Toyota Innova Crysta क्यों हैं भारत की पसंदीदा एमपीवी? जानिए कीमत, फीचर्स और खूबियां

Toyota Innova Crysta - इनोवा क्रिस्टा भारत में उन चुनिंदा MPV में से एक है जिसका इस्तेमाल आम आदमी के साथ-साथ आमिर खान मलाइका अरोड़ा रजनीकांत जैकी श्राफ और गुलशन ग्रोवर जैसे सेलिब्रिटी भी करते हैं। इस गाड़ी के बारे में यहां विस्तार से जानें।

By Deepak PandeyPublish:Thu, 10 Nov 2022 03:37 PM (IST) Updated:Thu, 01 Dec 2022 08:43 PM (IST)
Toyota Innova Crysta क्यों हैं भारत की पसंदीदा एमपीवी? जानिए कीमत, फीचर्स और खूबियां
Toyota Innova Crysta क्यों हैं भारत की पसंदीदा एमपीवी? जानिए कीमत, फीचर्स और खूबियां

Toyota Innova Crysta भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी में से एक है और यह अपने दमदार इंजन, शानदार परफार्मेंस और व्यवहारिक नेचर के कारण काफी पसंद की जाती है। यह एमपीवी केवल फैमिली कार खरीदने के इच्छुक लोगों के बीच ही नहीं, बल्कि फ्लीट ऑपरेटर के बीच भी लोकप्रिय है, जिसकी सबसे बड़ी वजह इस गाड़ी का काफी भरोसेमंद होना है।

टोयोटा की यह कार बेहतर बिल्ड क्वालिटी के साथ आती है और राइडिंग क्वालिटी हो या फिर आराम का मामला, इनोवा अपने सेगमेंट की सबसे बेहतरीन कार बनकर उभरती है। इस MPV का इंजन काफी दमदार है और यह यात्रियों को गुणवतत्ता पूर्ण सवारी प्रदान करती है। Crysta Car की सेकेंड हैंड कार बाजार में रिसेल वैल्यू भी काफी है। इस लेख में आपको Innova Car की खासियत और Innova Crysta Accessories Price के बारे में बताया जा रहा है।

Toyota Innova Crysta: डिजाइन और कलर विकल्प

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का डिजाइन काफी खूबसूरत लगता है और इसे मजबूत बिल्ड क्वालिटी के साथ स्पोर्टी डिजाइन मिलता है। Innova एमपीवी में मोटे क्रोम सराउंड के साथ नई ​​ग्रिल मिलती है और 16-इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील्स इसके लुक को और भी बेहतर बनाते हैं। Innova का हेक्सागोनल फ्रंट बम्पर काफी शार्प है, जबकि राउंड फॉग लैंप और नए इंडीकेटर्स स्पोर्टी लुक के पूरक हैं।

रियर की बात करें तो Innova Crysta में स्पॉयलर के साथ टू पीस स्प्लिट टेललाइट्स भी दिए गए हैं और यह काफी आक्रामक लगती है। भारत में Innova Crysta Color Options की बात करें तो इसे 7 कलर विकल्प में पेश किया जाता है, जिसमें स्पार्कलिंग ब्लैक क्रिस्टल साइन, ग्रांटेड रेड, AVANT-गार्डी ब्रांज, व्हाइट पर्ल क्रिस्टल शाइन, ग्रे, सिल्वर और सुपर व्हाइट शामिल है।

Toyota Innova Crysta: इंटीरियर और फीचर्स

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का केबिन भी इसके एक्सटीरियर की तरह प्रीमियम है और इसे आप 7-सीटर व 8-सीटर दोनों विकल्पों में खरीद सकते हैं। इसकी ड्राइवर सीट इलेक्ट्रॉनिकली एडजस्टेबल है और हर सीट के लिए पर्सनल ऐसी वेंट दिए गए हैं, जिसे जरूरत पड़ने पर लास्ट रो को फोल्ड करके लगेज स्पेस को भी बढ़ाया जा सकता है।

फीचर्स के रूप में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर ड्राइवर सीट, एम्बिएंट लाइटिंग, ऑटो एलईडी हेडलैंप और क्रूज कंट्रोल आदि दिए गए हैं, जबकि फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, सात एयरबैग व व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल आदि सेफ्टी पैकेज का हिस्सा है। इस तरह यह आराम के साथ-साथ स्तरीय सेफ्टी मानकों का भी पालन करती है।

Toyota Innova Crysta: आकार और सायकल पार्ट

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को ब्रांड के टोयोटा न्यू ग्लोबल ऑर्टिटेक्चर (TNGA) पर आधारित है और इसे IMV-2 प्लेटफॉर्म पर विकसित किया गया है। इसी प्लेटफार्म पर टोयोटा फॉर्च्यूनर और टोयोटा हिलक्स पिकअप ट्रक भी आधारित है। यह एमपीवी 4735 मिमी लंबी, 1830 मिमी चौड़ी और 1795 मिमी ऊंची है। इसमें 300 लीटर का बूटस्पेस है और 2750 मिमी व्हीलबेस है। इस गाड़ी का कुल वजन 1530 किलो है।

