3 Star और 5 Star AC के 5 प्रमुख अंतर, जो खरीददारी में कन्फ्यूजन को करेंगे खत्म

3 Star AC vs 5 Star AC - यदि आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो अपने घर के लिए एक नए Air Conditioner को खरीदना चाहते हैं लेकिन आपको 3 Star AC और 5 Star AC में यह समझ नहीं आ रहा है किसका विकल्प सही रहेगा तो आपको हमारे इस लेख को पढ़ना चाहिए। हम इस लेख में इसी की जानकारी देने वाले हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Sun, 07 May 2023 05:10 PM (IST) Updated:Sun, 07 May 2023 05:10 PM (IST)
3 Star और 5 Star AC के 5 प्रमुख अंतर, जो खरीददारी में कन्फ्यूजन को करेंगे खत्म
3 Star और 5 Star AC के 5 प्रमुख अंतर, जो खरीददारी में कन्फ्यूजन को करेंगे खत्म

3 Star AC vs 5 Star AC: भारत में गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है और इसी के साथ लोगों ने अपने घरों के लिए एसी की खरीददारी करना भी शुरू कर दिया है। देखा जाए तो हमारे देश में 5 स्टार रेटिंग वाले एयर कंडीशनर को अक्सर कम रेटिंग वाले एसी से ज्यादा पसंद किया जाता है। इसका कारण बिजली की खपत, मेंटनेंस की लागत और बहुत कुछ हो सकता है। इसके अलावा 5 स्टार या ज्यादा रेटिंग वाले Air Conditioner को कमरे या हॉल के अंदर ठंडा करने की उनकी दक्षता के कारण चुना जाता है, जो कम रेटिंग वाले अन्य एसी की तुलना में तेजी से होता है।

ऐसे में यदि आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो अपने घर के लिए एक नए Air Conditioner को खरीदना चाहते हैं, लेकिन आपको 3 Star AC और 5 Star AC में यह समझ नहीं आ रहा है कि किसका विकल्प सही रहेगा तो आपको हमारे इस लेख को पढ़ना चाहिए। हम इस लेख में 3 Star AC vs 5 Star AC की जानकारी देते हुए रेटिंग, कॉस्ट, मेंटनेंस, कूलिंग क्षमता जैसे कई लेवल दोनों के अंतर को समझाने जा रहे हैं, जो आपकी जानकारी को बढ़ाने का भी कार्य करेगा।

यहां क्लिक करके AC Price In India के बारे में जानिए. 

3 Star AC vs 5 Star AC: स्टार रेटिंग

अमेरिकी ऊर्जा विभाग (डीओई) द्वारा 1992 में स्टार रेटिंग सिस्टम की शुरुआत की गई थी और इस रेटिंग को अधिकांश देशों द्वारा अपनाया गया है। यह बिजली की बचत करने का उपाय है और किसी एयर कंडीशनर की कूलिंग क्षमता को इंगित करता है।

(से देखिए - Panasonic 1.5 Ton 5 Star Inverter Smart Split AC Price: Rs 44,490)

कहने का अर्थ है कि किसी Air Conditioner की स्टार रेटिंग जितनी ज्यादा होगी, उसका कूलिंग प्रदर्शन उतना ही बेहतर होगा। स्टार रेटिंग सिस्टम की रेंज 1 स्टार से लेकर 5 स्टार तक है। एक 5 Star AC यूनिट बेहतर परफार्मेंस प्रदान करती और सामान्य तौर पर 3 Star AC के मुकाबले 40 प्रतिशत कम बिजली की खपत करती है।

3 Star AC vs 5 Star AC: नॉइज लेवल

किसी भी Air Conditioner का चुनाव करते समय आपको उसके शोर के लेवल पर भी विचार करना चाहिए। 3 Star Air Conditioner वास्तव में 5 स्टार की रेटिंग वाले एयर कंडीशनर की तुलना में ज्यादा शोर करते हैं। हालाँकि जरूरी नहीं है कि वो ज्यादा लेवल पर आवाज उत्पन्न करें, लेकिन यह जरूर है कि 5 Star AC आमतौर पर उनके समकक्षों की तुलना में कम शोर करते हैं।

(इस देखिए - Lloyd 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC Price: Rs 31,999)

ऐसा इसलिए हैं, क्योंकि 5 Star Air Conditioner में इन्सुलेशन बेहतर होता है, जिसका अर्थ है कि उन्हें आपके घर के चारों ओर की हवा को बाहर करने के लिए ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसका मतलब यह है कि अगर आप चाहते हैं कि आपका एसी यूनिट चुपचाप काम करे, तो आप 3-स्टार के बजाय 5-स्टार यूनिट लेने पर विचार कर सकते हैं।

3 Star AC vs 5 Star AC: बिजली की खपत

बिजली की खपत भी 3-स्टार एसी, 5-स्टार एसी की तुलना में ज्यादा करते हैं। अगर आप 3-स्टार सिस्टम चुनते हैं, तो आपका बिल 5-स्टार सिस्टम से अधिक आने वाला है। इसका कारण काफी सिंपल है, क्योंकि ये सिस्टम आपके घर को ठंडा करने के लिए ज्यादा मेहनत करते हैं और इस प्रक्रिया में ज्यादा बिजली का इस्तेमाल करते हैं। इसे ऐसे समझिए कि 8.5 (1) के EER वाले 3-स्टार एसी की तुलना में 5-स्टार एसी का बेहतर EER (ऊर्जा दक्षता अनुपात) 10.0 है।

(इस देखिए - LG 1.5 Ton 5 Star AI DUAL Inverter Split AC Price: Rs 45,490)

यहां हाई ईईआर का अर्थ है कि ऑपरेशन के दौरान कम ऊर्जा बर्बाद होती है, जो आपके लिए कम बिजली के बिल में तब्दील हो जाती है। ऐसे में यदि बिजली के बिल में बचत करना चाहते हैं, तो आपको 3-स्टार एसी के बजाय 5-स्टार एसी लेना चाहिए। हालाँकि इन दोनों टाइप के Air Conditioner के बीच ऊर्जा की खपत में यह बहुत ज्यादा अंतर नहीं है, लेकिन एक बार अगर आप 5 स्टार एसी पर पैसे खर्च करते हैं तो आगे आपकी बचत जरूर करेगी।

अमेजन पर Best 3 Star AC के लिए यहां क्लिक करें.

3 Star AC vs 5 Star AC: कूलिंग और ड्यूरेबिलिटी

कम रेटिंग वाली यूनिट की तुलना में 5 Star Air Conditioner में ज्यादा कूलिंग क्षमता होती है और ये 3-स्टार वाले एसी की तुलना में बड़ी जगहों को तेजी से ठंडा करने में सक्षम हैं। हालाँकि इसका मतलब यह नहीं है कि सभी 5-स्टार मॉडल बड़े क्षेत्रों को तुरंत ठंडा कर सकते हैं, क्योंकि इसमें कई कारक शामिल हैं, जिसमें रूम का साइज और इन्सुलेशन का लेवल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

(इस देखिए - Samsung 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC Price: Rs 34,990)

गर्मी के दिनों में कमरे को ठंडा रखने में परेशानी न हो और वह निर्धारित तापमान की सीमा के अंदर ही रहे। यानी अगर किसी एयर कंडीशर की कूलिंग कैपिसिटी 48 डिग्री सेल्लियस तक निर्धारित है, तो इस लेवल के पार जाने के बाद एसी पर बोझ बढना शुरू हो जाएगा। इसके अलावा 5-स्टार एयर कंडीशनर में ज्यादा टिकाऊ कम्प्रेसर होते हैं, जिन्हें कम रखरखाव की आवश्यकता होती है और इसलिए आपको कम पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

3 Star AC vs 5 Star AC: हीटिंग लेवल

5-स्टार एसी 3-स्टार्ट एसी की तुलना में कम गर्मी पैदा करते हैं, क्योंकि ये ज्यादा कुशल कंडेनसर के साथ आते हैं। कंडेनसर एयर कंडीशनर का वह हिस्सा है जो रेफ्रिजरेंट गैस को एक ऐसे तापमान तक ठंडा करता है, जो इसे तरलीकृत होने के लिए तैयार करता है और बाष्पीकरणकर्ता को भेजा जाता है, जहां यह कमरे से गर्मी को अवशोषित करता है।

(इसे देखिए - Whirlpool 1.5 Ton 3 Star Flexicool Inverter Split AC Price: Rs 31,990)

वहीं 3-स्टार एसी में वैपर कंप्रेशन साइकिल नाम के पुरानी तकनीक का उपयोग किया जाता है, जो बिजली बनाने के लिए थर्मोइलेक्ट्रिक डिवाइस के बजाय कंप्रेसर का इस्तेमाल करता है। यह 5-स्टार एसी की तुलना में ज्यादा ऊर्जा का इस्तेमाल करता है और ज्यादा प्रदूषण पैदा करता है, जो पुनः आपके बिजली के बिल को बढ़ाने का कार्य करता है।

3 Star AC vs 5 Star AC: कीमत

देखा जाए तो 5-स्टार की रेटिंग वाली एसी 3-स्टार एसी की तुलना में थोड़ा ज्यादा महंगा होता है। ऐसे में आप एक ऐसे एयर कंडीशनिंग सिस्टम की तलाश कर रहे हैं, जिसकी कीमत कम हो और आपके घर को अच्छी तरह से ठंडा कर सके तो आपको 3-स्टार एसी का विकल्प चुनना चाहिए। यह सस्ता होता है। हालांकि फिर भी यह भी आपके कमरे या घर को ठंडा करने में बहुत कुशल होता है।

(इसे देखिए - LG 1.0 Ton 5 Star DUAL Inverter Wi-Fi Window AC Price: Rs 32,190)

वहीं दूसरी ओर 5 Star Air Conditioner की ज्यादा कीमत का कारण उनकी बेहतर तकनीक और क्वालिटी वाले सायकिल पार्ट हैं। ये एडवांस सुविधाओं से लैस हैं, जिसमें वेरिएबल स्पीड फैन और इन्वर्टर कंप्रेशर्स आदि होते हैं, जो कि कम वोल्टेज की स्थिति में या गर्म मौसम की स्थिति में भी बेहतर परफार्मेंस देने में मदद करते हैं।

3 Star AC vs 5 Star AC: निष्कर्ष

इस तरह सबसे अंत में यह सवाल उठता है कि आपको कौन सा एसी खरीदना चाहिए? तो अपना अंतिम निर्णय लेने से पहले बिजली की खपत और ड्यूरेबिलीट पर विचार करना चाहिए। 3-स्टार एयर कंडीशनर 5-स्टार एयर कंडीशनर से सस्ते होते हैं, वे कम टिकाऊ होते हैं और ज्यादा बिजली की खपत करते हैं। दूसरी ओर 5 Star Air Conditioner की ISEER रेटिंग अधिक होती है, लेकिन 3-स्टार एयर कंडीशनर की तुलना में इसकी कीमत ज्यादा होती है।

(इसे देखिए - Godrej 2 Ton 3 Star 5-In-1 Convertible Cooling Inverter Split AC Price: Rs 41,990)

ऐसे में यदि आपके लिए बजट चिंता का विषय है और आप अपने बिजली के बिलों पर थोड़ा ज्यादा खर्च करने से गुरेज नहीं हैं, तो आपके लिए 3 Star Air Conditioner शायद सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन अगर आप हाई ISEER और ज्यादा स्थायित्व के साथ-साथ एडवांस फीचर्स की भी तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए 5-स्टार एसी निश्चित रूप से विचार करने योग्य हैं।

1. Haier 1 Ton 5 Star Hexa Inverter Split AC

यह एयर कंडीशनप हेक्सा इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ आता है और इसकी क्षमता 1 टन है। यह एयर कंडीशनप आपको डीसी इन्वर्टर तकनीक के साथ अतिरिक्त पावर प्रदर्शन प्रदान करती है और अन्य एयर कंडीशनर की तुलना में 65 प्रतिशत से ज्यादा बिजली बचाने में मदद करता है।

यह एयर कंडीशनर 120 वर्ग फुट तक की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है और इसे 7 इन 1 कनवर्टिबल मोड के साथ आता है। Haier AC Price: Rs 38,990.

प्रमुख खासियत

1 टन की क्षमता 5 स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री की गर्मी के आदर्श

अमेजन पर Best 5 Star AC के लिए यहां क्लिक करें.

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey