Air Cooler Under 15000: ऑन होते ही फेंकने लगते हैं कड़ाके की ठंडक, जानिए कीमत और खासियत

Air Cooler Under 15000 - आपके पास गर्मी से बचने के लिए एसी का पैसा नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत चिंता की कोई बात नहीं है। नीचे दिए गए दमदार एयर कूलर पर विचार कर सकते हैं।

By Deepak Kumar PandeyPublish:Tue, 21 Mar 2023 06:19 PM (IST) Updated:Wed, 17 May 2023 03:53 PM (IST)
Air Cooler Under 15000: ऑन होते ही फेंकने लगते हैं कड़ाके की ठंडक, जानिए कीमत और खासियत
Air Cooler Under 15000: ऑन होते ही फेंकने लगते हैं कड़ाके की ठंडक, जानिए कीमत और खासियत

Air Cooler Under 15000: यदि आपके घर में लगा एयर कूलर बहुत अधिक क्षमता वाला है तो वह आपके रूम को ठंडा करना का कार्य बड़ी तेजी से करने में मदद करता है। इंडिया में  रूम को ठंडा करने के लिए सबसे ज्यादा अगर किसी इक्वीपमेंट का इस्तेमाल किया जाता है तो वह Air Cooler ही हैं, क्योंकि कूलर की कीमत एयर कंडीशनर के मुकाबले काफी कम होता है, जो इन्हें एक पसंदीदा और लोकप्रिय ऑप्शन बनाने में मदद करता है।

ऐसे में अगर आप भी अपने घर के लिए एक नए Air Cooler की तलाश कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं, क्योंकि हम यहां पर आपको Air Cooler Under 15000 और Air Cooler Price की जानकारी देने जा रहे हैं। ये सभी Cooler Fan ज्यादा क्षमता वाले हैं और बेहतर कूलिंग देने में सक्षम हैं। चूंकि इनकी कीमत 15,000 रुपए के अंदर है, इसलिए ये आपके लिए बजट में भी हैं।

Best Bajaj Cooler In India की जांच करें.

Air Cooler Under 15000: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

भारत में Cooler For Room बनाने वाली कंपनियों की बात करें तो इनमें बजाज, क्रॉम्पटन, हैवेल्स, सिम्फनी, ऊषा और Candes जैसी दर्जनों कंपनियों का नाम सबसे ऊपर आता है। हालाँकि यहां केवल उन Air Cooler की जानकारी दी गई है, जिन्हें यूजर्स बहुत पसंद करते हैं।

Symphony Hicool Personal Air Cooler

यहां देखिए

बात कूलर बनाने वाली कंपनियों की करें तो Symphony का नाम बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है। इस Symphony Air Cooler को 31 लीटर की क्षमता के साथ पेश किया जाता है और इस Personal Air Cooler को हनीकॉम्ब पैड के साथ रिमोट, पावरफुल ब्लोअर और आई-प्योर टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स मिलते हैं। Symphony का यह Cooler Fan अपने किफायती नेचर के लिए जाना जाता है। Symphony Cooler Price: Rs 8,999.

Crompton Ozone Desert Air Cooler

यहां देखिए

55 लीटर की क्षमता वाला यह Crompton Cooler 4-वे एयर डिफलेक्शन, एवरलास्ट पंप और ऑटो फिल के साथ आता है। इस तरह यह Air Cooler Under 15000 की लिस्ट का एक प्रमुख दावेदार है। इस Desert Air Cooler को हाई डेंसिटी वाला Honeycomb पैड दिया गया है, जो कि जबरदस्त कूलिंग सुनिश्चित करता है। अमेजन पर इस Cooler Fan को 10 हजार से भी ज्यादा लोगों ने रेट किया है और इसकी ओवरआल रेटिंग 4 स्टार की है। Crompton Air Cooler Price: Rs 9,699.

Bajaj DMH 90 Neo 90L Desert Air Cooler

यहां देखिए

इस Bajaj Air Cooler को 90 लीटर के भारी भरकम टैंक के साथ पेश किया जाता है, जिसका पानी रात भर ठंडी फुहार देने के बाद भी खत्म नहीं होता है। इस Cooler For Home को ड्यूरामरीन पंप, जीवाणुरोधी हनीकॉम्ब पैड, पावरफुल एयर थ्रो और 3-स्पीड कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलता है। Bajaj Cooler Price: Rs 10,599.

Havells Freddo-i 70 Litres Desert Air Cooler

यहां देखिए

अगर आप अपने घर के लिए एक नए और ज्यादा क्षमता वाले Cooler Fan की तलाश में हैं, तो आपके लिए 70 लीटर के टैंक वाला यह कूलर सबसे उपयुक्त व महंगा विकल्प है। इस Havells Air Cooler को हनीकॉम्ब पैड, पावरफुल एयर-डिलीवरी और रिमोट के साथ इलेक्ट्रॉनिक पैनल जैसे फीचर्स मिलते हैं। Havells Cooler Price: Rs 14,999.

Orient Electric Ultimo CD6501H Desert Air Cooler

यहां देखिए

यह Orient Air Cooler आपके लिए 65 लीटर की क्षमता के साथ आता है, जो लंबे समय तक पानी की ठंडी फुहार देने के काम आता है। यह Cooler For Room मजबूत एयर थ्रो के लिए एयरो फैन तकनीक के साथ आता है और इसमें 16 इंच के आकार वाला पंखा मिलता है। इसमें कंट्रोल करने के लिए तीन मोड हैं। Orient Air Cooler Price: Rs 10,550.

Symphony Sumo 75 XL Desert Air Cooler


यहां देखिए

75 लीटर के टैंक वाला यह Symphony Cooler गड़गड़ाती आवाज में कड़ाके की सर्दी फेंकने के लिए जाना जाता है, क्योंकि इसका बड़ा टैंक लंबे समय तक पानी की फुहार सुनिश्चित करता है। इस Desert Air Cooler में आपको सुविधा के लिए हनीकंब पैड, पावरफुल एयर फैन, आई-प्योर कंसोल दिया गया है और यह बिजली की कम खपत के लिए जाना जाता है, इसलिए Air Cooler Under 15000 की लिस्ट का यह भी एक प्रमुख दावेदार है। Symphony Air Cooler Price: Rs 13,499.

Crompton Zelus DAC Desert Air Cooler


यहां देखिए

43 लीटर के टैंक वाला यह Crompton Cooler भी भारत में बहुत पसंद किया जाता है और 280 वर्ग फुट तक की साइज वाले बड़े रूम के लिए भी यह आदर्श है। यह Desert Cooler अधिभार प्रोटेक्शन वाले मोटर, पूरी तरह से बंधनेवाला लौवर, एवरेस्ट पंप और इन्वर्टर कैपिबिलिटी के साथ आता है। Crompton Cooler Price: Rs 7,450.

अमेजन पर सभी Air Cooler Under 15000 की जांच करें.

FAQ: एयर कूलर के बारे में पूछे जानें वाले प्रश्न

1. एयर कूलर क्या है?

एयर कूलर एक प्रकार का एयर कूलिंग सिस्टम है जो कमरे, कार्यालय या किसी अन्य संलग्न क्षेत्र के तापमान को नीचे ले जाने का कार्य करता है। एयर कूलर विभिन्न प्रकार में आते हैं, जिसमें पोर्टेबल, विंडो-माउंटेड या सेंट्रल यूनिट होता है।

2. एक एयर कूलर किस तरह कार्य करता है?

एक एयर कूलर सामान्य हवा को अपने अंदर खींचकर उस पर पानी के फुहार डालता है, जिसकी वजह से उसके अंदर से आने वाली हवा ठंडी हो जाती है। अगर हवा पहले से ही ठंडी है तो कूलर उसे और भी ठंडा नहीं कर सकता है।

3. हमें कूलर के बारे में क्या पता होना चाहिए?

एयर कूलर आधुनिक समय के एयर कंडीशनर जितने कुशल नहीं होते हैं, लेकिन ये आमतौर पर शुष्क और गर्म मौसम अच्छी तरह कार्य करते हैं। एयर कूलर की कीमत भी काफी कम होती है, इसलिए ये लोगों के बजट में पड़ते हैं और इसलिए ये लोकप्रिय भी हैं।

Disclaimer: यहां कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Deepak Kumar Pandey