किचन के लिए कौन सी चिमनी है बेस्ट? यहां देखें 2024 की Best Kitchen Chimney लिस्ट, पॉवरफुल सक्शन करेगा स्मोक फ्री रसोई

Top Kitchen Chimney In India किचन में उठने वाले धुआं से परेशान है तो चिमनी को ला सकते हैं। एक बटन से मिनटों में आपकी रसोई स्मोक फ्री हो जाएगी जिससे आप अच्छे से खाना पका सकते हैं। वैसे भी Best Chimney For Kitchen अपने एडवांस फीचर और टेक्नोलॉजी से लैस कुकिंग का बेस्ट सोल्युशन है। भारत में बेस्ट सेलिंग चिमनी के बारे में यहां नीचे डिटेल में जानें।

By Asha Singh Publish:Tue, 27 Feb 2024 03:49 PM (IST) Updated:Tue, 27 Feb 2024 03:49 PM (IST)
किचन के लिए कौन सी चिमनी है बेस्ट? यहां देखें 2024 की Best Kitchen Chimney लिस्ट, पॉवरफुल सक्शन करेगा स्मोक फ्री रसोई
किचन के लिए कौन सी चिमनी है बेस्ट? यहां देखें 2024 की Best Kitchen Chimney लिस्ट, पॉवरफुल सक्शन करेगा स्मोक फ्री रसोई

Top Kitchen Chimney In India : मॉडर्न किचन की साइज छोटी होने के कारण धुआं कमरे में फैल जाता है। इससे सांस लेने में समस्या होती है और खाना भी नहीं बनता है। इसके लिए आज किचन चिमनी हर मॉडर्न रसोई की जरूरत बन चुकी हैं। वैसे तो ऑनलाइन और मार्केट में ढेर सारी ब्रांड मौजूद है, लेकिन इनमें से कौन सी चिमनी बेस्ट है? इसका पता नहीं है, तो कोई बात नहीं। यहां पर आज भारत की बेस्ट किचन Chimney को लिस्ट किया है, जो टॉप सेलिंग है।

ये चिमनी पॉवरफुल सक्शन से लैस हैं, जो भारतीय खाने में लगने वाले तड़के और तेल को खिंच कर, रसोई से बाहर करती हैं। इन किचन चिमनी की मदद से धुआं रसोई में फैलता नहीं है और किचन साफ-सुथरा रहता है। ये Kitchen Chimney In India अलग-अलग साइज में मौजूद हैं, जिसको आप कुकटॉप की साइज के अनुसार ऑर्डर कर सकते हैं। इनकी मदद से आपको किचन में काम करने के लिए साफ-सुथरा माहौल मिलता है। वहीं दूसरी ओर आपको धुएं की वजह से होने वाली परेशानियां जैसे सांस लेने में तकलीफ, आंखों में खुजली और खाने बनाने में होने वाली दिक्कत दूर होगी। यहां आपको भारत की टॉप 5 Chimney In Kitchen के बारे में बताया गया है, जो अच्छे से किचन को साफ बनाये रखती है।

Best Kitchen Chimney In India : कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यहां पर भारतीय खाने के अनुसार टॉप 5 Best Chimney In India को लिस्ट किया गया है, जो हैवी ग्रिलिंग और फ्राइंग के लिए सूटेबल है। ये किचन चिमनी हाई-क्वालिटी बिल्ड और ढेर सारे फंक्शन के साथ बेस्ट परफॉर्मेंस देती हैं। इनके बारे में डिटेल में जानने के लिए नीचे देखें।

1. Faber 1500 m³/hr Autoclean Kitchen Chimney 

यह फैबर चिमनी ऑटो क्लीन फीचर के साथ आती है, जो इसको बेस्ट किचन चिमनी की लिस्ट में टॉप पर लाती है। इस Faber Chimney को यूजर्स द्वारा 4.5 स्टार की रेटिंग दी है। ये बैफ़ल फ़िल्टर विशेष रूप से तैलीय भारतीय खाना पकाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

टच कंट्रोल के साथ, यह केवल एक टच के साथ आराम से चलती है। इसका ऑटोक्लीन फंक्शन आपको स्विच करने और चिमनी को साफ करने के लिए सूचित करता है। Faber Chimney Kitchen Price: Rs 14400.

Faber Chimney Kitchen के स्पेसिफिकेशन :

बेफल फ़िल्टर साइज - 60 सेमी सक्शन क्षमता: 1500 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : टच एंड सेंसर शोर: 59 डीबी वोल्टेज - 220

खरीदने का कारण:

बैफल फ़िल्टर पुश बटन स्पॉट लैंप

कमी:

कुछ नहीं।

2. Elica 1200 m3/hr Filterless Autoclean Kitchen Chimney 

टच और मोशन सेंसर के साथ आने वाली इस चिमनी पर 15 साल की वारंटी दी गयी है। इस Elica Chimney की फिल्टर लैस टेक्नोलॉजी पॉवरफुल सक्शन क्षमता देती है, जो धुएं और तैलीय धुएं को अधिक कुशलता से खींचती है और आपकी रसोई को धुएं से मुक्त रखती है।

यह बेस्ट चिमनी इन इंडिया चलने पर ज्यादा शोर नहीं करती है। 90 सेमी की साइज वाली यह Chimney In Kitchen 4 बर्नर वाले स्टोव के लिए सूटेबल है। ऑटो-क्लीन टेक्नोलॉजी के साथ आने वाली इस चिमनी में मोटर ग्रुप असेंबली पर एक हीटिंग पैड और नीचे एक तेल कलेक्टर कप लगा हुआ है। Elica Chimney Kitchen Price: Rs 13499.

Elica Kitchen Chimney के स्पेसिफिकेशन :

फिल्टर लेस टेक्नोलॉजी साइज - 90 सेमी सक्शन क्षमता: 1200 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : टच + मोशन सेंसर कंट्रोल शोर: 58 डीबी सालाना बिजली की खपत - 160 वाट वोल्टेज - 220

खरीदने का कारण:

हीट ऑटोक्लीन चिमनी पॉवरफुल सक्शन कैपेसिटी आयल कलेक्टर

कमी:

कुछ नहीं।

यह भी पढ़ें - भारत में मिलने वाली 5 Best Faber chimney, एडवांस फीचर्स के चलते एग्जॉस्ट फैन की नाक में हुआ दम

3. INALSA 1050 m³/hr Kitchen Chimney 

प्रीमियम ब्लैक फ़िनिश के साथ पिरामिड डिज़ाइन में आने वाली इस चिमनी का लुक बहुत ही अच्छा है। इस Best Kitchen Chimney In India में आपको पुश कंट्रोल बटन दिया हुआ है, जिससे इस इनालसा चिमनी को इस्तेमाल करना आसान रहता है।

1050 m3/hr सक्शन पावर मध्यम से भारी तलने और ग्रिल करने के लिए सूटेबल है, जो मिनटों में कीचन से धुआं बाहर करती है। इस वॉल माऊंटेड चिमनी में डबल बैफल फिल्टर है जिसे साफ करना और रखरखाव करना आसान है। INALSA Kitchen Chimney Price: Rs 5455.

INALSA Kitchen Chimney के स्पेसिफिकेशन :

डबल बैफल फ़िल्टर साइज - 60 सेमी सक्शन क्षमता: 1050 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : पुश बटन कंट्रोल शोर: 65 डीबी सालाना बिजली की खपत - 93 वाट वोल्टेज - 230

खरीदने का कारण:

डुअल LED लैंप प्रीमियम ब्लैक फ़िनिश डिजाइन

कमी:

कुछ नहीं।

4. Hindware 1500 m³/hr Filterless Auto-Clean Chimney In Kitchen 

इस हिंडवेयर चिमनी को कंट्रोल करना और यूज करना बहुत आसान है। यह Chimney Hindware आसान संचालन के लिए मेटैलिक ऑयल कलेक्टर, मोशन सेंसर और टच कंट्रोल के साथ स्टाइलिश फ़िल्टर रहित ऑटो-क्लीन फीचर के साथ आती है।

इस बेस्ट किचन चिमनी इन इंडिया में ब्लैक पाउडर कोटिंग फिनिश और टफंड ग्लास टॉप है, जो इस Chimney Kitchen को टिकाऊ और मजबूत बनाते हैं। यह 1500 m³/घंटा सक्शन क्षमता के साथ आती है, जो मिनटों में रसोई से धुआं बाहर कर रसोई को साफ और स्मोक फ्री करती है। Hindware Chimney Kitchen Price: Rs 14990.

Hindware Chimney For Kitchen के स्पेसिफिकेशन :

फ़िल्टर लैस टेक्नोलॉजी साइज - 90 सेमी सक्शन क्षमता: 1500 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : मोशन सेंसर और टच कंट्रोल शोर: 58 डीबी सालाना बिजली की खपत - 220 किलोवाट / घंटा वोल्टेज - 220

खरीदने का कारण:

मेटैलिक ऑयल कलेक्टर ऑटो-क्लीन रसोई चिमनी द्ड्यूल LED लैंप

कमी:

कुछ नहीं।

5. Whirlpool 1100 m³/HR Auto-Clean Kitchen Chimney 

यह व्हर्लपूल चिमनी एडवांस फीचर्स के चलते बेस्ट चिमनी इन इंडिया की लिस्ट में जगह बनाने में कायब हुई है। स्मोक फ्री किचन के लिए कॉम्पैक्ट आकार के साथ क्लासिक डिजाइन वाली इस Best Chimney In India को आसानी से रसोई में लगा सकते हैं। हाई क्वालिटी के चलते यह चिमनी लंबे समय तक आपका साथ देगी।

यह चिमनी 90 सेंटीमीटर की साइज में आती है, जो 4 बर्नर के लिए सूटेबल है। इस व्हर्लपूल चिमनी में आपको बैफल फिल्टर मिलते हैं जो हानिकारक धुएं और तैलीय धुएं को अधिक कुशलता से खींचती है और आपकी रसोई को धुएं से फ्री रखती है। Whirlpool Kitchen Chimney Price: Rs 12499.

Whirlpool Chimney For Kitchen के स्पेसिफिकेशन :

फ़िल्टर लैस टेक्नोलॉजी साइज - 90 सेमी सक्शन क्षमता: 1100 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : टच पैनल कंट्रोल शोर: 58 डीबी सालाना बिजली की खपत - 220 किलोवाट / घंटा वोल्टेज - 240

खरीदने का कारण:

ड्यूरेबल और मजबूत चिमनी LED लैंप कर्व्ड ग्लास

कमी:

कुछ नहीं।

FAQ : Best Kitchen Chimney In India पर अक्सर पूछे जानें वाले सवाल

1. क्या चिमनी भारतीय रसोई के लिए उपयोगी है?

हम जानते हैं कि भारतीय भोजन में खाना पकाने के दौरान बहुत सारे तेल और मसाले शामिल होते हैं, जो कि रसोई की टाइलों पर दाग छोड़ सकते हैं। इस प्रकार, Chimney Kitchen होने से हम रसोई की टाइलों और ग्रीस को साफ करने के दर्द से बच जाएंगे। पावरफुल सक्शन के साथ आने वाली चिमनी भारतीय खाना पकाने के लिए सबसे सूटेबल है।

2. किचन के लिए सबसे अच्छी मशीन कौन सी है?

भारत में Best Chimney In India की सूची इस प्रकार है -

हिंदवेयर नादिया 60 सेमी रसोई चिमनी Elica 90 सेमी 1200 m3/hr फिल्टर रहित ऑटोक्लीन रसोई चिमनी फैबर हुड ऐस प्रो 60 सेमी चिमनी व्हर्लपूल सीजी 601 60 सेमी चिमनी

3. कौन सी चिमनी बेहतर है घुमावदार या सपाट?

डिज़ाइन में इन सीमाओं के अलावा, झुका हुआ रसोई चिमनी हुड अभी भी अन्य प्रकार की Best Chimney For Kitchen के बीच एक बेहतर विकल्प है क्योंकि उनमें अच्छी शक्ति है, जो मोटर को बहुत बड़ी मात्रा में हवा बाहर निकालने की अनुमति देती है।

4. 60 सेमी और 90 सेमी साइज चिमनी में क्या अंतर है?

यदि आपके पास दो बर्नर वाला छोटा गैस स्टॉक है तो 60 सेमी साइज की चिमनी बेस्ट है. हालांकि, यदि आपके पास एक स्टोव है जिसमें तीन या अधिक बर्नर हैं, तो 90 सेमी टन का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। मुख्य नियम यह है कि आप गैस स्टोव से बड़ी साइज Best Kitchen Chimney चुनें ताकि गैस बाहर न निकले।

Top Kitchen Chimney In India : स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Asha Singh