केवल Ramcharitmanas या हनुमान चालीसा हीं नहीं इन Books की भी रचना की है गोस्वामी तुलसीदास ने, देंखे लिस्ट

Best Books Of Goswami Tulsidas - रामचरित मानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास इतिहास के उन संतों में से एक है जिनका जन-जन के बीच सम्मान है और उनकी किताबें पढ़ी जाती हैं। बताने की जरूरत नहीं है कि तुलसीदास जी की किताबों को धर्मग्रंथ तक का दर्जा प्राप्त है लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनकी और कौन-कौन सी किताबें लिखी हैं?

By Deepak Kumar Pandey Publish:Thu, 21 Dec 2023 06:46 PM (IST) Updated:Thu, 21 Dec 2023 06:46 PM (IST)
केवल Ramcharitmanas या हनुमान चालीसा हीं नहीं इन Books की भी रचना की है गोस्वामी तुलसीदास ने, देंखे लिस्ट
केवल Ramcharitmanas या हनुमान चालीसा हीं नहीं इन Books की भी रचना की है गोस्वामी तुलसीदास ने, देंखे लिस्ट

Best Books Of Goswami Tulsidas: भगवान श्रीरामचन्द्र के अनन्य भक्त और रामचरित मानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास जी इतिहास के उन महान संतों में से एक है, जिनकी किताबें बहुत लोकप्रिय हैं। बताने की जरूरत नहीं है कि तुलसीदास जी की किताबों को धर्मग्रंथ तक का दर्जा दिया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुंदरकांड और रामचरित मानस के अलावा उनकी और कौन-कौन सी किताबें हैं? जिसे उन्होंने लिखी है? शायद आपमें में से बहुत सारे इस सवाल का जवाब जानते होंगे, जबकि कुछ कुछ लोग नहीं भी जानते होंगे। हम इस लेख में आपको उन्हीं Books के बारे में बताने जा रहे हैं। 

दरअसल हम इस लेख में आपको Best Books Of Goswami Tulsidas के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसे गोस्वामी तुलसीदास ने लिखा है। आपको बता दें कि तुलसीदास जी ने श्रीरामचरित मानस के अलावा कवितावली, दोहावली, दुर्गाशप्त सती, हनुमान चालीसा, गीतावली, विनयपत्रिका, जानकीमंगलम और बरवै जैसे कुल 13 ग्रंथों की रचना की है, जो कि लोगों को भक्तिभाव से विभोर कर देती हैं।

Best Books On Partition Of India की भी करें जांच.

Best Books Of Goswami Tulsidas - गोस्वामी तुलसीदास जी की किताबें

तुलसीदास की गायनात्मक शैली और हिंदू धार्म दर्शन की उनकी गहरी समझ ने उनके Books को हिंदी साहित्य की सबसे प्रिय और प्रभावशाली कृतियों में से एक बना दिया है। उनका काव्य मानव और परमात्मा के बीच के जटिल संबंधों की पड़ताल करता है और प्रेम, भक्ति और मोक्ष की प्रकृति पर गहन चिंतन प्रस्तुत करता है। नीचे Goswami Tulsidas Books की लिस्ट देखिए।

1. Ramayan - Shri Ram Charit Manas

16 वीं शताब्दी में गोस्वामी तुलसीदास द्वारा लिखित रामचरितमानस रामायण का एक छोटा, लेकिन सबसे ज्यादा लोकप्रिय वर्जन है। अपने छोटे आकार के बावजूद रामचरितमानस को अपने आप में एक महाकाव्य माना जाता है, जिसमें गीतात्मक छंद की 12,800 से अधिक पंक्तियाँ और सात अध्याय हैं।

तुलसीदास की गीतात्मक शैली और हिंदू धार्म दर्शन की उनकी गहरी समझ ने रामचरितमानस को हिंदी साहित्य की सबसे प्रिय और प्रभावशाली कृतियों में से एक बना दिया है। यह महाकाव्य मानव और परमात्मा के बीच के जटिल संबंधों की पड़ताल करता है और प्रेम, भक्ति और मोक्ष की प्रकृति पर गहन चिंतन करता है। Book Price: Rs 899.

2. Hanuman Chalisa Pocket Size Book

किसी भक्त द्वारा अपने भगवान या ईश्वर को प्रसन्न करने के लिए और अपनी समस्याओं के निवारण के लिए सरल भाषा में की गयी प्रार्थना चालीसा कही जाती है, क्योंकि इसमें चालीस लाइन होती हैं। सरल भाषा में लिखा होने के कारण इसको आसानी से पढ़ा जा सकता है।

यही वजह है कि यह जनता में काफी लोकप्रिय हुई। इस Goswami Tulsidas Books में उन्होंने भगवान हनुमान जी की स्तुति की है। Book Price: Rs 140.

3. Durga Saptashati And Durga Chalisa

गोस्वामी तुलसीदास जी द्वारा लिखित दुर्गासप्तशती भी हिंदू धर्म का सर्वमान्य धार्मिक ग्रंथ है और इसमें देवी भगवती की धन्य कथा के साथ धार्मिक रहस्य के बारे में बताया गया है। कामना से प्रेरित और निष्काम दोनों भक्त इस पुस्तक का बड़ी श्रद्धा से पाठ करते हैं और अपने अभीष्ट लक्ष्य को प्राप्त करते हैं।

इस Best Books Of Goswami Tulsidas में कवच, अर्गल, किलका, वैदिक और तांत्रिक रात्रिसूक्त, देव्यथर्वशीर्ष, नवार्ण विधि, मूल पाठ, दुर्गाष्टोत्तरनमस्तोत्र, श्री दुर्गमानस पूजा, रहस्य, क्षमा प्रार्थना (क्षमा) के साथ इसका पाठ करने की प्रक्रिया भी शामिल है। Book Price: Rs 145.

4. Jain Vinay Patrika

गोस्वामी तुलसीदास जी द्वारा रचित विनय पत्रिका अध्‍यात्मिक जीवन को परिलक्षित करती है और इसमें सम्‍मलित पदों की कुल संख्‍या 279 तक है। विनय पत्रिका तुलसीदास के 279 स्तोत्र गीतों का संग्रह है।

इस Goswami Tulsidas Books के शुरूआत के 63 स्तोत्र और गीतों में गणेश, शिव, पार्वती, गंगा, यमुना, काशी, चित्रकूट, हनुमान, सीता और विष्णु के एक विग्रह विन्दु माधव के गुणगान के साथ राम की स्तुतियाँ हैं। Book Price: Rs 70.

5. Vairagya Sandeepani

वैराग्य संदीपनी की रचना चौपाई और दोहों में हुई है और इसकी रचना भगवान श्रीराम के परम भक्त गोस्वामी तुलसीदास ने की है। इस Best Books Of Goswami Tulsidas इस रचना में दोहे और सोरठे 48 तथा चौपाई की चतुष्पदियाँ 14 हैं। इसका विषय नाम के अनुसार वैराग्योपदेश है।

वैराग्य संदीपनी की स्टाइल और विचारधारा तुलसीदास की ज्ञात रचनाओं से काफी अलग है। Book Price: Rs 99.

अमेजन स्टोर सभी Books Of Goswami Tulsidas के लिए करिए विजिट.

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey