नोवाक जोकोविच को पछाड़ राफेल नडाल हासिल करेंगे नंबर वन का ताज !

नडाल अगले हफ्ते जारी होने वाली रैंकिंग में जोकोविक को पछाड़ सकते हैं। पारिस मास्टर्स का खिताब जीतने के साथ ही वह ATP टूर फाइनल्स से पहले ही टॉप पर पहुंच जाएंगे।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Fri, 01 Nov 2019 07:19 PM (IST) Updated:Fri, 01 Nov 2019 07:19 PM (IST)
नोवाक जोकोविच को पछाड़ राफेल नडाल हासिल करेंगे नंबर वन का ताज !
नोवाक जोकोविच को पछाड़ राफेल नडाल हासिल करेंगे नंबर वन का ताज !

पेरिस, एएफपी। साल के अंत में रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज रहने के लिए स्पेन के राफेल नडाल और सर्बिया के नोवाक जोकोविक के बीच जंग जारी है। दोनों खिलाड़ी पेरिस मास्टर्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। नडाल ने स्विट्जरलैंड के स्टानिस्लास वावरिंगा को हराकर अंतिम-आठ में जगह बनाई जबकि जोकोविक ब्रिटेन के कायेल एडमंड को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं।

यह तय है कि 33 साल के नडाल अगले हफ्ते जारी होने वाली रैंकिंग में जोकोविक को पछाड़ देंगे, लेकिन यहां खिताब जीतने से अगले महीने लंदन में होने वाले एटीपी टूर फाइनल्स से पहले ही वह साल के अंत में शीर्ष स्थान सुनिश्चित कर लेंगे।

नडाल की नजर पांचवीं बार रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के रूप में साल का अंत करने पर लगी हैं, जबकि जोकोविक को उम्मीद है कि वह छठी बार साल के अंत में रैंकिंग में शीर्ष पर रहते हुए पीट संप्रास के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

19 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन नडाल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन वाव¨रका को 6-4, 6-4 से शिकस्त दी। इस जीत के साथ नडाल का वाव¨रका के खिलाफ जीत-हार का करियर रिकॉर्ड 19-3 का हो गया।

जोकोविक एडमंड को 7-6, 6-1 से हराकर अंतिम-आठ में जगह सुनिश्चित कर चुके थे। नडाल ने कभी भी पेरिस मास्टर्स या एटीपी फाइनल्स नहीं जीता है और उन्होंने अपने 84 खिताबों में से इंडोर में सिर्फ दो खिताब जीतने में सफलता हासिल की है।

नडाल सातवीं बार पेरिस मास्टर्स में खेल रहे हैं और यह सातवां मौका है जब उन्होंने इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। 12 बार के फ्रेंच ओपन विजेता नडाल को दूसरे सेट में पेट की समस्या की वजह से कोर्ट पर डॉक्टर को मदद के लिए बुलाना पड़ा।

उन्होंने कहा, 'इस खेल की सबसे खूबसूरत बात यह है कि आप अपने अंदर अलग-अलग परिस्थितियों में खुद को ढालने की क्षमता विकसित कर लेते हो।'

नडाल क्वार्टर फाइनल में 2008 के चैंपियन जो विल्फ्रेड सोंगा का सामना करेंगे। फ्रांस के वाइल्डकार्ड धारी सोंगा ने दो मैच प्वाइंट बचाए और जर्मनी के जान लेनार्ड स्ट्रफ को 2-6, 6-4, 7-6 से शिकस्त दी।

नडाल ने कहा, 'मेरा मुकाबला एक ऐसे खिलाड़ी के खिलाफ होगा, जो बहुत अच्छा खेल रहा है। मुझे बहुत सारी चीजों को अच्छे से करने की जरूरत है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि मैं ऐसा करने के लिए तैयार हूं।'

chat bot
आपका साथी