बड़े काम के हैं ये Desert Air Coolers, इन्हें खरीदकर कम कीमत में लीजिए एसी जैसा मज़ा।

Best Desert Air Coolers गर्मी से बचना हो तो एयर कूलर एक किफायती और बेस्ट ऑपशन साबित हो सकते हैं। हम आपको धाकड़ कूलिंग देने वाले पांच Air Cooler के बारे में बताने जा रहे हैं जो कूलिंग के मामले में एसी को भी फेल कर देंगे। ये कूलर अलग-अलग वॉटर कैपेसिटी के साथ आते हैं। छोटे और बड़े दोनों ही तरह के रूम साईज़ के लिहाज से सूटेबल हैं।

By Saurabh Sharma Publish:Thu, 04 Apr 2024 06:50 PM (IST) Updated:Thu, 04 Apr 2024 06:50 PM (IST)
बड़े काम के हैं ये Desert Air Coolers, इन्हें खरीदकर कम कीमत में लीजिए एसी जैसा मज़ा।
बड़े काम के हैं ये Desert Air Coolers, इन्हें खरीदकर कम कीमत में लीजिए एसी जैसा मज़ा।

 Best Desert Air Coolers: अगर आप गर्मी से बचने के लिए एक अच्छे कूलर की तलाश में हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है। भारत में ज़्यादातर लोग अपने बजट में एक ऐसे एयर कूलर को खरीदना चाहते हैं जिसमें एडवांस और हाईटेक फीचर्स भी मिले। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही एयर कूलर के बारे में बताने वाले हैं जो किफायती होने के साथ-साथ आपके रूम को लंबे समय तक ठंडा रखने की क्षमता रखते हैं। खास बात यह है कि ये Room Cooler इंटवर्टर पर चल सकते हैं, जिससे बिजली कटने पर भी आप ठंडी-ठंडी हवा का मज़ा ले सकते हैं।

जो लोग एसी अफोर्ड नहीं कर सकते और गर्मी की तपिश से बचना चाहते हैं उनके लिए ये एयर कूलर काफी फायदे का सौदा साबित होने वाले हैं। हम आपके लिए कुछ ऐसे की लिस्ट लेकर आए हैं जो एक तपती गर्मी में ठंडक का अहसास कराएंगे। अलग-अलग वॉटर टैंक की कैपेसिटी वाले इन डेजर्ट एयर कूलर में जल्द रूम को ठंडा करने की क्षमता है। तो चलिए ऐसे ही कुछ एयर कूलर पर डालते हैं एक नज़र।

Best Desert Air Coolers: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

हमने यहां एडवांस फीचर्स से लैस उन कूलर्स को शामिल किया है जो आपके बजट के हिसाब से उपयुक्त हैं। अमेजन प्लैटफॉर्म पर बजाज, क्रॉम्पटन, लिवप्योर और कई ब्रांड्स के एयर कूलर मौजूद हैं जो आपको गर्मी की तपिश से बचाएंगे और एसी जैसा मज़ा देंगे। तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. Bajaj DMH 65 Neo 65L Desert Air Cooler for home

बजाज ब्रांड के इस डेजर्ट एयर कूलर को अमेजन के प्लैटफोर्म पर यूज़र्स की काफी अच्छी रेटिंग मिली है। इस एयर कूलर की वॉटर टैंक कैपेसिटी 65 लीटर की है। बजाज के अन्य एयर कूलर की तरह इसमें भी ड्यूरामरीन पंप का फीचर मौजूद है जो पंप को नमी से बचाता है और उसकी उम्र को बढ़ाता है। इस एयर कूलर की खासियत यह है कि इसमें आपको एयर फ्लो को एडजस्ट करने की सुविधा मिलती है जिसकी मदद से ज़रूरत के मुताबिक हवा को नियंत्रित किया जा सकता है।

कमरे में अच्छी तरह हवा पहुंचे इसके लिए Bajaj के इस Air Cooler में टर्बो फैन की टेक्नोलॉजी भी मौजूद है। इतना ही इस डेजर्ट कूलर में आपको एंटी-बैक्टीरियल हेक्साकूल टेक्नोलॉजी पैड का फीचर मिलता है जो आपके एयर कूलर को बैक्टीरिया से सुरक्षित रखता है। Bajaj Desert Cooler Price: Rs. 9,300

Bajaj DMH 65 Neo 65L के स्पेसिफिकेशन

विशेष सुविधा: स्पीड एडजस्ट की जा सकती है वोल्टेज: 230 वोल्ट वॉटर टैंक की कैपेसिटी: 65 लीटर एयर थ्रो की कैपेसिटी: 90 फीट

खासियत

ठंडी हवा पाने के लिए आइस चैंबर की सुविधा स्पीड को एडजस्ट करने की क्षमता स्वच्छ हवा पहुंचाता है

कमी

यूज़र्स को कुछ खास कमी नहीं लगी

2. Crompton Ozone Desert Air Cooler- 75L

क्रॉम्पटन ब्रांड का यह एयर कूलर 75 लीटर की टैंक कैपेसिटी के साथ आता है। यह एक हाई परफॉर्मेंस देने वाला पोर्टेबल Desert Air Cooler है जो वुड वूल कूलिंग पैड के साथ आता है। साथ ही हवा की गति को नियंत्रित करने के लिए इसमें 3-वे स्पीड सेटिंग का फीचर भी दिया गया है। इसमें पानी को मापने के लिए इंडिकेटर भी मौजूद है जिससे समय-समय पर आपको कूलर में मौजूद पानी के लेवल की जानकारी मिलती रहती है।

इस एयर कूलर को चलने के लिए कम बिजली की खपत की ज़रूरत पड़ती है, इसे इनवर्टर पर भी आसानी से चलाया जा सकत है। इसे आसानी से रिमोट की मदद से ऑपरेट किया जा सकता है। इस कूलर को आसानी से साफ किया जा सकता है और इसमें आपको जंग लगने का डर भी नहीं होगा। Crompton Desert Cooler Price: 9,600

Crompton Ozone Desert के स्पेसिफिकेशन

टैंक की क्षमता: 75 लीटर एयर फ्लो कैपेसिटी: 1 क्यूबिक फीट प्रति मिनट तकनीकी विशेषताएं: 550 sq साईज़ वाले कमरे के लिए उपयुक्त डायमेंशन: 61 x 40.5 x 120 सेंटीमीटर इस्तेमाल का सुझाव: कमर्शियल

खासियत

आसानी से साफ की जा सकने वाली बॉडी किसी भी जगह लगाया जा सकता है

कमी

यूज़र्स को कोई खास कमी नहीं लगी

3. Livpure Koolbliss Desert Air Cooler- 65L

अगर आपके लिए यहां अक्सर बिजली चली जाती है तो यह एयर कूलर आपको काफी पसंद आने वाला है। लिवप्योर ब्रांड के इस एयर कूलर की वॉटर टैंक की क्षमता 65 लीटर की है। इसमें आपको एंटी-बैक्टीरियल हनीकॉम्ब पैड का फीचर मिलती है जिसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण यह सुनिश्चित करते हैं कि आपके कमरे में हर तरफ साफ हवा पहुंचे।

गर्मियों के दिनों में आपकी ज़रूरत को ध्यान में रखते हुए Livpure के इस Air Cooler में आइस चैंबर की सुविधा भी दी गई है जिसमें बर्फ रखकर हवा के तापमान को कम किया जा सकता है और इससे आपको गर्मी के मौसम में ठंडी-ठंडी हवा का मज़ा मिलता है। इस एयर की 65 लीटर की टैंक कैपेसिटी यह सुनिश्चित करती है कि आपको समय-समय पर कूलर में पानी न भरना पड़े। अगर आप एक बड़े कमरे के लिए लंबे समय तक चलाने के उद्देश्य से किसी डेजर्ट एयर कूलर को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह प्रॉडक्ट आपके लिए सूटेबल है।Livpure Desert Cooler Price:7,999

Livpure Koolbliss Desert के स्पेसिफिकेशन

एयर फ्लो कैपेसिटी: 5000 घन फीट प्रति मिनट टैंक की क्षमता: 65 लीटर फ्लोर एरिया: 300 वर्ग फुट एंटी-बैक्टीरियल हनीकॉम्ब पैड:

खासियत

हवा को ठंडा करने के लिए आइस चेंबर कम बिजली की खपत

कमी

यूज़र्स को कोई कमी नहीं लगी

4. EECOCOOL Bulbul 70 L Desert Air Cooler

ईकोकूल एयर कूलर की दुनिया का एक जाना माना नाम है। इसमें आपको 70 लीटर की अच्छी-खासी टैंक कैपेसिटी मिलती है। यह लंबे समय तक कमरे को ठंडा रखने में सक्षम है जिससे आपको समय-समय पर इसमें पानी भरने की ज़रूरत नहीं होती। इसमें गर्म कमरे को जल्द ठंडा करने की कैपेसिटी है।

मीडियम और छोटे साईज़ वाले कमरे के हिसाब से यह एयर कूलर उपयोगी है। इस Best Air Cooler को इनवर्टर पर आसानी से चलाया जा सकता है, यानि बिजली चले जाने पर भी आप ठंडी-ठंडी हवा का मज़ा ले सकते हैं और आपको बिजली कटौती की चिंता करने की भी ज़रूरत नहीं है। यह एक ड्यूरेबल और भरोसेमंद एयर कूलर है जिसे काफी अच्छी रेटिंग मिली है।EECOCOOL Desert Cooler Price: 7,490

EECOCOOL Bulbul 70 L के स्पेसिफिकेशन

एयर फ्लो कैपेसिटी: 2911 घन मीटर प्रति सेकंड वॉटर टैंक कैपेसिटी: 70 लीटर वोल्टेज: 230 वोल्ट प्रॉडक्ट डायमेंशन: 40D x 55W x 116H सेंटीमीटर

खासियत

ड्यूरेबल और भरोसेमंद हनीकॉम्ब कूलिंग पैड पावरफुल एयरफ्लो

कमी

यूज़र्स को कोई कमी नहीं लगी

5. Crompton Optimus Desert Air Cooler- 100L

Crompton ब्रांड का यह Cooler 100 लीटर की टैंक कैपेसिटी के साथ आता है। इस एयर कूलर में आपको ऑटो-स्विंग और ऑटो-ड्रेन की खास सुविधा मिलती है। इसका ऑटो-स्विंग फीचर कमरे में हर तरफ अपने-आप हवा पहुंचाने का काम करता है। यह कूलर हनीकॉम्ब कूलिंग पैड की सुविधा से लैस जो बैक्टीरिया को मारने का काम करती है।

इस एयर कूलर में मौजूद 4-वे स्विंग का फीचर कमरे में चारों तरफ हवा पहुंचाने में मदद करता है। कमर्शियत इस्तेमाल के लिहाज से देखा जाए तो यह एक अच्छा एयर कूलर है। इस प्रॉडक्ट पर क्रॉम्पटन कंपनी की ओर से आपको खरीदारी की तारीख से एक साल वारंटी मिलती है। Crompton Desert Cooler Price: 13,112

Crompton Optimus Desert Air के स्पेसिफिकेशन

विशेष सुविधा: स्पीड को एडजस्ट किया जा सकता है एयर फ्लो कैपेसिटी: 5500 सीएमपीएच टैंक की कैपेसिटी: 100 लीटर तकनीकी विशेषताएं: 650 sq. ft. रूम साईज़ के लिए उपयोगी

खासियत

ऑटो-स्विंग और ऑटो-ड्रेन की सुविधा हनीकॉम्ब कूलिंग पैड

कमी

यूज़र्स को कोई खास कमी नहीं लगी

डेजर्ट एयर कूलर के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

FAQ: बेस्ट डेजर्ट एयर कूलर (Best Desert Air Coolers )

क्या डेजर्ट एयर कूलर कमरे को ठंडा कर सकता है?

Best Air Cooler कमरे के तापमान को 15 से 20 डिग्री सेल्सियस तक कम कर सकता है। यह कमरे के साइज़ और कूलर की कैपेसिटी जैसे कई कारकों पर निर्भर करता है?

क्या पानी के बिना Desert Coolers का इस्तेमाल किया जा सकता है?

पानी के बिना एयर कूलर हवा को प्रभावी ढंग से ठंडा नहीं कर पाता और इससे केवल पंखे जैसे शुष्क हवा ही मिलती है?

क्या एयर कूलर 24 घंटे तक चलाया जा सकता है?

आमतौर पर यह सुझाव दिया जाता है कि एयर कूलर को 4-6 घंटे तक ही चलाया जाए

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Saurabh Sharma