इसलिए कार और बाइक में लगाई जाती है DRL, ऑनलाइन देखिए Daytime Running Lights के सबसे सस्ते विकल्प

Best Car Daytime Running Lights (DRL) In India - कई बार मार्ग पर दुर्घटनाएं इसलिए हो जाती हैं क्योंकि गाड़ी में डीआरएल नहीं होता है। कई गाड़ियों में यह फीचर्स इनबिल्ट के रूप में होता है तो कुछ में नहीं होता है। जिन गाड़ियों में यह फीचर्स नहीं होता है या जिनकी गाड़ी में यह खराब हो गया है उन्हें तुरंत इसे लगवा लेना चाहिए।

By Deepak Kumar PandeyPublish:Fri, 15 Dec 2023 06:39 PM (IST) Updated:Fri, 15 Dec 2023 06:39 PM (IST)
इसलिए कार और बाइक में लगाई जाती है DRL, ऑनलाइन देखिए Daytime Running Lights के सबसे सस्ते विकल्प
इसलिए कार और बाइक में लगाई जाती है DRL, ऑनलाइन देखिए Daytime Running Lights के सबसे सस्ते विकल्प

Best Car Daytime Running Lights (DRL) In India: आपमें से बहुत सारे लोग कार के कई फीचर्स बारे में जानते हैं, लेकिन उनमें कुछ ऐसे भी फीचर्स होते हैं, जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती है। इन्हीं फीचर्स में एक डीआरएल भी है, जो कि एक ऑटोमोटिव लाइटिंग डिवाइस हैं। यह डिवाइस इंजन के चलने पर अपने आप शुरू हो जाता है और इसका पूरा नाम डे टाइम रनिंग लाइट है। हालाँकि ये हेडलाइट्स नहीं होते हैं, क्योंकि यह ड्राइवरों को सड़क बेहतर ढंग से देखने में मदद नहीं करता है। बल्कि यह ऐसा Car Accessories होता है, जो बाकी वाहन के लोगों को आपका वाहन दिखाने में मदद करता है।

इसका अर्थ यह है कि DRL से सड़क पर चल रहे बाकी लोगों को आपकी गाड़ी दूर से ही दिख जाती और यह बाकी लोगों का ध्यान आकर्षित करता हैं, जिससे एक्सीडेंट का खतरा कम हो जाता है। इसकी खास बात यह है कि जब तक आपकी गाड़ी का इंजन बंद नहीं हो जाता है, यह तब तक यह जलती रहती है। इस एसेसरीज का इस्तेमाल केवल फोर व्हीलर या ट्रक्स आदि में नहीं होता है, बल्कि मोटरसाइकिलों में भी किया जाता है, क्योंकि यह उनके लिए भी उपयोगी होता है।

Best Car Amplifier In India पर भी करिए विचार.

Best Car Daytime Running Lights (DRL) In India: कीमत और खासियत

अगर आपकी कार में इन बिल्ट फीचर्स के रूप में DRL नहीं है या फिर वह खराब हो गया है, तो चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि यहां हम उस Car Accessories के बारे बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप आसानी से घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं।

1. SONSOU Universal Ultra Fine 60cm DRL

इस डेटाइम रनिंग लाइट का इस्तेमाल सभी तरह की गाड़ी के लिए किया जा सकता है, क्योंकि यह यूनिवर्सल साइज में आता है। यह लाइट येलो और व्हाइट कलर में आती है और इसे आप कार के साथ-साथ बाइक में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे मोड़ा जा सकता है। कोई भी आकार बनाना आसान है और फिर से सील किया जा सकता है। SONSOU DRL Price: Rs 329.

2. Eltron Turbo Universal Waterproof 60cm DRL

इंस्टॉलेशन की बात करें तो एलट्रॉन टर्बो डेटाइम रनिंग लाइट यूनिवर्सल फिट में आता है, जो इसे सभी कार मॉडलों के लिए आदर्श बनाता है। इसका मल्टीपरपज नेचर यह सुनिश्चित करता है कि आप इस सहायक उपकरण को बिना किसी परेशानी के अपने वाहन की मौजूदा लाइट व्य़वस्था में आसानी से जोड़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त यह डेटाइम रनिंग लाइट वाटरप्रूफ है, जो विपरीत मौसम की स्थिति में भी स्थायित्व और विश्वसनीय प्रदर्शन करता है। Eltron DRL Price: Rs 347.

3. FABTEC 60 CM Daytime Running Light

यह Best Daytime Running Lights (DRL) In India आपकी कार के साथ-साथ बाइक के लिए भी आदर्श है। आप अपने वाहन में हेडलाइट नियॉन एलईडी डीआरएल ट्यूब लाइट के साथ मैट्रिक्स-स्टाइल एलईडी डीआरएल का भी आनंद ले सकते हैं, जो आपके वाहन को बेजोड़ स्टाइलिश लुक देता है। यह न केवल आपकी कार को स्टाइलिश और भीड़ से अलग दिखाएगा, बल्कि लाइट की चमक के साथ आपको अवांछित मौसम की स्थिति में सड़क पर सुरक्षित रहने में भी मदद करेगा। FABTEC DRL Price: Rs 331.

4. A4s Universal Ultra-fine 60cm DRL

यह डेटाइम रनिंग लाइट (Daytime Running Light) कम बिजली की खपत के साथ ऊर्जा की बचत करता है और यह उच्च गुणवत्ता वाले नरम सिलिकॉन सामग्री से बना है, जो नरम और टिकाऊ और अल्ट्रालाइट है। इसे इंस्टॉल करना काफी आसान और सुविधाजनक है। आप हेडलाइट्स को अलग किए बिना इंस्टॉलेशन पूरा कर सकते हैं। इसमें यातायात दुर्घटनाओं से बचने के लिए बरसात और कोहरे के दिनों में रोशनी बढ़ा सकती है। A4s DRL Price: Rs 299.

5. CS Glare 2x16 LED Car DRL

यह 100 प्रतिशत वाटरप्रूफ है और सभी प्रकार के वाहनों के लिए आदर्श है। यह टिकाऊ और सर्वोत्तम गुणवत्ता 2x16 एलईडी कार स्ट्रिप क्रिस्टल ऑडी स्टाइल डीआरएल डेटाइम रनिंग लाइट है। ये लाइट और टर्न सिग्नल लाइट फीचर के साथ नई स्टाइल वाली फ्लैशिंग स्विचबैक एलईडी स्ट्रिप्स हैं, जब स्विचबैक एलईडी स्ट्रिप्स की बात आती है तो फ्लैशिंग टर्न सिग्नल काफी असामान्य है। CS RL Price: Rs 2,700.

अमेजन स्टोर सभी DRL के लिए करें विजिट.

Daytime Running Lights के बारे में पूछे जा रहे सवाल

1. कार में DRL का क्या उपयोग है?

डीआरएल का उद्देश्य अन्य सड़क यूजर्स को आपके गाड़ी को बेहतर ढंग से देखने में मदद करना है, क्योंकि डीआरएल को सड़क को रोशन करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है, बल्कि आपकी गाड़ी को दूसरे गाड़ी वाले को दिखाने के लिए है।

2. क्या भारत में कार के लिए डीआरएल जरूरी है?

भारत में डीआरएल अनिवार्य नहीं है, हालांकि हाल के दिनों में कई कार निर्माता स्टॉक सुविधा के रूप में डीआरएल प्रदान करते हैं। हालाँकि भारत में सरकार द्वारा अप्रैल 2016 से सभी दोपहिया वाहनों के लिए ऑटोमैटिक हेडलाइट ऑन (AHO ) जरूरी कर दिया गया है।

3. क्या DRL बैटरी की ज्यादा खपत करता है?

ये लाइटें केवल तभी जलती हैं जब इंजन चल रहा हो। चूँकि ऑटोमेटिक रूप से शुरू और बंद होते हैं, इसलिए इनमें बैटरी ख़त्म होने का कोई जोखिम नहीं है। डीआरएल को भी बहुत कम बिजली की आवश्यकता होती है, इसलिए आपकी कार की बैटरी लाइफ पर इनका बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey