Voltas 1.5 Ton 3 Star Split AC के लाभ! एक तीर से होगा कई शिकार, कैसे? यहां समझिए

Voltas 1.5 Ton 3 Star Split AC Benefits - वोल्टास एयर कंडीशनर को बेहतर कूलिंग परफार्मेंस और एनर्जी एफिशिएंसी के लिए डिज़ाइन किया जाता है। ये AC एडवांस हीट कंट्रोल तकनीक के साथ-साथ स्लीप मोड और टर्बो कूलिंग जैसे फीचर्स से लैस होते हैं।

By Deepak Kumar PandeyPublish:Wed, 29 Mar 2023 04:20 PM (IST) Updated:Wed, 29 Mar 2023 04:20 PM (IST)
Voltas 1.5 Ton 3 Star Split AC के लाभ! एक तीर से होगा कई शिकार, कैसे? यहां समझिए
Voltas 1.5 Ton 3 Star Split AC के लाभ! एक तीर से होगा कई शिकार, कैसे? यहां समझिए

Voltas 1.5 Ton 3 Star Split AC Benefits: गर्मी का मौसम लोगों के जीवन को और भी मुश्किल बना देता है और हर साल बढ़ता ग्लोबल वार्मिंग का स्तर इसे और भी खराब कर रहा है। ऐसे में यदि आप भी इस भीषण गर्मी से निपटने के लिए एक नए Air Conditioner को लेने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए ट्रेडिशनल यूनिट की तुलना में Smart AC ज्यादा बेहतर विकल्प हो सकता है, क्योंकि इन्हें न केवल Wi-Fi की मदद से कहीं से भी कंट्रोल किया जा सकता है, बल्कि ये वॉयस असिस्टेंट जैसे फीचर्स के साथ भी आते हैं।

देखा जाए तो भारत में सबसे ज्यादा 1.5 Ton AC को पसंद किया जाता है, जिसमें Split AC और Window AC दोनों शामिल हैं। वहीं किसी ब्रांड की बात करें तो Voltas का नाम सबसे ऊपर आता है। टाटा ग्रूप ने वोल्टास डिविजन की स्थापना साल 1945 में की थी और यह आज 35 फीसदी तक की बाजार हिस्सेदारी के साथ AC मार्केट की लीडर है। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया की सबसे ऊँची इमारत बुर्ज खलीफा में भी Voltas Air Conditioner का इस्तेमाल किया जाता है।

इस लेख की भी करें जांचः Air Conditioner Buying Tips.

Voltas 1.5 Ton 3 Star Split AC Benefits: क्यों करना चाहिए इस्तेमाल?

जैसा कि टॉपिक से ही स्पष्ट है कि इस लेख में हम आपको Voltas 1.5 Ton 3 Star Split AC के लाभ के बारे में जानकारी देने जा रहे है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि किसी भी व्यक्ति को एक बेहतर Air Conditioner की तलाश करने में कई तरह की कनफ्यूजन होती है, जिसमें पावर, बजट, फीचर्स, रेटिंग और उसकी तकनीक आदि शामिल है। आइए जानते हैं कि वोल्टास के 3 स्टार की पावर रेटिंग वाले Split AC क्यों बेहतर होते हैं?

स्टार रेटिंग है क्या दर्शाती?

(इसे देखिए - Voltas 1.5 Ton 3 Star Split AC Price: Rs 35,100)

स्टार रेटिंग किसी भी मॉडल की एनर्जी एफिशिएंसी को जानने का सबसे सुविधाजनक तरीका है। यह 1-स्टार से लेकर अधिकतम 5-स्टार तक होता है। ज्यादा रेटिंग का अर्थ ज्यादा बिजली की बचत होना है। ज्यादा स्टार रेटिंग वाले 1.5 Ton Split AC को खरीदने के कई लाभ हैं, जिसमें पहला यह है कि इस रेटिंग वाले उत्पाद ज्यादा कुशलतापूर्व चलता है और दूसरा बिजली की खपत कम होता है, जिसके परिणामस्वरूप आपका बिजली का बिल कम आता है। हालाँकि 5 Star AC की कीमत बहुत ज्यादा होती है, इसलिए लोगों को 3 Star AC की सलाह दी जाती है।

सीमित इस्तेमाल के लिए है बेहतर

(इसे देखिए - Voltas 1.5 Ton Inverter Split AC Price: Rs 35,550)

अगर आपका बजट कम है, तो आप Voltas 1.5 Ton 3 Star Split AC पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि ये 1-स्टार व 2-स्टार की पावर रेटिंग वाले Split Air Conditioner से बेहतर विकल्प होते हैं। इसके साथ ही अगर इनका इस्तेमाल सीमित अवधि यानी 3 या 4 घंटे के लिए करते हैं तो ये सही हैं। आप इनका इस्तेमाल सीमित तरीके से करते हैं तो इनकी लागत भी बहुत ज्यादा नहीं होती है। खासकर अगर इसमें एक कुशल, टिकाऊ कॉपर कंडेनसर कॉइल का इस्तेमाल किया गया हो।

इन्वर्टर स्प्लिट एसी

(इसे देखिए - Voltas 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC Price: Rs 41,400)

एक इन्वर्टर Voltas 1.5 Ton 3 Star Split AC रेग्यूलर 4-स्टार या 5-स्टार मॉडल की तुलना में ज्यादा ऊर्जा कुशल हो सकता है, क्योंकि यह एक वेरिएबल स्पीड कंप्रेसर पर काम करता है। कंप्रेसर लगातार चलता है लेकिन, ताप भार के आधार पर, वांछित थर्मोस्टैट तापमान प्राप्त करने के लिए स्पीड और पावर की खपत को एडजस्ट करता है। Voltas Inverter AC 150 वोल्ट से लेकर 270 वोल्ट तक के वोल्टेज उतार-चढ़ाव वाली परिस्थितियों में भी सुचारू रुप से संचालित होता है।

कम कीमत और आकर्षक फीचर्स

(इसे देखिए - Voltas 1.5 Ton Inverter 3 Star Split AC Price: Rs 33,720)

Voltas 1.5 Ton 3 Star Split AC कई कलर और डिजाइन में आते हैं, इसलिए आपको अपने इंटीरियर के लिए सही फिट मिलने की संभावना है। इनमें टाइमर, स्लीप मोड, पर्यावरण के अनुकूल रेफ्रिजरेंट और एलर्जी के साथ-साथ अन्य हानिकारक कणों को दूर करने के लिए मल्टी-स्टेज फिल्ट्रेशन जैसी कई उपयोगी विशेषताएं हैं। ये लगभग 50 डिग्री सेल्सियस तक के भी तापमान में तुरंत ठंडक प्रदान करते हैं और मानसून के मौसम में इनडोर ह्यूमिडिटी को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

जहां वोल्टास ब्रांड की बात है तो चाहे आप 5 स्टार 1.5 टन वोल्टास एसी खरीदें या फिर 3 स्टार 1.5 टन वोल्टास एसी में निवेश करें। आप शानदार प्रदर्शन और बिक्री के बाद की सेवा की उम्मीद कर सकते हैं, क्योंकि यह ब्रांड अपनी इसी यूएसपी के लिए जाना जाता है।

सभी विकल्पों की जांच करें: Best Voltas 1.5 Ton 3 Star Split AC In India.

Disclaimer: यहां कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Deepak Kumar Pandey