इन Auto Clean Chimney को बार-बार नहीं करना पड़ता साफ और मिनटों में रसोई होती है स्मोक फ्री, बेस्ट ऑप्शन के लिए यहां देखें लिस्ट

Auto Clean Chimney For Kitchen चिमनी लेना है लेकिन सफाई के झंझट में भी नहीं पड़ना है तो ऑटो क्लीन चिमनी घर ला सकते हैं। ये चिमनी अपने आप एक बटन से साफ हो जाती हैं। इन किचन चिमनी से आपको सफाई के साथ-साथ स्मोक फ्री किचन मिलता है। इनको इंडियन किचन के हिसाब से डिजाइन किया गया है। डिटेल में जानना है तो नीचे देखें।

By Asha Singh Publish:Tue, 05 Mar 2024 06:04 PM (IST) Updated:Tue, 05 Mar 2024 06:04 PM (IST)
इन Auto Clean Chimney को बार-बार नहीं करना पड़ता साफ और मिनटों में रसोई होती है स्मोक फ्री, बेस्ट ऑप्शन के लिए यहां देखें लिस्ट
इन Auto Clean Chimney को बार-बार नहीं करना पड़ता साफ और मिनटों में रसोई होती है स्मोक फ्री, बेस्ट ऑप्शन के लिए यहां देखें लिस्ट

Auto Clean Chimney For Kitchen : चिमनी रसोई में फैले धुआं को बाहर करती है। लेकिन कुछ समय बाद चिमनी सफाई मांगना शुरू कर देती है। हालांकि यह सफाई इतनी आसानी नहीं होती है। बड़े फिल्टर्स निकालकर इंडस्ट्री ग्रेड सोप से घंटों स्क्रब कर साफ करना होता है, जो बिल्कुल आसान नहीं होता है। क्या आपको भी चिमनी को साफ करने में दिक्कत आती है या समय नहीं है। इसके लिए मार्केट और ऑनलाइन ऑटो क्लीन Chimney मौजूद है, जिनको आप एक बटन की मदद से साफ कर सकते हैं।

ये चिमनी एक पुश बटन से सारा तेल और ग्रीस निकालकर एक रिमूवेबल ट्रे में इकट्ठा कर देती हैं। इस ट्रे को धोकर फिर से चिमनी में इंस्टॉल कर दीजिए और हो गयी आपकी चिमनी साफ। अगर आप भी Chimney Auto Clean की तलाश है, तो यहां टॉप 5 चिमनी को लिस्ट किया है, जिनको फीचर्स के आधार पर आप घर के लिए ले सकते हैं। इन चिमनी में पॉवरफुल सक्शन दिया हुआ है, जो हेवी ग्रिलिंग और फ्राइंग से उठने वाले धुआं और तेल को खींचकर रसोई से बाहर करती है। खाना बनाने लायक साफ स्मोक फ्री माहौल के लिए किचन चिमनी आज हर घर की जरूरत बन चुकी हैं।

Auto Clean Chimney For Kitchen कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यूजर्स की डिमांड के हिसाब से टॉप 5 Autoclean Chimney की एक लिस्ट तैयार की है, जो एडवांस फीचर के साथ किचन को स्मोक फ्री बनती है। इनमें मौजूद ऑटो क्लीन टेक्नोलॉजी से ये चिमनी खुद ही साफ हो जाती हैं। साथ ही ये चिमनी रसोई को गंदा होने से बचाती हैं। इनके बारे में डिटेल में जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

1. Faber 1500 m³/hr Autoclean Kitchen Chimney 

यह फैबर चिमनी 1500 m³/घंटा सक्शन क्षमता के साथ आती है, जो 4 बर्नर वाले गैस स्टोव के लिए सूटेबल है। इसमें ऑटो क्लीन फीचर मौजूद है, जो ऑटोक्लीन फंक्शन पर स्विच करने और चिमनी को साफ करने के लिए सूचित करती है।

ब्लैक फ़िनिश के साथ आने वाली इस Kitchen Chimney Auto Clean को आप दीवार पर लगा सकते हैं। यह फैबर चिमनी मोशन सेंसिंग टेक्नोलॉजी के साथ आती है जो आपके हाथ की एक साधारण लहर से आसान संचालन को सक्षम बनाती है। Faber Chimney Kitchen Price: Rs 14290.

Faber Autoclean Chimney के स्पेसिफिकेशन :

बेफल फ़िल्टर साइज - 60 सेमी सक्शन क्षमता: 1500 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : टच एंड सेंसर शोर: 59 डीबी वोल्टेज - 220

खरीदने का कारण:

टच एंड जेस्चर कंट्रोल मूडलाइट ऑटोक्लीन अलार्म ऑटो क्लीन

कमी:

कुछ नहीं।

2. INALSA Kitchen Chimney for Home Auto clean 

60 cm साइज की इस इनालसा की फिल्टर-लेस टेक्नोलॉजी सक्शन काफी तेजी से करती है, जो किचन से तेल और धुएं की बदबू को हटाता है और कुकिंग के लिए फ्रेश माहौल देता है। इस Chimney Auto Clean की मोशन डिटेक्शन टेक्नोलॉजी हैंड्स-फ्री ऑपरेशन को आसान बना देती है।

LED लाइट के साथ 3 स्पीड सेटिंग दी गयी है, जिसको आप कंट्रोल कर सकते हैं। 1250 एम3/घंटा सक्शन क्षमता रसोई के 175 वर्गफुट आकार के लिए सूटेबल है। मजबूत सक्शन क्षमता इसे मीडियम-साइज ग्रिलिंग और फ्राइंग के लिए परफेक्ट बनाती है। INALSA Kitchen Chimney Price: Rs 14290.

INALSA Chimney Kitchen के स्पेसिफिकेशन :

फ़िल्टर लेस टेक्नोलॉजी साइज - 60 सेमी सक्शन क्षमता: 1250 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : टच एंड सेंसर शोर: 65 डीबी

खरीदने का कारण:

ऑयल कलेक्टर ऑटो क्लीन मोशन सेंसर

कमी:

कुछ नहीं।

यह भी पढ़ें - Top Kitchen Chimney In India - किचन के लिए कौन सी चिमनी है बेस्ट? यहां देखें 2024 की Best Kitchen Chimney लिस्ट

3. Elica 60 cm 1350 m3/hr Filterless Autoclean Kitchen Chimney 

एडवांस फीचर्स के चलते इस एलिका ऑटो क्लीन चिमनी को यूजर्स द्वारा 5 में से 4.6 स्टार की रेटिंग दी गयी है। यह Autoclean Chimney सीलबंद मोटर के साथ आती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि तेल जमा और पानी की भाप मोटर के काम को प्रभावित न करें और चिमनी आराम से चलती रहे।

इस चिमनी फॉर किचन का ऑटोक्लीन फीचर चिमनी के अंदर चिपचिपे तेल के कणों से छुटकारा पाने और उन्हें ठीक नीचे रखे तेल कलेक्टर में इकट्ठा करने के लिए हीटिंग पैड का उपयोग करता है। यह एलिका चिमनी फॉर किचन 13500 m³/घंटा सक्शन क्षमता के साथ आती है, जो मिनटों में रसोई से धुआं बाहर कर हवा को साफ और स्मोक फ्री करती है। Elica Chimney Kitchen Price: Rs 12990.

Elica Kitchen Chimney के स्पेसिफिकेशन :

फ़िल्टर लेस टेक्नोलॉजी साइज - 60 सेमी सक्शन क्षमता: 1350 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : टच एंड सेंसर शोर: 58 डीबी

खरीदने का कारण:

मोशन सेंसर स्पर्श कंट्रोल लैंप

कमी:

कुछ नहीं।

4. Hindware 1500 m³/hr Auto-Clean Kitchen Chimney 

ग्रिलिंग और फ्राइंग के लिए यह हिंडवेयर ऑटो क्लीन चिमनी बेस्ट है, जिसका स्टाइलिश लुक किचन को मॉडर्न लुक देता है। इसकी मदद से रसोई की टाइल्स भी गंदी नहीं होती है और खाना बनाते समय सांस लेने में भी तकलीफ नहीं होगी।

आसान ऑपरेशन के लिए यह Chimney Auto Clean मेटैलिक ऑयल कलेक्टर, मोशन सेंसर और टच कंट्रोल के साथ स्टाइलिश फ़िल्टर रहित ऑटो-क्लीन फीचर के साथ आती है। गैस स्टोव पर रौशनी के लिए डबल एलईडी लैंप हैं जो अच्छे से रौशनी दे, खाना पकने में मदद करती हैं। Hindware Auto-Clean Kitchen Chimney Price: Rs 15830.

Hindware Chimney के स्पेसिफिकेशन :

फ़िल्टर लेस टेक्नोलॉजी साइज - 60 सेमी सक्शन क्षमता: 1500 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : टच एंड सेंसर शोर: 58 डीबी एक्स्ट्रा टर्बो स्पीड

खरीदने का कारण:

मेटैलिक ऑयल कलेक्टर मोशन सेंसर और टच कंट्रोल के साथ

कमी:

कुछ नहीं।

5. GLEN 60 cm 1200 m3/hr Auto-Clean Filterless Chimney Kitchen 

अगर बजट में चिमनी लेनी है, तो इस ग्लेन चिमनी को ला सकते हैं। इसका ऑटो क्लीन फीचर चिमनी को साफ करने के लिए टाइम और मेहनत दोनों की बचत करता है। कंट्रोल करने और आसान ऑपरेशन के लिए यह Kitchen Chimney Auto Clean मोशन सेंसर, वेव और स्टार्ट फीचर के साथ आती है।

इसकी स्टेनलेस स्टील बॉडी काफी मजबूत है जो इस ग्लेन चिमनी फ़ोर किचन को ड्यूरेबल बनाती है। यह चिमनी चलने पर ज्यादा शोर नहीं करती है और न ही बिजली की खपत करती है। इसका एलिगेंट लुक आपके किचन को काफी मॉडर्न लुक देगा। GLEN Chimney Kitchen Price: Rs 9499.

Hindware Chimney For Kitchen के स्पेसिफिकेशन :

फ़िल्टर लेस टेक्नोलॉजी साइज - 60 सेमी सक्शन क्षमता: 1200 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : टच एंड सेंसर शोर: 58 डीबी एक्स्ट्रा टर्बो स्पीड

खरीदने का कारण:

ऑटो-ऑफ फ़ंक्शन ऑटो क्लीन एलईडी लैंप कम बिजली की खपत

कमी:

कुछ नहीं।

FAQ: Auto Clean Chimney For Kitchen पर पूछे जाने वाले सवाल

1. क्या ऑटो क्लीन चिमनी सच में काम करती है?

एक ऑटो क्लीन रसोई चिमनी की सक्शन पावर उसके मैनुअल समकक्ष की तुलना में अधिक होती है। चूंकि इस Chimney Auto Clean में तेल के कण फिल्टर की दीवारों से चिपकते नहीं हैं और इसे रोकते हैं, सक्शन क्षमता आटोमेटिक रूप से बढ़ जाती है।

2. क्या चिमनी भारतीय रसोई के लिए उपयोगी है?

हम जानते हैं कि भारतीय भोजन में खाना पकाने के दौरान बहुत सारे तेल और मसाले शामिल होते हैं, जो कि रसोई की टाइलों पर दाग छोड़ सकते हैं। इस प्रकार, Chimney Kitchen होने से हम रसोई की टाइलों और ग्रीस को साफ करने के दर्द से बच जाएंगे। पावरफुल सक्शन के साथ आने वाली चिमनी भारतीय खाना पकाने के लिए सबसे सूटेबल है।

3. रसोई के लिए सबसे अच्छी आकार की चिमनी कौन सी है?

यदि आपके पास दो बर्नर वाला छोटा गैस स्टोव है, तो 60 सेमी की चिमनी खरीदें । हालांकि, यदि आपके पास एक स्टोव है जिसमें तीन या अधिक बर्नर हैं, तो 90 सेमी चिमनी का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। मुख्य नियम यह है कि आप गैस स्टोव से थोड़ी बड़ी Chimney In Kitchen चुनें ताकि धुआं बाहर न निकले।

4. चिमनी के लिए कौन सा फ़िल्टर बेस्ट है?

चारकोल में अद्भुत सोखने की शक्ति होती है, जिसके कारण शेष ग्रीस, तेल और अन्य कण सतह पर चिपक सकते हैं, जिससे कुछ हानिकारक घटक मुक्त हो जाते हैं। कैसेट या बफ़ैल फ़िल्टर के अतिरिक्त चारकोल फ़िल्टर का उपयोग किया जाता है, जिससे चिमनी अधिक कुशल बनती है। इसलिए घर के लिए Autoclean Chimney का चुनाव करना आसान है।

Auto Clean Chimney For Kitchen : स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Asha Singh