ऑस्ट्रेलियन ओपन : केई निशिकोरी आगे बढ़े, स्टेन वावरिंका टूर्नामेंट से बाहर

निशिकोरी ने साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के एक बेहद कड़े मुकाबले में क्रोएशिया के इवो कार्लोविक को हराकर तीसरे दौर में जगह बना ली।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 07:35 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 07:35 PM (IST)
ऑस्ट्रेलियन ओपन : केई निशिकोरी आगे बढ़े, स्टेन वावरिंका टूर्नामेंट से बाहर
ऑस्ट्रेलियन ओपन : केई निशिकोरी आगे बढ़े, स्टेन वावरिंका टूर्नामेंट से बाहर

मेलबर्न, एएफपी। जापान के स्टार टेनिस खिलाड़ी केई निशिकोरी ने साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के एक बेहद कड़े मुकाबले में क्रोएशिया के इवो कार्लोविक को हराकर तीसरे दौर में जगह बनाई। पांच सेट तक चले रोमांचक मैच में जापानी खिलाड़ी ने तीन घंटे 48 मिनट में कार्लोविक को 6-3, 7-6, 5-7, 5-7, 7-6 से हराया। 39 वर्षीय कार्लोविक ने मैच में 59 ऐस लगाए।

निशिकोरी की शुरुआत शानदार रही और पहला सेट उन्होंने आसानी से अपने नाम किया। कोर्लोविक ने वापसी के संकेत दिए और दूसरे सेट को टाई ब्रेकर तक लेकर गए, लेकिन निशिकोरी 8-6 से इसे जीतने में कामयाब रहे। तीसरे और चौथे सेट में क्रोएशियाई खिलाड़ी ने ज्यादा गलतियां नहीं कीं। उन्होंने तीसरा और चौथा सेट जीतकर मैच को पांचवें सेट तक खींचा। पांचवें सेट में दोनों खिलाडि़यों के बीच कड़ी टक्कर हुई। निशिकोरी ने टाई ब्रेकर में अपना संयम नहीं खोया और 7-6 से जीत दर्ज कर मैच अपने नाम किया।

वावरिंका को मिली शिकस्त

कनाडा के मिलोस राओनिक ने पूर्व चैंपियन और तीन बार के ग्रैंडस्लैम विजेता स्विट्जरलैंड के स्टेन वावरिंका को हराकर उन्हें टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। 16वीं वरीयता प्राप्त राओनिक ने चार घंटे और एक मिनट तक चले मुकाबले में 6-7, 7-6, 7-6, 7-6 से जीतकर तीसरे दौर में प्रवेश किया। दोनों खिलाडि़यों के बीच हुए इस मैच के चारों सेट टाई ब्रेकर तक गए। पहले सेट के टाई ब्रेकर में 7-4 से जीत दर्ज करते हुए स्विस खिलाड़ी ने शानदार शुरुआत की, लेकिन वह अगले तीन सेट के टाई ब्रेकर को जीतने में कामयाब नहीं हो पाए। राओनिक ने अगले तीन सेटों को टाई ब्रेकर में 8-6, 13-11 और 7-5 से जीता। वावरिंका ने 2014 में इस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया था। अब राओनिक का सामना फ्रांस के पियरे हुगुएस हर्बर्ट से होगा। अन्य पुरुष सिंगल्स के मुकाबलों में सातवें वरीय डोमोनिक थिएम दूसरे दौर में अलेक्सी पोपरिन के खिलाफ मुकाबला बीच में छोड़कर टूर्नामेंट से बाहर हो गए। जब वह रिटायर्ड हुए तब पोपरिन 7-5, 6-4, 2-0 से आगे चल रहे थे।

हालेप और ओसाका तीसरे दौर में

विश्व की नंबर एक खिलाड़ी व शीर्ष वरीय रोमानिया की सिमोना हालेप और जापानी टेनिस स्टार नाओमी ओसाका आसान जीत के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे दौर में पहुंच गई। हालेप ने अमेरिकी खिलाड़ी सोफिया केनन को महिला सिंगल्स के मुकाबले में 6-3, 6-7, 6-4 से हराया। अब उनका सामना अमेरिका की अनुभवी खिलाड़ी वीनस विलियम्स से होगा जिन्होंने दूसरे दौर के मैच में एलिजे कॉर्नेट को 6-3, 4-6, 6-0 से मात दी। यूएस ओपन चैंपियन और चौथी वरीयता प्राप्त ओसाका ने स्लोवेनिया की तमारा जिदानसेक को 6-2, 6-4 से मात दी। बारिश के कारण छत के नीचे यह मुकाबला कराया गया। अब ओसाका का सामना ताईवान की सियेह सू वेइ से होगा। उनके अलावा एलिना स्वितोलिना ने विक्टोरिया कुजमोवा को 6-4, 6-1 से हराया। वहीं, कैरोलिना प्लिस्कोवा ने मेडिसन ब्रेंगल को 4-6, 6-1, 6-0 से मात दी और अब वह इटली की कैमिला जियोर्जी से खेलेगी।

chat bot
आपका साथी