जली-तपी गर्मीं भी कांपेगी थर-थर जब साथ होंगे Best Air Cooler For Home! सस्ती-सी कीमत पर फील मिलेगा विंटर सीजन का

Best Air Cooler For Home- गर्मियों का सीजन लगभग आ ही चुका है ऐसे में अभी से ही एयर कूलर लेना आपके लिए किफायती रहेगा इसी बात को ध्यान में रखते हुए यहां Room Coolers के बारे में बताया जा रहा है जो टॉप परफॉर्मेंस के लिए जाने जाते हैं। कूलिंग एडजस्ट करने के लिए इनमें अलग-अलग सेटिंग ऑप्शन भी आते हैं तो आप एक बार देख लें लिस्ट को।

By Sonali Publish:Wed, 28 Feb 2024 03:42 PM (IST) Updated:Wed, 28 Feb 2024 03:42 PM (IST)
जली-तपी गर्मीं भी कांपेगी थर-थर जब साथ होंगे Best Air Cooler For Home! सस्ती-सी कीमत पर फील मिलेगा विंटर सीजन का
जली-तपी गर्मीं भी कांपेगी थर-थर जब साथ होंगे Best Air Cooler For Home! सस्ती-सी कीमत पर फील मिलेगा विंटर सीजन का

Best Air Cooler For Home: इस लेख में आपको सबसे विश्वसनीय ब्रांड के एयर कूलर के बारे में जानकारी दी जा रही है, जो गर्मियों के सीजन के लिए काफी किफायती माने जाते हैं। इनकी प्लास्टिक बॉडी काफी मजबूत और शॉकप्रूफ है साथ ही इनमें 3-वे हनीकॉम्ब पैड लगे हैं, जिससे बेहतर Air Cooling मिलती है। कूलिंग को बढ़ाने और घटाने के लिए इनमें 3 सेटिंग ऑप्शन भी आते हैं। पॉपुलर ब्रांड के ये एयर कूलर आजकल काफी डिमांड में हैं और यूज़र्स ने भी इन्हें अपनी तरफ से टॉप रेटिंग्स दी है। आप इन्हें आसानी से ऑपरेट भी कर सकते हैं। ये कम बिजली और पानी को ख़र्च किये रूम के कोने-कोने को ठंडा कर देते हैं।

इन Best Air Cooler For Home में लगी मोटर भी काफी पावरफुल है और ये शोर भी काफी कम करते हैं, जिससे आप बिना परेशानी के लम्बे समय तक इन्हें चला सकते हैं। इनमें आपको काफी सारे लेटेस्ट फंक्शन मिल रहे हैं, जिससे आपको बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है। ये अलग-अलग लाइट क्षमता के साथ आते हैं। बंद होने के बाद भी इन कूलर से लम्बे समय तक आपको कई घंटों तक सुपीरियर और ठंडी हवा मिल सकती है‍।

Best Air Cooler For Home: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

इनका लुक भी काफी स्टाइलिश है और सारे एयर कूलर हाई परफॉर्म देते हैं और किफायती कीमत में आते हैं, तो देखें नीचे दी गई लिस्ट को।

1. Bajaj Px 97 Torque New 36L Portable Air Cooler For Home

टॉप परफॉर्मेंस वाले बजाज एयर कूलर में ड्यूरामरीन पंप लगा है और इसमें हाई इन्सुलेशन होता है, जो पंप को नमी से बचाता है और इसकी लाइफ को बढ़ा देता है। कूलर में एंटी-बैक्टीरियल हेक्साकूल टेक्नोलॉजी पैड होता है, जो बैक्टीरिया को नहीं आने देता है, जिससे आपको फ्रेश हवा मिलती है और स्मैल भी नहीं आती है। Room Coolers कम बिजली की खपत में रूम को सुपर कूल बना देते हैं।

इसमें कूलिंग को एडजस्ट करने के लिए 3 सेटिंग ऑप्शन आते हैं साथ ही कूलर में कैस्टर व्हील लगे हैं, ताकि रूम में आसानी से मूव किया जा सकें। घर के लिए पोर्टेबल एयर कूलर बेस्ट ऑप्शन है और यूज़र्स ने भी इसे टॉप रेटिंग्स दी है। Bajaj Air Cooler Price: Rs 6,099.

Bajaj कूलर का स्पेसिफिकेशन

माउन्टिंग: फ्रीस्टैंडिंग वायु प्रवाह क्षमता: 1177 घन फीट प्रति मिनट क्षमता: 36 लीटर वोल्टेज: 230 वोल्ट विशेष सुविधा: पोर्टेबल

खासियत

एंटी-बैक्टीरियल हेक्साकूल टेक्नोलॉजी पैड ड्यूरामरीन पंप 3 सेटिंग ऑप्शन

कमी

कोई कमी नहीं

2. Crompton 88L Ozone Desert Air Cooler

पोर्टेबल डेजर्ट एयर कूलर इन्वर्टर पावर पर चल सकता है। इसकी थर्मोप्लास्टिक बॉडी है, जिसपर जंग लगने की टेंशन नहीं रहती है। कूलर को बंद करने के बाद भी रूम काफी देर तक ठंडा रहता है। 4200 m3/hr की पावरफुल एयर डिलीवरी के साथ एयर कूलर 490 वर्ग मीटर तक के रूम के लिए उपयुक्त है। इसे एक मोटर ओवरलोड प्रोटेक्टर के साथ इंजीनियर किया गया है।

Best Air Cooler में स्पीड सेटिंग भी आती हैं, जिससे आप कूलिंग को बढ़ा या कम कर सकते हैं। इससे बिजली भी काफी कम खर्च होती है और आपको सुकून भरी ठंडक मिलती है और आपको बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है। Crompton Air Cooler Price: Rs 10,599.

Crompton कूलर का स्पेसिफिकेशन

माउन्टिंग: फ्रीस्टैंडिंग वायु प्रवाह क्षमता: 1 घन फीट प्रति मिनट क्षमता: 88 लीटर वोल्टेज: 230 वोल्ट विशेष सुविधा: 4-वे एयर डिफ्लेक्शन

खासियत

हाई डेंसिटी हनीकॉम्ब पैड थर्मोप्लास्टिक बॉडी पावरफुल एयर डिलीवरी

कमी

यूज़र्स को कोई कमी नहीं लगी

3. Symphony Diet 3D 30i Portable Tower Cooler For Home

14 वर्ग मीटर क्षेत्र तक के कमरों के लिए उपयुक्त टॉवर कूलर लंबे समय तक चलने वाले ड्यूरा पंप के साथ आता है। इसमें 3-वे हनीकॉम्ब पैड लगे हैं। इसमें कूल फ्लो डिस्पेंसर फंक्शन आता है, जो गर्मियों में 3डी Air Cooling का एक्सपीरियंस देता है। यह इनवर्टर पर भी चलता है। इस एयर कूलर में एक खाली पानी टैंक अलार्म के साथ 30-लीटर का बड़ा टैंक होता है जो आपको बताता है कि इसे कब फिर से भरना है।

इस कूलर में आ रहा हाई-स्पीड ब्लोअर आपके कमरे को फ़ास्ट तरीके से ठंडा कर देता है और इसमें ऑटोमैटिक पॉप-अप टचस्क्रीन आती है, जिससे इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है। Symphony Air Cooler Price: Rs 9,733.

Symphony कूलर का स्पेसिफिकेशन

माउन्टिंग: फ्रीस्टैंडिंग वायु प्रवाह क्षमता: 30 घन फीट प्रति मिनट क्षमता: 30 लीटर वोल्टेज: 230 वोल्ट विशेष सुविधा: पोर्टेबल, धूल फिल्टर

खासियत

कम बिजली की खपत लेता है हाई-स्पीड ब्लोअर 3डी कूलिंग

कमी

यूज़र्स को कोई दिक्कत नहीं आयी

4. Havells 70 liters Altima Desert Air Cooler

अल्टिमा एयर कूलर में बड़े साइज के टैंक के साथ आता है और इसमें वाटर लेवल इंडिकेटर आता है। इसमें मल्टी डायरेक्शनल कैस्टर लगे हैं। Room Cooler में 3 साइड हनीकॉम्ब पैड आते हैं, जो बेहतर कूलिंग देते हैं। यह लिविंग रूम, रेस्तरां, पार्टी हॉल, आउटडोर, बड़े ऑफिस और जिम के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसमें लेटेस्ट फीचर्स मिल रहे हैं, जिससे तेज गर्मियों में भी आपको काफी ठंडी हवा मिलती है।

इस कूलर का लुक और डिजाइन भी काफी स्‍टाइलिश और मजबूत है, जिससे यूज़र्स इसे काफी पसंद भी कर रहे हैं। आसानी से इस्तेमाल करने के लिए इसे डिज़ाइन किया गया है। कूलर बिजली की खपत भी कम करता है। Havells Air Cooler Price: Rs 10,572.

Havells कूलर का स्पेसिफिकेशन

माउन्टिंग: फ्रीस्टैंडिंग वायु प्रवाह क्षमता: 3500 सीएमपीएच क्षमता: 70 लीटर वोल्टेज: 230 वोल्ट विशेष सुविधा: ऑटो ड्रेन, डस्ट फिल्टर

खासियत

लेटेस्ट फीचर्स बड़े साइज का टैंक मल्टी डायरेक्शनल कैस्टर

कमी

कोई कमी नहीं

5. Bajaj DMH 90 Neo 90L Desert Best Air Cooler For Home

डेजर्ट कूलर 90 लीटर पानी के टैंक के साथ आता है। इसमें आ रही हेक्साकूल टेक्नोलॉजी हेक्सागोनल डिज़ाइन कूलिंग मीडिया के साथ आती है जो कम पानी की खपत के साथ सबसे बेहतर कूलिंग दे सकता है। यह आपके कमरे में कम जगह में भी आसानी से फिट हो जाता है। इसे बनाने के लिए मजबूत बॉडी का इस्तेमाल किया गया है, जो शॉकप्रूफ है।

लेटेस्ट तकनीक के साथ आ रहे Room Coolers में बेहतर एयर थ्रो मिलता है, जिससे दूर तक हवा जाती है और ठंडक बेहतर एहसास होता है। आजकल यह कूलर काफी डिमांड में है और यूज़र्स की तरफ से भी इसे टॉप रेटिंग्स मिली है। Bajaj Air Cooler Price: Rs 10,498.

Bajaj कूलर का स्पेसिफिकेशन

माउन्टिंग: फ्रीस्टैंडिंग वायु प्रवाह क्षमता: 5600 सीएमपीएच क्षमता: 90 लीटर वोल्टेज: 230 वोल्ट विशेष सुविधा: एडजस्टेबल स्पीड

खासियत

लेटेस्ट फीचर्स बड़े साइज का टैंक मल्टी डायरेक्शनल कैस्टर

कमी

कोई कमी नहीं

FAQ: Best Air Cooler For Home

1. गर्मियों के सीजन में कौन-से एयर कूलर घर के लिए सही रहते हैं?

Bajaj Px 97 Torque New 36L Portable Air Cooler For Home

Crompton 88L Ozone Desert Air Cooler

Symphony Diet 3D 30i Portable Tower Cooler For Home

Havells 70 liters Altima Desert Air Cooler

Bajaj DMH 90 Neo 90L Desert Best Air Cooler For Home

2. क्या एयर कूलर एसी जैसी हवा देते हैं?

Room Coolers एसी जैसी हवा नहीं देते हैं, लेकिन इनमें आइस चैंबर और कई लेटेस्ट फीचर्स मिलते हैं, जिससे ये रूम को बर्फ की तरफ ठंडा कर देते हैं और एसी के मुकाबले इनकी कीमत भी सस्ती होती है।

3. क्या एसी से करंट का झटका लग सकता है?

जी बिल्कुल नहीं, आजकल एयर कूलर शॉक प्रूफ बॉडी के साथ आते हैं, जिससे में करंट का झटका लगने का डर नहीं रहता है।

Best Air Cooler For Home: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

डिस्क्लेमर : इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Sonali