Twitter में आने वाला है फेसबुक का यह बड़ा फीचर, रिपोर्ट से हुआ खुलासा

Twitter ने हाल ही में ब्लू टिक वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को शुरू किया था। अब कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर फेसबुक का रिएक्शन फीचर और लाइक बटन जोड़ने वाली है। यूजर्स ट्विटर पर हाहा हम्म और निराशा जैसी नई इमोजी साझा कर सकेंगे।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 09:50 AM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 08:42 AM (IST)
Twitter में आने वाला है फेसबुक का यह बड़ा फीचर, रिपोर्ट से हुआ खुलासा
माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter ने हाल ही में ब्लू टिक वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को शुरू किया था। अब कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर फेसबुक का रिएक्शन फीचर जोड़ने वाली है, जिसमें हाहा, हम्म और निराशा जैसी नई इमोजी शामिल होंगी। वहीं, दूसरी तरफ एनालिस्ट जेन मनचुन वोंग का दावा है कि यूजर्स को ट्विटर पर लाइक बटन मिलेगा। कंपनी का मानना है कि इससे यूजर्स का अनुभव बेहतर होगा। यह जानकारी 9टू5 मैक की रिपोर्ट से मिली है।

9टू5 मैक की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर रिएक्शन फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। उम्मीद है कि इस फीचर को जल्द ही सभी यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा। फिलहाल, कंपनी की ओर से अभी तक रिएक्शन फीचर और लाइक बटन की लॉन्चिंग को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की है। 

ब्लू टिक वेरिफिकेशन की प्रक्रिया 

ट्विटर ने मई में ब्लू टिक वेरिफिकेशन प्रोसेस को दोबारा शुरू कर दिया है। यूजर्स अपने अकाउंट को वेरिफाई कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं। कंपनी ने कहा है कि केवल छह प्रकार के अकाउंट को ब्लू टिक मिलेगा। इनमें सरकार, कंपनी-ब्रांड, स्पोर्ट-गेमिंग, एंटरटेनमेंट, पत्रकार और ऑर्गेनाइजर-प्रभावशाली लोग शामिल हैं।

ट्विटर के ब्लू टिक के लिए ऐसे करें आवेदन ट्विटर पर आपका नाम अपने असली नाम या फिर उससे मिलता-जुलता होना चाहिए। यही नियम कंपनी के मामले में भी लागू होता है। Twitter पर वेरिफाइड फोन नंबर, कंफर्म ईमेल आईडी, व्‍यक्ति या फिर कंपनी या ब्रांड के बारे में विस्‍तृत जानकारी दर्ज करनी होगी। कंपनी, ब्रांड या अकाउंट यूजर का असली फोटो देना होगा। व्‍यक्तिगत अकाउंट होने पर जन्‍मदिन की जानकारी देनी होगी। ट्विटर की प्राइवेसी सेटिंग में पब्लिक ट्वीट्स सेट होना। verification.twitter.com पर जाकर आपको यह बताना होगा कि आप ऐसा क्‍या काम करते हैं, जिसके लिए आपके अकाउंट को वेरिफाई किया जाए। सरकार द्वारा जारी पहचान दस्‍तावेज की स्‍कैन कॉपी को अपलोड करना। (मसलन, ड्राइवर लाइसेंस या पासपोर्ट) verification.twitter.com पर दिए गए स्‍टेप्‍स को एक के बाद एक करके पूरा करते जाइए। इसके बाद ट्विटर आपको एक ईमेल भेजकर बताएगा कि आपका अकाउंट वेरिफाइ हुआ है या नहीं। अगर आपका अकाउंट वेरिफाई नहीं होता है तो 30 दिन बाद आप फिर से यही प्रक्रिया दोहराइए।

chat bot
आपका साथी