Electric Scooter सेगमेंट का नया तहलका, 121 किमी तक की रेंज और लाइसेंस-रजिस्ट्रेंशन की जरूरत भी नहीं

Best Electric Scooter On Online In India - हमारे देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर सभी आकार और साइज़ में उपलब्ध हैं और आपको सही स्कूटर ढूंढने में मदद करने के लिए यहां हमने उन इलेक्ट्रिक स्कूटरों की एक सूची तैयार की है जो कि अमेजन पर उपलब्ध हैं। ये स्कूटर न केवल पर्यावरण के अनुकूल हैं बल्कि इनकी मेंटनेंस और चलाने की लागत भी कम है।

By Deepak Kumar PandeyPublish:Fri, 27 Oct 2023 05:45 PM (IST) Updated:Fri, 27 Oct 2023 05:45 PM (IST)
Electric Scooter सेगमेंट का नया तहलका, 121 किमी तक की रेंज और लाइसेंस-रजिस्ट्रेंशन की जरूरत भी नहीं
Electric Scooter सेगमेंट का नया तहलका, 121 किमी तक की रेंज और लाइसेंस-रजिस्ट्रेंशन की जरूरत भी नहीं

Best Electric Scooter On Online In India: बिक्री के लिहाज से भारत दुनिया के दो सबसे बड़े दोपहिया वाहन बाजार में से एक है और यहां पर इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी स्कूटर सभी आकार और साइज़ में उपलब्ध हैं। हालाँकि एक नए स्कूटर की खोज करना काफी भ्रमित करने वाला काम है, इसलिए आपको सही स्कूटर ढूंढने में मदद करने के लिए हम यह लेख आपके लिए लेकर आए हैं। इस सूची में स्थापित और नई कंपनियों के ई-स्कूटर शामिल हैं और ये स्कूटर न केवल पर्यावरण के अनुकूल हैं, बल्कि ICI वेरिएंट की तुलना में मेंटनेंस और चलाने की लागत भी काफी कम है।

ऐसे में अगर आप अपने लिए एक नए Scooter को खरीदने की योजना बनाई है, तो आपको यहां Best Electric Scooter On Online In India और Scooter Price के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो कि ऑनलाइन प्लेटफार्म Amazon पर उपलब्ध है और इन्हें आसानी से ऑर्डर किया जा सकता है। इनमें कुछ ऐसे स्कूटर हैं, जो लो स्पीड लिमिट के साथ आते हैं और इनके लिए ड्राइविंग लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है।

Best Electric Scooter on Amazon की भी करें जांच.

Best Electric Scooter On Online In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

हमारे देश में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में जबरदस्त बदलाव देखा जा रहा है और पिछले कुछ समय में एक के बाद एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च हुए हैं, जिनमें कई नामी ब्रांड्स के इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooters) भी शामिल हैं। आपको बता दें कि इनमें से ज्यादातर इलेक्ट्रिक स्कूटर हाई पावर मोटर से लैस आते हैं और इन्हें चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ती है, लेकिन भारत में कई ऐसे भी हैं, जिन्हें चलाने के लिए लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन या इंश्योरेंस की जरूरत नहीं पड़ती है। इस लेख में हम आपको दोनों प्रकार के स्कूटर के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो कि अमेजन पर उपलब्ध है।

1. VIDA Powered by Hero V1 Pro Electric Scooter

हीरो मोटोकॉर्प के इस विडा इलेक्ट्रिक स्कूटर (VIDA Electric Scooter) की टॉप स्पीड 80 किमी प्रति घंटा तक है, इसलिए इस लिस्ट के इकलौते स्कूटर पर वह सभी नियम लागू होते हैं, जो अन्य ICE या टॉप स्पीड वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर पर लागू होते हैं। इसे ड्यूल रिमूअल बैटरी के साथ पेश किया जाता है, जो कि एक बार चार्ज होने पर 110 किमी की दावा की गई रेंज है। यह आपके लिए 5 कलर विकल्प के साथ उपलब्ध है। VIDA Electric Scooter Price: Rs

2. Yugbike Electric Scooter

इस Yugbike Electric Scooter को लोगों के लिए 60V लीड एसिड बैटरी के साथ पेश किया जाता है, जो कि एक बार पूरी तरह से चार्ज होने पर 50 किमी की रेंज देने में सक्षम है। इस प्रकार यह e Scooter सिटी राइड ऑफिस जाने, स्कूल जाने या कोचिंग जाने के लिए एकदम उपयुक्त है। इस Best Electric Scooter On Online In India के बैटरी को 5 से 6 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाता है। Yugbike Scooter Price: Rs 69,000.

3. Okaya Faast F4 Electric Scooter

इस Okaya Electric Scooter को लोगों के लिए एक साथ 6 कलर में उपलब्ध है। इस Scooter को 72V60Ah की क्षमता वाले बैटरी के साथ पेश किया जाता है, जो कि एक बार चार्ज होने 140 किमी से लेकर 150 किमी की रेंज दे सकता है। इस E Scooter का बैटरी 4-5 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाता है। Okaya Electric Scooter Price: Rs 1,32,990.

4. Warivo Enduro Electric Scooter

अगर आप थोड़ी ज्यादा सुविधाओं वाला एक नए e Scooter को लेना चाहते हैं तो आपके लिए यह Warivo Electric Scooter एक आदर्श ऑप्शन है। इस Best Electric Scooter On Online In India के बैटरी को 3-4 घंटे में पूर तरह से चार्ज किया जा सकता है, जो कि एक बार चार्ज होने पर 70 किमी से लेकर 80 किमी का रेंज देने में सक्षम है। Warivo Scooter Price: Rs 91,000.

5. Ampere Electric Scooter

यह एंपियर स्कूटर एक बार चार्ज होने पर 121 किलोमीटर की रेंज देता है। इस स्कूटर को सिंगल फ्रंट डिस्क ब्रेक के साथ पेश किया जाता है और यह e Scooter भी सिटी राइड के लिए बढ़िया है। फीचर्स के रूप में इसे 3 ड्राइव मोड, 22 लीटर का स्टोरेज स्पेस, लंबा लेगरूम, पोर्टेबल बैटरी पैक, यूएसबी चार्जिंग पॉइंट, रिवर्स मोड, साइड स्टैंड सेंसर आदि मिलता है। Ampere Electric Scooter Price: Rs 94,900.

अमेजन पर सभी Electric Scooter की करें जांच.

FAQ: इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में पूछे जा रहे प्रश्न

1. इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी कितने साल तक चलती है?

किसी इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी लाइफ 4 से 5 साल की होती है और मौजूदा समय में ज्यादातर कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर के बैटरी की कीमत स्कूटर की कीमत का 40 प्रतिशत से भी ज्यादा है।

2. क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर भविष्य होंगे?

पिछले कुछ सालों से पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए प्रति लीटर के पार हो गई हैं। इसने व्यक्तियों को विकल्प तलाशने के लिए मजबूर कर दिया है। एक स्टडी के मुताबिक भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग 2030 तक 8.2 से 9.2 मिलियन तक पहुंच जाएगी।

3. इलेक्ट्रिक स्कूटर पेट्रोल स्कूटर से कैसे बेहतर होता है?

इलेक्ट्रिक स्कूटर ट्रेडिशनल पेट्रोल संचालित स्कूटरों की तुलना में ज्यादा कुशल होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बेहतर इकोनमी और लंबी बैटरी लाइफ मिलती है। इसका मतलब यह है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर पेट्रोल से चलने वाले स्कूटरों की तुलना में एक बार चार्ज करने पर अधिक दूरी तय कर सकते हैं।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey