कर रहे हैं UP Police Constable Exam 2024 की तैयारी? इन 5 Books को घोंटकर पी जाएं, पक्की हो सकती है नौकरी

Book For UP Police Constable Exam 2024 - आगामी 16 जनवरी 2024 से यूपी पुलिस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरूआत हो रही है जिसमें कॉन्स्टेबल और कंप्यूटर ऑपरेटर सहित कई अन्य पदों पर भर्ती होना है जिसमें करीब 30 लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इन पदों के लिए वे भी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 10वीं (हाईस्कूल) का इक्जाम 13 साल पहले ही पास कर ली थी।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Thu, 11 Jan 2024 02:46 PM (IST) Updated:Thu, 11 Jan 2024 02:46 PM (IST)
कर रहे हैं UP Police Constable Exam 2024 की तैयारी? इन 5 Books को घोंटकर पी जाएं, पक्की हो सकती है नौकरी
कर रहे हैं UP Police Constable Exam 2024 की तैयारी? इन 5 Books को घोंटकर पी जाएं, पक्की हो सकती है नौकरी

Book For UP Police Constable Exam Preparation 2024: यदि आप पुलिस सर्विस में जाकर देश की सेवा करने की इच्छा रखते हैं और यूपी पुलिस भर्ती होना चाहते हैं तो अब आपके लिए खुशखबरी है, क्योंकि हाल ही में यूपी पुलिस भर्ती को लेकर जारी लेटेस्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसके तहत 60 हजार से भी ज्यादा पदों पर भर्ती होगी। इस भर्ती की जिम्मेदारी उठाने वाले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने मीडिया को बताया है कि परीक्षा केंद्रों के निर्धारण करने की प्रक्रिया को शुरू कर दी गई है और एग्जाम सेंटर तय करने में सख्त मानकों को पालन किया जा रहा है, जिससे इस एक्जाम को पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से आयोजित किया जा सके।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आगामी 16 जनवरी 2024 से UP Police Constable Exam का ऑनलाइन फॉर्म भरा जाएगा, जबकि 18 जनवरी तक इस वैकेंसी के लिए फीस जमा की जा सकती है। इस परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 6 हजार से अधिक सेंटर प्रस्तावित है। रिपोर्ट की मानें तो इसमें करीब 30 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं और माना जा रहा है कि इस परीक्षा का आयोजन 18 फरवरी 2024 को हो सकता है, जिसका अर्थ यह भी है कि अब तैयारी के लिए महज कुछ ही दिन शेष रह गए हैं।

Best Books Of Goswami Tulsidas की भी करें जांच.

Book For UP Police Constable Exam 2024: किताब डिटेल और प्रश्नपत्र सामग्री

अभी तक एग्जाम डेट, सेंटर की संख्या या फिर परीक्षार्थियों की संख्या के संबंध में कोई भी सूचना नहीं दी गई है, लेकिन इसकी परीक्षा में मुख्य रूप से सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान, संख्यात्मक और मानसिक योग्यता परीक्षण, और मानसिक योग्यता, बुद्धिमत्ता, तर्क जैसे 4 पेपर शामिल होंगे। इस परीक्षा के लिए कुल 300 अंक निर्धारित किए गए हैं, जिसमें 150 सवाल पूछे जाएंगे। ऐसे में इस Exam की तैयारी करने वालों को इन्हीं से संबंधित Book पर फोकस करना होगा। आइए इनसे संबंधित कुछ किताबों के बारे में जानते हैं, जो परीक्षा में आपकी मदद कर सकता है।

1. UP Police Constable Guidebook

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि up police constable bharti में कुल चार पेपर होंगे और चारों में अलग-अलग प्रश्न को पूछा जाएगा। अब उसका सेलेबस क्या होगा? पेपर पैटर्न क्या होगा? किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे? इन सारे सवालों का जवाब Examcart Experts की यह Book To Read देने वाला है। इतना ही नहीं यह किताब पिछले साल्व पेपर को भी दर्शाती है और प्रत्येक विषय को सरल भाषा में समझाती है, जिससे आपकी बुनियादी अवधारणाएँ स्पष्ट हो जाएंगी। Book Price: Rs 400.

