Inverter AC और Non Inverter AC में कौन है बेहतर? 5 आसान पॉइंट में समझें अंतर

Inverter AC vs Non Inverter AC - अगर आप अपने घर या ऑफिस के लिए एक नए एयर कंडीशनर को लाना चाहते हैं लेकिन आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप इनवर्टर एसी लें या फिर नॉन इनवर्टर एसी? तो आपको इस लेख को पढ़ना चाहिए क्योंकि यहां पर हमने दोनों एसी के प्रमुख अंतर के बारे में विस्तार से बताया है।

By Deepak Kumar PandeyPublish:Fri, 17 Mar 2023 03:46 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jul 2023 12:19 PM (IST)
Inverter AC और Non Inverter AC में कौन है बेहतर? 5 आसान पॉइंट में समझें अंतर
Inverter AC और Non Inverter AC में कौन है बेहतर? 5 आसान पॉइंट में समझें अंतर

Inverter AC vs Non Inverter AC: एक ऐसे समय में जब हर साल पारा बढता जा रहा है, तब एयर कंडीशनर बहुत ही जरूरी उपकरण बन जाता है। हालाँकि भारत के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को अलग-अलग तापमान का अनुभव होता है, लेकिन देश के उत्तर, उत्तर-पश्चिमी और मध्य क्षेत्रों में तापमान असहनीय हो जाता है। यहां का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के निशान से ऊपर भी चला जाता है। इसी गर्मी के लेवल को मात देने के लिए Air Conditionerअच्छा विकल्प बनकर उभरता है।

हालाँकि जहां तक AC की खरीददारी का टास्क है तो देश में इतने सारे विकल्प हैं कि उसे देखते-देखते थक जाएंगे, जो बहुत बार कन्फ्यूजन का कारण भी बन जाता है। आज देश में एसी बहुत सारी विशेषताओं और कार्य क्षमता के साथ आते हैं और कुछ को Dehumidifiers, ऑटो कट और एक्सट्रीम कूलिंग मोड्स मिल जाता है। इसके साथ ही रूम का साइज क्या है या एसी कितने डिग्री सेल्सियस के तापमान में रूम को ठंडा रख सकता है। यह भी देखना पड़ता है। उससे भी ज्यादा इस बात को ध्यान में रखना पड़ता है कि वह Inverter AC है या Non Inverter AC है? हम इस लेख में इसी अंतर के बारे में बताने जा रहे हैं।

Best AC In India की भी करें जांच.

क्या है Inverter AC और Non Inverter AC?

किसी AC में इन्वर्टर का सीधा संबंध बिजली की खपत से है, जो कि एक तरह की तकनीक है। इसकी वजह से बिजली की खपत को कम करने में मदद मिलती है। Air Conditioner में इन्वर्टर टेक्नोलॉजी इलेक्ट्रिक वोल्टेज, करंट और फ्रीक्वेंसी को कंट्रोल करने वाला छोटा सा कंट्रोलर होता है। यह इन्वर्टर एसी को कंप्रेसर में पावर की सप्लाई में बदलाव कर कूलिंग या हीटिंग को कंट्रोल करने की सुविधा देता है। वहीं रेग्यूलर इन्वर्टर एसी में केवल तापमान को एडजेस्ट करने के लिए कंप्रेसर को ऑन/ऑफ करने का विकल्प होता है और ये तय कूलिंग पावर के साथ आते हैं। इन्हें कमरे के आसपास तापमान के आधार पर कंप्रेसर को ऑन/ऑफ किया जा सकता है। यहां ध्यान देने वाली बात है कि Window AC और Split AC दोनों प्रकार के एयर कंडीशनर Inverter AC और Non Inverter AC तकनीक के साथ पेश किए जाते हैं।

1. Inverter AC vs Non Inverter AC: तकनीक

सामान्य रूप से एक इन्वर्टर AC से DC या करंट के प्रकार को बदलने वाला इक्वीपमेंट है। वहीं एयर कंडीशनर यूनिट के संदर्भ में इन्वर्टर का इस्तेमाल यूनिट की कूलिंग या ताप क्षमता को एडजस्ट करने व कंप्रेसर मोटर की बिजली आपूर्ति को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है।

यहां देखिए

इन्वर्टर एयर कंडीशनर में एक वेरिएबल स्पीड कंप्रेसर होता है, जो तापमान को कंट्रोल करता है, ताकि आवश्यकतानुसार सही मात्रा में ठंडा और गर्म किया जा सके। इसके विपरीत एक नॉन इन्वर्टर एयर कंडीशनर एक निश्चित स्पीड कंप्रेसर होता है जो सभी या कोई नहीं के सिद्धांत पर काम करता है। यह आवश्यकता पड़ने पर चालू और बंद हो जाता है।

2. Inverter AC vs Non Inverter AC: संचालन

Inverter AC आवश्यकता अनुसार कंडीशनल स्पेस तापमान को कंट्रोल करने के लिए कंप्रेसर की स्पीड को एडजस्ट करता है। जब यूनिट को चालू किया जाता है, तो यूनिट के अंदर का कंप्रेसर बिना रुके पूरी स्पीड से चलता है। यह आवश्यकतानुसार कूलिंग या हीटिंग पावर को सुनिश्चित करता है। वहीं Non Inverter AC कमरे के तापमान के आधार पर एक निश्चित मात्रा में बिजली प्रदान करता है। यह रूम के डिजायर्ड तापमान पर पहुंचने पर कंप्रेसर को बंद कर देता है और तापमान बढ़ने पर फिर से शुरू हो जाता है।

यहां देखिए 

3. Inverter AC vs Non Inverter AC: बिजली की खपत

Inverter AC और Non Inverter AC के बीच मुख्य अंतर एक यह भी है कि वे कमरे के तापमान के आसपास कैसे काम करते हैं? इन्वर्टर एयर कंडीशनर यूनिट में कूलिंग और हीटिंग एक ऑटोमेटिक प्रक्रिया है, क्योंकि यूनिट के अंदर सेंसर कमरे के तापमान के अनुसार बिजली की आपूर्ति को एडजस्ट करता है, जो ऑटोमेटिक रूप से बिजली की खपत को कम करता है और इसे सामान्य इन्वर्टर की तुलना में ज्यादा इनेर्जी एफिसिएंट बनाता है। वहीं Non Inverter Air Conditioner कमरे के तापमान को निश्चित सीमा के भीतर रखने के लिए किसी भी समय चालू और बंद हो जाता है, जो इसे पर्यावरण के कम अनुकूल बनाता है।

सभी विकल्पों की जांच करेंः Best Inverter AC In India.

4. Inverter AC vs Non Inverter AC: शोर-शराबा

Inverter Air Conditioner की हीटिंग या कूलिंग क्षमता कमरे के तापमान और बाहरी तापमान के आधार पर अलग-अलग होती है, क्योंकि यूनिट के अंदर कंप्रेसर अपने नॉन इन्वर्टर समकक्ष के रूप में बार-बार बंद नहीं होता है और हर समय मध्यम तापमान पर काम करता रहता है, इसलिए यह काफी शांत होता है। वहीं Non Inverter AC कम कुशल होता है, क्योंकि ये ऑटोमेटिक रूप से हर समय चालू और बंद हो जाता है, जिससे इन्वर्टर यूनिट की तुलना में बहुत ज्यादा शोर पैदा होता है।

यहां देखिए 

5. Inverter AC vs Non Inverter AC: कीमत

शांत और सुचारू ऑपरेशन और एफिशिएंट तकनीक Inverter Air Conditioner की लागत में इजाफा करती है। कहने का अर्थ है कि Inverter AC यूनिट Non Inverter AC की तुलना में थोड़े ज्यादा महंगे होते हैं। हालांकि नॉन इन्वर्टर एसी यूनिट को लगाना इन्वर्टर एसी की तुलना में ज्यादा महंगा है।

Inverter AC vs Non Inverter AC: निष्कर्ष

इस तरह हम कह सकते हैं कि Inverter Air Conditioner की तुलना में Non Inverter Air Conditioner सस्ता हो सकता है, लेकिन इनका मेंटनेंस और मैनेजमेंट दोनों महंगा है। इन्वर्टर यूनिट एयर कंडीशनिंग की तकनीक में नए हैं, जो कंप्रेसर की स्पीड को कंट्रोल करने के लिए इन्वर्टर का इस्तेमाल करती हैं, जिससे बार-बार बंद होने की झंझट समाप्त हो जाता है और यह इसकी दक्षता बढ़ाता है। इसके कारण इन्वर्टर एसी यूनिट के कुछ सायकल पार्ट की लाइफ भी बढ़ जाती है। ज्यादा कीमत होने के बाद भी Inverter AC यूनिट Non Inverter AC में बिजली बचाने का कार्य करते हैं और ये टिकाऊ भी होते हैं, इसलिए इन्वर्टर एयर कंडीशनर एक पंसदीदा विकल्प बनकर उभरता है। फिर वह चाहे Window AC हो या फिर Split AC हो।

Best Inverter AC in India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

भारत में बहुत बारे ब्रांड हैं, जो Inverter तकनीक के साथ अलग-अलग कीमत पर Air Conditioner को पेश करते हैं। हालांकि हम यहां पर आपको कुछ चुनिंदा विकल्पों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आइए इनके बारे में जानते हैं।

1. LG 1.5 Ton 2 Star DUAL Inverter Split AC

यह LG AC आपके लिए 1.5 टन की क्षमता के साथ आता है और इसे कन्वर्टिबल 4 इन 1 कूलिंग मोड, एंटी वायरल प्रोटेक्शन के साथ एचडी फिल्टर मिलता है। यह 1.5 Ton AC 151 से लेकर 180 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए उपयुक्त है और 52 डिग्री की गर्मी में रूम को ठंडा रखता है। LG Split AC Price: Rs 31,499.

प्रमुख खासियत

1.5 टन की क्षमता 2 स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री की गर्मी के लिए आदर्श

2. Blue Star 1.5 Ton 2 Star Fixed Speed Split AC

इस Blue Star AC को एंटी कोरोसिव गोल्ड फिन, ड्राइ मोड, इको मोड, हिडेन डिस्प्ले, सेल्फ डायग्नोस्टिक और स्बेलाइजर फ्री ऑपरेशन जैसे फीचर्स के साथ पेश किया जाता है। यह 1.5 Ton AC वास्तव में 150 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है और 52 डिग्री की गर्मी में रूम को ठंडा रखता है। Blue Star Split AC Price: Rs 35,490.

प्रमुख खासियत

1.5 टन की क्षमता 2 स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री की गर्मी के लिए आदर्श

3. Lloyd 1.5 Ton 5 Star Inverter 5 In 1 Convertible Split AC

इस Lloyd Split AC को 1.5 टन की क्षमता के साथ पेश किया जाता है और इसे मजबूत Dehumidifier मिलता है। यह Inverter AC अपनी फास्ट कूलिंग क्षमता के लिए जाना जाता है और यह इकोफ्रैंडली है, जो कि बिजली की बचत सुनिश्चित करता है। Lloyd AC Price: Rs 38,999.

प्रमुख खासियत

1.5 टन की क्षमता 5 स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री की गर्मी के लिए आदर्श

अमेजन पर सभी Non Inverter AC की भी करें जांच.

FAQ: एयर कंडीशनर के बारे में अक्सर पूछे जानें वाले सवाल

1. ड्राइड मोड के साथ कौन पर AC बेचती है?

भारत में ड्राई मोड के साथ LG, सैमसंग, वोल्टास और लॉयड जैसी कंपनियां Air Conditioner को बेचती हैं।

2. किसी एयर कंडीशनर में ड्राइ मोड क्या है?

AC में ड्राई मोड रूम की एयर को फिल्टर करता है और हवा में समाई हुई दुर्गंध को भी खत्म करता है।

3. कौन सा AC बिजली कम खाता है?

दरअसल 5-स्टार की पावर रेटिंग वाला AC सबसे कम बिजली खाता है और 3-स्टार एसी की तुलना में बहुत बेहतर परफॉर्मंस देता है। 5 Star AC यूनिट 3-स्टार एसी की तुलना में कमरे को तेजी से ठंडा भी कर देता है।

Disclaimer: यहां कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Deepak Kumar Pandey