ज्यादा होशियारी के चक्कर में कुछ उल्टा-पुल्टा न खरीद लेना, इन 10 Best AC In India की सूची देखिए और करें फैसला

Best AC In India - यहां हमने भारत में उपलब्ध जिन एयर कंडीशनर के बारे में जानकारी दी है उस सूची की आपको जांच करनी चाहिए क्योंकि ये 52 डिग्री से लेकर 60 डिग्री तक की गर्मी में लोगों को ठंडा रखने का कार्य कर सकते हैं। ये कई आधुनिक सुविधाओं के साथ आते हैं जो कि जबरदस्त कूलिंग देते हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Fri, 29 Mar 2024 04:54 PM (IST) Updated:Fri, 29 Mar 2024 04:54 PM (IST)
ज्यादा होशियारी के चक्कर में कुछ उल्टा-पुल्टा न खरीद लेना, इन 10 Best AC In India की सूची देखिए और करें फैसला
ज्यादा होशियारी के चक्कर में कुछ उल्टा-पुल्टा न खरीद लेना, इन 10 Best AC In India की सूची देखिए और करें फैसला

10 Best AC In India: सर्दी खत्म हो गई है और गर्मी ने दस्तक दे दी है और ऐसे वक्त में अपने घर पर एक अच्छी क्वालिटी वाले एयर कंडीशनर का होना बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि चिलचिलाती धूप और गर्मी आपकी दिनचर्या को कठिन बना देती है। हालांकि सवाल यह उठता है कि जब एक नए एयर कंडीशनर की तलाश करना चाहते हैं, तो आप उसे कहां तलाशेंगे? देखा जाए तो ऑफलाइन स्टोर आपके लिए हमेशा ही मौजूद रहते हैं, लेकिन जब बात ऑनलाइन खरीददारी की आती है, तो बहुत सारे विकल्प की मौजूदगी के कारण कन्फ्यूजन हो जाती है। लिहाजा इस लेख में हम आपकी एक नए Air Conditioner की खरीददारी करने में मदद करने जा रहे हैं।

दरअसल इस लेख में हम आपके लिए Best AC In India और AC Price की लिस्ट लेकर आए हैं, जो आपके लिए ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजन पर उपलब्ध है। इस लेख में हमने जिन एयर कंडीशनर के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, वो इनवर्टर तकनीक के साथ आते हैं, जो कि बिजली की बचत करने के साथ-साथ जबरदस्त कूलिंग देने का कार्य करता है। इसमें वोल्टास, कैरियर, डैकिन, एलजी और लॉडय जैसे ब्रांड के मॉडल शामिल हैं।

Best AC In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यूं तो हमारे देश में बहुत सारे Air Conditioner ब्रांड विभिन्न प्राइस रेंज में अपने मॉडलों की पेशकश करते हैं, लेकिन यहां पर हम आपके लिए कुछ चुनिंदा विकल्पों को लेकर आए हैं, जिसे यूजर्स ने अच्छी रेटिंग भी दी है।

1. LG 1 Ton 4 Star DUAL Inverter Split AC

एलजी का यह एसी AI कन्वर्टिबल 6-इन-1 कूलिंग के साथ आता है, जो कि कूलिंग क्षमता बढ़ाने या घटाने की सुविधा देता है। चूंकि यह 4 स्टार की पावर रेटिंग वाला प्रोडक्ट है, इसलिए बिजली का बिल भी बचता है।

यह एयर कंडीशनर ओशियन ब्लैक प्रोटेक्शन के साथ 100% कॉपर ट्यूब के साथ पेश किया जाता है, जो कि इसे असाधारण स्थायित्व प्रदान करता है। इसका साइलेंट रिमोट कंट्रोल बटन ऑपरेशन के दौरान परेशान करने वाली बीप की आवाज को खत्म करता है। LG Split AC Price: Rs 35,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एलजी क्षमता - 1 टन पावर रेटिंग- 4 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 110-120 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 21 db(A)

सुविधाएं

सेल्फ डायग्नोस्टिक स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन इंस्टा कूल और फास्ट कूलिंग कन्वर्टिबल 6 इन 1 कूलिंग मोड

अपना विचार - एलजी अपनी नई और आधुनिक सुविधाओं के लिए जाना जाता है और इसलिए इसकी इतनी प्रतिष्ठा है। ऐसे में अगर आप इस पर निवेश करते हैं, तो यह एक बेहतरीन सौदा हो सकता है।

2. Hitachi 1.5 Ton WINDOW AC

इस Best AC In India को फ़िल्टर क्लीन इंडीकेटर के साथ पेश किया जाता है, जो कि एक अनोखा अलर्ट है और आपको नियमित अंतराल पर फिल्टर को साफ करने की याद दिलाता है, जिसके हर समय पावरफुल कूलिंग सुनिश्चित होता है।

इस Best Air Conditioner in India में 100% इनर ग्रूव कॉपर ट्यूब है, जो कि रेफ्रिजरेंट प्रवाह के साथ तेजी से कूलिंग सुनिश्चित करता है और गर्मी को तेजी से बाहर करता है। इस हिताची एसी को 52 डिग्री तक की कुशलता से काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह सुपर फाइन फ़िल्टर के साथ आता है, जो कि परेशानी मुक्त सफाई भी प्रदान करता है। Hitachi Window AC Price: Rs 30,290.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - हिटाची क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग- 3 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 150-180 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 50 db(A)

सुविधाएं

फिल्टर क्लीन इंडीकेटर सुपर फाइन मेश फिल्टर स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन 100% इनर ग्रूव कॉपर ट्यूब

अपना विचार - हिताची के एसी प्रतिकूल तापमान की स्थिति में अपनी क्षमता का विस्तार करता है और कमरे की गर्मी के साथ-साथ बरसात में नमी को भी कम करता है। साथ ही तेजी से रूम को ठंडा करता है।

लगे हाथ AC Under 50000 की भी करें जांच.

3. Carrier 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC

फ्लेक्सी कूल तकनीक वाला यह एयर कंडीशनर कूलिंग परफॉर्मेंस को एडजस्ट करने का मौका देता है और यह 6 इन 1 कूलिंग मोड के साथ आता है, जो कि बिजली भी बचाता है। यह फीचर्स केवल एक टच पर कूलिंग का जबरदस्त अनुभव कराती है और इसका डिजाइन भी काफी आकर्षक है।

इस एयर कंडीशनर का इंस्टा कूल मोड यूजर्स को तेज़ कूलिंग और तत्काल आराम का एक्सपीरिएंस देता है और यह 150 वर्ग फुट तक की साइज वाले कमरे के लिए उपयुक्त है। Carrier Split AC Price: Rs 40,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - कैरियर क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग- 3 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 110-150 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 32 db(A)

सुविधाएं

सेल्फ डायग्नोस्टिक स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन इंस्टा कूल और फास्ट कूलिंग 6-इन-1 फ्लेक्सीकूल टेक्नोलॉजी

अपना विचार - कैरियर ब्रांड के एयर कंडीशनर की दक्षता काफी अच्छी होती है और वे रूम को कुशलतापूर्वक तेजी से ठंडा कर सकते हैं। यह आराम के लिए अपनी अनूठी आवश्यकताओं के साथ आता है।

4. Daikin 1.5 Ton 5 Star Inverter Window AC

डैकिन ब्रांड का यह एयर कंडीशनर 5 स्टार की पावर रेटिंग के साथ आता है और बिजली का बिल बचाने के साथ-साथ जबरदस्त कूलिंग देने का कार्य करता है। यह Best AC In India आपके लिए ड्राइ मोड फंक्शन के साथ आता है, जो कि बेहतर आराम के लिए बरसात के दिनों में ज्यादा नमी को कम करने का करता है।

यह Best Air Conditioner in India 110 वर्ग फुट से लेकर 150 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है और 52 डिग्री तक की गर्मी में रूम को ठंडा रखता है। Daikin Window AC Price: Rs 36,749.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - डैकिन क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग- 5 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 150 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 51 db(A)

सुविधाएं

इकोनो मोड ड्राइ मोड फंक्शन सेल्फ डायग्नोस्टिक स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन

अपना विचार - अगर आप बिजली बचाने वाले एसी की तलाश में हैं, तो डाइकिन आपके लिए सबसे पसंदीदा विकल्प हो सकता है। यह बेजोड़ कूलिंग परफॉर्मेंस का आनंद देते हुए बड़ी बचत करता है।

5. Lloyd 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC

लॉयड ब्रांड के इस एयर कंजडीशनर को 3 स्टार की पावर रेटिंग के साथ आता है और यह 7 मीटर तक का लंबा एयर थ्रो देने का कार्य करता है, जो कि इसे बड़े कमरे या फिर हाल के लिए आदर्श बनाता है। इस Best Air Conditioner in India में एयर कूल्ड इलेक्ट्रिक कंट्रोल बॉक्स तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो कि बाहरी यूनिट के अंदर पावर के हिस्सों के तापमान को प्रभावी ढंग से ठंडा करता है।

यह एसी 52 डिग्री सेल्सियस की तपन भरी गर्मी में नॉनस्टॉप कूलिंग देता है। इसको 2 वे स्विंग मिला है और 5 इन 1 कूलिंग मोड दिया गया है, जो कि डिजायर्ड कूलिंग देता है। Lloyd Split AC Price: Rs 32,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - लॉयड क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग- 3 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 110-150 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 32 db(A)

सुविधाएं

सेल्फ डायग्नोस्टिक 5 इन 1 कूलिंग मोड स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन ब्लू फिन इवापोर्टर कॉइल

अपना विचार - जब एयर कंडीशनर की बात आती है, तो लॉयड का नाम सबसे बड़े ब्रांड में से एक है और यह तकनीकी रूप से एडवांस फीचर्स के साथ विभिन्न टाइप के उत्पाद को पेश करता है।

6. LG 1.5 Ton 5 Star DUAL Inverter Window AC

4 इन 1 कूलिंग मोड वाला यह एसी यूजर्स को आवश्यकतानुसार कूलिंग बढ़ाने या घटाने की सुविधा देता है और चूंकि यह एक 5 स्टार की पावर रेटिंग वाला प्रोडक्ट है, इसलिए बिजली की बहुत कम खपत करता है।

इस Best AC को इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ पेश किया जाता है, जो कि ताप के आधार पर बिजली को एडजस्ट करता है। साथ ही बिजली को बचाता है और यह एसी 150 वर्ग फुट की साइज वाले रुम के लिए उपयुक्त है। LG Window AC Price: Rs 37,999.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड- एलजी क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग- 5 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 110-120 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 44 db(A)

सुविधाएं

सेल्फ डायग्नोस्टिक 4 इन 1 कूलिंग मोड स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन इंस्टा कूल और फास्ट कूलिंग

अपना विचार - एलजी अपनी नई और आधुनिक सुविधाओं के लिए जाना जाता है और इसलिए इसकी इतनी प्रतिष्ठा है। ऐसे में अगर आप इस पर निवेश करते हैं, तो यह एक बेहतरीन सौदा हो सकता है।

7. Daikin 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC

5 स्टार की पावर रेटिंग वाला यह डैकिन एसी आपके घर में बिजली बचाता है और चौचक कूलिंग देने का करता है। इस Air Conditioner को PM 2.5 फिल्टर की सुविधा के साथ पेश किया जाता है, जो कि रूम के एयर को क्लीन रखने का कार्य करता है। इसे इनवर्टर तकनीक के साथ पेश किया जाता है, जो कि बिना शोर किए दमदार कूलिंग देता है।

यह एयर कंडीशनर 110 वर्ग फुट से लेकर 150 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए सही है और 52 डिग्री की गर्मी में रूम को ठंडा रखता है। यह Best Air Conditioner in India सेल्फ डायग्नोस्टिक सिस्टम के साथ आता है, जो कि खुद को मेंटेन भी करता है। Daikin Split AC Price: Rs 36,810.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - डैकिन क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग- 3 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 150 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 33 db(A)

सुविधाएं

2.5 पीएम फिल्टर सेल्फ डायग्नोस्टिक स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन इकोफ्रेंडली ग्रीन रेफ्रिजरेटर

अपना विचार - अगर आप बिजली बचाने वाले एसी की तलाश में हैं, तो डाइकिन आपके लिए सबसे पसंदीदा विकल्प हो सकता है। यह बेजोड़ कूलिंग परफॉर्मेंस का आनंद देते हुए बड़ी बचत करता है।

8. Blue Star 1 Ton 3 Star Fixed Speed Window AC

यह ब्लू स्टार विंडो एसी ज्यदा कुशल रोटरी कंप्रेसर के साथ आता है और नायाब कूलिंग प्रदान करता है। इसमें स्लीप मोड और एंटी फ़्रीज़ थर्मोस्टेट जैसी सुविधा है और यह 110 वर्ग फुट तक की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है।

यह एक 3 स्टार की पावर रेटिंग वाला Best AC In India है, जो कि हर साल 843.78 यूनिट तक की बिजली बचाता है। इसमें चार मोड है, जिसमें ऑटो, कूल, फैन और ड्राई आदि दिया गया है। इसमें टर्बो कूलिंग, 2 डी स्विंग और एयर फ्लो डाइरेक्शन कंट्रोल आदि की भी सुविधा है। Blue Star Window AC Price: Rs 26,490.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - ब्लू स्टार क्षमता - 1 टन पावर रेटिंग- 3 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 110 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 56 db(A)

सुविधाएं

टर्बो कूलिंग चार कूलिंग मोड स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन एयर फ्लो डाइरेक्शन कंट्रोल

अपना विचार - ब्लू स्टार ब्रांड के विंडो एसी बेस्ट माना जाता है और यह इंस्टेंट कूलिंग देने वाले एसी एनर्जी एफिशिएंट भी होते हैं। ऐसे में अगर एक नई एसी को खरीदने की सोच रहे हैं तो इस पर निवेश कर सकते हैं।

9. Voltas 1.4 Ton 3 Star Inverter Split AC

वोल्टास ब्रांड का यह एयर कंडीशनर 3 स्टार की पावर रेटिंग के साथ पेश किया जाता है और यह कॉपर कंडेनसर के साथ पेश किया जाता है, जो कि आपके रूम में बेहतर कूलिंग प्रदान करने का कार्य करता है।

इसका एल्यूमीनियम कंडेनसर की तुलना में ज्यादा टिकाऊ है और इस Best AC को वेक्ट्रा प्लैटिना तकनीक दिया गया है। यह Best Air Conditioner in India उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है, जो कि बिजली के बिल को बचाता है। Voltas Split AC Price: Rs 30,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड- वोल्टास क्षमता - 1.4 टन पावर रेटिंग- 3 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 110-150 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 47 db(A)

सुविधाएं

कॉपर कंडेनसर सेल्फ डायग्नोस्टिक क्ट्रा प्लैटिना टेक्नोलॉजी स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन

अपना विचार - वोल्टास भारत के सबसे बड़े एयर कंडीशनर ब्रांड में से एक है और यह सेल्स के बाद अच्छी सर्विस के लिए जाना जाता है। लिहाजा आप इस पर निवेश करते हैं तो बड़ा अच्छा रहेगा।

10. Godrej 1.5 Ton 3 Star Window AC

टर्बो मोड वाले इस एयर कंडीशनर को भारत में बड़े पैमाने पर पसंद किया जाता है और यही कारण है कि लोगों ने इसे 5 में से 4 स्टार की दमदार रेटिंग दी है।

यह एसी कंडेनसर कॉइल के साथ आता है और ब्लू फिन एंटी-करोश़न कोटिंग के साथ 100 प्रतिशत कॉपर evaporator के साथ पावरफुल कूलिंग के लिए स्थायित्व के साथ-साथ हैवी ड्यूटी प्रदर्शन सुनिश्चित करता है। यह एसी 110 वर्ग फुट से लेकर 150 वर्ग फुट तक की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है। Godrej Window AC Price: Rs 26,079.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड- गोदरेज क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग- 3 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 110-150 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 54 db(A)

सुविधाएं

कॉपर कंडेनसर सेल्फ डायग्नोस्टिक स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन ब्लू फिन एंटी-करोश़न कोटिंग

अपना विचार - गोदरेज ब्रांज के एयर कंडीशनर को बेहतरीन कूलिंग फीचर्स के साथ पेश किया जाता है और मिनटों में आपके रूम को ठंडा रखने का कार्य करते हैं।

अमेजन स्टोर पर सभी Air Conditioner के लिए करें विजिट.

FAQ

1. इन्वर्टर एसी और नॉन-इन्वर्टर एसी में क्या अंतर है?

एयर कंडीशनर में इन्वर्टर का सीधा संबंध बिजली की खपत से है, यानी इन्वर्टर एसी बिजली की कम खपत करता है और नॉन इनवर्टर एसी बिजली की ज्यादा खपत करता है।

2. कौन से ब्रांड का एसी घर के लिए उपयुक्त है?

भारत में वोल्टास,एलजी, सैमसंग, कैरियर, डैकिन, गोदरेज जैसे कई ब्रांड अच्छे एयर कंडीशनर को पेश करता है। इनमें आपको कई कनवर्टिबल मोड और इन्वर्टर कंप्रेसर आदि मिलता है.

3. कौन-कौन सी कंपनी एसी बेचती है?

घरेलू बाजार में एलजी, सैमसंग, वोल्टास, ओजनरल, पैनोसोनिक, डाइकिन, हैवेल्स लॉयड, गोदरेज, ब्लू स्टार, Whirlpool, क्रूजी और कैरियर जैसी दर्जनों कंपनियां विभिन्न प्राइस ब्रैकेट में अपने एयर कंडीशनर (Air Conditioner) को पेश करते हैं।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey