French Open 2019: नडाल और जोकोविक की बड़ी जीत, दूसरे दौर का रास्ता साफ

French Open 2019 गत चैंपियन राफेल नडाल ने सोमवार को अपने 12वें फ्रेंच ओपन खिताब के अभियान की शुरुआत दमदार तरीके से की।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Tue, 28 May 2019 11:50 AM (IST) Updated:Tue, 28 May 2019 11:50 AM (IST)
French Open 2019: नडाल और जोकोविक की बड़ी जीत, दूसरे दौर का रास्ता साफ
French Open 2019: नडाल और जोकोविक की बड़ी जीत, दूसरे दौर का रास्ता साफ

पेरिस, एएफपी। French Open 2019: गत चैंपियन राफेल नडाल ने सोमवार को अपने 12वें फ्रेंच ओपन खिताब के अभियान की शुरुआत दमदार तरीके से की। स्पेन के इस दिग्गज खिलाड़ी ने मेंस सिंगल्स के पहले दौर के मुकाबले में जर्मनी के क्वालीफायर यानिक हाफमैन को सीधे सेटों में शिकस्त देकर टूर्नामेंट के अगले दौर में जगह बनाई। 17 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन नडाल ने यह मैच फिलिप चैटरियर कोर्ट पर 6-2, 6-1, 6-3 से जीता। इस कोर्ट का पुनर्निर्माण किया गया है। नडाल को यह मैच जीतने के लिए एक घंटा 59 मिनट का समय लगा।

उनका दूसरे दौर में मुकाबला जर्मनी के ही क्वालीफायर विश्व के 114वें नंबर के खिलाड़ी यानिक मैडेन से होगा। इससे पहले नडाल हाल ही में तीन लगातार सेमीफाइनल क्ले कार्ट के सत्र में हार गए थे, लेकिन उन्होंने इससे वापसी करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी सर्बिया के नोवाक जोकोविक को हराकर इटालियन ओपन का खिताब जीता था। खिलाड़ी फ्रेंच ओपन से पहले इस टूर्नामेंट को अभ्यास के तौर पर लेते हैं क्योंकि इटालियन ओपन भी क्ले कोर्ट पर खेला जाता है।

नडाल ने कहा, "यहां खेलना हमेशा से अच्छा रहा है। यह कोर्ट शानदार है। मैंने रोम में अच्छा टूर्नामेंट खेला था जिससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ा था।" 32 वर्षीय नडाल ने पहले सेट में 3-0 की बढ़त हासिल की। इस बीच, यानिक को दो गेम जीतने में सफल रहे। लेकिन, नडाल ने आठवां गेम जीत कर यह सेट जीता। दूसरे सेट को जीतने में नडाल को ज्यादा परेशानी नहीं हुई और उन्होंने यह सेट 6-1 से अपने नाम किया। तीसरा सेट थोड़ा लंबा चला गया और नडाल एक समय 5-3 से आगे थे। इसके बाद नडाल ने पहले मैच प्वाइंट पर ही यह सेट और मैच अपने नाम किया।

नोवाक भी आगे बढ़े

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने आसानी से दूसरे दौर में जगह बनाई। सर्बिया के जोकोविक ने पहले दौर में पोलैंड के हबर्ट हुरकाज को सीधे सेटों में 6-4, 6-2, 6-2 से मात दी। उनका अगले दौर में सामना स्विट्जरलैंड के हेनरी लाक्सोनेन से होगा। जोकोविक ने कहा, "मैं मैच में अच्छा खेला और अपने खेल से खुश हूं। यह लंबा टूर्नामेंट है, लेकिन मेरा ध्यान अगले मैच पर है।" 12 महीने पहले जोकोविक विश्व की शीर्ष-20 रैंकिंग से बाहर हो गए थे।

पुरुष सिंगल्स के अन्य मुकाबलों में 21वीं वरीय ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स डि मिनौर ने पहले दौर में अमेरिका के ब्रैडली क्लान को 6-1, 6-4, 6-4 से हरा दिया। उनके अलावा 12वें वरीय रूसी खिलाड़ी डेनिल मेदवेदेव दो सेट में शुरुआती बढ़त लेने के बाद भी फ्रांस के पियरे हयूगस हर्बर्ट के हाथों 6-4, 6-4, 3-6, 2-6, 5-7 से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

वोज्नियाकी टूर्नामेंट से बाहर

पूर्व ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन कैरोलिन वोज्नियाकी को फ्रेंच ओपन के पहले ही दौर में सोमवार को उलटफेर का शिकार होना पड़ा। पूर्व विश्व नंबर एक डेनमार्क की वोज्नियाकी को विश्व नंबर-68 रूस की वेरोनिका कुदेरमेतोवा के हाथों 6-0, 3-6, 3-6 से शिकस्त झेलनी पड़ी। 13वीं वरीय वोज्नियाकी शुरुआत के लगातार सात गेम जीतने के बावजूद मात खा बैठीं। 2007 के बाद से वोज्नियाकी को तीसरी बार पहले दौर में हार का सामना करना पड़ा। वह दो बार यहां क्वार्टर फाइनल तक पहुंच चुकी हैं। इससे पहले मैड्रिड ओपन में भी वह पहले दौर में बाहर हो गई थीं। वोज्नियाकी इस सत्र में क्ले कोर्ट के टूर्नामेंटों में पहले दौर में ही लगातार तीसरी बार बाहर हुई।

अन्य महिला सिंगल्स के मैचों में चौथी वरीय नीदरलैंड्स की किकी बर्टेस ने पहले दौर में घरेलू खिलाड़ी पॉलिन पारमेंटियन को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से हरा दिया। आठवीं वरीय ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने अमेरिकी खिलाड़ी जेसिका पेगूला को 6-3, 6-3 से मात दी। बार्टी काली और सफेद रंग वाली जेबरा ड्रेस में मैच खेल रही थी। वहीं, ब्रिटेन की जोहाना कोंटा ने जर्मनी की एंटोनिया लॉटनेर को 6-4, 6-4 से शिकस्त दी।

चोट के कारण टूर्नामेंट से हटीं क्वितोवा

बायें हाथ में चोट के कारण पेत्रा क्वितोवा ने फ्रेंच ओपन से अपना नाम वापस ले लिया। क्वितोवा ने सोमवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह ग्रास कोर्ट सत्र (विंबलडन) के लिए फिट हो जाएंगी। रोलां गैरां में छठी वरीयता पाने वाली दो बार की विंबलडन चैंपियन क्वितोवा ने कहा कि वह 'दो से तीन सप्ताह' तक कोर्ट से दूर रहेंगी। मेरे बायें हाथ के अगले हिस्से में चोट है जिससे मुझे खेलने में परेशानी हो रही है। शायद दायें हाथ से खेल पाऊं। दो-तीन सप्ताह में मैं फिटनेस और वह सब कुछ शुरू करूंगी जिससे मैं अपने शरीर को ग्रास कोर्ट पर वापसी के लिए तैयार रख सकूं। क्वितोवा को फ्रेंच ओपन के पहले मुकाबले में रोमानिया कि सोराने सिरस्टे के खिलाफ खेलना था, लेकिन उन्होंने मैच से पहले ही टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया। उन्होंने ट्वीट किया, 'रोलां गैरां से नाम वापस लेने से मुझे काफी निराशा हो रही है। मेरे बायें हाथ में कुछ सप्ताह से दर्द था और रविवार रात एमआरआइ चोट की पुष्टि हुई है। अगर मैं खेल जारी रखूं तो स्थिति और खराब हो जाएगी।' विंबलडन एक से 14 जुलाई तक चलेगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी