स्टार टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर का French Open 2019 में शानदार आगाज

स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने रविवार को यहां ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन में विजयी शुरुआत करते हुए दूसरे दौर में जगह बनाई।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Mon, 27 May 2019 08:50 AM (IST) Updated:Mon, 27 May 2019 08:50 AM (IST)
स्टार टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर का French Open 2019 में शानदार आगाज
स्टार टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर का French Open 2019 में शानदार आगाज

पेरिस, आइएएनएस। स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने रविवार को यहां ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन में विजयी शुरुआत करते हुए दूसरे दौर में जगह बनाई। 20 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता फेडरर ने अपने पहले दौर के मुकाबले में इटली के लॉरेंजो सोनेगो को 6-2, 6-4, 6-4 से मात दी।

फेडरर ने एक घंटे 41 मिनट में यह मुकाबला जीता। फेडरर लगभग चार साल बाद फ्रेंच ओपन में अपना पहला मैच खेल रहे थे। उन्होंने पिछली बार 2015 में यह टूर्नामेंट खेला था जहां वह क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे थे। उन्होंने केवल एक बार 2009 में फ्रेंच ओपन खिताब जीता है। फेडरर नए स्टेडियम में खेल रहे थे।

जीत के बाद फेडरर ने कहा, "शुरुआत में बढ़त लेने के बाद मेरा दिल पागलों की तरह धड़क रहा था। मैं यह मैच जीतकर खुश हूं। मुझे इस कोर्ट पर खेलना बहुत अच्छा लगा। यह बहुत ही शानदार लग रहा है और इसमें शामिल सभी लोगों को बधाई। मुझे उम्मीद है कि मैं अपना अगला मैच इसी कोर्ट पर खेलूंगा।" यह ग्रैंडस्लैम में उनकी पहले दौर में लगातार 60वीं जीत थी।

सिमोन मैथ्यू कोर्ट का रविवार को आधिकारिक रूप से अनावरण किया गया। 37 साल के फेडरर का दूसरे दौर में सामना विश्व के 145वें नंबर के खिलाड़ी जर्मनी के ऑस्कर ओटे से होगा। ओटे ने अपने पहले मुकाबले में ट्यूनीशिया के मलीक जजीरी को 6-3, 6-3, 4-6, 6-0 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया।

अन्य पुरुष सिंगल्स के मैचों में विश्व के छठे नंबर के खिलाड़ी ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास भी दूसरे दौर में पहुंच गए। ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी ने पहले दौर के मैच में जर्मनी के मैक्सिमिलियन मारटेर को सीधे सेटों में 6-2, 6-2, 7-6 से मात दी। यह मुकाबला कुल एक घंटे और 48 मिनट तक चला। दूसरी ओर, बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव ने भी टूर्नामेंट के अगले दौर में प्रवेश किया। उन्होंने पांच सेट तक चले पहले दौर के कड़े मुकाबले में सर्बिया के यांको टिपासारेविक को 6-3, 6-0, 3-6, 6-7, 6-4 से पराजित किया। यह मैच तीन घंटे और दो मिनट तक चला।

इससे पहले, विश्व के 11वें नंबर के खिलाड़ी क्रोएशिया के मारिन सिलिक ने भी दूसरे दौर में प्रवेश किया। सिलिक ने इटली के थॉमस फेबियानो को सीधे सेटों में 6-3, 7-5, 6-1 से हराया। वहीं, जापान के केई निशिकोरी ने फ्रांस के क्वेंटिन हेलिस को 6-2, 6-3, 6-4 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई। हालांकि, कनाडा के युवा खिलाड़ी फेलिक्स ऑगर एलियासेम और अमेरिका के सैम क्वेरी ने चोट के कारण टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया।

भारतीय खिलाड़ी प्रजनेश हारे

भारतीय खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन पुरुष सिंगल्स के पहले दौर में बोलिवियाई खिलाड़ी हयूगो डोलियन के हाथों हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए। डोलियन ने यह मैच 6-1, 6-3, 6-1 से जीता। प्रजनेश सिंगल्स में खेलने वाले अकेले भारतीय थे।

वीनस, कर्बर बाहर, मुगुरुजा और स्टीफंस दूसरे दौर में

अमेरिकी दिग्गज वीनस विलियम्स और विश्व की पांचवें नंबर की महिला टेनिस खिलाड़ी एंजेलिक कर्बर को रविवार को फ्रेंच ओपन से उलटफेर का शिकार होना पड़ा। वीनस महिला सिंगल्स के पहले दौर में एलिना स्वितोलिना के हाथों 3-6, 3-6 से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई। वहीं टूर्नामेंट की पांचवीं वरीय कर्बर को 18 साल की गैरवरीय रूसी खिलाड़ी एनास्तासिया पोतापोवा ने सीधे सेटों में 6-4, 6-2 से मात देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

कर्बर ने कहा, 'वह अच्छा खेलीं और मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की। मैं खुश हूं कि यहां आकर मैच खेली।' पोतापोवा की शीर्ष-10 में शामिल खिलाडि़यों पर यह पहली जीत है। पूर्व विश्व नंबर एक कर्बर को यहां क्ले कार्ट पर खिताब जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन उनका यहां प्रदर्शन अभी तक अच्छा नहीं रहा है। वह दो बार (2012, 2018) रोलां गैरां पर क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ सकी हैं। इसके अलावा वह पेरिस आने से पहले क्ले कोर्ट पर दो टूर्नामेंट खेली थीं, जिसमें स्टटगार्ट और मैड्रिड ओपन शामिल था। दोनों टूर्नामेंटों में वह एक-एक मैच जीती थीं।

वहीं, स्पेन की महिला टेनिस खिलाड़ी गर्बाइने मुगुरुजा और अमेरिका की स्लोन स्टीफंस ने दूसरे दौर में जगह बनाई। मुगुरुजा ने सिंगल्स में तीन सेट तक चले मुकाबले में अमेरिका की टेलर टाउंसेंड को 5-7, 6-2, 6-2 से मात दी। स्पेनिश खिलाड़ी ने पहले सेट में खराब शुरुआत की, लेकिन अगले दो सेट में जीत दर्ज करने में उसे कोई खास परेशानी नहीं हुई।

वहीं, स्टीफंस पहले दौर में मिसाकी दोई को सीधे सेटों में 6-3, 7-6 से हराकर अगले दौर में पहुंच गई। उनके अलावा स्वीडन की जोहाना लार्सन भी दूसरे दौर में पहुंच गईं। उन्होंने सीधे सेटों में माग्दालेना राइबारिकोवा को 6-3, 6-4 से पराजित किया। दूसरे दौर में लार्सन का सामना मुगुरुजा से होगा। स्वीडन की खिलाड़ी ने राइबारिकोवा को मात देने के लिए एक घंटे और 21 मिनट का समय लिया। एक अन्य मैच में क्रोएशिया की पेत्रा मार्टिक ने ट्यूनिशिया की ओंस जाबेउर को मात दी थी। मार्टिक को अगले दौर में पहुंचने में एक घंटे और तीन मिनट का समय लगा। उन्होंने 6-1, 6-2 से जीत दर्ज की। इसके अलावा चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लीस्कोवा ने पहले दौर में अमेरिका की मेडिसन ब्रेगल को 6-2, 6-3 से हरा दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी