1.5 Ton AC: भठ्ठी की तरह तपती गर्मी से मिलेगा निजात, इन एयर कंडीशनर के साथ

1.5 Ton AC - भारत में गर्मी का मौसम अब शुरू हो गया है ऐसे में समझदारी यही है कि इससे निपटने की तैयारी कर लीजिए यह आपके लिए फायदे का और आरामदायक सौदा होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एयर कूलर या पंखा इस भीषण गर्मी से निपट नहीं पाता है। भारत में डैकिन कैरीयर एलजी पैनासोनिक सैगमंग हैवेल्स Whirlpool और वोल्टास जैसी दर्जनों कंपनियां पेश करती हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Wed, 08 Feb 2023 12:56 PM (IST) Updated:Thu, 01 Jun 2023 07:12 PM (IST)
1.5 Ton AC: भठ्ठी की तरह तपती गर्मी से मिलेगा निजात, इन एयर कंडीशनर के साथ
1.5 Ton AC: भठ्ठी की तरह तपती गर्मी से मिलेगा निजात, इन एयर कंडीशनर के साथ

1.5 Ton AC In India: भारत में गर्मी का मौसम अब शुरू हो गया है और ऐसे में समझदारी यही कहती है कि इससे निपटने की तैयारी कर लीजिए, क्योंकि यह आपके लिए फायदे का और आरामदायक सौदा होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि एयर कूलर या पंखा इस भीषण गर्मी से निपट नहीं पाता है। ऐसे में एयर कंडीशनर ही ऐसा विकल्प है, जो गर्मी को मात दे सकता है। 

ऐसे में यदि आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो किफायती कीमत पर एक नए Air Conditioner की तलाश में हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं, क्योंकि इस लेख में हम आपको 1.5 Ton AC और AC Price के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। साथ ही आपको इन एसी के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन को भी विस्तार देंगे। ये एसी 48 डिग्री से लेकर 52 डिग्री तक के भी तापमान में भी बेहतर कूलिंग देने के लिए जाने जाते हैं और बिजली की कम खपत करते हैं।

1.5 Ton AC In India: फीचर्स और स्सेसिफिकेशन

इस लेख में आपको जिन Air Conditioner के बारे में जानकारी दी जा रही है, उनमें Split AC और Window AC दोनों शामिल हैं और यूजर्स इन्हें बड़े पैमाने पर पसंद करते हैं। आइए अब इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. Haier 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC

3 स्टार की पावर रेटिंग वाले इस एयर कंडीशनर में 1.5 टन की क्षमता है, जो कि बिजली की बचत करने के साथ-साथ दमदार कूलिंग देखाएक 3 स्टार की पावर रेटिंग वाला एयर कंडीशनर है, जो कि 150 वर्ग फुट तक की साइज के रूम के लिए आदर्श है। यह एसी 54 डिग्री तक के तापमान में आदर्श कूलिंग देता है। इसे इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ पेश किया जाता है, जो कि एक बटन दबाने पर स्वच्छ और स्वस्थ हवा के लिए फ्रॉस्ट सेल्फ-क्लीन सुविधा देता है। Haier AC Price: Rs 32,990.

प्रमुख खासियत

1.5 टन की क्षमता 3 स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री की गर्मी के आदर्श

2. Voltas 1.5 Ton 5 Star Inverter Window AC

भारत में वोल्टास सबसे लोकप्रिय एसी ब्रांड में से एक है और इसकी बाजार हिस्सेदारी 30 प्रतिशत के भी उपर है। कहने का अर्थ है कि देश में Voltas AC को बहुत पसंद किया जाता है और 1.5 टन की क्षमता वाली यह Voltas Window AC उससे अलग नहीं है। चूंकि इस एयर कंडीशनर की पावर रेटिंग 5 स्टार है, इसलिए यह Air Conditioner बिजली की कीमत खपत करता है और 50 डिग्री के तामपान में भी आपके रूम को ठंडा रखता है। Voltas Window AC Price: Rs 36,990.

प्रमुख खासियत

5-स्टार की पावर रेटिंग 50 डिग्री के तापमान के लिए आदर्श डस्ट और एंटी बैकटीरियल फिल्टर जैसे फीचर्स

3. Whirlpool 1.5 Ton 5 Star, Inverter Split AC

1.5 Ton AC Price की चर्चा करते हुए इस Whirlpool AC के बारे में भी जानकारी देना जरूरी है, क्योंकि यूजर्स ने इसे 5 में से 4 स्टार की दमदार रेटिंग दी है। यह Split AC 52 डिग्री तक के भी तापमान में बेहतर कूलिंग देता है और 111 से लेकर 150 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है। इस एयर कंडीशन को कनवर्टिबल 4-इन-1 कूलिंग मोड के साथ पेश किया जाता है। Whirlpool Split AC Price: Rs 38,990.

प्रमुख खासियत

5-स्टार की पावर रेटिंग कनवर्टिबल 4-इन-1 कूलिंग मोड 52 डिग्री के तापमान के लिए आदर्श

4. OGeneral 1.5 Ton 5 Star Window AC

भारत में OGeneral AC को भी बहुत पसंद किया जाता है और यह Window AC आपके घर के लिए एकदम उपयुक्त है और इसे आपके 150 वर्गफुट वाले रूम के लिए आसानी से फिट किया जा सकता है। 5 स्टार की पावर रेटिंग वाले इस एसी को इसके किफायती नेचर के लिए जाना जाता है और इस Air Conditioner ऑटो रिस्टार्ट व डीह्यूमिडिफ़ायर जैसे फीचर्स के साथ भी पेश किया जाता है। OGeneral Window AC Price: Rs 49,500.

प्रमुख खासियत

5-स्टार की पावर रेटिंग ऑटो रिस्टार्ट व डीह्यूमिडिफ़ायर 52 डिग्री के तापमान के लिए आदर्श

5. LG 1.5 Ton 5 Star AI DUAL Inverter Split AC

बात भारत में 1.5 Ton AC Price की हो रही हो और इस LG AC का नाम न लिया जाए यह संभव नहीं है। लोकप्रिय साइट अमेजन पर इसे 28 सौ से भी ज्यादा लोगों ने रेट किया है और इसकी ओवरआल यूजर रेटिंग 5 में से 4.2 स्टार की है। इस Air Conditioner को आपके लिए सुपर कन्वर्टिबल 6-इन-1 कूलिंग, एंटी-वायरस प्रोटेक्शन के साथ एचडी फिल्टर जैसे फीचर्स के साथ पेश किया जाता है। LG Split AC Price: Rs 46,490.

प्रमुख खासियत

5-स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री के तापमान के लिए आदर्श सुपर कन्वर्टिबल 6-इन-1 कूलिंग मोड

6. Panasonic 1.5 Ton 3 Star Wi-Fi Twin-Cool Inverter Split AC

Panasonic AC को सबसे खास बात यह है कि इसे एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट वॉइस कमांड के माध्यम से कंट्रोल किया जा सकता है। इस Split AC को 3-स्टार की पावर रेटिंग के साथ पेश किया जाता है, इसलिए यह बिजली थोड़ी कम खाता है और बजट खरीददारों की जेब के हिसाब से होता है। यह एयर कंडीशनर 110 से लेकर 150 वर्ग फुट के रूम के लिए उपयुक्त है। Panasonic AC Price: Rs 35,990.

प्रमुख खासियत

3-स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री के तापमान के लिए आदर्श ऑटो कन्वर्टिबल, शील्ड ब्लू एंटी-करोश़न

अमेजन पर सभी 1.5 Ton AC की जांच करें.

FAQ: 1.5 Ton AC के बारे में अक्सर पूछे जानें वाले प्रश्न

1. भारत में एसी की कीमत क्या है?

अगर आपका बजट 25,000 से 30,000 रूपए तक है, तो आपको एसी मिल जाएगा।

2. इंडिया में कौन कंपनी एसी पेश करती है?

भारत में डैकिन, कैरीयर एलजी, पैनासोनिक, सैगमंग, हैवेल्स, Whirlpool और वोल्टास जैसी दर्जनों कंपनियां पेश करती हैं।

3. एसी कितने प्रकार के होते हैं?

भारत में सबसे ज्यादा Split AC, पोर्टेबल एसी और Window AC को पंसद किया जाता है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey