Reliance Jio ने तोड़ा चीन का गुरूर, कंपनी ने ड्रैगन के सिर से छीना ये ताज

साल-दर-साल का आकलन करें तो इसमें 35.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। डाटा खपत में इस उछाल का श्रेय 5जी और ब्राडबैंड सेवाओं में हो रही बढ़ोतरी को जाता है। अकेले 28 प्रतिशत डाटा खपत 5जी ग्राहकों ने की जो अगली पीढ़ी के नेटवर्क को अपनाने में आ रही तेजी को दर्शाती है। कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से इसमें वृद्धि हुई है।

By AgencyEdited By: Yogesh Singh Publish:Tue, 23 Apr 2024 06:30 PM (IST) Updated:Tue, 23 Apr 2024 06:30 PM (IST)
Reliance Jio ने तोड़ा चीन का गुरूर, कंपनी ने ड्रैगन के सिर से छीना ये ताज
डेटा खपत के मामले में जियो दुनिया की नंबर एक कंपनी बन गई है।

HighLights

  • चाइना मोबाइल लुढ़ककर नंबर दो पर पहुंच गई है।
  • जियो की डाटा खपत 40.9 एक्साबाइट हो गई है।
  • भारती एयरटेल चौथे स्थान पर है।

एएनआई, नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में अपनी धाक जमाने के बाद रिलायंस जियो ने डाटा खपत के मामले में एक नया विश्व रिकार्ड बनाया है। डेटा खपत के मामले में जियो दुनिया की नंबर एक कंपनी बन गई है। दुनिया में डाटा खपत के मामले में अब तक नंबर वन रही चाइना मोबाइल लुढ़ककर नंबर दो पर पहुंच गई है।

मार्च, 2024 तक जियो के कुल ग्राहकों की संख्या 48.18 करोड़ थी। इसमें से 10.80 करोड़ ग्राहक जियो के ट्रू5जी नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं। कंपनी के मुताबिक, जियो पर कुल डाटा खपत 40.9 एक्साबाइट तक पहुंच गया है।

डेटा खपत में जियो नंबर वन

साल-दर-साल का आकलन करें तो इसमें 35.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। डाटा खपत में इस उछाल का श्रेय 5जी और ब्राडबैंड सेवाओं में हो रही बढ़ोतरी को जाता है। अकेले 28 प्रतिशत डाटा खपत 5जी ग्राहकों ने की, जो अगली पीढ़ी के नेटवर्क को अपनाने में आ रही तेजी को दर्शाती है।

जियो एयर फाइबर ने भी देश भर के 5,900 शहरों में अपनी सेवाएं शुरू कर दी हैं। चीन की एक और कंपनी चाइना टेलीकाम डाटा खपत के मामले में तीसरे नंबर पर है जबकि भारती एयरटेल चौथे नंबर पर रही।

2.4 गुना हुई बढ़ोतरी

कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से वार्षिक डाटा खपत में नाटकीय तौर पर 2.4 गुना की बढ़ोतरी हुई है। प्रति व्यक्ति मासिक डाटा उपयोग तीन साल पहले केवल 13.3 जीबी था जो अब बढ़कर 28.7 जीबी हो गया है। डाटा खपत में यह उछाल देश में डिजिटल कनेक्टिविटी पर बढ़ती निर्भरता को रेखांकित करता है। 2018 में भारत में एक तिमाही का कुल मोबाइल डाटा खपत मात्र 4.5 एक्साबाइट था।

जियो के एक्टिव यूजर्स की संख्या

ट्राई के आंकडों की माने तो देश में सबसे अधिक ग्राहकों को सर्विस देने वाली टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो है। जिसके पास मौजूदा समय में 48.18 करोड़ एक्टिव यूजर्स (मार्च तक) हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर 38.24 करोड़ (382.4 मिलियन) यूजर्स के साथ एयरटेल है। वहीं वी-आई की सबसे खराब स्थिति है। इसका कस्टमर बेस लगातार घट रहा है।

ये भी पढ़ें- इंटरनेट खत्म होने पर न हों निराश: वोडाफोन, जियो और एयरटेल यूजर्स को मिलती है डेटा लोन की सुविधा; ऐसे करें एक्टिवेट

chat bot
आपका साथी