10000 रुपये के सेगमेंट में शाओमी ने सैमसंग को पछाड़ा, जानें कौन सा फोन रहा आगे

सैमसंग को पछाड़ चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी पहले स्थान रही

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 31 Jul 2017 11:27 AM (IST) Updated:Mon, 31 Jul 2017 11:30 AM (IST)
10000 रुपये के सेगमेंट में शाओमी ने सैमसंग को पछाड़ा, जानें कौन सा फोन रहा आगे
10000 रुपये के सेगमेंट में शाओमी ने सैमसंग को पछाड़ा, जानें कौन सा फोन रहा आगे

नई दिल्ली (जेएनएन)। बजट स्मार्टफोन्स की बात करें तो मोबाइल बाजार में इस सेगमेंट के कई स्मार्टफोन्स शामिल हैं। इस श्रेणी में शाओमी और सैमसंग समेत कई स्मार्टफोन्स आते हैं। साल 2017 की दूसरी तिमाही में शाओमी ने 10,000 रुपये से कम कीमत वाले हैंडसेट्स की श्रेणी में सैमसंग को पछाड़ दिया है। शाओमी बजट हैंडसेट्स के मामले में नंबर वन पर है। यह बात मार्किट रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट में सामने आई है।

शाओमी रेडमी नोट 4 सबसे आगे:

आंकड़ों पर गौर किया जाए तो भारत में 10,000 रुपये से कम कीमत में बिकनेवाले फोन्स में रेडमी नोट 4 सबसे आगे है। इसकी बाजार में हिस्सेदारी 7.2 फीसद है। वहीं, इसके बाद दूसरे नंबर पर रेडमी 4 है जिसकी बाजार हिस्सेदारी 4.5 फीसद है। तीसरे नंबर की बात करें तो इस स्थान पर सैमसंग जे2 है जिसकी बाजार हिस्सेदारी 4.3 फीसद है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट निदेशक तरुण पाठक ने कहा, “शाओमी की वापसी से साल 2017 की पहली छमाही में 10,000 रुपये के कम कीमत वाली श्रेणी में मांग में तेजी आई और रेडमी नोट 4 सबसे ज्यादा बिकनेवाला फोन रहा है”। साथ ही उन्होंने कहा, “यह पहली बार है कि जब इस श्रेणी में किसी ब्रांड ने सैमसंग को पीछे छोड़ा है। क्योंकि पिछले 4 साल से सैमसंग इस श्रेणी में शीर्ष पर थी”।

देखा जाए तो कुछ जगहों पर सैमसंग ने अपना स्थान बरकरार रखा है। सैमसंग के फीचर फोन की बाजार हिस्सेदारी 25.4 फीसद है। वहीं, स्मार्टफोन की बाजार हिस्सेदारी 24.1 फीसद है। स्मार्टफोन बिक्री के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो शाओमी, वीवो, ओप्पो और जियोनी का एलटीई बिक्री के मामले में 96 फीसद योगदान रहा। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के शोध विश्लेषक कर्ण चौहान ने कहा, “स्थानीय ब्रांडों ने तीन तिमाहियों के बाद पिछली तिमाही के दौरान अपेक्षाकृत बेहतर प्रदर्शन किया है, लेकिन अभी भी इन्हें अपने प्रतिद्वंदियों से बाजार हिस्सेदारी वापस नहीं मिली है”।

यह भी पढ़ें:

लॉन्च से पहले मोटो एक्स4 और हुआवे मेट 10 के फीचर्स हुए लीक, जानें क्या होंगी खासियतें

रिलायंस जियो की टक्कर में अब यह कंपनियां भी लाएंगी अपने सस्ते 4G मोबाइल हैंडसेट

कम कीमत और ज्यादा रैम हैं इन स्मार्टफोन्स की खासियत
 

chat bot
आपका साथी