टॉप-10 सेलिंग स्मार्टफोन्स की लिस्ट में 9 पर Xiaomi का कब्जा, जानिए इसके पीछे का सच

Amazon के टॉप सेलिंग स्मार्टफोन का ये मतलब कतई नही है कि भारतीय स्मार्टफोन यूजर की पहली पसंद Xiaomi के फोन रहे। यह सच है कि खासकर Amazon इंडिया पर जिन स्मार्टफोन की सबसे ज्यादा पसंद किया गया उनमें Xiaomi के स्मार्टफोन शामिल हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Thu, 10 Dec 2020 09:30 AM (IST) Updated:Fri, 11 Dec 2020 08:05 AM (IST)
टॉप-10 सेलिंग स्मार्टफोन्स की लिस्ट में 9 पर Xiaomi का कब्जा, जानिए इसके पीछे का सच
यह Redmi note 9 की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. ई-कॉमर्स साइट Amazon India पर इस साल सबसे ज्यादा बिकने वाले 10 बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन में चीनी कंपनी Xiaomi का कब्जा रहा। टॉप-10 सेलिंग स्मार्टफोन की लिस्ट में 9 Xiaomi के स्मार्टफोन शामिल रहे। हालांकि ऐसा नही है कि भारतीय स्मार्टफोन यूजर की पहली पसंद Xiaomi के फोन रहे। यह सच है कि खासकर Amazon इंडिया पर जिन स्मार्टफोन की सबसे ज्यादा पसंद किया गया, उनमें Xiaomi के स्मार्टफोन शामिल है। 

9⃣ out of top 🔟 selling smartphones on @amazonIN. 💪

This is the year of 9⃣:

9⃣ #RedmiNote9ProMax

9⃣ #RedmiNote9Pro

9⃣ #RedmiNote9

9⃣ #Redmi9Prime

9⃣ #Redmi9

9⃣ #Redmi9A

And now #Power ⚡️⚡️ RT if you can guess the name of this new #PowerPacked device.

I ❤️ #Mi #Xiaomi #Redmi pic.twitter.com/NCtloJDeCc— Manu Kumar Jain (@manukumarjain) December 9, 2020

टॉप-10 की लिस्ट में शामिल रहे ये स्मार्टफोन 

Xiaomi India के हेड मनु जैन ने इस मौके पर खुशी जाहिर करते हुए एक ट्वीट किया और Amazon के बेस्ट स्मार्टफोन की लिस्ट में Xiaomi के स्मार्टफोन के बारे में जानकारी दी। इस लिस्ट में सबसे सेल Redmi Note 9 Pro को मिली। इसके बाद Redmi Note 9 Pro Max, Redmi 9 Prime, Redmi note 9, Redmi 9, Redmi 9A का नाम आता है। Xiaomi के अलावा इस लिस्ट में Samsung Galaxy M31 Prime Editon शामिल है। 

क्या है टॉप-10 लिस्ट की सच्चाई 

दरअसल Xiaomi समेत कई सारी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने स्मार्टफोन को एक्सक्लूसिव Amzon India वेबसाइट पर बिक्री के लिए उपलब्ध कराती है। वहीं कुछ कंपनियां अपने स्मार्टफोन को केवल Flipkart पर बिक्री के लिए उपलब्ध कराती हैं, जबकि कुछ स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां केवल ऑनलाइन सेल के लिए ही फोन को बिक्री के लिए पेश करती हैं। ऐसे में किसी एक वेबसाइट के टॉप सेलिंग स्मार्टफोन को भारत का सबसे पसंद किया जाने वाला स्मार्टफोन नही कहा जा सकता है। वहीं Amazon, Flipkart, ऑफलाइन सेल में फोन पेश करने से फोन सेल के आंकड़ों में बंटवारा हो जाता है। हालांकि बतौर Xiaomi कंपनी का भारत में सबसे बड़ा मार्केट शेयर है। साल 2020 की तीसरी तिमाही में 26.1 प्रतिशत शेयर के साथ Xiaomi देश में टॉप पर थी। इसमें सैमसंग, ओप्पो, रियलमी, वीवो जैसे ब्रैंड्स को पीछे छोड़ दिया था। 

chat bot
आपका साथी