चीन को जोरदार झटका देने की तैयारी, भारत में बनेंगे सस्ते मोबाइल और स्मार्ट टीवी

दिग्गज टेक कंपनी Samsung ने ऐलान किया है कि वो भारत में डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाएगी। Samsung ने बताया कि उसने Samsung डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग के कंस्ट्रक्शन का काम पूरा कर लिया गया है जिसे चीन से उत्तर प्रदेश के नोएडा शिफ्ट किया जाएगा।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 12:10 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 12:10 PM (IST)
चीन को जोरदार झटका देने की तैयारी, भारत में बनेंगे सस्ते मोबाइल और स्मार्ट टीवी
यह Samsung की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

लखनऊ. पीटीआई। भारत सरकार की घरेलू स्तर पर स्मार्टफोन, टेलिविजन के निर्माण की कोशिश रंग लाती दिख रही हैं। दिग्गज टेक कंपनी Samsung ने ऐलान किया है कि वो भारत में डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाएगी। Samsung ने बताया कि उसने Samsung डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग के कंस्ट्रक्शन का काम पूरा कर लिया गया है, जिसे चीन से उत्तर प्रदेश के नोएडा शिफ्ट किया जाएगा। इस मामले में Samsung के साउथवेस्ट एशिया के प्रेसिडेंट और सीईओ Ken Kang यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले। Samsung ने कहा कि उसे उत्तर प्रदेश में डिस्प्ले निर्माण के लिए बेहतर इंडस्ट्रियल इन्वॉयरमेंट और इन्वेस्टर्स फ्रेंडली पॉलिसी उपलब्ध कराने का वादा किया गया है। ऐसे में Samsung ने चीन में स्थित डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को भारत शिफ्ट करने का निर्माण लिया है।

क्या होगा फायदा

Samsung की मानें, तो डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगने से भारत और उत्तर प्रदेश को मैन्युफैक्चरिंग हब बनने में मदद मिलेगी। इस दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि Samsung की नोएडा फैक्ट्री मेक इन इंडिया प्रोग्राम का क्लासिक उदाहरण होगी। इससे प्रदेश के युवाओं को रोजगार हासिल करने में मदद मिलेगी। उन्होंने Samsung डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने में हर संभव मदद का भरोसा दिया।

भारत में बनेंगे सस्ते मोबाइल और स्मार्ट टीवी 

बता दें कि डिस्प्ले के सरकार ने पिछले साल डिस्पले के आयात पर 10 फीसदी शुल्क लगा दिया था। इससे मोबाइल फोन और स्मार्ट टीवी समेत कई इलेक्ट्रॉनिक गुड्स के निर्माण की लागत बढ़ गयी थी, क्योंकि ज्यादातर डिस्प्ले की सप्लाई चीन जैसे देशों से होती थी। हालांकि Samsung जैसी कंपनियों के देश में ही डिस्प्ले निर्माण से स्मार्टफन की स्मार्टफोन और स्मार्ट टीवी की कीमत को कंट्रोल में रखा जा सके। बता दें कि Samsung कई स्मार्टफोन कंपनियों को डिस्प्ले सप्लाई करती हैं। इसमें Apple, Xiaomi और Realme जैसी कंपनियों का नाम आता है। 

chat bot
आपका साथी