2. Samanya Gyan 2024

आप चाहे किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हों या स्कूल या कॉलेज के विद्यार्थी हों। सामान्य ज्ञान आपके ज्ञान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि परीक्षाओं में ज्यादातर प्रश्न इससे संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। यहां General Knowledge 2024 Book का अपडेट वर्जन है, जिसे नए पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के अनुसार तैयार किया गया है। यह Book For UP Police Constable Exam 2024 अध्ययन के सभी प्रमुख क्षेत्रों में प्रत्येक विषय और टॉपिक का वैचारिक ज्ञान देने के लिए पूरे पाठ्यक्रम को 6 प्रमुख खंडों में विभाजित करती है। सिद्धांतों के अलावा, इस पुस्तक में करंट अफेयर्स पर एक विशेष खंड भी है जो दुनिया भर में होने वाली घटनाओं और घटनाओं की एक झलक देता है। Book Price: Rs 119.

3. Ramban Samanya Hindi Book 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2024 (UP Police Constable Bharti 2024) का एक और सबसे बड़ा और जरूरी विषय सामान्य हिंदी है, जिसमें कुल 34 प्रश्न होंगे और यह 74 नंबर का होगा। यह बुक आपकी काफी मदद करेगा, क्योंकि इसमें प्रश्न बैंक और प्रैक्टिस सेट भी दिया गया है, जो आपको इस विषय का पैटर्न समझाएगा। Book Price: Rs 199.

4. Samanya Buddhi And Tarkshakti Parikshan

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में 76 नंबर का पेपर मेंटल एप्टिट्यूड जैसे विषय का होगा, जिसमें कुल 37 प्रश्न होगा। विजय शंकर श्रीवास्तव द्वारा लिखी गई यह Book For UP Police Constable Exam 2024 केवल यूपी पुलिस भर्ती के लिए ही नहीं, बल्कि एसएससी, बैंकिंग और अन्य परीक्षाओं के लिए भी आदर्श है। यह किताब विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे गये सवालों के अतिसूक्ष्म विश्लेषण पर तैयार की गयी है और इसकी भाषा काफी सरल है। Book Price: Rs 199.

5. Numerical And Mental Ability Solved Question Papers

यूपी पुलिस परीक्षा का आखिरी पेपर संख्यात्मक और मानसिक क्षमता है, जिसमें से 38 सवाल पूछे जाएंगे और कुल 76 नंबर का होगा। इस किताब के माध्यम से अभ्यर्थी संख्या प्रणाली, औसत, प्रतिशत, दशमलव और भिन्न, अनुपात और समानुपात, लाभ और हानि, छूट जैसे टॉपिक के पिछली परीक्षा के प्रश्न और उसका उत्तर पा सकते हैं। Book Price: Rs 170.

अमेजन स्टोर पर सभी Book For UP Police Constable Exam 2024 की करें जांच.

FAQ: यूपी पुलिस भर्ती को लेकर पूछे जा रहे प्रश्न

1. उत्तर प्रदेश पुलिस का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

लखनऊ भारत के उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी है और पुलिस मुख्यालय लखनऊ में स्थित है।

2. पुलिस कांस्टेबल फॉर्म 2024 को कैसे भरें?

यूपी पुलिस कांस्टेबल 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए आपको उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा और सभी आवश्यक जानकारी के साथ पंजीकरण फॉर्म भरना होगा।

3. यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा कब होगी?

यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा 18 फरवरी 2024 को हो सकती है और इस भर्ती में करीब 30 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हो सकते हैं। इन पदों के ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट 16 जनवरी 2024 है, जबकि 18 जनवरी तक फीस जमा होगी।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey