Hyundai Exter और Tata Punch में किसे खरीदना रहेगा बेहतर? आसान भाषा में दूर करें कन्फ्यूजन

Hyundai Exter vs Tata Punch - भारत में टाटा मोटर्स और हुंडई काफी समय से अपना कारोबार कर रहे हैं और यही कारण है कि दोनों ही कंपनियां लोगों की विभिन्न आवश्यकता को ध्यान में रखते गए कारों की एक लंबी रेंज की पेशकश करती है जिसमें एक्सटर और पंच भी शामिल है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि दोनों में से किसे खरीदना बेहतर रहेगा?

By Deepak Kumar PandeyPublish:Wed, 12 Jul 2023 06:44 PM (IST) Updated:Wed, 12 Jul 2023 06:44 PM (IST)
Hyundai Exter और Tata Punch में किसे खरीदना रहेगा बेहतर? आसान भाषा में दूर करें कन्फ्यूजन
Hyundai Exter और Tata Punch में किसे खरीदना रहेगा बेहतर? आसान भाषा में दूर करें कन्फ्यूजन

Hyundai Exter vs Tata Punch: भारत में दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई इंडिया ने हाल ही में अपनी माइक्रो एसयूवी एक्सटर को लॉन्च कर दिया है, जिसकी शुरूआती कीमत 5.99 लाख (एक्स-शोरूम) रखी गई है। हुंडई की यह नई एसयूवी बेस्ट इन क्लास फीचर्स से लैस की गई है और राइडर के साथ-साथ यात्रियों की सुविधा का भी पूरा ध्यान दिया गया है। यह कार मुलरूप से हुंडई के मौजूदा आई10 निओस और औरा वाले प्लेटफार्म के संसोधित वर्जन पर आधारित है।

भारत में अगर Hyundai Exter के प्रतिस्पर्धा की बात की जाए, तो इसका सीधा मुकाबला टाटा मोटर्स की Compact SUV पंच (Tata Punch) से है। इस कार में कुछ ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जिससे पंच की टेंशन बढ़ सकती है। लिहाजा अगर आप भी एक नई कार को खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो ये लेख आपके लिए है, क्योंकि यहां हम आपको Hyundai Exter vs Tata Punch के तहत दोनों एसयूवी की कीमत, फीचर्स और सेफ्टी के साथ Car Accessories के बारे में बताएंगे, जिससे आपको अपने लिए एक बेहतर एसयूवी का चयन करने में आसानी होगी।

Maruti Suzuki Invicto vs Toyota Innova Hycross को भी समझें. 

Hyundai Exter और Tata Punch में प्रमुख अंतर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नई हुंडई एक्सटर को औरा व आई10 निओस वाले के1 के संसोधित प्लेटफार्म पर ही विकसित किया गया है, जबकि टाटा पंच ALFA ARC प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो कि अल्ट्रोज़ हैचबैक को भी रेखांकित करती हैं। ये दोनों ही कारें इन दोनों ब्रांड की सबसे छोटी एसयूवी हैं और किफायती ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए इन्हें पेश किया जाता है। आइए अब इन Compact SUV के अंतर के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. आकार (Dimensions) - कौन गाड़ी ज्यादा बड़ी है?

हुंडई एक्सटर की लंबाई 3815 मिमी है, वहीं टाटा पंच की लंबाई 3827 लंबाई है। इसकी प्रकार दोनों कारें क्रमशः 1710 मिमी और 1742 मिमी चौड़ी, 1631 मिमी और 1615 मिमी ऊंची है। एक्सटर का व्हीलबेस 2450 मिमी है, जबकि पंच 2445 के लंबे व्हीलबेस पर सवारी करता है। इस तरह देखा जाए तो व्हीलबेस छोड़ दें तो पंच एक्सटर से ज्यादा लंबी और चौड़ी है। हालाँकि ऊंचाई में एक्सटर ने पंच को 16 मिमी और व्हीलबेस में मामूली 5 मिमी पीछे कर दिया है। पंच में 366 लीटर का और एक्सटर में 391 लीटर का बूट स्पेस है। यानी एक्सटर का बूट स्पेस ज्यादा है।

2. फीचर्स और सेफ्टी (Features & Safety) - किसके पास सुविधाएं ज्यादा हैं?

फीचर्स की बात करें तो हुंडई एक्सटर कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स के साथ आती है और इसे वायरलेस चार्जर, फुटवेल लाइटिंग, पावर आउटलेट के साथ रियर एसी वेंट, ऑन-बोर्ड नेविगेशन सिस्टम और पैडल शिफ्टर्स मिलते हैं, जो कि इसे बाज़ार की सबसे आकर्षक पेशकश में से एक बनाता है। इसके अलावा इसमें यूएसबी सी फास्ट चार्जर, ऑटोमैटिक एसी पुश बटन स्टार्ट, इलेक्ट्रिक सनरूफ, टीपीएमएस, रियर वाइपर और वॉशर, डिजिटल क्लस्टर और एंड्रॉइड ऑटो/एप्पल कारप्ले के साथ 8-इंच इंफोटेनमेंट यूनिट जैसी अन्य सुविधाएं मिलती हैं।

दूसरी ओर जब सुविधाओं की बात आती है तो पंच अपने आप में 'पंच' को पैक करता है। इसमें 7 इंच का इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, वॉशर के साथ रियर वाइपर, क्रूज़ कंट्रोल, कूल्ड ग्लव बॉक्स रेन सेंसिंग वाइपर, कूल्ड ग्लव बॉक्स और प्रोजेक्टर हेडलैंप मिलते हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो एक्सटर के बेस वेरिएंट से 6 एयरबैग मिलते हैं, जबकि टाटा पंच के टॉप मॉडल को केवल 2 मिलते हैं। हालांकि 6-एयरबैग के सरकारी के बाद पंच को जल्द ही अतिरिक्त 4 मिलेंगे।

एक्सटर में सेगमेंट-फर्स्ट फीचर के रूप में बर्गलर अलार्म, टू-वे डैशकैम, ईएससी, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट और हिल-असिस्ट कंट्रोल मिलता है। दोनों Compact SUV में सामान्य एबीएस के साथ ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, आईएसओफिक्स चाइल्ड माउंट और बहुत कुछ मिलता है, जबकि टाटा पंच एक मजबूत एसयूवी है, जिसने 2 एयरबैग के साथ 2021 में ग्लोबल एनसीएपी में 5 स्टार हासिल किए हैं, लेकिन हुंडई एक्सटर में वर्तमान में पेश की जाने वाले फीचर्स के मामले में पंच को मात देती हैं। वहीं अभी हम इस हुडंई कार की क्रैश टेस्ट रेटिंग का इंतजार कर रहे हैं।

3. पावरट्रेन और माइलेज (Powertrain & Milage) - कौन है ज्यादा शक्तिशाली?

हुंडई एक्सटर को पावर देने के लिए 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो कि 113.8 एनएम के टॉर्क के साथ 83 पीएस की पावर विकसित करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के साथ आता है। एक्सटर को इसी इंजन के साथ सीएनजी वर्जन में भी पेश किया जाता है और यह केवल 5-स्पीड एमटी के साथ आता है। वहीं टाटा पंच का 1.2 लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन 115 एनएम टॉर्क के साथ 87.8 पीएस की पावर विकसित करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स दोनों के साथ आता है।

हालाँकि पंच के साथ कोई सीएनजी वर्जन नहीं है, लेकिन जल्द ही लॉन्च होने वाला है। माइलेज की बात करें तो एक्सटर एमटी/एएमटी का माइलेज 19.4/19.2 किमी प्रति लीटर है, जबकि टाटा पंच का माइलेज 18.97 किमी प्रति लीटर है। अब देखें तो दोनों कारों के पावर आंकड़े लगभग समान हैं, लेकिन एक्सटर ज्यादा टॉर्कयुक्त है, जबकि पंच को ज्यादा पावर मिलता है।

4. कीमत और वेरिएंट (Price & Variants) - किसकी कीमत ज्यादा है?

टाटा पंच को मुख्य रूप से चार वेरिएंट में पेश किया जाता है, जिसमें प्योर, एडवेंचर, अकंप्लिश्ड और क्रिएटिव शामिल है। काजिरंगा एडिशन इसके टॉप मॉडल क्रिएटिव पर बेस्ड है, जबकि कैमो एडिशन एडवेंचर और अकंप्लिश्ड वेरिएंट पर बेस्ड है।

इस Compact SUV की कीमत 6 लाख रुपये से लेकर 9.52 लाख रुपए तक है। वहीं हुंडई एक्सटर को ईएक्स, एस, एसएक्स, एसएक्स (ओ) और एसएक्स (ओ) कनेक्ट के साथ 5 वेरिएंट में पेश किया जाता है, जिसकी कीमत 5.99 लाख रुपए से 10 लाख रुपए (दोनों कीमतें, एक्स-शोरूम) के बीच है।

5.Hyundai Exter vs Tata Punch: निष्कर्ष (Conclusion) - कौन सी कार लेनी चाहिए?

इस तरह स्पष्ट है कि एक्सटर और पंच दोनों शानदार Compact SUV हैं, लेकिन एक्सटर ज्यादा प्रीमियम पैकेज प्रदान करता है। ऐसे में अगर आप स्टाइलिश, बड़े और शानदार कार की तलाश में हैं, तो एक्सटर बेहतर विकल्प है, लेकिन अगर आप ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस और बेहतर ऑफ-रोड क्षमताओं वाली कार की तलाश में हैं, तो आपके लिए पंच बेहतर विकल्प है। सो अंतिम शब्द में यही कहूंगा कि हुंडई एक्सटर और टाटा पंच दोनों शानदार कारें हैं और आपके लिए कौन सी सबसे अच्छी रहेगी तो यह आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों और प्राथमिकताओं पर निर्भर करेगा।

Tata Punch Car Accessories: टाटा पंच के लिए जरूरी एसेसरीज

भारत में टाटा की सेल्स हर महीने लगभग 10000 यूनिट तक है, वहीं हुंडई एक्सटर की अभी डिलीवरी शुरू होना बाकी है। ऐसे में अभी कार Car Accessories की जरूरत केवल उन्हें पड़ेगी, जिनके पास टाटा पंच है। आइए अभी पंच Compact SUV के लिए कुछ जरूरी एसेसरीज के बारे में जानते हैं।

1. Autofy 100% Waterproof Car Cover


यहां देखिए

यह Autofy Car Cover पूरी तरह से वॉटर प्रूफ है और यह गर्मी, बरसात और धूल तीनों से आपकी कार की रक्षा करेगा। साथ ही कार की कलर की रक्षा करेगा। इस Car Cover For Tata Punch को पेंट की सुरक्षा के लिए अंदर मुलायम कॉटन फ्लॉक परत दिया गया है। Autofy Car Cover Price: Rs 1,899.

2. SINEX 7D car mat Full Set


यहां देखिए

यह SINEX Car Mat ज्यादा घनत्व वाला लेदरेट और टीपीई सामग्री न केवल अच्छा लगता है और बल्कि अत्यधिक प्रतिरोधी है, बल्कि यह Tata Punch Car Accessories अत्यधिक ठंड के मौसम में भी लचीला रहता है। यह 100 प्रतिशत वॉटरप्रूफ है धोने लायक है और आपकी Tata Punch को डस्ट से दूर रखता है। SINEX 7D Car Mat Price: Rs 3,599.

3. ROGER Rogerab For TATA Punch


यहां देखिए

इस ROGER Rogerab को चार पीस के साथ पेश किया जाता है और इसका इस्तेमाल कार की ऊंचाई बढ़ाने के लिए कॉइल स्प्रिंग बफर किट, कार कुशनर, शॉक अवशोषक और स्टेबलाइजर सस्पेंशन सहायक उपकरण के रूप में किया जा सकता है। ROGER Rogerab Price: Rs 4,400.

4. PRIGAN Tata Punch Black Silver Wheel Cover


यहां देखिए

यह Silver Wheel Cover वास्तव में 15 इंच का यूनिवर्सल व्हील कवर है। यानी 15 इंच के रिम वाली सभी कारों पर फिट बैठता है। इसे स्टॉक स्टील पहियों के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह मिश्र धातु पहियों पर फिट नहीं होता है। यह आपके TATA Punch की प्रोफ़ाइल को एक बड़ा विजुअल अपग्रेड देने का सबसे किफायती तरीका है। Wheel Cover Price: Rs 1,795.

5. Able Sporty Car Magnetic Sun Shade Curtains


यहां देखिए

जिपर के साथ आने वाले इस Sun Shade Curtains For Punch को 4 सेट में पेश किया जाता है और यह आपकी कार को सूरज की चकाचौंध और गर्मी से सुरक्षा प्रदान करने की गारंटी देता है। यह Tata Punch Car Accessories 40% से ज्यादा हानिकारक यूवी किरणों को रोकता है। यह आपके बच्चे और कोपैसेंजर को त्वचा की जलन और तेज़ धूप से बचाता है। Able Sporty Sun Shade Price: Rs 1,045.

अमेजन पर सभी Tata Punch Car Accessories की करें जांच.

Disclaimer: यहां कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Deepak Kumar Pandey