एडजस्टेबल स्पीड वाले ये Air Coolers देते हैं फरार्टेदार स्पीड, सस्ती कीमत पर अप्रैल में ही कर लें ऑर्डर

बजट कीमत में एयर कूलर भारत में एसी से भी ज्यादा पॉपुलर है। इसका कारण है - इनकी ठंडी हवा और पॉवरफुल एयर थ्रो। इससे पहले की मई में गर्मी के साथ इनकी कीमत बढ़े आप फटाफट से ऑर्डर कर लें। इन Room Coolers को यूज करना सेफ है और गर्मी को भी आपसे दूर रखते हैं। डिटेल में जानने के लिए नीचे लिस्ट से चेक कर लें।

By Asha Singh Publish:Tue, 23 Apr 2024 02:51 PM (IST) Updated:Tue, 23 Apr 2024 02:51 PM (IST)
एडजस्टेबल स्पीड वाले ये Air Coolers देते हैं फरार्टेदार स्पीड, सस्ती कीमत पर अप्रैल में ही कर लें ऑर्डर
एडजस्टेबल स्पीड वाले ये Air Coolers देते हैं फरार्टेदार स्पीड, सस्ती कीमत पर अप्रैल में ही कर लें ऑर्डर

Air Cooler With Adjustable Speed - एयर कूलर को तलाश कर रहे हैं? साथ ही चाहते हैं कि स्पीड को एडजस्ट किया जा सके। आपकी डिमांड को ध्यान में रखते हुए यहां पर टॉप 5 एयर कूलर को लिस्ट किया है, जो दमदार स्पीड के साथ आ रहे हैं। इनकी कीमत ने तो मध्यम वर्गीय परिवार को अपना दीवाना बना रखा है। ये Air Cooler छोटे-बड़े टैंक के साथ आते हैं, जिनको यूजर्स ने अच्छी रेटिंग भी दी है।

यहां पर टॉप रेटिंग, फीचर्स और फीडबैक के अनुसार टॉप 5 एयर कूलर को लिस्ट किया है, जिनको आप अमेजन से किफायती कीमत पर घर ला सकते हैं। इन एयर कूलर की जबरदस्त कूलिंग 52 डिग्री तापमान की तपती गर्मी में भी ठंडी हवा देती है और आपको रजाई ओढ़ने पर मजबूर कर देगी। इन Air Cooler for home का जबरदस्त एयर फ्लो बड़े से कमरे को भी ठंडक देता है। वहीं स्पीड को एडजस्ट करने के लिए नॉब दी हुई है। मूव करने के लिए इन कूलर में व्हील्स दिए गए हैं। इन एयर कूलर के बारे में डिटेल में जानने के लिए नीचे लिस्ट से चेक कर लें।

Best Air Coolers के टॉप 5 ऑप्शन

यहां पर यूजर्स की डिमांड को ध्यान में रखते हुए बेस्ट 5 Room Coolers को लिस्ट किया है, जिनकी स्पीड एडजस्ट हो जाती है। ऊपर से इनकी कीमत भी ज्यादा नहीं है। इनके अंदर हाई डेंसिटी कोंब है, जो अच्छे से पानी को स्टोर करती है।

1. Symphony 95XL+ Desert Air Cooler for Home 

इस सिम्फनी एयर कूलर में आपको 95 लीटर की वाटर टैंक कैपेसिटी मिलती है, जो घर के लिए सूटेबल है। इसका पॉवरफुल फैन ज्यादा दूर तक हवा फेंकता है, जिससे बड़ा सा कमरा भी ठंडा रहता है। वहीं इसके अंदर एक टिकाऊ पंप और हनीकॉम्ब कूलिंग पैड के साथ, यह Cooler Symphony पानी और हवा को अच्छे से देता है, जिससे ठंडी हवा के साथ ताजगी को भी बढ़ावा मिलता है।

यह सिम्फनी एयर कूलर केवल 205 वाट ऊर्जा का उपयोग करता है और इनवर्टर के साथ काम भी करता है, जिससे आप इस गर्मी में बिल या बिजली कटौती के बारे में चिंता किए बिना आराम कर सकते हैं। Symphony Desert Air Cooler Price: Rs 10470.

Symphony Cooler के स्पेसिफिकेशन:

टैंक क्षमता: 95 लीटर मटेरियल - प्लास्टिक वोल्टेज - 230 वोल्ट नॉब स्पीड कंट्रोल

खरीदने का कारण:

ऑटो-स्विंग लौवर्स पोर्टेबल डेजर्ट एयर कूलर बड़ी हनीकांब पैड पावरफुल रस्ट प्रूफ फैन

कमी:

कुछ नहीं।

2. Crompton Ozone Desert Air Cooler- 75L 

इस क्रॉम्पटन कूलर में आपको एवरलास्ट पंप मिलता है, जो अच्छे से कूलिंग के लिए पानी देता है। इस Desert Air Cooler की बॉडी जंग या पानी से खराब नहीं होती है। पोर्टेबल डेजर्ट एयर कूलर लकड़ी के ऊन कूलिंग पैड और स्पीड को कंट्रोल करने के लिए 3-तरफा स्पीड सेटिंग्स के साथ आता है।

यह एयर कूलर कम बिजली खर्च करता है और जरूरत पड़ने पर इन्वर्टर पावर पर चल सकता है। क्रॉम्पटन कूलर 75L टैंक क्षमता के साथ आता है जो आपको लंबे समय तक ठंडी हवा का अनुभव करने की अनुमति देता है जबकि ऑटो फिल लगातार पानी की आपूर्ति की अनुमति देता है। Crompton Desert Air Cooler Price: Rs 9499.

Crompton Cooler के स्पेसिफिकेशन:

टैंक क्षमता: 75 लीटर मटेरियल - प्लास्टिक वायु प्रवाह क्षमता - 1 घन फीट प्रति मिनट कंट्रोल - नोब मॉडल नाम - ओजोन वोल्टेज - 230 वोल्ट नॉब स्पीड कंट्रोल

खरीदने का कारण:

ऑटो-स्विंग लाउवर्स पोर्टेबल डेजर्ट एयर कूलर कूलिंग पैड टिकाऊ बॉडी

कमी:

कुछ नहीं।

गर्मी क्या सभी ब्रांड भी कांपे थर-थर जब Bajaj Coolers से हुआ सामना, इनकी कीमत जानने के लिए यहां क्लिक करें

3. Orient 52L Desert Air Cooler for home 

इस ओरिएंट कूलर में हाई डेंसिटी कोंब दी गयी है, जो अच्छे से हवा फ्लो करता है। एनर्जी सेविंग फीचर के चलते यह ज्यादा बिजली की खपत करती है, जिसको आप इन्वर्टर से भी चला सकते हैं। 60 फीट तक एयर फ्लो कैपेसिटी के लिए इस Room Cooler को डिज़ाइन किया गया है। यह डेजर्ट एयर कूलर 4-वे डिफ्लेक्शन लाउवर के साथ आता है, जो ऊपर-नीचे, दाएं-बाएं हवा देता है।

क्रॉम्पटन कूलर घर, ऑफिस, रेस्तरां और गोदाम के लिए सूटेबल है। इसकी 3-साइड डेंसनेस्ट हनीकॉम्ब कूलिंग पैड 45% अधिक पानी बरकरार रखती है, जिससे एयर कूलर 25% एक्स्ट्रा कूलिंग देता है। Orient Desert Air Cooler Price: Rs 9399.

Orient Air Cooler के स्पेसिफिकेशन:

टैंक क्षमता: 52 लीटर मटेरियल - प्लास्टिक एयर फ्लो कैपेसिटी - 3650 घन फीट प्रति मिनट कंट्रोल - नोब वोल्टेज - 230 वोल्ट वाट - 190 वाट नॉब स्पीड कंट्रोल

खरीदने का कारण:

3-साइड डेंसनेस्ट हनीकॉम्ब कूलिंग पैड मल्टी-डायरेक्शनल कूलिंग डुअल-साइड वॉटर इनलेट्स 360-डिग्री घूमने वाले पहिये

कमी:

कुछ नहीं।

4 Bajaj 36L Personal Air Cooler with Adjustable Speed 

यह बजाज एयर कूलर टर्बो फैन टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो फ़ास्ट कूलिंग देता है। इस Personal Air Cooler को घर पर लगाने पर आपको शिमला जैसी ठंडक मिलती है। पॉवरफुल थ्रो हवा को दूर तक फेंकता है, जिससे कमरा जल्दी से ठंडा होता है। स्पीड को कंट्रोल करने के लिए इस बजाज कूलर में 3 स्पीड दी गयी हैं।

इसकी 36 लीटर टैंक क्षमता 150 वर्ग फीट तक के कमरे के आकार के लिए सूटेबल है। प्लास्टिक बॉडी से बने इस बजाज कूलर को यूज करना बहुत आसान है। इसमें से करंट पास नहीं होता है, जिससे यह सेफ कूलर है। Bajaj Personal Air Cooler Price: Rs 5800.

Bajaj Cooler के स्पेसिफिकेशन:

आइटम मॉडल नंबर - ‎PX97 टॉर्क टैंक क्षमता: 36 लीटर मटेरियल - प्लास्टिक कंट्रोल - नोब वोल्टेज - 230 वोल्ट वाट - 100 वाट नॉब स्पीड कंट्रोल

खरीदने का कारण:

कैस्टर व्हील पॉवरफुल एयर थ्रो हनीकॉम्ब कूलिंग पैड

कमी:

कुछ नहीं।

5. HIFRESH Air Cooler for Home 

कूलिंग के साथ घर को मॉडर्न लुक देने के लिए आप इस एयर कूलर को ला सकते हैं। यह एक तरह से टावर कूलर है, जिसमें स्पीड डिस्प्ले के लिए LED टच स्क्रीन दी गयी है। कूलिंग के लिए इस Air Cooler for home में 12 घंटे की टाइमर भी दिया गया है, जिसको आप सेट कर सकते हैं। इसका 4-लीटर पानी का टैंक कम हवा की स्पीड पर 8 घंटे चलता है, जिससे इनडोर सूखापन 35% तक कम हो जाता है।

50 डीबी पर यह डेजर्ट एयर कूलर के शांत ऑपरेशन के साथ बेहद ठंडी हवा देता है। स्पीड के लिए 3 स्पीड दी गयी है और 4 मोड मौजूद है, जिनको आप 6 मीटर के भीतर रिमोट से ऑपरेट कर सकते हैं। HIFRESH Air Cooler Price: Rs 11490.

HIFRESH Air Cooler के स्पेसिफिकेशन:

आइटम मॉडल नाम -‎JDAC90R टैंक क्षमता: 4 लीटर मटेरियल - प्लास्टिक कंट्रोल - नोब एयर फ्लो कैपेसिटी - ‎390 घन मीटर प्रति मिनट वोल्टेज - 230 वोल्ट वाट - 100 वाट नॉब स्पीड कंट्रोल

खरीदने का कारण:

एसी के 3-इन-1 फ़ंक्शन के साथ सुपीरियर कूलिंग स्मार्ट ऑटो शट-ऑफ ब्लेडलेस डिज़ाइन रिमोट और पैनल ऑपरेशन हल्का वजन

कमी:

कुछ नहीं।

Air Cooler With Adjustable Speed स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

FAQ : Air Cooler With Adjustable Speed

1. क्या एयर कूलर से बिजली का बिल बढ़ता है?

एयर कूलर द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली की मात्रा कई कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है जैसे यूनिट की शीतलन क्षमता, पंखे की गति सेटिंग और उपयोग की अवधि। हालाँकि, औसतन, एक room Cooler लगातार उपयोग के प्रति घंटे 100 वाट से 200 वाट बिजली की खपत करता है

2. कौन सा कूलर सबसे अच्छा ब्लोअर या पंखा है?

एयर कूलर में ब्लोअर द्वारा हाई एयर स्पीड के साथ उच्च दबाव वाला वायु प्रवाह उत्पन्न किया जा सकता है। इसलिए, ब्लोअर के विपरीत, जो एक विशिष्ट क्षेत्र को ठंडा करने के लिए एक विशिष्ट दिशा में हवा फेंकते हैं, यदि आप पूरे कमरे को ठंडा करना चाहते हैं तो पंखे-प्रकार के Air Cooler For Home सबसे अच्छे हैं।

3. क्या एयर कूलर एसी की तरह ठंडा होता है?

नहीं एयर कंडीशनर काफी अलग है। एयर कूलर गर्म पानी को अवशोषित करते हैं और अंदर की हवा को ठंडा करने के लिए इसे गीले अवशोषक पैड के माध्यम से प्रसारित करते हैं। इन Cooler For Home का उपयोग करने के लिए आपको इनमें ऊपर तक पानी भरना होगा। दूसरी ओर, एयर कंडीशनर हवा के तापमान को बदलने के लिए एक रासायनिक शीतलक का उपयोग करते हैं।

4. बेडरूम के लिए कौन सा कूलर सबसे अच्छा है?

भारत में मौजूद Best Coolers नीचे लिस्ट है, जो आपको गर्मी से राहत दिलाते हैं।

सिम्फनी सूमो 75 एक्सएल शक्तिशाली डेजर्ट एयर कूलर क्रॉम्पटन ऑप्टिमस 65-लीटर डेजर्ट कूलर ओरिएंट इलेक्ट्रिक अल्टिमो 65एल डेजर्ट एयर कूलर बजाज प्लाटिनी PX97 टॉर्क 36-लीटर पर्सनल एयर कूलर

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Asha Singh