Toyota Innova Crysta: इंजन विकल्प और माइलेज

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को भारत में डीजल और पेट्रोल के साथ दो इंजन विकल्पों में पेश किया जाता है, जिसमें पहला 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन है, जो कि 164 बीएचपी पावर और 245 न्यूटन मीटर का टॉर्क विकसित करता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

वही दूसरा इंजन 2.4-लीटर, चार-सिलेंडर यूनिट है, जो कि 148 बीएचपी की पावर और 343 न्यूटन मीटर का टॉर्क विकसित करता है। इस यूनिट को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। कंपनी का दावा है कि इसका पेट्रोल इंजन 13.9 किमी प्रति लीटर और वहीं डीजल इंजन 16 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज देता है।

Toyota Innova Crysta: कीमत और वेरिएंट

भारत में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को प्रमुख रूप पांच वेरिएंट में पेश किया जाता है, जिसमें जी, जी प्लस, जीएक्स, वीएक्स और जेडएक्स वेरिएंट शामिल है। भारत में Toyota Innova Crysta Price की बात करें तो इसकी शुरूआती कीमत 17,68,000 रूपए है, जो कि टॉप वेरिएंट में 26,77,000 रूपए (दोनों कीमतें, एक्स-शोरूम) तक जाती है। इनोवा क्रिस्टा की लोकप्रियता एक और बड़ा कारण टोयोटा का देशभर में नेटवर्क भी होना है और मेंटेनेंस लागत काफी कम है।

Toyota Innova Crysta Car Accessories: Price and Details

आशा है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी और अगर आप इनोवा क्रिस्टा के मालिक हैं तो अपनी कार में आराम व सेफ्टी के लेवल को बढ़ाने के लिए नीचे दी गई Toyota Innova Crysta Car Accessories को खरीद सकते हैं।

Allure Rear-View Mirror Film

Buy Now 

कई बार बारिश होने के बाद रियर व्यू पर पानी पड़ने से पीछे के वाहनों की दृश्यता कम हो जाती है। ऐसे में इनोवा क्रिस्टा के लिए डिजाइन किया गया यह Allure Rear-View Mirror Film काफी काम आने वाला है। यह Innova Crysta Car Accessories रैनप्रूफ है। Allure Rear-View Mirror Film Price: Rs 299.

GEAR GUARD For Toyota New Innova Crysta

Buy Now

GEAR GUARD इनोवा क्रिस्टा के साथ-साथ फॉच्यूनर के लिए भी उपयुक्त है और यह Car Accessory आपके कार की इंफोटेनमेंट सिस्टम को प्रोटेक्ट करता है व किसी भी प्रकार के स्क्रैच से बचाता है। GEAR GUARD Price: Rs 299.

HEMSKAR Dustproof Car Body Cover

Buy Now

इनोवा क्रिस्टा को डस्ट व बारिश से बचाने के लिए Car Accessories के रूप में एक बॉडी कवर का भी होना जरूरी है। यह HEMSKAR Car Body Cover आपकी MPV की इस जरूरत को पूरा करता है। यह कार कवर वॉटर रेसिस्टेंस और डस्टप्रूफ है। आपकी कार के लिए यह कुल 9 कलर विकल्प में पेश किया जाता है। Toyota Innova Crysta Cover Price: Rs 1,549.

ROGER Rogerab For TOYOTA Innova Crysta

Buy Now

कई बार उबड़-खाबड़ रास्तों के कारण कार के नीचले हिस्से को नुकसान पहुंचता है और कई बार तो वह फंस भी जाता है, लेकिन अगर आप इस ROGER Rogerab का इस्तेमाल करते हैं तो यह न केवल कार की हाइट बढाने में मदद करता है, बल्कि स्टेबिलिटी देते हुए रोड जर्क से भी बचाने कार्य करता है। ROGER Rogerab Price: Rs 4,400.

AutoClow Premium 7D car mat for Toyota Innova Crysta

Buy Now

यह कार फुट मैट आपकी एमपीवी में डस्ट पार्टीकल को अवशोषित करता है और केबिन को साफ बनाए रखने में मदद करता है। यह 100 प्रतिशत वॉटर प्रूफ है और इसे आसानी से धोया भी जा सकता है। Car Mat for Toyota Innova Crysta Price: Rs 5,299.

अमेजन पर टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के और भी Car Accessories के लिए यहां क्लिक करें. 

Disclaimer: जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं थे। यहां कीमतें अमेज़ॅन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Deepak Pandey