xiaomi Laptop)

शाओमी वास्तव में चीन की एक मल्टीनेशनल कंपनी है, जिसका मुख्यालय बीजिंग चाइना मे है। इस ब्रांड की स्थापना अप्रैल 2010 मे की गई थी और यह भारत सहित दुनिया भर के बाजारों के लिए लैपटॉप, स्मार्टफोन, पावरबैंक और टीवी जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि बनाती है। वर्तमान में यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों से भी एक है।

भारत में शाओमी केवल Xiaomi ही नहीं, बल्कि MI और रेडमीबुक ब्रांड के नाम से भी अपने लैपटॉप की बिक्री करती है। हालाँकि यह ऐप्पल, एचपी, डेल और लेनोवो जैसे बड़े ब्रांडों के सामने एक छोटा खिलाड़ी बना हुआ है, लेकिन इस ब्रांड के लैपटॉप ने अपने दमदार फीचर्स व किफायती कीमत के कारण बड़े पैमाने पर लोगों का ध्यान खींचा है। यह ब्रांड भारतीय बाजार में नोटबुक प्रो और नोटबुक अल्ट्रा के साथ दो सीरीज में लैपटॉ़प की बिक्री करती है।

यहां जांच करेंः Xiaomi Laptop In India.

Best Laptop Under 50000 In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

बता दें कि भारत में एचपी, लेनोवो, डेल, एसस, एसर और सैमसंग जैसे दर्जनों ब्रांड 50000 रुपए की कीमत के अंदर अपने Laptop की पेशकश करती हैं, लेकिन यहां पर केवल टॉप रेटेड लैपटॉप के बारे में जानकारी दिया गया है, जो दैनिक उपयोग के साथ-साथ प्रोफेशनल यूज के लिए भी आदर्श हैं।

1. ASUS TUF A15 Gaming Laptop

इस ASUS Gaming Laptop को 15.6 इंच के डिस्प्ले के साथ पेश किया जाता है और यह AMD Ryzen 5 प्रोसेसर पर संचालित होता है, जो इसे जबरदस्त स्पीड देता है। इसमें 240Hz तक फास्ट, IPS-लेवल पैनल के साथ प्रो-स्पीड पर गेम खले सकते हैं। ASUS Laptop Price: Rs 49,990.

2. Dell New 14 Latitude 3420 i3 Laptop

यह Dell Laptop आपके बेसिक वर्क के लिए उपयुक्त है और 11th जेनरेशन आई3 प्रोसेसर पर संचालित होता है, जो जबरदस्त स्पीड देता है। इस I3 Laptop को 8GB की रैम, 256GB का रोम और ‎35 Watt Hours की क्षमता वाले बैटरी के साथ पेश किया जाता है। Dell Laptop Price: Rs 33,990.

3. Honor MagicBook 14, AMD Ryzen 5 5500U Laptop

14 इंच की डिस्प्ले वाले इस Honor Laptop को 16GB की रैम, 512GB की रोम, विंडो 11, फिंगरप्रिंट रीडर, मेटल बॉडी और मेटल बॉडी आदि के साथ पेश किया जाता है और इसका वजन 1.38Kg है। Honor Laptop Price: Rs 41,990.

4. HP 14s, AMD Ryzen 5-5500U Laptop

यह HP Laptop अपनी दमदार पावर और परफार्मेंस के लिए पसंद किया जाता है और AMD Ryzen प्रोसेसर पर संचालित होता है। इस लैपटॉप को 41Wh की क्षमता वाले बैटरी के साथ पेश किया जाता है, जो एक बार चार्ज होने पर 4 घंटे तक चलता है। इसे एमएस ऑफिस, विंडो 11 और बैकलिट कीबोर्ड जैसे फीचर्स मिलते हैं। HP Laptop Price: Rs 45,490.

5. Lenovo IdeaPad Slim 1 Laptop

यह Lenovo Laptop आपके लिए बहुत ही किफायती विकल्प है और इसीलिए इसे Best Laptop Under 50000 की लिस्ट में रखा गया है। यूजर्स ने इस लैपटॉप को 5 में से 4.2 स्टार की दमदार रेटिंग दिया है। और इसका वजन केवल 1.6Kg है। Lenovo Laptop Price: Rs 35,800.

अमेजन पर सभी Best Laptops Online In India की करें जांच.

FAQ: लैपटॉप के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. कौन सा लैपटॉप ब्रांड नंबर 1 है?

दुनिया का नंबर 1 लैपटॉप ब्रांड Apple Laptop हैं।

2. एक लैपटॉप में कितने GB की रैम होनी चाहिए?

किसी लैपटॉप में कम से कम 4GB की रैम होनी चाहिए।

3. ये i5 लैपटॉप क्या होता है?

इंटेल i5 प्रोसेसर वाले लैपटॉप प्रोडक्टिव वर्क से लेकर गेमिंग और एंटरटेनमेंट तक कई प्रकार के कार्यों के लिए एक पावरफुल कंप्यूटिंग अनुभव प्रदान करते हैं। कोर i5 प्रोसेसर वाले लैपटॉप में आमतौर पर कई कोर और हाई क्लॉक स्पीड होती है और इंटीग्रेटेड या समर्पित ग्राफिक्स कार्ड के साथ आते हैं।

Disclaimer: यहां कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Deepak Kumar Pandey