Room साइज और AC टाइप के आधार पर घर में कौन सा Air Conditioner लगवाना रहेगा सही?

AC Installation Based On Room Size - यदि आप इस गर्मी के मौसम में अपने घर में एक नए एयर कंडीशनर को लगवाना चाह रहे हैं लेकिन आपको कुछ भी समझ में नहीं आ रहा हो तो इस लेख को पढ़ना चाहिए।

By Deepak Kumar PandeyPublish:Thu, 27 Apr 2023 05:32 PM (IST) Updated:Thu, 27 Apr 2023 09:04 PM (IST)
Room साइज और AC टाइप के आधार पर घर में कौन सा Air Conditioner लगवाना रहेगा सही?
Room साइज और AC टाइप के आधार पर घर में कौन सा Air Conditioner लगवाना रहेगा सही?

AC Installation Based On Room Size: भारत में गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है और यह वही समय है जब या तो आप अपने पुराने AC को रिपेयर करवाने या सर्विस करवाने की सोचते हैं या फिर अपने घर के लिए एक नए Air Conditioner को लाने की योजना बनाते हैं। हालाँकि हम सभी जानते हैं कि AC की खरीददारी करना एक महंगा सौदा है और थोड़ी बहुत लापरवाही बरतने पर भारी चपत भी लग सकती है, इसलिए एक नए AC को खरीदने से पहले बहुत सारे कारकों पर विचार करना जरूरी होता है।

भारत में विभिन्न तरह के लोगों की जरूरत को पूरा के लिए लॉयड, एलजी, सैमसंग, पैनोसोनिक, गोदरेज, कैरियर डाइकिन, वोल्टास, ब्लू स्टार और Whirlpool जैसी दर्जनों कंपनियां अलग-अलग प्राइस ब्रैकेट में Air Conditioner की पेशकश अलग-अलग क्षमता के साथ करती हैं। ऐसे में एसी की भीड़ में अपने लिए एक नए एयर कंडीशनर को भी चयन करने पर बहुत सारी बातों पर विचार करना होगा, जिसमें मॉडल, बिजली की खपत और रूम आदि का साइज भी शामिल है।

इस लेख की भी करें जांचः Air Conditioner Buying Tips.

Air Conditioner खरीदने से पहले जान लें ये बातें

मौजूदा हालातों को देखा जाए तो पिछले साल की तरह इस साल भी भीषण गर्मी पड़ने वाली है। ऐसे में अब मौसम के मिजाज को तो नहीं बदला जा सकता है, लेकिन इससे बचने के लिए Air Conditioner जैसे उपाय किए जा सकते हैं। आइए अब इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. रूम साइज के आधार पर AC

अगर आपके रूम का साइज 100 वर्ग फुट है, तो आपके लिए 0.8 Ton AC सही रहेगा, जबकि 100 से लेकर 120 स्क्वायर फुट की साइज वाले रूम के लिए आपको 1 Ton AC का चयन करना चाहिए। 120 वर्ग फुट या उससे कम आकार वाले रूम के लिए 1.2 Ton AC अच्छा रहेगा, जबकि 120 वर्ग फुट से लेकर 179 वर्गफुट तक की साइज वाले रूम के लिए 1.5 Ton AC सही रहेगा। इसी प्रकार 180 वर्ग फुट से बड़े रूम के लिए 2 Ton AC या उससे अधिक की कैपेसिटी वाला AC सही रहेगा।

(इसे देखिए - LG 1.5 Ton 5 Star AI DUAL Inverter Split AC Price: Rs 45,490)

यहां कूलिंग इस बात पर भी निर्भर करती है कि कमरे में कितनी मात्रा में सनलाइट आती है। इसके साथ ही इस बात से भी फर्क पड़ता है कि आपका रूम कौन-सी मंजिल पर है? अगर आपका घर या फ्लैट टॉप लेवल पर है, जहां सूरज कि रौशनी सीधे पड़ती है तो आपको हाई कैपेसिटी वाला AC लेना चाहिए।

2. AC के टाइप के आधार पर

अगर आप एक नया Air Conditioner लेना चाहते हैं तो आपको इस बात पर भी विचार करना होगा कि आप किस टाइप का AC लेने की योजना बना रहे हैं। यूं तो Air Conditioner 5 प्रकार के होते हैं, लेकिन आमतौर पर भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल Window AC और Split AC का किया जाता है। आइए जानते हैं कि कौन से टाइप वाला एयर कंडीशनर आपके घर के लिए सही रहेगा?

विंडो एसी (Window AC)

(इसे देखिए - Voltas 1.5 Ton 5 Star Inverter Window AC Price: Rs 34,675)

पहले प्रकार का एसी Window AC होता है। इस प्रकार के एसी में कोई आउटडोर यूनिट नहीं होता है। विंडो एसी में आमतौर पर बहुत कम या कोई सिविल कार्य की आवश्यकता नहीं होती है। ये स्प्लिट एसी की तुलना में थोड़े सस्ते होते हैं, लेकिन अधिक शोर करने वाले भी होते हैं।

स्प्लिट एसी (Split AC)

(इसे देखिए - Lloyd 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC Price: Rs 39,990

दूसरे टाइप का एयर कंडीशनर Split AC होता है, जो ब्लोअर और कंप्रेसर के साथ दो भाग में आता है। कंप्रेसर को कमरे के बाहर रखा जाता है और ब्लोअर को कमरे के अंदर रखा जाता है। स्प्लिट एसी दहकते दिन और चिलचिलाती रातों को सहने के योग्य बनाता है। इस यूनिट को इंस्टाल करने के लिए उचित मात्रा में सिविल कार्य की आवश्यकता होती है।

हॉट और कोल्ड एसी (Hot and Cold AC)

(इसे देखिए - Panasonic 1.5 Ton 3 Star Hot and Cold Smart Split AC Price: Rs 43,190)

तीसरे टाइप का Hot and Cold AC होता है, जो हर मौसम की जरूरत के लिए बेस्ट होता है। आप इस एसी के माध्यम से गर्मी के दौरान अपने घर को ठंडा रखने या सर्दी के दौरान गर्म बनाने के लिए अपनी पसंद के अनुसार तापमान बदल सकते हैं।

पोर्टेबल एसी (Portable AC)

(इसे देखिए - Blue Star 1 Ton Fixed Speed Portable AC Price: Rs 36,900)

यदि आप अपने एसी यूनिट को एक जगह पर नहीं रखना चाहते हैं और इसे कूलर की तरह यहां से वहां ले जाने के इच्छुक हैं, तो आपको पोर्टेबल एसी की ओर जाना चाहिए। पोर्टेबल एसी आपको वह फ्लेक्सिबिलिटी देता है जिसकी आपको जरूरत होती है।

टॉवर एसी (Tower AC)

(इसे देखिए - Voltas 4 Ton Portable Tower AC Price: Rs 1,18,999)

सेंट्रल कूलिंग सिस्टम के लिए अगली सबसे अच्छी चीज पावरफुल टॉवर एसी है, जो बहुत बड़े एरिए को बहुत जल्दी ठंडा कर सकता है। फिर वह चाहे बड़ा घर हो, व्यवसायिक स्पेस हो या हाल हो। टावर एसी आपके लिए पूरी तरह से बेस्ट रहता है। 

इस लेख की भी करें जांचः Window AC vs Split AC.

3. Air Conditioner फीचर्स के आधार पर

(इसे देखिए - Carrier 1.5 Ton 5 Star Inverter Window AC Price: Rs 35,499)

आज के दौर में किसी भी सामान को खरीदने से पहले उसके फीचर्स का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। अगर आप Wi-Fi जैसे स्मार्ट फीचर्स से लैस Air Conditioner पर विचार कर रहे हैं तो यह बढ़िया रहेगा। हालाँकि यदि आपका बजट कम है, तो इन फीचर्स के बगैर भी काम चल जाएगा। आपके एसी में डस्ट फिल्टर भी होना चाहिए, ताकि वह खतरनाक बैक्टिरिया को बाहर कर सके, जबकि Dehumidification और ऑटो क्लीन तकनीक का भी ध्यान रखना जरूरी है।

4. पावर रेटिंग के आधार पर AC

(इसे देखिए - Samsung 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC Price: Rs 42,599

किसी भी Air Conditioner में उसकी पावर रेटिंग का सीधा संबंध बिजली की खपत से है। आपका एयर कंडीशनर जितना ज्यादा स्टार रेटिंग वाला होगा है, वो बिजली की खपत उतना ही कम करेगा। अर्थात 5-स्टार रेटिंग वाला एसी सबसे ज्यादा बिजली बचाता है, जबकि 2-स्टार वाला एसी सबसे ज्यादा बिजली खाता है। यानी आपके लिए 3 स्टार से लेकर 5 स्टार की रेटिंग वाला AC सबसे सही रहेगा। हालाँकि 5 Star AC की कीमत बहुत ज्यादा होती है। 

5. Air Conditioner की तकनीक

(इसे देखिए - Godrej 1.5 Ton 3 Star Window AC Price: Rs 26,790)  

भारत में आमतौर पर Inverter AC और Non Inverter AC की बिक्री होती है। Inverter AC में वेरिएबल स्पीड कंप्रेसर होता है, जो तापमान को कंट्रोल करता है, ताकि आवश्यकतानुसार सही मात्रा में ठंडा और गर्म किया जा सके। आपको हमेशा Inverter AC को ही लेने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये बिजली की बचत करते हैं और शोर भी कम करते हैं।

सभी विकल्पों की करें जांचः Best Air Conditioner In India.

Disclaimer: यहां कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Deepak Kumar Pandey