OpenAI ने की भारत में पहली नियुक्ति, Pragya Mishra को मिली अहम जिम्मेदारी; जानिए इनके बारे में

इनकी लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार ये जुलाई 2021 से ट्रूकॉलर के साथ जुड़ी हुई हैं और ट्रूकॉलर के लिए सार्वजनिक मामलों के निदेशक के रूप में कार्य कर रही हैं। ट्रूकॉलर के साथ जुड़ने से पहले इन्होंने फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा के साथ कम्यूनिकेशन मैनेजर के तौर पर तीन साल तक काम किया। आइए जानते हैं कौन हैं प्रज्ञा मिश्रा।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Publish:Fri, 19 Apr 2024 05:10 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2024 05:10 PM (IST)
OpenAI ने की भारत में पहली नियुक्ति, Pragya Mishra को मिली अहम जिम्मेदारी; जानिए इनके बारे में
प्रज्ञा मिश्रा ओपनएआई के लिए भारत में पब्लिक पॉलिसी अफेयर हेड की जिम्मेदारी संभालेंगी।

HighLights

  • प्रज्ञा मिश्रा ओपनएआई के लिए भारत में पब्लिक पॉलिसी अफेयर हेड की जिम्मेदारी संभालेंगी।
  • जानिए कौन हैं प्रज्ञा मिश्रा।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी OpenAI ने भारत में पहला इंम्प्लॉई हायर किया है। कंपनी ने वर्तमान में Truecaller में डायरेक्टर ऑफ पब्लिक अफेयर्स की जिम्मेदारी संभाल रही प्रज्ञा मिश्रा (Pragya Misra) को पहले इंम्प्लॉई के तौर पर नियुक्त किया है। यह इस महीने के अंत से जिम्मेदारी संभाल सकती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, प्रज्ञा मिश्रा ओपनएआई के लिए भारत में पब्लिक पॉलिसी अफेयर्स हेड की जिम्मेदारी संभालेंगी।

भारत में OpenAI की पहली नियुक्ति

ओपनएआई ने यह फैसला ऐसे वक्त में किया है जब डीपफेक और आर्टिफिशियल टेक्नोलॉजी के अनेकों दुरुपयोग देखने को मिल रहे हैं। दूसरी तरफ चुनावों के दौरान भी एआई तकनीक इस्तेमाल में आ रही है। ऐसे में प्रज्ञा मिश्रा का नेतृत्व इसमें जरूरी भूमिका निभाएगा। बता दें Pragya Mishra ट्रूकॉलर और मेटा में महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुकी हैं।

जानिए कौन हैं Pragya Mishra?

इनकी लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, ये जुलाई 2021 से ट्रूकॉलर के साथ जुड़ी हुई हैं और ट्रूकॉलर के लिए सार्वजनिक मामलों के निदेशक के रूप में कार्य कर रही हैं। ट्रूकॉलर के साथ जुड़ने से पहले इन्होंने फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा के साथ कम्यूनिकेशन मैनेजर के तौर पर तीन साल तक काम किया। इसके अलावा, प्रज्ञा मिश्रा अर्न्स्ट एंड यंग और नई दिल्ली में रॉयल डेनिश दूतावास के साथ भी काम कर चुकी हैं।

कितनी की है पढ़ाई?

Pragya Misra की शिक्षा की बात करें तो इन्होंने 2012 में इंटरनेशनल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट से एमबीए की डिग्री ली। इसके बाद इन्होंने डीयू से बैचलर्स और फिर लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से  बार्गेनिंग और नेगोशिएशन डिप्लोमा प्राप्त किया।

ये भी पढ़ें- Nothing Ear और Ear (a) हुए भारत में लॉन्च, ANC टेक्नोलॉजी के साथ साउंड एक्सपीरियंस एकदम शानदार

chat bot
आपका साथी